ऑनलाइन पीएफ ट्रान्सफर कैसे करे Online PF Transfer Method in Hindi

0

PF Online Money Kaise Transfer Kare Full Guide in Hindi

Online PF पैसे कैसे ट्रांसफर करे | पीएफ के पैसे ट्रान्सफर कैसे करे

आज हम आपको बताएंगे की Online PF पैसे कैसे Transfer किये जाते है यह निजी क्षेत्र (Private Sector) में काम करने वालो कर्मचारियों के लिए एक वरदान जैसे ही है, अक्सर निजी क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों को अपना कार्यक्षेत्र बदलना पड़ता है,

इसलिए ऑनलाइन PF एक अच्छा साधन है इन लोगो के लिए यहां आप अपने बुढ़ापे के लिए पैसा जमा कर सकते है और आपको सबसे बड़ा  फायदा यह है की जो धन राशि यहा जमा  होगी  वो आपकी Salary से कटेगी आपके बजट में भी कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी जैसे की आपको आपके खाते से निकालकर पैसा जमा करना होता  है यहा ये  धन राशि पहले  ही  कट  जायगी  और आपको कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी 

PF क्या है? 

What is PF in Hindi? PF Kya Hai

EPF की फुल फॉर्म एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड (Employees Provident fund) है,

हिंदी में इसे कर्मचारी भविष्य निधि कहते है, यह कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद के भविष्य के लिए बचत करने का एक अच्छा साधन भी है यह इन्वेस्ट करने से आपको आम जमा योजनाओ से ज्यादा ब्याज मिलता है और Income Tax में भी छूट मिलती है आपकी सैलरी से जो भी राशि यहां काटी जाती है वो रिटायरमेंट के बाद आपको ब्याज सहित दे दी जाती है इस तरह ईपीएफ यह कर्मचारियों के लिए एक बहुत अच्छा बचत का साधन है.

पीएफ का पैसा अकाउंट में ट्रान्सफर कैसे करे Online PF Transfer Karne Ka Tarika

ऑनलाइन ईपीएफ पैसे ट्रांसफर करना Online PF Money Transfer Process in Hindi

PF Onlineपहले इस Online PF Money Transfer प्रक्रिया में बहुत समय लगता था आवेदन पत्र भरना और लिखित में डॉक्यूमेंट कम्पलीट करना बहुत झंझट था लेकिन अब यह प्रक्रिया ऑनलाइन भी कर सकते है तो जिससे यह करना अब आसान हो गया है.

अब हम आपको बताते है की कैसे आप भी स्टेप की इस प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है तो चलिए जानते है की कैसे ऑनलाइन ईपीएफ पैसे कैसे ट्रान्सफर कर सकते है.

(1) आपको ऑनलाइन EPF ट्रांसफर के लिए सबसे पहले Eligibility Checking Portal के माध्यम से Eligibility चेक करनी है यहां आपको PF अकाउंट नंबर, PF ऑफिस और पहले के और अभी के दोनों नियोक्ता की पूरी डिटेल्स भरनी होंगी.

(2) ये सब करने के बाद आप चेक Eligibility पर  क्लिक करे फिर आपको पता चल जायेगा की आप ऑनलाइन EPF ट्रांसफर के लिए Eligible  है या नहीं.

(3) जब आपको पता चल गया की आप Eligible है तो अब आप EPFO के पोर्टल पर जाय और Click  Here to  Register  पर Click करे,

(4) जब आप रजिस्ट्रेशन कर रहे होंगे तो आप नाम, फोन नंबर, Email ID आदि सभी Details ध्यान से और एकदम सही सही भरे,  

(5) जब ये सभी Details आप भर देंगे तो आपने रजिस्ट्रेशन करते समय जो नंबर डाला था उसपर एक OTP  आएगा उस OTP को फॉर्मेट में भर कर रजिस्ट्रेशन Process को पूर्ण करे, 

(6) अब आपको OTCP  पोर्टल पर जाना होगा यहां आपको Document  Type , Document नंबर और मोबाइल नंबर भर के Sign In करना होगा, 

(7) अब आपका Log- in हो जायेगा तो पोर्टल के टॉप पर Claim Tab पर जैसे ही Courser ले जायेगे तो आपके सामने तीन ऑप्शन खुलेंगे उसमे से आपको Request for Transfer Account पर क्लिक करना है.

(8) अब आपको पार्ट A में आपकी सारी Information भरनी है यहां आपको बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड भी भरना होगा.

(9) अब आपको पार्ट B में ऑनलाइन EPF ट्रांसफर करने के लिए पिछले नियोक्ता अर्थात जिस PF Account PF ट्रांसफर करना है उसकी डिटेल्स फॉर्मेट में भरनी होंगी इसमें PF नंबर, PF ऑफिस, Joining Date, Leaving Date आदि सब भरने पड़ते है सब Details भरने के बाद आपको Submit करना है.

(10) अभी तक आपने पिछले नियोक्ता की सभी Details दी है है Online PF Transfer करने के लिए अब आपको वर्तमान नियोक्ता की Details देनी है इसकी पूर्ण प्रक्रिया भी वैसी ही है जैसी Previous Employer की थी.

(11) अब आप ऑनलाइन EPF ट्रांसफर कर सकते है अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP रिसीव होगा अब आपको फॉर्मेट मे OTP भरकर Terms and conditions Box पर राइट क्लिक करके Submit बटन पर क्लिक करे.

(12) चुकी सारा Process पूरा हो चुका है अब आपको इसकी एक पीडीऍफ़ फाइल बनाकर अपने पास save रखनी है और एक प्रिंट आउट नियोक्ता के पास जमा करना है.

PF Account के लिए नियम

(1) प्राइवेट सेक्टर में कार्य कर रहे कर्मचारियों के लिए ये एक बहुत अच्छी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम होती है जितना आप यहां जमा करेंगे उतना ही कम्पनी भी जमा करेगी.

(2) EPF में सर्विस शुरू करने से लेकर आपकी रिटायरमेंट तक पैसा कट्ता है जो की बचत योजना में जमा में जमा हो जाता है.

(3) यह प्राइवेट सेक्टर कर्मचारियो के लिए अनिवार्य है एक बार अगर आपको इस स्किम से जुड़ जाते है तो फिर हट नहीं सकते है.

(4) PF अकाउंट में पैसा जमा करना आपके लिए तो अनिवार्य है ही आपके नियोक्ता के लिए भी अनिवार्य है.

(5) जितनी धनराशि आपके अकाउंट से काटी जाती है सरकार आपको उसपर ब्याज भी देती है.

(6) कम्पनी आपके अकाउंट में जितनी राशि देती है उसका आपको कोई Tax नहीं देना पड़ेगा आपकी जमा राशि पर जो ब्याज मिलेगा उसका आपको Tax देना पड़ेगा.

(7) अगर आप नौकरी बदल रहे है तो यहां भी आपके लिए एक अच्छी बात है की आप अपना EPF अकाउंट Transfer करा सकते है.

(8) पेंशन 58 वर्ष के बाद ही मिलती है अगर आपकी नौकरी को 10 साल हो गए है तब उसके बाद आप पेंशन ले सकते है.

PF Account के फायदे

(1) EPF अकाउंट में आपको By Default बीमा भी मिलता है इसके अंतर्गत एक योजना है, EDLI जहा आपको 6  लाख रुपय तक इंशोयरंस भी मिलेगा.  

Employees Deposit Linked Insurance. यह योजना है EDLI बीमा तो यहां पर आपके लिए सोने पर सुहागा है.

(2) यदि आप दस साल तक EPF अकाउंट को चालू और Maintain करके रखते है मतलब की लगातार पैसा जमा होता रहा तो आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने हजार रूपये पेंशन ले सकते है.

(3) अगर आप मकान बना रहे है और शादी क़र रहे है या फिर किसी और काम के लिए आपको पैसा चाहिए तो आप पैसा निकाल सकते है लेकिन इस फायदे के लिए आपको PF अकाउंट का एक खास सदस्य बनना होगा.

तो आज हमने आप को बताया की आप PF अकाउंट कैसे बना सकते है और इसके क्या क्या नियम है कैसे आप इसका उपयोग कर सकते है यह सभी प्राइवेट कर्मचार्यो के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद स्किम है आप सभी को इसका उपयोग जरूर करना  चाहिए अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे  Share जरूर करियेगा और कमेंट करके बताईयेगा की यह जानकारी आपको कैसा लगा और कुछ पूछना भी चाहते तो जरुर पूछे.

इन उपयोगी पोस्ट को भी पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here