Google क्या है जाने गूगल के बारे में गूगल का इतिहास रोचक तथ्य

0

Google Kya Hai Google Kaise Bana Google Ki History Interesting Fact in Hindi

Google क्या है, जानिये इसका इतिहास और विकास की पूरी जानकारी, रोचक तथ्य हिन्दी में

गूगल (Google) के बारे में आप सब अच्छे से जानते है Google दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है खाने से लेकर सोने तक बहुत सी चीजें हम सभी Google पर सर्च करते है और यह हमें इसका जवाब भी सटीक देता है और आपको जानकार हैरानी होगी की गूगल ही एकमात्र ऐसा सर्च इंजन है जिसका 80 प्रतिशत परिणाम सही आता है.

आज Google की टक्कर में कोई सर्च इंजन नहीं है नए-नए अनुभवों और प्रोडक्ट लॉन्चिंग के कारण गूगल ने लोगों के दिलों में बखूबी अपनी जगह बनाई है इसका इंटरफ़ेस भी बहुत आसान और यूजर फ्रेंडली है ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका हल Google के पास नहीं है कहां घुमने जाना है, कब और क्या खाना है, क्या सही है और क्या गलत है आदि सारे अनसुलझे सवालों के जवाब Google के पास है जिसे पास सर्च करते ही Google से पा सकते है.

आज भी लोग सिर्फ और सिर्फ इसे यूज़ करते है लेकिन इसके बारे में जानते बहुत कम लोग है. गूगल क्या है, इसे किसने बनाया, इसकी इतिहास क्या और इसका विकास कैसे हुआ. यह आज भी सब लोगों के लिए एक सवाल ही है. आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की गूगल क्या है और इसका इतिहास क्या है?

तो चलिए जानते है की Google Kya Hai Google Kaise Bana Google Ki History in Hindi फुल डिटेल्स के साथ.

गूगल क्या है

What Is Google in Hindi | Google Kya Hai ? 

GoogleGoogle एक इंटरनेशनल एक ऐसी कम्पनी है जिसने Internet, Search, क्लाउड कंप्यूटिंग, विज्ञापन के क्षेत्र में पैसा लगाया है और इसे बड़े स्तर पर ले गया है आज पर्सनल और बिजनेस दोनों यूज़ के लिए Google का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है यह दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय Search Engine | सर्च इंजन है जिसे हम सभी Google Search Engine के नाम से जानते है.

Google सिर्फ सर्च इंजन तक सीमित नहीं है बल्कि इसका खुद का Chrome नाम का इन्टरनेट ब्राउज़र है जो सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला ब्राउज़र है प्ले स्टोर | Play Store भी Google का Products है Google | गूगल का अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम भी है जो की एंड्राइड नाम से प्रचलित है. आज हर इंडस्ट्री में Direct और Indirect रूप से गूगल का यूज़ किया जाता है.

गूगल का इतिहास

History Of Google in Hindi

1996 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक रिसर्च परियोजना के तहत स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में गूगल की खोज की थी Google से पहले भी बहुत से सर्च इंजन थे जो रिजल्ट की वरीयता और सर्च-टर्म की गणना को निर्धारित करते थे. लेकिन लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के अनुसार एक अच्छा सर्च इंजन वह होता है जो वेब पेजों के ताल्लुक का विश्लेषण करें इस नई तकनीक को पेजरैंक नाम दिया गया.

इस तकनीक के आधार पर किसी वेबसाइट की योग्यता का अनुमान, वेबपेजों की गिनती और उन पेजों की प्रतिष्ठा का पता लगाया जा सकता था. शुरुआत में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने इस सर्च इंजन का “बैकरब” रखा था, क्योंकि यह सर्च इंजन पिछली कड़ियों यानी Backlink के आधार पर साईट की वरीयता निर्धारित करता था.

