AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Technology Information

सर्च इंजन क्या है Search Engine के प्रकार कैसे काम करता है – How Search Engine works In Hindi

Search Engine in Hindi

सर्च इंजन क्या है

सर्च इंजन का नाम आते ही हमारे मन मे सबसे पहले Google का ही नाम आता है, यानि सर्च इंजन एक ऐसी Online Internet सर्विस है जिसे हम अपने लैपटाप, कम्प्युटर या मोबाइल मे इंटरनेट के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं। जो की सर्च इंजन एक वैबसाइट आधारित टूल या सॉफ्टवेयर है, जो की इंटरनेट पर  उपयोगकर्ताओं को www (Word Wide Web) पर किसी भी जानकारी को प्राप्त करने में सहायता करता है। सर्च इंजन ऐसे उपकरण हैं जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर जानकारी खोजने की अनुमति देते हैं। जिनमे कुछ प्रमुख सर्च इंजन Google, Bing, Yahoo, DuckDuckGo, के उदाहरण है, इन्हें आमतौर पर जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है,

तो इस आर्टिकल मे Search Engine क्या है, सर्च इंजन के प्रकार और और कैसे काम करता है के बारे मे पूरी जानकारी के साथ जानेगे, तो चलिये सबसे पहले Search Engine Kya Hai को पूरे विस्तार के साथ जानते है, इसके बाद इससे जुड़े अन्य सभी जानकारी को जानते है,

Search Engine क्या है

What is Search Engine in Hindi

Search Engine in Hindiसर्च इंजन एक ऐसी वेब संरचना या प्रोग्राम है, जो इंटरनेट के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के लिए असीमित डेटाबेस से जानकारी खोजता है, यानि जब कोई यूजर अपने प्रश्न जिसे सर्च इंजिन की भाषा मे Keyword बोला जाता है, इंटर करता है, तो Search Engine अपने डेटाबेस को crawl करके रिज़ल्ट दिखाता है, जिसे Search Result Page कहते है, जिनमे सर्च इंजन के उदाहरण मे Google, Bing, Yahoo, DuckDuckGo, आदि प्रमुख है,

Search Engine का उपयोग उपयोगकर्ताओं को जानकारी प्राप्त करने के इस्तेमाल किया जाता है। तो सबसे पहले ही सर्च इंजन वेब क्रॉलर्स का उपयोग करते हैं जो अनगिनत वैबसाइट पर मौजूद जानकारी या Data को इकट्ठा करते हैं। ये वेब क्रॉलर्स वेबसाइट्स पर घूमकर उनकी सामग्री को स्कैन करते हैं, जिसे फिर सर्च इंजन अपने डेटाबेस स्टोर मे इसे जोड़ते है।

तो फिर जब कोई यूजर अपने keyword के माध्यम से किसी भी प्रश्न को जानने की कोशिश करते है, तो जैसे ही Search Engine को कमांड मिलता है, फिर सर्च इंजन इस दी गयी क्वेरीज का विश्लेषण करते हैं और उनके द्वारा दी गई जानकारी को वर्गीकृत करने के लिए विभिन्न मानकों, अल्गोरिदम्स, और नियमों का प्रयोग करते हैं। इसके बाद ये सर्च इंजन चंद सेकेंड मे ही उपयोगकर्ताओं को सटीक जानकारी देने की प्राथमिकता होती हैं, ताकि उन्हें उनकी खोजी गई जानकारी के लिए सबसे उपयुक्त परिणाम दिखाई दे और यूजर को अपने प्रश्न के जवाब मे सही जानकारी मिल जाये, इस प्रकार एक सर्च इंजिन यूजर को कुछ सेकेंड मे सटीक जानकारी देने का काम करता है। जिसे सर्च इंजिन को हिन्दी मे खोज इंजन भी कहा जाता है।

दुनिया के कुछ प्रसिद्ध सर्च इंजन

World Most Popular Search Engine Name List in Hindi

दुनिया के कुछ प्रसिद्ध सर्च इंजन
Google (गूगल)
Bing (बिंग)
Yahoo (याहू)
Baidu (China Most Popular Search Engine)
Yandex (Russia Search Engine)
Ask.Com
AOL.com

भारतीय सर्च इंजन नाम

Indian Search Engine Name in Hindi

तो चलिये इंडियन सर्च इंजन नाम लिस्ट – Indian Search Engine List को जानते है –

भारतीय सर्च इंजन नाम
123Khoj
Epic Search
Bhanvad
GISASS
Guruji

सर्च इंजन के प्रकार

Type of Search Engine in Hindi

सर्च इंजन के विभिन्न प्रकार होते हैं, जो विभिन्न उद्देश्यों और विशेषताओं के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। तो चलिये यहां कुछ प्रमुख सर्च इंजन के प्रकार को जानते हैं-

सर्च इंजन के प्रकार
वेब सर्च इंजन (Web Search Engine)
विशेष सर्च इंजन (Special Search Engine)
सामाजिक मीडिया सर्च इंजन (Social Media Search Engine)
विज्ञान और अनुसंधान सर्च इंजन ( Science & Research Search Engine)
लोकल सर्च इंजन (Local Search Engine)

वेब सर्च इंजन (Web Search Engine)

ये सर्च इंजन विश्वव्यापी इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए प्रोग्राम किए गए हैं। जिनमे यूजर्स वेब पेज, ब्लॉग्स, न्यूज आर्टिकल्स, वीडियो, इमेजेस आदि की खोज में मदद के लिए तैयार किया जाता है। उदाहरण के रूप में Google, Bing, Yahoo इनमें से कुछ हैं।

विशेष सर्च इंजन (Special Search Engine)

ये विशेष सर्च इंजन विशिष्ट विषयों या क्षेत्रों के लिए तैयार किए गए होते हैं। इन्हें नौकरियों, उत्पादों, विशेष निर्देशिकाओं आदि की खोज के लिए बनाया जाता है। उदाहरण के रूप में Amazon एक ई-कॉमर्स सर्च इंजन है जो उत्पादों की खोज में मदद करता है।

सामाजिक मीडिया सर्च इंजन (Social Media Search Engine)

ये सर्च इंजन सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर सामग्री की खोज के लिए तैयार किए जाते हैं। इनमें उदाहरण के रूप में Facebook Graph Search और Twitter Search आदि प्रमुख हैं।

विज्ञान और अनुसंधान सर्च इंजन ( Science & Research Search Engine)

ये सर्च इंजन विज्ञान, तकनीक, चिकित्सा, अनुसंधान, शिक्षा आदि के विषयों पर खोज के लिए तैयार किए जाते हैं। जिसका Google Scholar एक विशिष्ट उदाहरण है।

लोकल सर्च इंजन (Local Search Engine)

ये सर्च इंजन विशिष्ट भूखंड या क्षेत्र में वस्तुओं, सेवाओं, व्यापारिक स्थानों, रेस्तरां, आदि की खोज में मदद के लिए तैयार किए जाते हैं। उदाहरण के रूप में Google Maps एक लोकल सर्च इंजन है।

तो आपने इन यहा कुछ प्रमुख सर्च इंजन के प्रकार जो विभिन्न उद्देश्यों और आवश्यकताओं के आधार पर विकसित किए जाते हैं, को अब जान गए होंगे।

सर्च इंजन कैसे काम करता है

How Search Engine works In Hindi

सर्च इंजन वेबसाइटों और डिजिटल सामग्री को खोजने के लिए तैयार किया गया है। यह एक विशेष सॉफ़्टवेयर या एल्गोरिदम होता है जो इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए यूजर्स के अनुरोधों को समझता है।

यानी जब आप कोई भी Search Engine वेब browser खोलते है, तो उसके एक search bar ऑप्शन दिखाई देता है, जिसमे आपने प्रश्न यानि Keyword के माध्यम से जो कुछ भी search या कमांड देते है, तो वह Search Engine आपके क्यूरी के हिसाब से सटीक जानकारी आपके सामने webpage मे दिखाई देता है, तो चलिये Search Engine के काम करने के तरीके को जानते है –

सर्च इंजन कैसे काम करता है
वेब क्रॉलिंग (Search Engine Crawling)
इंडेक्सिंग (Search Engine Indexing)
रैंकिंग (Search Engine Ranking)
परिणाम (Search Engine Result)

वेब क्रॉलिंग (Search Engine Crawling)

सर्च इंजन नियमित समय पर विभिन्न वेबसाइटों मे अपडेट डाटा की जाँच करता है, इस प्रक्रिया को “क्रॉलिंग” कहा जाता है। यहाँ स्पाइडर नामक बोट्स वेब पेज्स की जाँच करते हैं और नई या अपडेटेड सामग्री को सर्च इंजन के डाटाबेस में शामिल करते हैं।

इंडेक्सिंग (Search Engine Indexing)

इंडेक्सिंग में सर्च इंजन वेबसाइटों से जुटी जानकारी को संरचित रूप से संग्रहीत करता है। यह सामग्री को इंडेक्स बनाकर सर्च इंजन की डाटाबेस में संग्रहित करने की प्रक्रिया होती है, ताकि यूजर्स को आसानी से उपलब्ध हो।

रैंकिंग (Search Engine Ranking)

यदि यूजर्स खोज करते हैं, तो सर्च इंजन अपनी डाटाबेस में इंडेक्स की गई जानकारी से मिलती-जुलती रिकॉर्ड्स को खोजता है और उन्हें रैंकिंग देता है। रैंकिंग कटेरिया आमतौर पर यूजर्स की खोज की विशेषताओं, लिंक पॉपुलैरिटी, सामग्री की गुणवत्ता, और अन्य तथ्यों पर आधारित होता है।

परिणाम (Search Engine Result)

और अंत मे सर्च इंजन यूजर्स को उनके प्रश्नो या कीवर्ड के आधार पर परिणाम देता है। ये परिणाम वेब पेज्स के लिंक्स, सांदेश, वीडियो, या अन्य संबंधित सामग्री के रूप में दिये जा सकते हैं।

इस तरह  सर्च इंजन वेब पर जानकारी को खोजने, इंडेक्स करने, और प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न कदमों का अनुसरण करते हुए सटीक जानकारी देने का काम करता है।

सर्च इंजन का उपयोग

Use of Search Engine in Hindi

सर्च इंजन एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम होता है जो इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए उपयोग होता है। यह वेब पृष्ठों, Documents, Image, Video, Audio और अन्य विभिन्न फ़ॉर्मेट्स में जानकारी को खोजने में मदद करता है। सर्च इंजन वेब पेजों को खोजने के लिए कुछ विशिष्ट कीवर्ड्स या अन्य खोज पैरामीटर्स का उपयोग करते हैं और उपयुक्त रिजल्ट्स प्रदान करते हैं।

सामान्यतह एक सर्च इंजन में आपको एक सर्च बार मिलता है, जहां आप अपने खोजने के विषय के बारे में कुछ शब्द या वाक्य टाइप करते हैं और इंजन आपके लिए सटीक जानकारी देने की कोशिश करता है।

सर्च इंजन के उदाहरण

Examples of Search engine in Hindi

सर्च इंजन विशेष रूप से इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए डिज़ाइन किए गए कंप्यूटरीकृत प्रोग्राम्स होते हैं जो उपययुक्त शब्दों या Keyword का उपयोग करके उपयुक्त जानकारी की खोज करने में मदद करते हैं। ये Search engine वेब पेजों, फ़ाइलें, डेटाबेसेस या अन्य स्रोतों से जानकारी खोजने के लिए उपयोग होते हैं। यहां कुछ प्रमुख सर्च इंजन्स के उदाहरण हैं:

Google

ये दुनिया का सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन, जिसे लाखों लोग उपयोग करते हैं जो वेब पेजों, इमेजेस, वीडियोज़, न्यूज़ आदि की खोज के लिए प्रयुक्त होता है।

Bing

बिंग Microsoft द्वारा विकसित एक और लोकप्रिय सर्च इंजन है जिसे लाखो लोग खोज और अन्य संबंधित सेवाओं के लिए उपयोग करते हैं।

Yahoo! Search

Yahoo! द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्च सेवा, जिसे लोग इन्टरनेट पर खोज के लिए उपयोग करते हैं।

DuckDuckGo

यह एक प्राइवेसी-फ़र्स्ट सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता का ध्यान रखता है।

Yandex

यह रूसी भाषा के लिए प्रयुक्त सर्च इंजन है, जो विभिन्न भाषाओं में भी उपलब्ध है।

Baidu

यह एक प्रमुख चीनी सर्च इंजन है जिसका व्यापक रूप से चीन में उपयोग किया जाता है।

पहला सर्च इंजन का आविष्कार किसने किया था

पहला सर्च इंजन “Archie” था, जिसे 1990 में Alan Emtage, Peter Deutsch, और Bill Heelan ने विकसित किया था। जो की Archie एक साधारण वेब डायनामिक इंफ़ॉर्मेशन व्यवस्था थी जो FTP सर्वरों पर उपलब्ध फ़ाइलों को सूचीबद्ध करने के लिए डिज़ाइन की गई थी, यह प्रणाली वेब पेजों की सूची तैयार करने के लिए पहली जानकारी विवर्तन प्रणाली थी, जिसने इंटरनेट पर खोज को आसान बनाया और लोगों को उनकी जरूरतों के अनुसार जानकारी प्राप्त करने में मदद की।

सर्च इंजन का इतिहास

History of Search Engine in Hindi

सर्च इंजन का इतिहास विभिन्न चरणों में विकसित हुआ है, जिसमें विभिन्न वैज्ञानिकों, इंजिनयर और कंपनियों का योगदान था, सर्च इंजन की नींव प्राचीन समय में रखी गई थी, जब लोग आंकिक तालिकाओं का उपयोग दस्तावेज़ों या पुस्तकों की खोज के लिए करते थे। यह उन्हें विशिष्ट शब्दों या विषयों से जुड़े दस्तावेज़ों का पता लगाने में मदद करता था।

इसके बाद 1837 में चार्ल्स बेबेज और अदा लवलेस ने आंकिक इंजन का डिज़ाइन किया, जिसे डार्टमाउथ कॉलेज एनालिटिकल इंजन कहा गया। यह था एक मैकेनिकल आंकिक मशीन जो गणनाएँ करने के लिए डिज़ाइन की गई थी, लेकिन इसका निर्माण नहीं हुआ था, फिर इसके बाद 1854 में जॉर्ज बुल ने बिनारी लॉजिक का सिद्धांत प्रस्तुत किया, जिससे भविष्य में संगणकों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान हुआ।

इसके बाद आगे चलकर 20वीं सदी में, वन बर्णर्ड ने “इन्फार्मेशन थ्योरी” का विकास किया, जिसने सर्च इंजनों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

और वर्तमान मे इंटरनेट की उत्पत्ति और विकास ने सर्च इंजनों को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया। विभिन्न सर्च इंजन जैसे AltaVista, Google, Yahoo!, Bing, आदि ने विभिन्न तकनीकी और एल्गोरिदम्स का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट जानकारी को खोजने में मदद की, जिनमे Google एक आदर्श सर्च इंजन के रूप में जाना जाता है जो जानकारी को तेजी से और सटीकता से प्राप्त कराता है।

सर्च इंजन से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

Search engine Question Answer in Hindi FAQs

सर्च इंजन क्या है?
Search engine एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम है, जो इंटरनेट पर जानकारी की खोज करने में मदद करता है।
सर्च इंजन कैसे काम करता है?
सर्च इंजन वेबसाइट्स के डेटाबेस में जानकारी की खोज करता है और उपयुक्त रिजल्ट्स प्रस्तुत करता है।
प्रमुख सर्च इंजन्स कौन-कौन से हैं?
Google, Bing, Yahoo!, Baidu, Yandex आदि प्रमुख सर्च इंजन है।
सर्च इंजन का उपयोग क्यों किया जाता है?
सर्च इंजन का उपयोग वेबसाइट्स और जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है।
सर्च इंजन के लिए प्रमुख खोज टर्म्स कौन-कौन से हैं?
सर्च इंजन के लिए कीवर्ड, बूलियन लॉजिक, रैंकिंग, अल्गोरिदम्स, वेब इंडेक्सिंग आदि प्रमुख टर्म्स है।

निष्कर्ष :-

तो आप सभी को यह आर्टिकल मे सर्च इंजन क्या है Search Engine के प्रकार इतिहास और कैसे काम करता है की पूरी जानकारी कैसा लगा, कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए और इस आर्टिकल की जानकारी को लोगो के साथ शेयर भी जरूर करे, और आपको इस आर्टिकल से संबन्धित कोई प्रश्न पूछना चाहते है, तो कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है।

इन आर्टिकल को भी पढे :-

शेयर करे

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *