HomeTechnologyChat GPT क्या है, और इसका काम कैसे करता है - दुनिया...

Chat GPT क्या है, और इसका काम कैसे करता है – दुनिया का सबसे बड़ा चैटबॉट का राज़

Chat GPT Kya Hai Hindi

चैट जीपीटी क्या है पूरी जानकारी

आज का जमाना इंटरनेट का है, और कोई इंटरनेट के इस युग अपने आपको अपडेट रखना चाहता है, इस तरह इंटरनेट पर हर दिन कुछ नया अपडेट देखने को मिलता है, इंटरनेट की इसी दुनिया मे ChatGPT का नाम आजकल हर किसी के लिए चर्चा का विषय है, तो ऐसे मे ChatGPT एक Artificial intelligence एक चैटबॉट है जो की OpenAI कंपनी ने विकसित किया है और 30 नवम्बर 2022 को लॉन्च किया गया है। तो चलिये इस आर्टिकल मे जानेगे की चैट जीपीटी क्या है इसकी पूरी जानकारी जानते है,तो चलिये सबसे पहले Chat GPT Kya Hai in Hindi के बारे मे जानते है,

चैट जीपीटी क्या है

ChatGpt Kya Hai in Hindi

Chat Gptचैट जीपीटी (Chat GPT) जो की एक बहुत ही विकसित प्लेटफॉर्म है, जहा पर कोई भी यूजर जब अपने सवाल टाइप करता है, तो उसको उसका जवाब चंद सेकंड मे ही मिल जाता है, जिस कारण से बहुत कम समय मे ही चैट जीपीटी लोगो मे लोकप्रिय होता जा रहा है,

चैट जीपीटी को OpenAI कंपनी ने विकसित किया है। जो की यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित भाषा समझने और उत्तर देने की प्लेटफॉर्म है

जिसका बनाने का उद्देश्य मानव भाषा में बातचीत करने की तरह सवालों के उत्तर देना है। इसका उपयोग विभिन्न कार्यों और आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है

Chat GPT को मशीन शिक्षा मॉडल के रूप में उपयोग किया जाता है, Chat GPT को आसानी से इस तरह से समझ सकते है जैसे की इसका मुख्य उद्देश्य भाषा प्रोग्रामिंग, चैटबॉट्स, सामान्य ज्ञान के सवालों के उत्तर देना, टेक्स्ट लिखना, और अन्य विभिन्न कार्यों में मदद करना है।

इसका उपयोग वेब चैटबॉट्स, व्यक्तिगत सहायक, और विभिन्न ऐप्लिकेशन और सेवाओं में किया जा सकता है, ताकि उपयोगकर्ता अपने सवालों के उत्तर प्राप्त कर सकें और अन्य टेक्स्ट-संबंधित कार्य कर सकें।

चैटजीपीटी का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को आसानी से और सहायक ढंग से ज्ञान प्राप्त करने में मदद करना है और उनके टेक्स्ट-आधारित कार्यों को सरल बनाना है।”

चैटजीपीटी (ChatGPT) जो की एक बड़े पैमाने पर भाषा मॉडल है जिसे OpenAI द्वारा विकसित किया गया है। यह GPT-3.5 आर्किटेक्चर पर आधारित है जो की 30 सितंबर 2022 को लांच हुआ था,

इस तरह चैटजीपीटी का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अधिक आसानी से ज्ञान प्राप्त करने में मदद करना है और उनके टेक्स्ट-आधारित कार्यों को सरल बनाना है।

चैटजीपीटी का फुल फार्म

Chat GPT Full Form in Hindi

ChatGPT का पूरा नाम हिंदी में भी यही “चैट जीपीटी” होता है, जहां “चैट” शब्द चैटबॉट्स या चैटिंग के संदर्भ में है, और “जीपीटी” शब्द “जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग” (Generative Pre-trained) को सूचित करता है, जिससे यह मॉडल तैयार किया गया है।

Chat GPT” का पूरा नाम – “चैट जीपीटी” (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर)।

Chat GPT” in English – “Chat Generative Pre-trained Transformer.

चैट जीपीटी का मालिक कौन है

Ower of Chat GPT in Hindi

चैट जीपीटी (Chat GPT) का मालिक यानि इसे OpenAI द्वारा विकसित किया गया है, जो की एक तकनीकी और विज्ञानी संगठन है जो एक्सपरिमेंटल एवं प्रगतिशील तकनीकों के विकास में कार्य करता है। OpenAI ने चैट जीपीटी को विकसित किया और यूजर के लिए उपलब्ध कराया है।

चैटजीपीटी (Chat GPT) का मालिक OpenAI है, जो एक तकनीकी अनुसंधान और विकास संगठन है जो वैश्विक एआई (Artificial Intelligence) और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में काम करता है।

हालाकी OpenAI के पीछे कई लोग हैं, और यह एक प्रॉप्रायटरी कंपनी है जिसका मुख्य उद्देश्य AI की दुनिया में प्रगति करना और उसके आविष्कार को बढ़ावा देना है।

चैट जीपीटी को किसने बनाया है

Who created Chat GPT in Hindi

Chat GPT, जो कि OpenAI द्वारा विकसित किया गया है, कई टेक्निकल टीम्स और अनुसंधानकर्ताओं के सहयोग से बनाया गया है।

OpenAI एक बड़ा अनुसंधान और प्रगति केंद्र है जो उन्होंने विभिन्न टेक्नोलॉजी और एआई प्रोजेक्ट्स के लिए विकसित किया है। Chat GPT भी इसी दिशा में उनके अनुसंधानकर्ताओं के द्वारा विकसित किया गया है और इसका उद्देश्य बातचीत और भाषा समझने के क्षेत्र में मदद करना है।

चैट जीपीटी को कब लांच किया गया

Chat GPT kab launch Hua

चैट जीपीटी के लांच की तारीख 30 सितंबर 2022 है,

चैट जीपीटी किस देश का है

चैटजीपीटी (Chat GPT) OpenAI के द्वारा विकसित किया गया है, और OpenAI एक अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अनुसंधान और विकास संगठन है, जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में स्थित है।

इसलिए ऐसा कह सकते है की चैटजीपीटी अमेरिकन कंपनी  द्वारा विकसित और प्रशिक्षित किया गया है।

चैट जीपीटी की विशेषता क्या है

ChatGPT की कुछ मुख्य विशेषता इस प्रकार हैं –

ChatGPT GPT-3.5 आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो उच्च स्तर की मानव जैसी भाषा समझने और पैदा करने की क्षमता रखता है। यानि जैसे मस्तिस्क कार्य करता है, ठीक वैसे भी इसे डिजाइन किया गया है,

ChatGPT विभिन्न भाषाओं में समझाने और जवाब देने की क्षमता रखता है, जिससे आप अपनी पसंदीदा भाषा में बात कर सकते हैं। यानि यह दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी यूजर अपने भाषा मे इसका उपयोग कर सकता है,

ChatGPT का उपयोग व्यक्तिगत सहायता, शिक्षा, व्यवसाय, और और कई अन्य क्षेत्रों में किया जा सकता है। इस तरह चैटजीपीटी को सार्वजनिक और व्यक्तिगत दोनों के लिए उपयोग किया जा सकता है,
समझदारी और संवाद बनाने की क्षमता: ChatGPT यूजर के प्रश्नों और उनके बताए गए संकेतों के आधार पर समझदार और सांवादिक उत्तर प्रदान कर सकता है।

OpenAI द्वारा इसे उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार विकसित किया गया है, ताकि गोपनीयता की सुरक्षित रूप से रक्षा की जा सके।

ChatGPT का उपयोग विभिन्न संवादों के लिए किया जा सकता है, और वेबसाइट या प्लेटफ़ॉर्म की नीतियों के अनुसार मॉडरेशन करने की क्षमता होती है।

इसके अलावा, ChatGPT को विभिन्न उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, ताकि यह विशेष कार्यक्षेत्रों में और भी सटीक और लोगो के अधिक से अधिक सुविधाजनक बन सके।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है

चैट जीपीटी (Chat GPT) एक प्राकृतिक भाषा प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जिसे ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर पर आधारित किया गया है। यह किसी भी टेक्स्ट आधारित प्रश्न के उत्तर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और जिसका मुख्य उद्देश्य है कि यह आपके प्रश्नों का सार्थक और समझदार जवाब प्रदान कर सके।

तो चलिये चैटजीपीटी कैसे काम करता है इस तरह नीचे दिये गए मुख्य पॉइंट से जानते है:

चैटजीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए बड़े डेटासेट्स का उपयोग किया जाता है जिसमें लाखों टेक्स्ट संग्रहित होते हैं। इसमें टेक्स्ट द्वारा संवादों, लेखन, और विभिन्न भाषाओं में पाठ जैसे डेटा शामिल होता है। मॉडल को इस डेटा का अध्ययन करने के बाद भाषा समझने और संवाद क्रिएट करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

जब आप चैटजीपीटी के साथ बातचीत करते हैं, आप एक प्रश्न लिखते है तो उसके बाद यह चैटजीपीटी आपके प्रश्न का विचार करता है और एक सार्थक उत्तर देने का का प्रयास करता है।

चैटजीपीटी आपके प्रश्न को समझने के लिए प्रोग्रामिंग के जरिये पूर्व से ही प्रशिक्षित होता है और उसका संदर्भ समझता है। यह पूर्वग्रहण (context) का उपयोग करके आपके प्रश्न का सही जवाब देने का प्रयास करता है।

चैटजीपीटी फिर से प्रशिक्षित होता है कि कैसे एक सुविधाजनक और समझदार उत्तर दिया जा सकता है। यदि आप उसके दिये उत्तर से संतुष्ट नहीं है तो उसे फिर से दुबारा Regenerate ऑप्शन से दुबारा उत्तर पा सकते है,

इस तरीके से, चैटजीपीटी टेक्स्ट के माध्यम से संवाद करके आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करता है, और यह बहुत सारे भाषाओं में काम कर सकता है। जिससे यूजर को अपने पूछे गए सवाल का बहुत कम समय मे ही सटीक उत्तर मिल जाता है,

चैट जीपीटी का उपयोग कहां किया जा रहा है

चैट जीपीटी (Chat GPT) का उपयोग कई अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा रहा है, जिसके उपयोग की संक्षेप मे जानकारी इस प्रकार है-

क्यू एंड ए और इन्फॉर्मेशन रिट्रीवल (Q&A and Information Retrieval)

चैटजीपीटी को उपयोग क्यू एंड ए (Q&A) सिस्टम्स में किया जा रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के सवालों के उत्तर प्राप्त करने में मदद मिल सके।

चैटबॉट्स और वर्चुअल असिस्टेंट्स (Chatbots and Virtual Assistants)

चैटजीपीटी को वर्चुअल चैटबॉट्स और पर्सनल असिस्टेंट्स के रूप में उपयोग किया जा रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को जानकारी प्रदान करने, सवालों के उत्तर देने, और विभिन्न कार्यों को सरल बनाने में मदद कर सकते हैं।

टेक्स्ट जेनरेशन (Text Generation)

चैटजीपीटी को टेक्स्ट जेनरेट करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ब्लॉग पोस्ट, समाचार लेख, और साहित्यिक रचनाएँ।

वेबसाइट चैटबॉट्स (Website Chatbots)

ऑनलाइन वेबसाइटों पर चैटबॉट्स के रूप में चैटजीपीटी का उपयोग किया जा रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को सहायता और सूचना प्रदान कर सके।

प्रोग्रामिंग सहायक (Programming Assistant)

चैटजीपीटी को कोडिंग और प्रोग्रामिंग से संबंधित सवालों के उत्तर देने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

चैटजीपीटी का उपयोग कई अन्य क्षेत्रों में भी किया जा सकता है, और यह एक विशेष क्षेत्र में भी काम करने में मदद करने के लिए एक पावरफुल और सुविधाजनक टूल है।

चैटबॉट और चैट जीपीटी में क्या अंतर है

What is the difference between Chatbot and Chatgpt in Hindi

चैटबॉट (Chatbot) और चैट जीपीटी (Chat GPT) दोनों टेक्स्ट-आधारित वर्चुअल चैट और संवाद प्रणालियों हैं, लेकिन उनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं, जो की इस प्रकार है –

कौन उन्हें विकसित करता है

चैटबॉट्स आमतौर पर व्यक्तिगत कंपनियों या व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए विकसित किए जाते हैं। इन्हें विशेष उद्देश्यों के लिए तैयार किया जाता है, जैसे कि व्यक्तिगत सहायता या व्यक्तिगत व्यापार के लिए। जबकि चैटजीपीटी एक विशाल भाषा मॉडल है जो अधिक उद्देश्यों के लिए विकसित किया गया है। इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में टेक्स्ट-आधारित कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि सामान्य सवालों के उत्तर देना, क्यूएनए, और टेक्स्ट जेनरेशन।

कौन उनका उपयोग करता है

चैटबॉट्स आमतौर पर कंपनियों या व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए तैयार किए जाते हैं, और इन्हें वेबसाइट्स, ऐप्लिकेशन, या सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर इंटीग्रेट किया जा सकता है। और जबकि चैटजीपीटी अधिक विशाल और जनमानस्य सेवाओं में उपयोग किया जा सकता है, और इसका उपयोग वेबसाइट्स, एप्लीकेशन्स, साधारण ज्ञान प्राप्त करने के लिए, विभिन्न क्षेत्रों में सामान्य सवालों के उत्तर देने के लिए और अन्य टेक्स्ट-संबंधित कार्यों के लिए किया जा सकता है।

कितना “समझदार” हैं

चैटबॉट्स आमतौर पर एक स्थित प्रम्प्ट के लिए पूर्व प्रशिक्षित होते हैं और उपयोगकर्ता के प्रश्न के लिए फिक्स्ड उत्तर प्रदान करते हैं। जबकि चैटजीपीटी एक बहुत बड़ा और सामझदार भाषा मॉडल है, जो आपके प्रश्न के संदर्भ में पूर्वग्रहण करता है और सार्थक उत्तर प्रदान करने का प्रयास करता है, जिसमें सवाद को समझने की क्षमता होती है।

Chat GPT क्या कर सकता है

Chat GPT एक बड़ा पैमाने पर भाषा मॉडल है, और यह विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है:

Chat GPT आम ज्ञान के सवालों के उत्तर प्रदान कर सकता है, जैसे कि इतिहास, विज्ञान, गियर आदि के विषयों में।
क्यूएनए (Q&A) सिस्टम्स इसे क्यूआंडए सिस्टम्स में उपयोग किया जा सकता है, जहां उपयोगकर्ता सवाल पूछते हैं और मॉडल संवाद के माध्यम से उत्तर देता है।

इसे टेक्स्ट को समझने और टेक्स्ट जेनरेट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ब्लॉग पोस्ट, लेख, और सामग्रियों की उत्पत्ति करने के लिए।

इसे चैटबॉट्स और वर्चुअल असिस्टेंट्स के रूप में वेबसाइटों और ऐप्लिकेशन्स में एक साथ बातचीत करने के लिए उपयोग किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को सहायता और सूचना प्रदान कर सकते हैं।

इसे प्रोग्रामिंग से संबंधित सवालों के उत्तर देने और कोड स्निपेट्स प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
मल्टीलिंग्वल समर्थन: Chat GPT कई भाषाओं में काम कर सकता है, जिसका मतलब है कि यह विभिन्न भाषाओं में चैट और संवाद करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

यह मॉडल पूर्वग्रहण करके संवाद का समझने की क्षमता रखता है और उपयोगकर्ता के प्रश्न के संदर्भ में सार्थक उत्तर प्रदान करने का प्रयास करता है।

इन तरीकों से, Chat GPT विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भाषा संवाद के कई पहलुओं में मदद कर सकता है।

Chat GPT की कैसे हुई शुरुआत

ChatGPT की शुरुआत OpenAI द्वारा कई चरणों में की गई थी, जो की इस प्रकार है-

ChatGPT की खुद की शुरुआत GPT-3 नामक मॉडल से हुई थी। GPT-3 एक बड़ा प्राधिकृत प्राधिकरण था जिसने भाषा समझने और पैदा करने की क्षमता रखता था।

बेटा परीक्षण: OpenAI ने इसके बाद एक बेटा संस्करण को 2020 में छोड़ा जिसमें लोग इसका प्रयोग करके अनुभव और प्रतिक्रिया दीं।

GPT-3 विकास: इसके बाद, OpenAI ने GPT-3 को विकसित किया और उसे ChatGPT के रूप में प्रस्तुत किया, जिसमें विशिष्ट लक्ष्य था कि यह उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद बना सके।

API प्रकाशन: OpenAI ने ChatGPT का एक API प्रकाशित किया, जिसका मतलब है कि उपयोगकर्ता इसका उपयोग अपने एप्लिकेशन और सेवाओं में कर सकते हैं, और इसे अपने खुद के उद्देश्यों के लिए कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

ChatGPT ने भाषा प्रसंस्करण में बड़ी अग्रणी भूमिका बनाई है और यह विभिन्न क्षेत्रों में साहित्यिक और उपयोगात्मक उपयोग के लिए उपलब्ध है।

Chat GPT कैसे Use करे

Chat GPT का उपयोग करने के लिए आपके पास विभिन्न ऑप्शन्स हो सकते हैं, जिनमे से Chat GPT को उपयोग करने के ये ऑप्शन होते है-

कुछ वेबसाइट्स और ऐप्लिकेशन्स Chat GPT की सेवाएं प्रदान करते हैं, जो वेब ब्राउज़िंग या मोबाइल ऐप्लिकेशन के माध्यम से उपयोग की जा सकती हैं। आप इन सेवाओं का उपयोग करके चैट GPT के साथ संवाद कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के सवालों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपके पास विकसित ऐप्लिकेशन है और आप चैट GPT की सेवाओं का उपयोग अपने ऐप्लिकेशन में शामिल करना चाहते हैं, तो आप Chat GPT API का उपयोग कर सकते हैं। OpenAI ने एक API प्रदान किया है जिसका उपयोग विकसक अब अपने ऐप्लिकेशन में कर सकते हैं।

यदि आप तकनीकी ज्ञान रखते हैं और विशेषकर प्रशिक्षित नहीं हैं, तो आप OpenAI द्वारा प्रदान की गई मॉडल और डेटा का उपयोग करके अपना चैट GPT मॉडल तैयार कर सकते हैं।

आप विशेष उद्देश्यों के लिए अपना चैट GPT मॉडल तैयार कर सकते हैं, जैसे कि व्यक्तिगत सहायता चैटबॉट, विशेष ज्ञान प्रदान करने वाला चैटबॉट, या अन्य उद्देश्यों के लिए।

इस तरह आप भी OpenAI या उनके पार्टनर्स के साथ संपर्क करके और उनकी वेबसाइट और डोक्यूमेंटेशन का उपयोग करके इस सेवा का उपयोग कैसे करना है, उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Chat GPT का उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीके हो सकते हैं, जैसे कि

OpenAI अपने चैटजीपीटी मॉडल को वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध करता है। आप OpenAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मॉडल के साथ चैट कर सकते हैं और सवालों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

OpenAI ने चैटजीपीटी का API प्रदान किया है, जिसका उपयोग विकसक अपने वेबसाइट, एप्लिकेशन, या सेवाओं में इंटीग्रेट कर सकते हैं। आप OpenAI API का उपयोग करके चैटजीपीटी को अपनी स्वयं की प्रयोजनों के लिए पूरे रूप से अनुकूलित कर सकते हैं।

कुछ थर्ड पार्टी प्लेटफार्म्स भी Chat GPT का उपयोग करने की सुविधा प्रदान कर सकती हैं। आप उन प्लेटफार्म्स का उपयोग करके चैटजीपीटी के साथ चैट कर सकते हैं।

कुछ मोबाइल एप्लिकेशन्स भी Chat GPT का उपयोग करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करके उपयोग कर सकते हैं।

क्या चैटजीपीटी Google को खत्म कर देगी

नहीं, ChatGPT या अन्य किसी भी AI सिस्टम का Google को खत्म करने के लिए नही बनाया गया है, ChatGPT तो एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो कुछ सार्थक और उपयोगी कार्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे कि साहित्यिक संवाद, सूचना प्राप्ति, शिक्षा, और और भी कई चीजें।

इसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को मदद करना है, सवालों का उत्तर देना, जानकारी प्रदान करना, और विभिन्न प्रकार की सामग्रियों तक पहुँचने में सहायक होना है।

जबकि Google, एक बड़ी तकनीकी कंपनी है जो विभिन्न इंटरनेट सेवाओं और उत्पादों का निर्माण करती है, जैसे कि वेब खोज, ईमेल, गूगल ड्राइव, यूट्यूब, और अन्य।

ChatGPT और Google दोनों अलग-अलग उद्देश्यों और कार्यों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और एक दूसरे के प्रति कोई बड़ा नकारात्मक प्रभाव नहीं डालते हैं।

चैट जीपीटी गूगल से अलग क्यों है

चैटजीपीटी और Google दोनों अलग-अलग तकनीकी सिस्टम हैं और उनके पीछे के उद्देश्य और डिज़ाइन में भिन्नता होता है, जो की इस प्रकार है

ChatGPT: ChatGPT एक भाषा संवाद सिस्टम है जिसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को साहित्यिक संवाद करने में मदद करना है। यह उपयोगकर्ताओं के सवालों का उत्तर देने के लिए तैयार किया गया है और उपयोगकर्ताओं की भाषा के साथ संवाद करता है। जबकि Google एक खोज इंजन, एक्सेस्स सर्च, और विभिन्न डिज़ाइन उत्पादों का निर्माण करने वाली बड़ी तकनीकी कंपनी है। इसका मुख्य उद्देश्य इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्रियों को खोजने और प्रदान करने में मदद करना है, जैसे कि वेब पेज्स, वीडियो, ग्राफिक्स, और अन्य संसाधन।

Google वेब क्रॉलिंग, इंटरनेट पर केवल टेक्स्ट के साथ ही अन्य सामग्रियों को खोजने का काम करता है और विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के साथ संवाद करने की क्षमता रखता है, जैसे कि वेब खोज, गूगल ड्राइव, यूट्यूब, गूगल मेप्स, गूगल मेल, और अन्य।

ChatGPT एक प्रशासक जो केवल टेक्स्ट संवाद कर सकता है और उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों के उत्तर तैयार कर सकता है। यह भाषा प्रसंग की समझ, विशेष ज्ञान या डेटा के पहुँचने की क्षमता नहीं रखता है।

इन तकनीकी सिस्टमों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए होता है और वे अपने कार्यों में भिन्नता दिखाते हैं। ChatGPT केवल टेक्स्ट संवाद के लिए तैयार किया गया है, जबकि Google इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार की सामग्रियों को खोजने और प्रदान करने में मदद करता है।

चैटजीपीटी 4 क्या है

ChatGPT 4 in Hindi

ChatGPT 4 OpenAI का नया Chatbot अपडेट वर्जन है जो की यह 2023 में launch हुआ है। यह ChatGPT 3 का upgraded version है जो ज्यादा advanced और intelligent है। ChatGPT 4 एक large language model (LLM) है जो GPT-4 पर आधारित है,

यह एक massive dataset of text and code पर train किया गया है, और यह text generate करना, languages translate करना, अलग-अलग तरह के creative content लिखना, और आपके questions का informative तरीके से जवाब देना सकता है।

ChatGPT 4 का सबसे खास विशेषता यह है कि यह उपयोगकर्ता को अपने conversation को customize करने की अनुमति देता है।

Users अपने conversation को अपनी पसंद के length, format, style, level of detail, और language में refine और steer कर सकते हैं। ChatGPT 4 हर stage पर conversation का context बनाने के लिए पहले के prompts और replies को ध्यान में रखता है।

ChatGPT 4 एक बहुत ही Powerful और Engaging Chatbot है जो आपको आपके हर Interest और उत्सुकता के बारे में बात करने में मदद करेगा। यह आपको नए चीजें सीखने, अपनी creativity बढ़ाने में मदद करता है,

इस तरह यदि देखा जाय तो इंटरनेट की दुनिया मे ChatGPT बहुत बड़ा परिवर्तन लाने वाला हो सकता है, तो इस तरह आपको यह पोस्ट ChatGPT क्या है की पूरी जानकारी कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस जानकारी को लोगो के साथ इस पोस्ट के शेयर भी जरूर करे।

इन पोस्ट को भी पढे –

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here