इसके बाद इस सर्च इंजन का नाम Google रखा गया. इसे अंग्रेजी के शब्द “गुगोल” से लिया गया था, जिसकी वर्तनी भी गलत है. इसका मतलब था की ऐसी संख्या जिसमे एक के बाद 100 शून्य हो. गूगल नाम से यह सिद्ध होता था की ऐसा सर्च इंजन जो की लोगों के लिए बड़ी मात्रा में जानकारी उपलब्ध करने के लिए कार्यरत है

पहले इसे स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट google.stanford.edu के Domain से चलाया गया था फिर इसके बाद 15 सितम्बर 1997 को इसे खुद का Domain दे दिया गया.

Google | गूगल कम्पनी का पहला ऑफिस “सुसान वोस्जिकी” के गराज मेनलो पार्क, कैलीफोर्निया में स्थापित किया गया और इसके पहले कर्मचारी “क्रेग सिल्वरस्टीन” थे.

गूगल का विकास

Development Of Google in Hindi

1999 में गूगल ने अपना पहला ऑफिस कैलीफोर्निया में खोला था सन 2000 में गूगल ने बेचने और प्रचार का काम शुरू किया 2001 में गूगल | Google को पेज रेंक मैकेनिज्म के लिए पेटेंट प्राप्त हो गया फिर सन 2003 में गूगल ने अपना ओफिसिअल कोम्प्लेक्स कैलिफोर्निया मे स्थापित किया था.

2005 में गूगल के थर्ड क्वार्टर लाभ में 700% की बढ़ पाई गई. 2009 में इस सर्च इंजन पर प्रतिदिन 1 बिलियन से अधिक राजनैतिक रिसर्च किये गए. मई 2011 में मासिक तौर पर गूगल के विजिटर की संख्या 1 बिलियन से उपर चली गई थी. साल 2012 में गूगल ने 50 बिलियन की सालाना कमाई की.

वर्ष 2013 में गूगल ने कैलिको नाम से एक कम्पनी का गठन किया, जिसे Apple INC के साथ सलंग्न में रखा गया इस वर्ष में 27 सितम्बर 2018 को गूगल ने अपनी कम्पनी के 15 साल पुरे होने पर जश्न मनाया 2016 में 18 साल पुरे होने पर जश्न के दौरान गूगल ने अपने वेब ब्राउज़र पर डूडल नाम का एक एनिमेशन जारी किया, जिसे विश्व भर के गूगल वेब ब्राउज़र पर देखा गया.

आज Google फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल जैसी बड़ी कम्पनियों के साथ मिलकर काम कर रहा है अक्टूम्बर 2016 तक गूगल ने 40 देशों में लगभग अपने 70 ऑफिस बना रखे थे, जहां पर हजारों की संख्या में लोग कार्यरत थे. आज गूगल दुनियाभर में सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट है. आज Google की YouTube, Blogger जैसी कई सेवाएं है, जिससे वह पैसा कमा रही है.

गूगल के कुछ महत्वपूर्ण प्रोडक्ट

Important Product Of Google in Hindi

आज के समय में गूगल | Google के Admob, Adword, Allo, Blogger, Chrome, Dart, DoubleClick, Duo, Earth, Google Adsence, Play Store, Tez, Picasa, YouTube, Google Translate आदि कई महत्वपूर्ण प्रोडक्ट है गूगल के 50 से भी ज्यादा प्रोडक्ट है जो दुनियाभर में लोकप्रिय है.

तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की गूगल | Google क्या चीज है. आज के समय में गूगल को टक्कर दे सके ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं है Google के पास आज के समय में इतने लोकप्रिय प्रोडक्ट है की वह अपने हर एक प्रोडक्ट से लाखों-करोड़ों रूपये कमा रहे है Google जितने प्रोडक्ट भी आज किसी कम्पनी के पास नहीं है.

Google के पास आज बिलियन यूजर है जिसकी वजह से गूगल खुद अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन बड़े स्तर पर कर रहा है

उम्मीद करते है की आप इस पोस्ट में Google के बारे में सब कुछ जान गए होंगे और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेन्ट बॉक्स में अपने जरुर दे.

इन पोस्ट को भी पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here