प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे | Entrance Exam Taiyari Tips

वैसे तो हमारे जीवन में कैरियर का बहुत बड़ा महत्व है Career से ही हमारे जीवन की राह आसान होती है ऐसे में हर Students यही चाहता है की वह अपने पढाई के प्रति हमेसा सजग रहे और कभी भी अपने पढाई के दौरान अपने कीमती वक्त को जाया न करे ऐसे में एक तरफ जहा सभी विद्यार्थियों को अपने साल भर की पढाई तो करना पड़ता ही है और साथ में जैसे ही Exam का समय नजदीक आता है तो विद्यार्थियों के लिए एक तरफ जहा अपने परीक्षा में अच्छे नंबर लाने का तो दबाव रहता है तो साथ में आगे की पढाई के लिए भी अच्छी प्लानिग भी करना पड़ता है जिससे उन्हें आगे की पढाई के लिए अच्छे से अच्छे कॉलेज या किसी अच्छे शिक्षण संस्थान में प्रवेश मिल जाये जिससे उनकी पढाई सुचारू रूप से चलती रहे.

ऐसे में हर Student के मन में यही रहता है की वे आगे की पढाई के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे | Entrance Exam Ki Taiyari Kaise Kare. ऐसा सोचना हर स्टूडेंट के लिए लाजिमी भी है की क्यूकी प्रवेश परीक्षा | Entrance Exam के लिए जहा कोई भी कोर्स तो विद्यार्थियों को पता नही रहता है तो वही पर उन्हें क्या बनना है उसी के हिसाब से वैसे ही कोर्स के लिए Entrance Exam भी देना पड़ता है

ऐसे में हर Students यही चाहता है की वह अच्छे से अच्छे शिक्षण संस्थान में प्रवेश पा ले जिससे उसकी आगे की पढाई भी खूब अच्छे से चलती रहे.

प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के बेस्ट तरीके और उपाय

Entrance Exam Ki Taiyari Kaise Kare Online Tips

Entrance Exam ki Taiyari Kaise Kare

इसके बाद हमने अपनी वेबसाइट AcchiAdvice.Com पर भी देखा की बहुत सारे विद्यार्थी Entrance Exam को लेकर बहुत सारे सवाल, Email और Comment भी किये और जानना चाहा की आखिर वे Entrance Exam की परीक्षा की तैयारी कैसे करे और Entrance Exam कैसे दे या Entrance Exam में क्या क्या पूछा जाता है ऐसे बहुत सारे सवाल थे जो हमारे Student Readers जानने के लिए उत्सुक थे,

जिससे अपने पाठको को ध्यान में रखते हुए आज हम अपने Students पाठको को Entrance Exam की तैयारी कैसे करे इसके बारे में बताएँगे और इससे अगर हमारे Students Readers को फायदा होता है तो निश्चित ही हम इसे AchhiAdvice.Com की सफलता मानेगे.

तो आईये जानते है की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे | Entrance Exam ki Taiyari Kaise Kare Full Guide Hindi Tips | Admission Ki Taiyari Kaise Kare .

प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे हिन्दी टिप्स

Entrance Exam Preparation Guide in Hindi | New College Admission Tips in Hindi

Entrance Exam

आजकल सभी विद्यार्थियों के लिए किसी भी कोर्स में दाखिला लेने के लिए पहले Entrance Exam से होकर गुजरना पड़ता है ऐसे में यदि कोई भी स्टूडेंट अगर इन Entrance Exam में तय किये गये Passing Marks या Grading Marks को ले नही आ पाता है तो उसे उस शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने से वंचित होना पड़ता है और यदि Students अपने पास किसी बस एक ही विकल्प पर निर्भर रहते है तो निश्चित ही उन्हें इस स्थिति में यदि असफलता किसी एक जगह से मिलती है तो निश्चित ही उनका आने वाला पढाई का साल भी खराब हो सकता है और उस साल पढाई से भी वंचित होना पड़ सकता है.

ऐसे में हम आपको Entrance Exam ki Taiyari Kaise Kare के टिप्स बताने जा रहे है अगर Students उन पर ध्यान दे तो निश्चित ही उन्हें सफलता मिलने का चांस रहता है जिससे वे अपनी आगे की पढाई सुचारू रूप से चला सकते है और एक अच्छीAdvice से एक बेहतर कल का निर्माण भी कर सकते है तो आप इन Entrance Exam ki Taiyari करने के उपयोगी टिप्स को ध्यान से पढ़े.

अपने कैरियर के प्रति सजग रहे

To Attention for Own Career

प्राय बहुत से विद्यार्थियों के साथ यह देखा जाता है की वे अपने साल भर की पढाई की तैयारी अच्छे से करते है और फिर अच्छे से Exam देते हुए अपने एग्जामिनेशन में अच्छे नंबर भी लाते है लेकिन केवल अपना सारा ध्यान केवल वर्तमान पर ध्यान देने के कारण वे अच्छे स्कूल या संस्थान में Entrance लेने के लिए तय समय से फॉर्म भी नही भर पाते है जिसके कारण वे पहले खुद को ही अच्छे जगह पढाई पाने के लिए खुद से वंचित कर लेते है.

ऐसे में हर Student को यही चाहिए की जैसे ही उन्हें आगे की पढाई के लिए कॉलेज या शिक्षण केंद्र बदलना है तो इसके लिए वे खुद से पहले से ही तैयार रहे और पता करते रहे की कब एडमिशन के लिए फॉर्म निकलने वाला है और कब Entrance Exam कब है ये सब जानकारी अच्छे से पता करते रहने चाहिए और जैसे ही Entrance Exam Form निकल जाए विद्यार्थियों को बिना वक्त गवाए Entrance Exam के लिए Admission Form Apply कर देना चाहिए.

कभी भी केवल एक विकल्प पर निर्भर न रहे

Never Depend Only One Choice

अक्सर विद्यार्थी अच्छे स्कूलों में तो प्रवेश लेना चाहते है वे बकायदा Entrance Exam के लिए फॉर्म भी भरते है और Entrance Exam भी देते है और जैसे ही Entrance Exam का रिजल्ट आता है उनके सपने टूट जाते है और उन्हें उस जगह पढाई के लिए प्रवेश से वंचित होना पड़ता है.

ऐसे में उस Student का वह आने वाला साल तो पढाई से वंचित भी होना पड़ सकता है ऐसे में सभी विद्यार्थियों की उन्हें सिर्फ एक जगह निर्भर होने की अपेक्षा कई जगहों पर Entrance Exam के लिए फॉर्म भरना चाहिए ऐसे में उन्हें कही न कही तो आगे की पढाई के लिए प्रवेश मिल ही जायेगा और आने वाला साल भी पढाई में गुजरेगा जिससे बिना वक्त गवाए एक बेहतर कल के निर्माण के लिए आगे बढ़ सकते है.

प्रवेश परीक्षा के नियमो पर ध्यान दे

Attention and Fallow with Entrance Exam Rules

बहुत से कॉलेज Entrance Exam के लिए कई तरह के नियम बनाये होते है जिनमे कुछ जगहों पर Entrance Exam के आधार पर निर्धारित सीटों के हिसाब से प्रवेश लिया जाता है इस स्थिति में जिस स्टूडेंट्स का नंबर अधिक रहता है उसे पहले प्रवेश मिलने का चांस ज्यादा रहता है.

जबकि कुछ जगहों पर Entrance Exam के नंबर और पिछले Last Course के नंबर और मेरिट के आधार पर भी नये कॉलेज में प्रवेश लिया जाता है ऐसे में सभी विद्यार्थियों को इन सब बातो की जानकारी भी अच्छे से पता कर लेना चाहिए.

प्रवेश परीक्षा की पूरी जानकारी रखे

Entrance Exam Full Details Knowledge

जब भी स्टूडेंट नये क्लास में प्रवेश लेना चाहता है तो उसे सबसे पहले Entrance Exam से रिलेटेड सारी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए की आखिर जो एग्जाम होंगा उसमे क्या पूछा जायेगा पेपर कितने घंटे, किस प्रकार और कैसे प्रश्न पूछे जायेगे ये सब जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लेना चाहिए.

और अक्सर हमारे Students पाठक भी हमसे यह सवाल करते रहे है की आखिर Entrance Exam में कैसे प्रश्न पूछे जाते है तो इस स्थिति में सभी विद्यार्थियों की चाहिए की जब वे एडमिशन के लिए फॉर्म भरते है तो साथ में मॉडल पेपर भी उन्हें लेना चाहिए जिससे उन्हें प्रश्न के प्रकार और प्रारूप भी पता चल सके.

और जिन क्लास में ऐसे प्रश्नों के लिए मॉडल पेपर उपलब्ध न हो तो उन्हें जिस कोर्स में प्रवेश लेना है उसी से रिलेटेड अपनी पढाई करना चाहिए और साथ में पेपर कितने घंटे और वहा का Passing Marks क्या है इस पर भी ध्यान देना बहुत जरुरी है.

प्रवेश परीक्षा के लिए क्या पढ़े

Entrance Exam Study and Preparation

अक्सर विद्यार्थियों के मन में यह दुविधा रहता है की वे Entrance Exam के लिए क्या पढ़े और कैसे पढ़े की वे Entrance Exam में पास होकर नये क्लास के लिए Admission पा ले ऐसे में हर विद्यार्थियों को चाहिए की वे जब भी Entrance Exam ki Taiyari Karte Hai तो उन्हें जिस कोर्स की पढाई के लिए प्रवेश लेना है वे उसी सब्जेक्ट की पढाई में ज्यादा ध्यान लगाये और साथ में यदि उस Entrance Exam Question Pattern पहले से बताया गया हो तो तब स्टूडेंट्स को फिर उसी के हिसाब से तैयारी करना सबसे बेहतर उपाय है.

डर और चिंता से खुद को दूर रखे

To Avoid Exam Fear And Negative Thinking

किसी भी नये काम करने के वक्त लोगो में एक प्रकार का मन में परिणाम को लेकर डर और भय रहता है जिससे इसी डर के चलते लोग चिन्तायुक्त हो जाते है जिससे बने हुए काम भी बिगड़ सकते है ऐसे में विद्यार्थियों को मन में Entrance Exam को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता नही रखनी चाहिए और बिना मन में डर पाले आगे की पढाई के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए,

और कभी कभी यह भी देखा जाता है की बहुत से विद्यार्थी अति आत्मविश्वास से भरे होते है और उन्हें यह भरोसा होता है वे Entrance Exam में तो वे आसानी से पास हो जायेगे तो उन विद्यार्थियों को भी ऐसे अतिआत्मविश्वास से बचना चाहिए और बिना कोई गलती किये हुए अपने अपना ध्यान पढाई पर फोकस करना चाहिए.

तो आप सबको Entrance Exam ki Taiyari Kaise Kare की जानकारी कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये और Entrance Exam के बारे में भी पूछना चाहते है तो हमे कमेंट, Email से भी पूछ सकते है.

विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण पोस्ट जिसे पढना न भूले-

4.8/5 - (314 votes)
शेयर करे

47 Comments

  1. Sir maine B.A kar rakhi hai par ab merko ANM ka course karna hai vo course hindi medium me hota hai ke english mai hota hai

    1. Sakshi ANM Course jo ki 10+2 level with minimum 50% aggregate score from Science stream se hota hai, jo ki english mediuam se hota hai, jiske liye English grammar aur comprehension section ki taiyari karna padta hai

  2. Sir maine iss saal 12 me thi liken exam ke postpone hone ke vajah se percentage ka pata nahi chala hai par mujhe govt. Job ke liye kon si degree chahiye hogi mai commerce stream se hu

    1. Veena Government job me kis field me jana chahti hai, yani department ya post ke liye taiyari karna chahti hai wo bataye, aur commerce walo ke liye banking, finance sector me career bana sakte hai.

  3. Sir Maine B.Ed ka form bhara hai usme graduation mein appearing kiya hai aur roll number Nhi likha hai usse koi problem toh nhi hogi mere paper mein Reply please Sir. Thank you.

  4. Sir maine abhi bsc. Ki h mujhe b.ed ke entrance ki preparation k liye kon kon se subject padhane hai mujhe samajh nahi aa raha hai. please aap bta do

    1. Jyoti jis subject ke liye B.ed apply kiya hai us subject ke sath sath general knowledge ki taiyari kare aur old paper aur model paper ki help le sakti hai.

  5. Sir mai BSC last year me hu ..esh samay 2021 me b.ed ka entrance dena chahta hu to kaise padhai karu ki mujhe sarkari college mil jaye

  6. Hello sir, may abhi 12th paas kya hu science stream me, to aap kya mera margdarasan karenge.

  7. Sir patna univesity ka entrance exam ka book aata hai kya aur iska syllabus kya hota hai kyuki mujhe history se honours karna hai.

    1. राहुल इसकी तैयारी के लिए पहले के कक्षा के बुक से उसी सब्जेक्ट को अच्छे से तैयार करो. और अगर बुक लेना है, तो एकबार दुकान पर पता कर सकते है.

      1. But sir history se honours karne ke liye 10th aur 11th 12th ka book bhi padhna padta hai kya.

  8. Sir mera 12th me 52 percent aaya hai kya mera admission BA me ho Sakta hai, aur Maine inter pass math’s se Kiya hai aur sir entrance exam kaise questions aate Hain.

    1. Ankit BA me jis subject se entrance lena hai, us suject ki inter ke book se taiyari karo, admission ho jayega.

  9. Mai bsc entrance exam ki taiyari karna chahti hu,
    mai ye janna chahti hu ki entrance exam ke liye koi live class hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button