AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Study Tips

यूपीएससी की तैयारी कैसे करे – UPSC Top Kaise Kare

UPSC Top Kaise Kare

यूपीएससी की तैयारी कैसे करे टॉप कैसे करे

अगर आप प्रसाशनिक विभाग मे अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहते है, तो यूपीएससी की तैयारी एक बढ़िया विकल्प है, जो की यूपीएससी की अच्छे से तैयारी करके यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा प्रत्येक वर्ष सिविल सेवाओं के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी पद पर नियुकती पा सकते है, तो चलिये इस आर्टिकल मे जानेगे की यूपीएससी की तैयारी कैसे करे और UPSC Top Kaise Kare ताकि यूपीएससी  के अच्छे पद पर नियुक्ति पा सके।

सिविल सेवा के परीक्षा की तैयारी कैसे करे यूपीएससी टॉप कैसे करे

UPSC Top Kaise Kare

UPSC Top Kaise Kareअगर आप सिविल सेवा के परीक्षा की तैयारी कर रहे है, तो इसके लिए आपको यूपीएससी की तैयारी पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करना होता है, जिसके लिए सही तरीके बनाई गयी परीक्षा की तैयारी की रणनीति और टाइम मैनेजमेंट के साथ एक निश्चित समय मे तैयारी इसकी परीक्षा के परिणाम मे कारगर होता है, तो चलिये यूपीएससी की तैयारी कैसे करे टॉप कैसे करे के बारे मे विस्तार से जानते है –

यूपीएससी की तैयारी मे सबसे अहम रोल उसके सेलेबस का होता है, क्यूकी जबतक आप इसके सेलेबस को नहीं जानेगे तब तक इसकी तैयारी की सही रणनीति नही बना सकते है, ऐसे मे यह जानना जरूरी हो जाता है की यूपीएससी की तैयारी के लिए इसका सेलेबस क्या है तो यहा आप जान लीजिये की यूपीएससी परीक्षा दो चरणो मे सम्पन्न होती है, जिसके बाद ही नियुक्ति के लिए इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है,

तो यूपीएससी के पहले चरण की परीक्षा यानि प्री एक्जाम मे दो पेपर होते है, जबकि यूपीएससी के मेन परीक्षा मे 9 पेपर होते है, जिनकी अच्छे से तैयारी ही आपको यूपीएससी परीक्षा मे सफलता दिला सकती है और टॉप करके अच्छे पद पर नियुक्ति पा सकते है।

यूपीएससी की तैयारी कैसे करे

UPSC Ki Taiyari Kaise Kare

UPSC Ki Taiyari Kaise Kareजैसा की आप सभी जानते है की UPSC और आईएएस रैंक की परीक्षाये हमारे देश मे काफी कठिन माना जाता है, जिसकी बेहतरीन तैयारी ही इसमे सफलता पाने के ज्यादा चान्स होते है, तो चलिये यूपीएससी की तैयारी के लिए इन महत्वपूर्ण टिप्स को जानते है –

यूपीएससी की तैयारी कैसे करे
सबसे पहले सेलेबस को जाने
पेपर पैटर्न के हिसाब से तैयारी करे
टाइम मैनेजमेंट पर फोकस करे
करेंट अफेयर्स और जीके की तैयारी पर फोकस करे
खुद से माक टेस्ट देते रहे
लगातार प्रश्नो को दोहराते रहे
तैयार किए प्रश्नो का नोट्स बनाए
टेस्ट सीरीज प्रश्नो को हल करे
परीक्षा की तैयारी पर फोकस करे और लक्ष्य बनाए
एकाग्रता के साथ तैयारी करे
तैयारी के लिए टाइमटेबल बनाये

सबसे पहले सेलेबस को जाने

किसी भी परीक्षा को देने से पहले उसके सेलेबस को जानना जरूरी होता है, क्यूकी जब आप जिसकी परीक्षा देने जा रहे है, तो अगर आप उसके सेलेबस को जान रहे होंगे तभी आप उस परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते है। इसलिए यूपीएससी की तैयारी के लिए भी सबसे पहले उसके सेलेबस की अच्छे से जान ले।

पेपर पैटर्न के हिसाब से तैयारी करे

यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षाओ की तैयारी अगर आप उसके पेपर पैटर्न के हिसाब से करते है, तो आपके लिए काफी बेनिफ़िट देने वाला होता है, क्यूकी आप पूछे गए प्रश्नो के उत्तर उनके पैटर्न के हिसाब से फटाफट उत्तर लिख सकते है।

टाइम मैनेजमेंट पर फोकस करे

यूपीएससी जैसे परीक्षाओ के लिए टाइम मैनेजमेंट काफी महत्वपूर्ण होता है, क्यूकी हर काम के लिए एक निश्चित मे करना होता है, उसी तरह यूपीएससी के परीक्षा की तैयारी भी समय काफी महत्वपूर्ण होता है, जिसके लिए आप तैयारी के लिए एक समय सीमा निर्धारित करे ताकि आपका उस समय अवधि मे इस परीक्षा की पूर्णरूप से तैयारी पूरा कर सके।

पुराने सालो के पेपर को हल करे

यूपीएससी की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है, तो आप इसकी अच्छे से तैयारी के लिए पुराने सालो के आए प्रश्न पत्रो को अच्छे से हल करे। जिससे आपको यूपीएससी के आने वाले पेपर मे काफी हेल्प मिलेगा।

करेंट अफेयर्स और जीके की तैयारी पर फोकस करे

किसी भी कंपटीशन परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स और जीके के क्यूश्चन काफी महातपूर्ण होते है, इसलिए डेली न्यूज़पेपर और मुख्य समाचार को जरूर देखते रहे, जिससे आपकी जीके पे ग्रोथ होता रहेगा।

खुद से माक टेस्ट देते रहे

जब आपकी तैयारी हो जाय तो बीच बीच मे ऑफलाइन या ऑनलाइन यूपीएससी के परीक्षा प्रश्नो का माक टेस्ट देते रहे, और दिये गए समय मे ही इन्हे हल भी करे, ताकि परीक्षा के दौरान भी ऐसे ही दिये गए समय मे ही इन प्रश्नो को हल कर पाये।

लगातार प्रश्नो को दोहराते रहे

जब आप किसी भी यूपीएससी के किसी भी सब्जेक्ट को तैयार कर लेते है, तो उनके प्रश्नो और उत्तरो को लगातार दोहराते रहे, जिससे बार बार इनके रिविज़न से आपकी अच्छे से तैयारी हो पाएगी।

तैयार किए प्रश्नो का नोट्स बनाए

यूपीएससी की परीक्षाओ की तैयारी के दौरान जो भी आपके प्रश्न याद हो जाए उन्हे नोट्स पर लिखते भी रहे, जिससे की इन्हे लिखने से आप इन प्रश्नो को फिर से भूल नहीं पाएगे।

टेस्ट सीरीज प्रश्नो को हल करे

यूपीएससी के लिए अनेक टेस्ट सीरीज भी आते है, जो की यूपीएससी परीक्षा पैटर्न पर आधारित होते है, तो ऐसे मे यूपीएससी की तैयारी मे इन टेस्ट सीरीज को हल करने से परीक्षा की तैयारी मे काफी हेल्प मिलता है, इसलिए सेलेबस की तैयारी के साथ इन टेस्ट सीरीज को भी हल करते रहना चाहिए।

परीक्षा की तैयारी पर फोकस करे और लक्ष्य बनाए

Civil Service Exam Ki Taiyari Kaise Kareयूपीएससी की परीक्षा की तैयारी को अपना लक्ष्य बनाए तभी आप इसकी परीक्षा की तैयारी पर फोकस कर सकते है, क्यूकी सफलता के लिए लक्ष्य पर फोकस होना बहुत जरूरी है,

एकाग्रता के साथ तैयारी करे

यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षाओ के लिए दिमाग को स्थिरता के साथ तैयारी करना होता है, आप शांत चित और दिमाग को एकाग्रता के साथ तैयारी करते है, तो तैयारी मे बहुत आसानी होती है,

तैयारी के लिए टाइमटेबल बनाये

यूपीएससी के तैयारी के लिए टाइमटेबल बनाये क्यूकी यूपीएससी के परीक्षा मे कई सारे सेलेबस होते है, जिनकी तैयारी के लिए समय देना होता है, तो ऐसे मे इन सभी विषयो की तैयारी के लिए समय देना होता है, तो जिसके लिए टाइमटेबल का होना जरूरी होता है,

तो ऐसे मे अगर आप इन सभी टिप्स को ध्यान मे रखते हुए यूपीएससी के परीक्षा की तैयारी करते है तो आप को इसकी परीक्षा की तैयारी मे काफी हेल्प मिलता है।

निष्कर्ष:

तो ऐसे मे अगर आप यूपीएससी के परीक्षा की तैयारी करना चाहते है, या कर रहे तो इन टिप्स को भी फालों करे, जिससे आपको तैयारी मे काफी हेल्प मिलेगा

तो आपको यूपीएससी के परीक्षा के तैयारी के लिए यह आर्टिकल कैसा लगा, कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए और जो लोग यूपीएससी की तैयारी करना चाहते है, उनके साथ इस आर्टिकल यूपीएससी की तैयारी कैसे करे – UPSC Top Kaise Kare को शेयर  भी जरूर करे।

इन आर्टिकल को भी पढे:-

शेयर करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »