AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Technology Information

ChatGPT क्या है और यह काम कैसे करता है – ChatGpt Kya Hai in Hindi

Chat GPT Kya Hai Hindi

चैट जीपीटी क्या है पूरी जानकारी

आज का जमाना इंटरनेट का है, और कोई इंटरनेट के इस युग अपने आपको अपडेट रखना चाहता है, इस तरह इंटरनेट पर हर दिन कुछ नया अपडेट देखने को मिलता है, इंटरनेट की इसी दुनिया मे ChatGPT का नाम आजकल हर किसी के लिए चर्चा का विषय है, तो ऐसे मे ChatGPT एक Artificial intelligence एक चैटबॉट है जो की OpenAI कंपनी ने विकसित किया है और 30 नवम्बर 2022 को लॉन्च किया गया है। तो चलिये इस आर्टिकल मे जानेगे की चैट जीपीटी क्या है इसकी पूरी जानकारी जानते है,तो चलिये सबसे पहले Chat GPT Kya Hai in Hindi के बारे मे जानते है,

चैट जीपीटी क्या है

ChatGpt Kya Hai in Hindi

Chat Gpt

Chat GPT एक बहुत ही विकसित प्लेटफॉर्म है, जिसमें कोई भी यूजर अपना सवाल टाइप करते समय तुरंत जवाब मिलता है, जिससे Chat GPT लोगों में लोकप्रिय होता जा रहा है।

OpenAI कंपनी ने Chat GPT बनाया है। इसलिए यह एक AI भाषा समझने और उत्तर देने का प्लेटफॉर्म है

इसका निर्माण मानव भाषा में सवालों का उत्तर देने के लिए किया गया है। यह कई कार्यों और आवश्यकताओं के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Chat GPT को मशीन शिक्षा मॉडल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, इसका मुख्य उद्देश्य चैटबॉट्स, सामान्य ज्ञान के सवालों के उत्तर देना, टेक्स्ट लिखना, भाषा प्रोग्रामिंग करना और कई अन्य कार्यों में मदद करना है।

यह वेब चैटबॉट्स, व्यक्तिगत सहायक और कई अन्य ऐप और सेवाओं में उपयोग किया जा सकता है ताकि उपयोगकर्ता अपने सवालों के उत्तर पा सकें और अन्य टेक्स्ट-संबंधित काम कर सकें।

चैटजीपीटी का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट-आधारित कार्यों को आसानी से करने में मदद करना है और उनके ज्ञान को आसानी से प्राप्त करना है।「

OpenAI ने ChatGPT, एक व्यापक भाषा मॉडल बनाया है। 30 सितंबर 2022 को लांच GPT-3.5 आर्किटेक्चर पर आधारित है।

इस तरह, चैटजीपीटी का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अधिक आसानी से टेक्स्ट-आधारित जानकारी प्राप्त करने में मदद करना है और उनके काम को आसान बनाना है।

चैटजीपीटी का फुल फार्म

Chat GPT Full Form in Hindi

ChatGPT का पूरा नाम हिंदी में भी यही “चैट जीपीटी” होता है, जहां “चैट” शब्द चैटबॉट्स या चैटिंग के संदर्भ में है, और “जीपीटी” शब्द “जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग” (Generative Pre-trained) को सूचित करता है, जिससे यह मॉडल तैयार किया गया है।

Chat GPT” का पूरा नाम – “चैट जीपीटी” (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर)।

Chat GPT” in English – “Chat Generative Pre-trained Transformer.

चैट जीपीटी का मालिक कौन है

Ower of Chat GPT in Hindi

OpenAI एक विज्ञानी और तकनीकी संस्था है जो प्रगतिशील और आविष्कारक तकनीकों का विकास करता है. यह चैट जीपीटी (Chat GPT) का मालिक है। OpenAI ने चैट जीपीटी बनाया है।

OpenAI एक तकनीकी अनुसंधान और विकास संस्था है जो वैश्विक AI और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में काम करता है और ChatGPT का मालिक है।

OpenAI एक प्रॉप्रायटरी कंपनी है, जिसके पीछे कई लोग हैं, और इसका मुख्य लक्ष्य AI की दुनिया में प्रगति करना और इसके आविष्कार को बढ़ावा देना है।

चैट जीपीटी को किसने बनाया है

Who created Chat GPT in Hindi

OpenAI ने Chat GPT को कई अनुसंधानकर्ताओं और टेक्निकल टीम्स से बनाया है।

OpenAI ने कई AI और टेक्नोलॉजी परियोजनाओं के लिए बड़ा अनुसंधान और प्रगति केंद्र बनाया है। उनके अनुसंधानकर्ताओं ने Chat GPT भी बनाया है, जिसका लक्ष्य बातचीत और भाषा समझने में मदद करना है।

चैट जीपीटी को कब लांच किया गया

Chat GPT kab launch Hua

चैट जीपीटी के लांच की तारीख 30 सितंबर 2022 है,

चैट जीपीटी किस देश का है

OpenAI एक अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अनुसंधान और विकास संस्था है, जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है. OpenAI ने Chat GPT भी बनाया है।

इसलिए आप कह सकते हैं कि ChatGPT एक अमेरिकी कंपनी ने बनाया और प्रशिक्षित किया है।

चैट जीपीटी की विशेषता क्या है

ChatGPT की कुछ मुख्य विशेषता इस प्रकार हैं –

ChatGPT GPT-3.5 तकनीक पर आधारित है, जो उच्च स्तर की मानव भाषा समझने और बनाने की क्षमता रखता है। यानी मस्तिस्क की तरह काम करता है,

ChatGPT आपको कई भाषाओं में समझाने और जवाब देने की अनुमति देता है, इसलिए आप अपनी पसंदीदा भाषा में बात कर सकते हैं। यानी दुनिया के किसी भी हिस्से से कोई भी यूजर इसका उपयोग अपनी भाषा में कर सकता है,

ChatGPT व्यक्तिगत सहायता, शिक्षा, व्यवसाय और बहुत कुछ में काम करता है। यही कारण है कि चैटजीपीटी व्यक्तिगत और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में लागू हो सकता है,

यूजर के संकेतों और प्रश्नों पर ChatGPT समझदार और सांवादिक उत्तर दे सकता है।

OpenAI ने अपनी गोपनीयता सुरक्षित रखने के लिए सही सुरक्षा प्रोटोकॉल अपनाया है।

ChatGPT को प्लेटफ़ॉर्म या वेबसाइट की नियमों के अनुसार मॉडरेशन करने की क्षमता है और कई प्रकार के संवादों में उपयोग किया जा सकता है।

ChatGPT को कई उद्देश्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे यह विशेष कार्यक्षेत्रों में अधिक सटीक और लोगों के लिए अधिक से अधिक सुविधाजनक बन सकता है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है

Chat GPT एक ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर पर आधारित प्राकृतिक भाषा संचार कार्यक्रम है। यह किसी भी टेक्स्ट आधारित प्रश्न का उत्तर देने के लिए बनाया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य है कि यह आपके प्रश्नों का सार्थक और व्यावहारिक उत्तर दे सके।

तो चैटजीपीटी कैसे काम करता है देखते हैं। यह जानकारी निम्नलिखित प्रमुख मुद्दों से मिलती है:

चैटजीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए लाखों शब्दों वाले बड़े डेटासेट्स का उपयोग किया जाता है। इसमें टेक्स्ट द्वारा संवाद, लेखन और कई भाषाओं में पढ़ा गया डेटा शामिल है। डेटा का अध्ययन करने के बाद, मॉडल भाषा को समझने और संवाद करने के लिए प्रशिक्षित होता है।

जब आप चैटजीपीटी से बातचीत करते हैं, आप एक प्रश्न लिखते हैं, तो चैटजीपीटी आपके प्रश्न को विचार करता है और एक सार्थक उत्तर देने की कोशिश करता है।

चैटजीपीटी पहले से ही प्रोग्रामिंग के माध्यम से प्रशिक्षित है और आपके प्रश्न का संदर्भ समझता है। यह आपके प्रश्न का सही उत्तर देने के लिए पूर्वग्रहण (context) का उपयोग करता है।

चैटजीपीटी को फिर से प्रशिक्षण मिलता है कि सुविधाजनक और व्यावहारिक उत्तर कैसे देना है। यदि आप उसके दिए गए उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं तो आप उसे फिर से रिजेनरेट करने का विकल्प चुन सकते हैं,

इस तरह, चैटजीपीटी टेक्स्ट के माध्यम से संवाद करके आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करता है, जो कई भाषाओं में हो सकता है। जिससे यूजर को अपने पूछे गए सवाल का बहुत जल्दी सटीक उत्तर मिलता है,

चैट जीपीटी का उपयोग कहां किया जा रहा है

चैट जीपीटी (Chat GPT) का उपयोग कई अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा रहा है, जिसके उपयोग की संक्षेप मे जानकारी इस प्रकार है-

क्यू एंड ए और इन्फॉर्मेशन रिट्रीवल (Q&A and Information Retrieval)

चैटजीपीटी को उपयोग क्यू एंड ए (Q&A) सिस्टम्स में किया जा रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के सवालों के उत्तर प्राप्त करने में मदद मिल सके।

चैटबॉट्स और वर्चुअल असिस्टेंट्स (Chatbots and Virtual Assistants)

चैटजीपीटी को वर्चुअल चैटबॉट्स और पर्सनल असिस्टेंट्स के रूप में उपयोग किया जा रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को जानकारी प्रदान करने, सवालों के उत्तर देने, और विभिन्न कार्यों को सरल बनाने में मदद कर सकते हैं।

टेक्स्ट जेनरेशन (Text Generation)

चैटजीपीटी को टेक्स्ट जेनरेट करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ब्लॉग पोस्ट, समाचार लेख, और साहित्यिक रचनाएँ।

वेबसाइट चैटबॉट्स (Website Chatbots)

ऑनलाइन वेबसाइटों पर चैटबॉट्स के रूप में चैटजीपीटी का उपयोग किया जा रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को सहायता और सूचना प्रदान कर सके।

प्रोग्रामिंग सहायक (Programming Assistant)

चैटजीपीटी को कोडिंग और प्रोग्रामिंग से संबंधित सवालों के उत्तर देने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

चैटजीपीटी का उपयोग कई अन्य क्षेत्रों में भी किया जा सकता है, और यह एक विशेष क्षेत्र में भी काम करने में मदद करने के लिए एक पावरफुल और सुविधाजनक टूल है।

चैटबॉट और चैट जीपीटी में क्या अंतर है

What is the difference between Chatbot and Chatgpt in Hindi

चैटबॉट (Chatbot) और चैट जीपीटी (Chat GPT) दोनों टेक्स्ट-आधारित वर्चुअल चैट और संवाद प्रणालियों हैं, लेकिन उनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं, जो की इस प्रकार है –

कौन उन्हें विकसित करता है

ज्यादातर व्यक्तिगत कंपनियों या व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए चैटबॉट्स बनाए जाते हैं। इन्हें अलग-अलग उद्देश्यों के लिए बनाया जाता है, जैसे व्यक्तिगत सहायता या व्यापार। जबकि ChatGPT एक व्यापक भाषा मॉडल है जो कई उद्देश्यों के लिए बनाया गया है। इसका उपयोग क्यूएनए, टेक्स्ट जेनरेशन, सामान्य प्रश्नों का उत्तर देना और अन्य टेक्स्ट-आधारित कार्यों में किया जा सकता है।

कौन उनका उपयोग करता है

आमतौर पर कंपनियों या व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए चैटबॉट्स बनाए जाते हैं, जो वेबसाइट्स, ऐप्स, या सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर शामिल किए जा सकते हैं। साथ ही, चैटजीपीटी को अधिक व्यापक और आम सेवाओं में प्रयोग किया जा सकता है, जैसे वेबसाइट्स, एप्लीकेशन्स, सामान्य ज्ञान प्राप्त करना, विभिन्न क्षेत्रों में आम सवालों के उत्तर देना और अन्य टेक्स्ट-संबंधित कार्य।

कितना “समझदार” हैं

चैटबॉट्स आमतौर पर एक स्थित प्रश्न के लिए पूर्व प्रशिक्षित होते हैं और फिक्स्ड उत्तर देते हैं। चैटजीपीटी, जो आपके प्रश्न के संदर्भ में पूर्वग्रहण करता है और सार्थक उत्तर देने का प्रयास करता है, जिसमें सवाद को समझने की क्षमता होती है, एक बहुत बड़ा और समझदार भाषा मॉडल है।

Chat GPT क्या कर सकता है

Chat GPT एक व्यापक भाषा मॉडल है और कई उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है:

Chat GPT गियर, इतिहास, विज्ञान और अन्य सामान्य ज्ञान के प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।
क्यूआंडए (Q&A) सिस्टम, जहां उपयोगकर्ता प्रश्न पूछते हैं और मॉडल संवाद के माध्यम से उत्तर देते हैं, इसे क्यूएनए (Q&A) सिस्टम के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

इसका उपयोग पाठ को समझने और ब्लॉग पोस्ट, लेख और सामग्री बनाने में किया जा सकता है।

यह चैटबॉट्स और वर्चुअल असिस्टेंट्स, जो उपयोगकर्ताओं को सहायता और जानकारी प्रदान करते हैं, के रूप में वेबसाइटों और ऐप्लिकेशन्स में बातचीत करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

कोड स्निपेट्स और प्रोग्रामिंग से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
बहुभाषा समर्थन: Chat GPT कई भाषाओं में काम कर सकता है, जिससे आप कई भाषाओं में चैट और संवाद कर सकते हैं।

यह मॉडल पूर्वग्रहण करके बहस को समझने की क्षमता रखता है और उपयोगकर्ता की पूछताछ के संबंध में सार्थक उत्तर देने की कोशिश करता है।

Chat GPT विभिन्न भाषा संवाद आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है।

Chat GPT की कैसे हुई शुरुआत

OpenAI ने ChatGPT को कई चरणों में शुरू किया था:

ChatGPT का पहला मॉडल GPT-3 था। GPT-3 एक बड़ा प्राधिकृत प्राधिकरण था जो भाषा को समझ और बना सकता था।

बेटा की परीक्षा: 2020 में OpenAI ने एक छोटा संस्करण जारी किया, जिसमें लोग इसका उपयोग करके अनुभव और प्रतिक्रिया देते थे।

GPT-3 का निर्माण: OpenAI ने फिर ChatGPT के रूप में GPT-3 बनाया, जो उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए बनाया गया था।

API प्रकटीकरण: OpenAI ने ChatGPT का API जारी किया, जिसका उपयोग करके लोग इसे अपने एप्लिकेशन और सेवाओं में बदल सकते हैं और इसे अलग-अलग उद्देश्यों के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।

ChatGPT ने भाषा प्रसंस्करण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और यह कई उपयोगात्मक और साहित्यिक क्षेत्रों में उपलब्ध है।

Chat GPT कैसे Use करे

Chat GPT का उपयोग करने के लिए आपके पास कई विकल्प हो सकते हैं, लेकिन इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं-

Chat GPT सेवाओं को वेब ब्राउज़िंग या मोबाइल ऐप के माध्यम से उपयोग करने के लिए कुछ वेबसाइट्स और ऐप्स उपलब्ध हैं। इन सेवाओं का उपयोग करके आप विभिन्न प्रकार के सवालों के उत्तर पा सकते हैं और चैट GPT में संवाद कर सकते हैं।

Chat GPT API का उपयोग करके चैट GPT सेवाओं को अपने विकसित कार्यक्रम में शामिल करना संभव है। OpenAI की API के साथ, विकासकर्ता अब अपने एप बना सकते हैं।

आप OpenAI द्वारा प्रदान किए गए मॉडल और डेटा का उपयोग करके अपना चैट GPT मॉडल बना सकते हैं अगर आप तकनीकी ज्ञान रखते हैं और विशेष रूप से प्रशिक्षित नहीं हैं।

आप अपना चैट GPT मॉडल विशिष्ट उद्देश्यों के लिए बना सकते हैं, जैसे व्यक्तिगत सहायता चैटबॉट, विशिष्ट ज्ञान प्रदान चैटबॉट, या अन्य।

इस तरह आप OpenAI या उनके पार्टनर्स से संपर्क करके इस सेवा का उपयोग कैसे करना है, उसकी वेबसाइट और डोक्यूमेंटेशन का उपयोग करके जान सकते हैं।

Chat GPT का उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीके हो सकते हैं, जैसे कि

OpenAI का चैटजीपीटी मॉडल अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध है। OpenAI की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडल से प्रश्न पूछकर उत्तर पा सकते हैं।

OpenAI ने चैटजीपीटी API प्रदान किया है, जिसका उपयोग वेबसाइटों, एप्लिकेशनों और सेवाओं में इंटीग्रेट करने के लिए डेवलपर कर सकते हैं। OpenAI API का उपयोग करके चैटजीपीटी को पूरी तरह से बदल सकते हैं।

Chat GPT का उपयोग भी कुछ थर्ड पार्टी प्लेटफार्म्स कर सकते हैं। उन प्लेटफार्मों से आप चैटजीपीटी से चैट कर सकते हैं।

Chat GPT भी कुछ मोबाइल एप्लिकेशनों में उपलब्ध है, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करके उपयोग कर सकते हैं।

क्या चैटजीपीटी Google को खत्म कर देगी

ChatGPT Google को खत्म करने के लिए नहीं बनाया गया है; इसके बजाय, यह एक AI टेक्नोलॉजी है जो महत्वपूर्ण और फायदेमंद काम करने के लिए बनाया गया है, जैसे सूचना प्राप्त करना, साहित्यिक संवाद करना, शिक्षा प्राप्त करना और बहुत कुछ।

इसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को मदद करना है, उनके सवालों का उत्तर देना, जानकारी देना और विभिन्न सामग्रियों तक पहुँचने में मदद करना है।

जबकि Google एक बड़ी तकनीकी कंपनी है जो कई इंटरनेट उत्पादों और सेवाओं बनाती है, जैसे वेब खोज, ईमेल, गूगल ड्राइव, यूट्यूब और अन्य।

ChatGPT और Google दोनों अलग-अलग कामों के लिए बनाए गए हैं और एक दूसरे पर कोई बुरा असर नहीं डालते।

चैट जीपीटी गूगल से अलग क्यों है

Google और चैटजीपीटी दोनों अलग-अलग तकनीकी सिस्टम हैं, और उनके उद्देश्य और रूपरेखा इस प्रकार हैं

बातचीत GPT: ChatGPT एक भाषा संवाद प्रणाली है जिसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को साहित्यिक बातचीत करने में मदद करना है। यह उपयोगकर्ताओं की भाषा के साथ संवाद करता है और उनके सवालों का उत्तर देता है। जबकि Google एक बड़ी तकनीकी कंपनी है जो विभिन्न डिज़ाइन उत्पादों, एक्सेस्स सर्च और खोज इंजन बनाती है। मुख्य उद्देश्य इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री, जैसे वेब पेज्स, वीडियो, ग्राफिक्स और अन्य संसाधन को खोजने और प्रसारित करने में मदद करना है।

Google वेब क्रॉलिंग विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के साथ संवाद करने की क्षमता रखता है, जैसे वेब खोज, गूगल ड्राइव, यूट्यूब, मेप्स और मेल, सहित इंटरनेट पर केवल टेक्स्ट और अन्य सामग्री खोजने का कार्य।

ChatGPT प्रशासक केवल टेक्स्ट संवाद कर सकता है और प्रश्नों के उत्तर बना सकता है। यह डेटा, विशिष्ट ज्ञान या प्रसंग को समझने में असमर्थ है।

विभिन्न उद्देश्यों के लिए ये तकनीकी सिस्टम प्रयोग किए जाते हैं और वे अपने कार्यों में अलग हैं। ChatGPT सिर्फ टेक्स्ट संवाद के लिए बनाया गया है, जबकि Google इंटरनेट पर विविध सामग्री की खोज और प्रसार में मदद करता है।

चैटजीपीटी 4 क्या है

ChatGPT 4 in Hindi

ChatGPT 4 OpenAI का नवीनतम वर्जन है, जो 2023 में शुरू हुआ था। यह ChatGPT 3 का सुधारित संस्करण है, जो अधिक स्मार्ट और विकसित है। ChatGPT 4 एक व्यापक भाषण (LLM) है जो GPT-4 पर आधारित है,

यह एक भारी मात्रा में पाठ और कोड संग्रह पर प्रशिक्षित है, इसलिए यह पाठ बनाना, विभिन्न भाषाओं में अनुवाद करना, विभिन्न प्रकार का प्रेरक सामग्री लिखना और आपके प्रश्नों का ज्ञानपूर्ण जवाब देना सकता है।

ChatGPT 4 की सबसे अच्छी बात यह है कि यह उपयोगकर्ता को अपनी बातचीत को अनुकूलित करने देता है।

प्रयोगकर्ता अपने भाषण को अपनी पसंद के लंबाई, फॉर्मेट, शैली, स्तर और भाषा में सुधार और नियंत्रित कर सकते हैं। ChatGPT 4 पहले के निर्देशों और प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए हर चरण में बहस का context बनाता है।

ChatGPT 4 एक शक्तिशाली और दिलचस्प चैटबॉट है जो आपको अपनी हर रुचि के बारे में बात करने में मदद करेगा। यह आपको नई बातें सीखने में मदद करता है, आपको अधिक सृजनात्मक बनने में मदद करता है,

इस तरह यदि देखा जाय तो इंटरनेट की दुनिया मे ChatGPT बहुत बड़ा परिवर्तन लाने वाला हो सकता है, तो इस तरह आपको यह पोस्ट ChatGPT क्या है की पूरी जानकारी कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस जानकारी को लोगो के साथ इस पोस्ट के शेयर भी जरूर करे।

इन पोस्ट को भी पढे –

शेयर करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »