AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Technology Information

Mail सर्वर क्या है काम कैसे करता है – Mail Server Work in Hindi

Mail Sever Kya Hai in Hindi

मेल सर्वर क्या है

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते है, तो निश्चित ही Mail Email का उपयोग जरूर करते होंगे, जो की Mail Server या Email Server पर होता है, तो इस आर्टिकल मे मेल सर्वर क्या है इसके प्रकार और यह काम कैसे करता है की पूरी जानकारी के बारे मे जानेगे, तो चलिये सबसे पहले Mail Sever Kya Hai को पूरे विस्तार के साथ जानते है,

मेल सर्वर क्या होता है

Mail Sever Kya Hai Hindi

Mail Sever Kya Haiमेल सर्वर एक कंप्यूटर होता है जो इमेल सेवाएं प्रदान करने का कार्य करता है। जब आप किसी को इमेल भेजते हैं, तो आपका इमेल सर्वर उसे स्वीकार करता है और उसे उचित गंतव्य की ओर पहुँचाने का कार्य करता है। इसके लिए, यह दूसरे सर्वरों के साथ संवाद करता है ताकि आपका इमेल सही रूप से पहुँच सके।

यानि जब आप किसी को इमेल भेजते हैं, तो यह उसे स्वीकार करता है और इसे आपके खाते से जोड़ता है। फिर इमेल सर्वर आपके इनबॉक्स में आए सभी संदेशों को संग्रहित करता है, ताकि आप उन्हें पढ़ सकें।

तो यह मेल सर्वर जब आप किसी को इमेल भेजते हैं, तो यह संदेश उसके इमेल सर्वर तक पहुँचाने का कार्य करता है। और साथ मे इमेल सर्वर सुरक्षा की जिम्मेदारी भी निभाता है, ताकि अनधिकृत पहुँच और वायरसों से बचा जा सके।

एक व्यक्ति या एक संगठन का इमेल सर्वर उसकी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर विभिन्न रूपों में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

मेल सर्वर का इतिहास

History of Mail Server in Hindi

मेल सर्वर का इतिहास इमेल की प्रारंभिक विकास कई चरणो से शुरू होता है, जब इंटरनेट और नेटवर्क के साथ जुड़े सिस्टमों की आवश्यकता हुई। यहां मेल सर्वर के इतिहास के कुछ महत्वपूर्ण मोमेंट्स हैं, तो चलिये मेल सर्वर का इतिहास को जानते है:-

मेल सर्वर का इतिहास
ARPANET और SNDMSG माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर
SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) का आविष्कार ओपन सोर्स सर्वर
POP (Post Office Protocol) और IMAP (Internet Message Access Protocol) की शुरुआत वेब मेल सेवा

ARPANET और SNDMSG: इमेल का पहला रूप 1960 के दशक में ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) के साथ आया था। पहला इमेल प्रोटोकॉल SNDMSG (Send Message) था, जो इस समय के सिस्टम्स के लिए बनाया गया था।

SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) का आविष्कार: 1980 के दशक में, SMTP नामक प्रोटोकॉल डिज़ाइन हुआ जो इमेल संदेशों को सर्वर से सर्वर तक पहुँचाने के लिए बनाया गया था। SMTP आज भी इमेल के लिए महत्वपूर्ण है।

POP (Post Office Protocol) और IMAP (Internet Message Access Protocol) की शुरुआत: 1984 में, POP और 1986 में IMAP का आविष्कार हुआ, जो उपयोगकर्ताओं को उनके ईमेल संदेशों को स्थानीय या दूरस्थ सर्वर से डाउनलोड और प्रबंधित करने की सुविधा देते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर: माइक्रोसॉफ्ट ने 1996 में अपना एक्सचेंज सर्वर लॉन्च किया, जो बड़े स्थानीय नेटवर्क्स और कॉर्पोरेट यूज़र्स के लिए एक पूर्ण सॉल्यूशन प्रदान करता है।

ओपन सोर्स सर्वर: ओपन सोर्स समुदायों ने भी अपने मेल सर्वर बनाने के लिए प्रोजेक्ट्स शुरू किए हैं, जैसे कि Postfix और Dovecot, जो निर्दिष्ट आवश्यकताओं के लिए एक्सटेंड किए जा सकते हैं।

वेब मेल सेवा: इंटरनेट के विकास के साथ, वेब मेल सेवाएं भी आईं जो उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़र के माध्यम से ईमेल एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करती हैं, जैसे कि Gmail, Yahoo Mail, और Outlook.

आज के समय के मेल सर्वर विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं और विभिन्न प्रोटोकॉल्स और सुरक्षा स्तरों का समर्थन कर सकते हैं, ताकि उपयोगकर्ता अपने ईमेल संदेशों को सुरक्षित रूप से प्रबंधित कर सकें।

मेल सर्वर के प्रकार

Types of Mail Server in Hindi

मेल सर्वर कई प्रकार के हो सकते हैं, और इनमें से प्रत्येक का अपना उद्देश्य और विशेषताएँ होती हैं। तो चलिये यहां मेल सर्वर के प्रकार को जानते हैं:-

मेल सर्वर के प्रकार
SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) सर्वर मोबाइल मेल सर्वर
POP (Post Office Protocol) सर्वर दूरस्थ स्थानीय मेल सर्वर
IMAP (Internet Message Access Protocol) सर्वर मेल स्वतंत्र सर्वर
वेब मेल सर्वर आउटगोइंग मेल सर्वर (Outgoing Mail Server)
इनकमिंग मेल सर्वर (Incoming Mail Server)

SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) सर्वर: – यह सर्वर ईमेल संदेशों को बाहर के नेटवर्क के माध्यम से भेजने के लिए जिम्मेदार होता है। SMTP सर्वर से ईमेल संदेश आधिकारिक रूप से भेजे जाते हैं।

POP (Post Office Protocol) सर्वर:- POP सर्वर यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है कि उपयोगकर्ता उनके इनबॉक्स से अपने स्थानीय डिवाइस पर ईमेल संदेशों को कैसे डाउनलोड करते हैं।

IMAP (Internet Message Access Protocol) सर्वर:- IMAP सर्वर उपयोगकर्ताओं को उनके ईमेल संदेशों को दूरस्थ सर्वर पर सीधे प्रबंधित करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे वे किसी भी डिवाइस से एक हमारे स्थानीय डिवाइस की तरह उन्हें पहुँचा सकते हैं।

वेब मेल सर्वर:- ये सर्वर ईमेल सेवाओं को ऑनलाइन ब्राउज़ करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। उदाहरण स्वरूप Gmail, Yahoo Mail, और Outlook.com वेब मेल सर्वर के उदाहरण हैं।

मोबाइल मेल सर्वर:- यह सर्वर मोबाइल डिवाइसेस पर ईमेल संदेशों को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें आमतौर पर एक उपयोगकर्ता के संदेश, संपर्क, और कैलेंडर डेटा को सिंक्रनाइज़ करने की क्षमता होती है।

दूरस्थ स्थानीय मेल सर्वर:- इसमें संगठनों या व्यक्तियों का एक व्यक्तिगत सर्वर होता है जो उनके स्थानीय नेटवर्क के बाहर होता है लेकिन उनके लिए विशेष रूप से कॉन्फ़िगर किया गया है।

मेल स्वतंत्र सर्वर:- यह सर्वर ओपन सोर्स होता है और किसी भी उपयोगकर्ता या संगठन द्वारा डिज़ाइन और संचालित किया जा सकता है। उदाहरण स्वरूप Postfix और Dovecot ओपन सोर्स मेल सर्वरों के प्रमुख उदाहरण हैं।

आउटगोइंग मेल सर्वर (Outgoing Mail Server) :- आउटगोइंग मेल सर्वर एक तरह का मेल सर्वर है जो उपयोगकर्ताओं को इमेल संदेश भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

यह सर्वर उपयोगकर्ता के डिवाइस से बाहरी नेटवर्क के माध्यम से ईमेल संदेशों को अन्य मेल सर्वरों या उपयोगकर्ताओं तक पहुँचाने का कार्य करता है। यह ईमेल भेजने की प्रक्रिया को संचालित करता है और उपयोगकर्ताओं के संदेशों को सही रूप से वितरित करने में मदद करता है।

