माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है और इसके महत्वपूर्ण टूल कौन-कौनसे है

1

What is MS Excel in Hindi

MS Excel क्या है

आप सबने M.S Excel को यूज़ किया होगा. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (M.S Excel) एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जिसमे आंकड़ो को टेबल फोर्मेट में डिफाइन किया जाता है. इसमें Open, Edit, Create, Insert, Formatting, Calculate, Share, Print आदि कार्य कर सकते है. इसे माइक्रोसॉफ्ट ने डेवलप किया है. यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का ही एक भाग है.

इसका पहला संस्करण 1985 में Mac OS के लिए जारी किया गया था. M.S Excel में By Default 3 वर्कशीट होती है Sheet 1, 2, 3. आज के समय में M.S Excel का उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है. सरकार, पर्सनल और बिज़नस सब लोग इसका यूज़ व्यापक रूप से करते है.

आज के समय में कैलकुलेशन के हर क्षेत्र में इसका उपयोग हो रहा है, क्योंकि इसके माध्यम से बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन को आसानी से हल किया जा सकता. M.S Excel को यूज़ करना भी आसान है और यह यूजर फ्रेंडली भी है.

तो आईये जानते है M.S Excel के महत्वपूर्ण टूल्स ( Toolbar in MS Excel in Hindi ) के बारे में जानते है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के महत्वपूर्ण टूल्स

MS Excel Important Tools details in Hindi

MS Excel

  1. ऑफिस बटन (Office Button)

यह M.S Excel में सबसे उपर की और बाएँ तरफ होता है. इसमें M.S Excel के महत्वपूर्ण विकल्प होते है, जहां से Save, Save As, New, Open, Print आदि कार्य किये जा सकते है. 

  1. क्विक एक्सेस टूलबार (Quick Access Toolbar)

यह ऑफिस बटन के पास टाइटल बार में होती है. इसमें M.S Excel के महत्वपूर्ण कमांड होते है जिन्हें आप यहां से एक्सेस कर सकते है. इसकी मदद से कार्य थोड़ी स्पीड से हो जाता है. 

  1. टाइटल बार (Title Bar)

यह M.S Excel में सबसे उपर की और होती है. इसमें फाइल का नाम लिखा होता है. फाइल का नाम ही लिखा आता है जब हम उसे सेव कर लेते है. सेव करने से पहले उस पर Book 1 लिखा आता है और सेव करने के बाद जिस नाम से सेव किया है वो दिखाई देने लगता है.

इसमें देन और तीन बटन होते है. पहला “Minimize” इसके द्वारा ओपन प्रोग्राम टास्क बार में आ जाता है. दुसरा “Maximize” इसके द्वारा टास्क बार वाला प्रोग्राम वापिस रिस्टोर होकर ओपन हो जाता है. तीसरा “Close” इसके द्वारा ओपन प्रोग्राम क्लोज हो जाता है.

  1. मेनू बार (Menu Bar)

यह टाइटल बार के नीचे होती है और इसे हम Tab Bar भी बोल सकते है. इसमें कई विकल्प होते है और हर विकल्प में अपनी रिबन होती है. इसमें File, Home, Page Layout, Insert, Data, View आदि आप्शन होते है.

  1. रिबन (Ribbon)

यह M.S Excel का एक भाग है. यह Menu Bar के नीचे होता है. M.S Excel की विंडो में जो लाल रंग का हिस्सा होता है वह रिबन कहलाता है. इसमें मेनू बार के विकल्पों को दर्शाया जाता है.

  1. नेम बॉक्स (Name Box)

यह रिबन बार के नीचे बाएँ और स्थित होता है. इस बॉक्स में Sheet Cell के नाम को दिखाया जाता है और हम इसमें Cell का नाम डालकर इसे खोज भी सकते है.

  1. फार्मूला बार (Formula Bar)

यह Name Box के दाएँ तरफ होता है. इसमें M.S Excel के फोर्मुला को लिखा जाता है.

  1. स्टेटस बार (Status Bar)

यह सबसे निचे होती है. इसमें Zoom में आप्शन आते है. एक्सेल शीट को Zoom In, Zoom Out आदि कर सकते है. इसके अलावा Language, Word Count, Page Number, Page Break आदि भी होते है.

  1. स्क्रॉल बार (Scroll Bar)

यह स्टेटस बार के ठीक उपर होती है. इसमें एक्सेल शीट को स्क्रॉल किया जा सकता है.

  1. टेक्स्ट एरिया (Text Area)

यह M.S Excel का सबसे मुख्य भाग है जो की मध्य में होता है. इसमें टेक्स्ट को लिखा जाता है. इसे शीट बोला जाता है.

तो आपको यह पोस्ट MS Excel क्या है What is MS Excel in Hindi के ऊपर दी गयी जानकारी कैसा लगा कमेंट में हमे जरुर बताये और MS Excel से सम्बन्धित कोई सवाल पूछना चाहते है तो हमे कमेंट के जरिये पूछ सकते है.

इन उपयोगी पोस्ट को भी पढ़े:-

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here