इनकमिंग मेल सर्वर (Incoming Mail Server) :- इनकमिंग मेल सर्वर एक तरह का मेल सर्वर है जो उपयोगकर्ताओं को इमेल संदेश प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

यह सर्वर उपयोगकर्ता के डिवाइस से आउटगोइंग मेल सर्वर के माध्यम से ईमेल संदेशों को प्राप्त करता है और उन्हें उपयोगकर्ता के इनबॉक्स में संग्रहित करता है। इसका मुख्य कार्य उपयोगकर्ताओं को इनकमिंग ईमेल संदेशों को प्राप्त करने में सहायक होना है।

ये कुछ मुख्य मेल सर्वर के प्रकार है, जिनमें से प्रत्येक का अपना उद्देश्य और विशेषताएँ होती हैं जो उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को अनुसार डिज़ाइन किए जाते हैं।

मेल सर्वर काम कैसे करता है

Mail Server Work in Hindi

मेल सर्वर एक सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर होता है जो इमेल सेवाएं प्रदान करने का कार्य करता है। यह उपयोगकर्ताओं को इमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तो चलिये मेल सर्वर काम कैसे करता है, इसके बारे मे जानते है:

एक्सपोर्ट करना (Sending)

उपयोगकर्ता द्वारा ईमेल भेजना: जब एक उपयोगकर्ता एक ईमेल भेजता है, उनका डिवाइस या एप्लिकेशन उनके ईमेल सारणी में से एक आउटगोइंग मेल सर्वर को संदेश पहुँचाता है।

आउटगोइंग मेल सर्वर की संपर्क स्थापित करना: आउटगोइंग मेल सर्वर, उपयोगकर्ता के संदेश को स्वीकार करता है और उसे उचित स्थान पर पहुँचाने के लिए अन्य मेल सर्वरों के साथ संवाद करता है।

संदेश को प्राप्तकर्ता तक पहुँचाना: आउटगोइंग मेल सर्वर, संदेश को प्राप्तकर्ता के ईमेल सर्वर तक पहुँचाने के लिए संवाद करता है।

इम्पोर्ट करना (Receiving)

इनकमिंग मेल सर्वर से संदेश प्राप्त करना: इनकमिंग मेल सर्वर उपयोगकर्ता के संदेशों को स्वीकार करने के लिए तैयार होता है।

ईमेल संदेश को संग्रहित करना: यह सर्वर संदेशों को उचित डिरेक्ट्री या इनबॉक्स में संग्रहित करता है ताकि उपयोगकर्ता उन्हें पढ़ सके।

इनकमिंग मेल सर्वर के साथ संवाद करना: इसके बाद, इनकमिंग मेल सर्वर अन्य मेल सर्वरों के साथ संवाद करता है ताकि यह स्थानीय या दूसरे सर्वरों के बीच मेल संदेशों को सही रूप से पहुँचा सके।

सुरक्षा और प्रबंधन

सुरक्षा: मेल सर्वर सुरक्षा की जिम्मेदारी भी निभाता है, ताकि अनधिकृत पहुँच, स्पैम, और अन्य सुरक्षा संबंधित चुनौतियों से बचा जा सके।

उपयोगकर्ता प्रबंधन: सर्वर उपयोगकर्ताओं को प्रबंधित करने का भी कार्य करता है, जिसमें नए खाते बनाना, उपयोगकर्ता पहचान, और अन्य प्रबंधन संबंधित कार्य शामिल होते हैं।

इस प्रकार मेल सर्वर उपयोगकर्ताओं को सही रूप से ईमेल संदेशों को भेजने और प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह ईमेल के साथ संबंधित सभी प्रक्रियाओं को संचालित करता है।

मेल सर्वर की विशेषताएं

Feature of Mail Server in Hindi

मेल सर्वर में कई विशेषताएं होती हैं जो इसे एक उपयोगकर्ता के लिए सुरक्षित, प्रभावी, और उपयोगकर्ता अनुकूल बनाए रखती हैं। तो चलिये इन मेल सर्वर की विशेषताएं को जानते हैं:-

मेल सर्वर की विशेषताएं
SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) और POP/IMAP समर्थन स्पैम फ़िल्टरिंग
सुरक्षा और गोपनीयता वायरस स्कैनिंग
उपयोगकर्ता प्रबंधन वेब मेल समर्थन
ईमेल अभिलेख उपयोगकर्ता सहायता
विभिन्न प्रोटोकॉल समर्थन लॉगिंग और मॉनिटरिंग

SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) और POP/IMAP समर्थन: SMTP सर्वर ईमेल संदेशों को भेजने के लिए जिम्मेदार होता है, जबकि POP और IMAP सर्वर से उपयोगकर्ताओं को उनके ईमेल संदेशों को प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

सुरक्षा और गोपनीयता: – मेल सर्वर सुरक्षा के मामले में महत्वपूर्ण है ताकि उपयोगकर्ताओं की जानकारी सुरक्षित रहे। सुरक्षा उपायों में SSL/TLS, दुर्भाग्यपूर्णता संरक्षण, और वायरस स्कैनिंग शामिल हो सकते हैं।

उपयोगकर्ता प्रबंधन: – इसमें नए उपयोगकर्ता खातों को स्थापित करने, पहचान प्रदान करने और उपयोगकर्ता खातों को प्रबंधित करने की क्षमता होनी चाहिए।

ईमेल अभिलेख: – एक अच्छा मेल सर्वर उपयोगकर्ताओं के ईमेल संदेशों को सुरक्षित रूप से संग्रहित करने और प्रबंधित करने में सक्षम होना चाहिए।

विभिन्न प्रोटोकॉल समर्थन:- POP3, IMAP4, SMTP जैसे विभिन्न मेल प्रोटोकॉलों का समर्थन करना चाहिए ताकि उपयोगकर्ता विभिन्न डिवाइसों और ईमेल क्लाइंट्स का उपयोग कर सकें।

स्पैम फ़िल्टरिंग: – स्पैम संदेशों को छानने और इनको उपयोगकर्ताओं के इनबॉक्स से हटाने की क्षमता होनी चाहिए।

वायरस स्कैनिंग:- आउटगोइंग और इनकमिंग संदेशों को वायरसों के खिलाफ स्कैन करने की क्षमता।

वेब मेल समर्थन:- वेब ब्राउज़र के माध्यम से ईमेल एक्सेस करने के लिए वेब मेल समर्थन होना चाहिए।

उपयोगकर्ता सहायता:- उपयोगकर्ताओं के संदेशों का समर्थन करने और समस्याएँ हल करने के लिए एक सहायक सेटिंग और सपोर्ट सिस्टम होना चाहिए।

लॉगिंग और मॉनिटरिंग:- लॉग फ़ाइल्स के माध्यम से सर्वर गतिविधियों का रिकॉर्ड रखने के लिए और सर्वर की प्रदर्शन की निगरानी के लिए मॉनिटरिंग की क्षमता होनी चाहिए।

ये विशेषताएं मेल सर्वर को उपयोगकर्ता अनुकूल, सुरक्षित, और प्रभावी बनाए रखने में मदद करती हैं।

मेल सर्वर के फायदे

Advantage of Mail Server in Hindi

मेल सर्वर का उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है और इसमें कई फायदे होते हैं. तो चलिये इन मेल सर्वर के फायदे को जानते हैं:

मेल सर्वर के फायदे
मेल सर्वर उपयोगकर्ताओं के लिए ईमेल संदेशों को संचित करने का स्थान प्रदान करता है, जिससे वे किसी भी समय और किसी भी स्थान से अपने संदेशों को एक्सेस कर सकते हैं।
उपयोगकर्ता ईमेल संदेशों के साथ फाइल अटैचमेंट को सीधे संलग्न कर सकते हैं जो साझा करने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।
मेल सर्वर सुरक्षित और गोपनीय होता है जिससे संदेशों और उपयोगकर्ता जानकारी को सुरक्षित रूप से संग्रहित किया जा सकता है।
मेल सर्वर विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके स्पैम संदेशों को फ़िल्टर करने में मदद कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ता को साफ इनबॉक्स मिलता है।
POP और IMAP प्रोटोकॉल का उपयोग करके, उपयोगकर्ता विभिन्न डिवाइसों पर एक हमारे स्थानीय डिवाइस की तरह अपने ईमेल संदेशों को समीक्षित रूप से एक्सेस कर सकते हैं।
उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सेटिंग्स और नियंत्रण का लाभ उठाने का सुविधाजनक सेटिंग्स प्रदान किए जा सकते हैं, जैसे कि फ़ॉरवर्डिंग, अलार्म, और ब्लॉकिंग।
व्यापारी उपयोगकर्ताओं के लिए अपने व्यक्तिगत डोमेन का उपयोग करके विशेषता बढ़ा सकते हैं और अधिक पेशेवर दृष्टिकोण से ईमेल संदेशों को प्रबंधित कर सकते हैं।
मेल सर्वर कार्यक्षमता और दक्षता के साथ काम करके बड़े संदेश संचारों को संभाल सकता है, जो एक संगठन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

मेल सर्वर के नुकसान

Disadvantage of Mail Server in Hindi

मेल सर्वर के नुकसान कई कारणों से हो सकता है, और इसका समाधान भी कई तरीकों से किया जा सकता है। यहाँ कुछ मुख्य कारण और उनके समाधान के तरीके हैं:

हार्डवेयर की खराबी: सर्वर की हार्डवेयर में किसी तरह की खराबी होना। हार्डवेयर की जाँच और अगर कोई समस्या मिलती है, तो उसे ठीक करना या बदलना।

सॉफ़्टवेयर समस्या: – मेल सर्वर सॉफ़्टवेयर में बग या समस्या होना। सॉफ़्टवेयर की अपडेट करना और स्थानीय लॉग फ़ाइल्स की जाँच करना।

नेटवर्क समस्या: नेटवर्क संबंधित समस्या जैसे कि नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या। नेटवर्क सेटिंग्स की जाँच करके फ़ायरवॉल नियमों की समीक्षा और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर की देखभाल करना।

डेटाबेस समस्या: – मेल सर्वर डेटाबेस में कोई खराबी हो सकती है। फिर डेटाबेस की जाँच करके समस्याओं का समाधान करना होता है ।

सुरक्षा घातक होना: – सर्वर को हैक किया जाना या किसी सुरक्षा समस्या का सामना करना। सुरक्षा सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना, सुरक्षा नीतियों की अनुसरण करना और सुरक्षा की जाँच करना।

इन समस्याओं का समाधान करने के लिए, आपको अपने मेल सर्वर की विशेष स्थिति के आधार पर उपयुक्त तरीके का चयन करना होगा। अगर आपको निर्दिष्ट समस्या के बारे में और विवरण चाहिए, तो आपने किसी विशेष समस्या को उजागर करने के लिए और विस्तार से पूछ सकते हैं।

मेल सर्वर डाउन क्यू होता है

Mail server Down in Hindi

मेल सर्वर का डाउन होना कई कारणों से हो सकता है, जो निम्नलिखित हो सकते हैं:

हार्डवेयर की समस्याएँ जैसे कि सर्वर के हार्ड ड्राइव की खराबी या रैम की समस्या डाउन का कारण बन सकती हैं।

सर्वर सॉफ़्टवेयर की गड़बड़ी, बग, या अन्य सॉफ़्टवेयर समस्याएँ भी सर्वर को डाउन कर सकती हैं।

हैकिंग या सुरक्षा घातक क्रियाएँ सर्वर को डाउन करने का कारण बन सकती हैं।

कई बार, सॉफ़्टवेयर तथा ओएस अपडेट्स के समय तथा ऑटोमेटेड अपडेट्स के दौरान सर्वर को डाउन कर दिया जाता है,

एक अचानक बढ़ते या अत्यधिक यातायात की स्थिति में, सर्वर अत्यधिक लोड के कारण डाउन हो सकता है।

DNS सर्वर समस्याएँ भी डाउन का कारण बन सकती हैं क्योंकि वे सही रूप से डोमेन नाम को IP पते में नहीं रेज़ॉल्व कर सकते।

नेटवर्क समस्याएँ, सॉफ़्टवेयर लाइसेंस की समस्याएँ, या किसी तकनीकी समस्या के कारण भी सर्वर डाउन हो सकता है.

सर्वर को ठीक करने के लिए सबसे पहले इसकी जाँच करें और समस्या के कारण को सुलझाने का प्रयास करें। हार्डवेयर समस्याएँ की जाँच के लिए तकनीकी सहायता लें और सॉफ़्टवेयर या सुरक्षा समस्याओं का समाधान करने के लिए सॉफ़्टवेयर विकसक या सर्वर व्यवस्थापक से सहायता प्राप्त करें।

मेल सर्वर से सम्बंधित सामान्य प्रश्न उत्तर

Mail Server Kya Hai In Hindi FAQs

यहां कुछ मेल सर्वर से संबंधित सामान्य प्रश्न और उनके उत्तर हैं:-

मेल सर्वर क्या है?
उत्तर: मेल सर्वर एक कंप्यूटर है जो इलेक्ट्रॉनिक मेल को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मेल बॉक्स क्रिएट करने, इनकमिंग और आउटगोइंग मेल को प्रोसेस करने, और मेल ट्रांसफ़र के लिए प्रोटोकॉल्स का उपयोग करता है,
POP और IMAP में अंतर क्या है?
उत्तर: POP (Post Office Protocol) और IMAP (Internet Message Access Protocol) दोनों ही मेल सर्वर्स के साथ काम करने के लिए प्रोटोकॉल्स हैं, लेकिन उनमें अंतर है। POP मेल को यूज़र के डिवाइस पर डाउनलोड करता है, जबकि IMAP सर्वर पर मेल को रखता है और उपयोगकर्ता के डिवाइस के बीच सिंक्रनाइज़ करता है।
SMTP क्या है?
उत्तर: SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) एक प्रमुख मेल ट्रांसफ़र प्रोटोकॉल है जो मेल सर्वर्स के बीच मेल को ट्रांसफ़र करने के लिए उपयोग होता है। यह आमतौर पर आउटगोइंग मेल के लिए उपयोग होता है।
वेबमेल क्या है?
उत्तर: वेबमेल एक तकनीक है जिसमें यूज़र वेब ब्राउज़र का उपयोग करके इंटरनेट के माध्यम से मेल को एक सर्वर से एक्सेस कर सकता है, बिना किसी ईमेल क्लाइंट का उपयोग किए।
ईमेल स्पैम क्या है और इससे बचने के लिए क्या किया जा सकता है?
उत्तर: ईमेल स्पैम अवांछित और अनवांछित मेल है जो आमतौर पर यूज़र को तंग करने के लिए भेजा जाता है। स्पैम से बचने के लिए, आप स्पैम फ़िल्टर्स का उपयोग कर सकते हैं और अज्ञात मेल्स को ब्लॉक कर सकते हैं।
ईमेल एन्क्रिप्शन क्या है?
उत्तर: ईमेल एन्क्रिप्शन का उपयोग मेल की सुरक्षा में किया जाता है ताकि केवल उपयोगकर्ता और उपयोगकर्ता के बीच ही संदेश को पढ़ सकें। Pretty Good Privacy (PGP) और S/MIME जैसे प्रोटोकॉल्स ईमेल एन्क्रिप्शन को समर्थन करते हैं।
बड़े अटैच फ़ाइल्स को मेल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
उत्तर: बड़े अटैच फ़ाइल्स को मेल करने के लिए आप वेबमेल सेवाएँ या फ़ाइल साझा करने के सेवाएँ का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि Google Drive, Dropbox, या OneDrive जैसे बड़े फ़ाइलों को सुरक्षित रूप से भेजने का एक सुरक्षित तरीका है।

निष्कर्ष :-

तो आप सभी को यह आर्टिकल मेल सर्वर क्या है इसके प्रकार और यह काम कैसे करता है की पूरी जानकारी कैसा लगा, कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए और इस आर्टिकल की जानकारी को लोगो के साथ शेयर भी जरूर करे, और आपको इस आर्टिकल से संबन्धित कोई प्रश्न पूछना चाहते है, तो कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है।

इन आर्टिकल को भी पढे :-

शेयर करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *