एसएससी की तैयारी कैसे करे SSC Preparation Guide Tips in Hindi

0

हर स्टूडेंट्स पढ़कर लिखकर अच्छी सरकारी जॉब पाना चाहता है ऐसे में SSC यानी Staff Selection Commission जॉब देने वालो संस्थानों में एक महत्वपूर्ण संस्थान है SSC के अंतर्गत विभिन्न विभागों के पद के लिए भर्ती आयोजित किये जाते है ऐसे में आप भी एसएससी के अंतर्गत आने वाले पोस्ट के जरिये अपना कैरियर बनाना चाहते है तो ऐसे में यह पोस्ट SSC Ki Taiyari Kaise Kare Preparation Full Guide details in Hindi आपके लिए काफी हेल्प देने वाला हो सकता है.

तो चलिए इस पोस्ट के जरिये जानते है की कैसे एसएससी की परीक्षा की तैयारी कर सकते है इसके लिए हमे इन सभी महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना आवश्यक होता है.

एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करे | SSC की तैयारी करे

SSC Ki Taiyari Kaise Kare Hindi Tips

SSC Ki Taiyari Kaise Kare

एसएससी बोर्ड मुख्यत केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है इसलिए यह बोर्ड भी अन्य बोर्ड की तरफ भर्ती के लिए विभिन्न परीक्षाये आयोजित करता है जो अन्य परीक्षाओ की तरफ एक तरह से प्रतियोगी परीक्षाये आयोजित किया जाता है जिन्हें अच्छे से तैयारी करके आप भी एसएससी में अपना कैरियर बना सकते है तो चलिए सबसे पहले जानते है की एसएससी क्या है.

एसएससी क्या है

SSC Kya Hai

एसएससी यानि Staff Selection Commission जिसे हम कर्मचारी चयन आयोग के नाम से भी जानते है इसकी स्थापना केंद्र सरकार के अंतर्गत 1977 में हुआ था जिसका मुख्य कार्य विभिन्न मंत्रालयों के Group C और ग्रुप D के अंतर्गत आने वाले कर्मचारी पद का चयन किया जाता है तो इन सभी पदों के लिए परीक्षाये आयोजित की जाती है तो सबसे पहले जान लेते है की ये SSC Exam क्या है तभी हम उसके हिसाब से SSC Ki Taiyari Kaise Karna है ये जान सकते है.

बारहवी के बाद क्या करे | 12 Class Ke Baad Kya Kare

एसएससी एग्जाम क्या है

SSC Exam Kya Hai

जैसा की हमने ऊपर भी बताया की SSC का कार्य विभिन्न पोस्ट के लिए भरती आयोजित करता है और SSC के द्वारा इन पदों पर नियुक्ति भी की जाती है कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है जिसके अंतर्गत 7 क्षेत्रीय यानि Regional Office है जो की Allahabad, Mumbai, Bangalore, Chennai, Kolkata और Guwahati में स्थित है,

बी.टेक क्या है बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी कोर्स कैसे करे B.tech Course in Hindi

तो जाहिर सी बात है की यदि यह पद इतने महत्वपूर्ण है तो ऐसे पद के लिए लोगो का चयन भी काफी जटिल है तो ऐसे में SSC Exam की तैयारी खास मायने रखती है तभी आप एसएससी एग्जाम को अच्छे तैयारी से निकाल सकते है तो चलिए जानते है की SSC में कौन कौन से पोस्ट आते है.

SSC में किन किन पोस्ट के लिए परिक्षाये आयोजित की जाती है

Staff Selection Commission Post Details in Hindi

जैसा की हमने बताया की SSC केंद्र सरकार के तहत विभिन्न मन्त्रालय के पदों की भर्ती की जाती है जिनमे कई सारी पद के लिए परीक्षाये आयोजित की जाती है जो की इस प्रकार है.

1 :- SSC CGL :-

अक्सर आपके मन में यह सवाल उठता होंगा की SSC CLG क्या है CLG यानी जिसका फुल फॉर्म होता है Combined Graduate Level Examination जिसकी परीक्षा स्नातक पूर्ण होने के बाद ही अप्लाई कर सकते है और इस एसएससी CGL को पास करने के बाद आयकर अधिकारी, आडिटर, खाद्य विभाग के अधिकारी जैसे पदों पर नियुक्ति की जाती है.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

2 :- SSC CHSL :-

CHSL जिसका फुल फॉर्म Combined Higher Secondary Level Examination होता है इस परीक्षा के लिए आप 12वि के बाद अप्लाई कर सकते है इस परीक्षा को निकालने के बाद विभिन्न विभागों में लोअर डिवीज़न क्लर्क (LDC) या क्लर्क के पद पर नियुक्ति की जाती है.

3 :- SSC JE :-

JE यानि Junior Engineer के अंतर्गत विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्ति की जाती है जिसकी भर्ती के लिए इंजिनयरिंग या डिप्लोमा का होना अनिवार्य है.

याद रखने की स्मरण शक्ति बढ़ाने के 5 उपाय Yaad Karne Ke Tarike

4 : – SSC JHT : –

JHT यानी जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर के पद के रूप में दुसरे भाषा जैसे इंग्लिश से हिन्दी का अनुवाद करना पड़ता है इसकी नियुक्ति के लिए आपकीहिन्दी और इंलिश भाषा दोनो पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए तभी आप इस पोस्ट को निकाल सकते है.

5 :- CAPF :-

CAPF यानि जिसका मतलब Central Armed Police Forces होता है इस पद के अंतर्गत केंद्र सरकार के पुलिस बल की नियुक्ति की जाती है.

6 :- एसएससी Steno :-

Stenography के जरिये अपना कैरियर बनाने वालो के लिए यह एसएससी की तरफ से एक सुनहरा मौका होता है.

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

एसएससी के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु

SSC Education Qualification & Age Details in Hindi

जैसा की हमने उपर बताया की अलग अलग विभागों के लिए अलग पद निर्धारित किये गये है जिनकी शैक्षिक योग्यता भी अलग होती है SSC के लिए 10वी से पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा वालो के लिए सभी के लिए कोई न कोई पद अवश्य रखते है इसलिए एसएससी के लिए आप अपने आयु और शैक्षिक योग्यता के आधार पर अप्लाई कर सकते है.

आरआरबी एनटीपीसी की तैयारी कैसे करे RRB NTPC Ki Taiyari Kaise Kare Preparation Tips Tricks in Hindi

अब आते है पोस्ट के मुख्य टॉपिक पर एसएससी की तैयारी कैसे करे तो चलिए जानते है की SSC की तैयारी कैसे करना चाहिए.

एसएससी की तैयारी कैसे करे

SSC Ki Taiyari Kaise Kare Preparation Guide in Hindi

सबसे पहले ये हमे जान लेना चाहिए की Nothing is Impossible. यदि आप इसी सोच के साथ आगे बढ़ते है तो निश्चित ही आप कठिन से कठिन प्रतियोगी परीक्षा भी अपने सही दिशा में किये गये मेहनत के बल पर सफलता प्राप्त कर सकते है, जरा सोचिये जो लोग ऐसे परीक्षा को आसानी से निकाल लेते है,

सुबह जल्दी कैसे उठे या उठने की आदत डाले Early Wake up in Morning Top 10 Habit Tips

वे भी तो हमारी तरह होते है लेकिन उनके पढने और सोचने का नजरिया अलग होता है यदि आप खुद को हमेसा पॉजिटिव रखते है और लोग क्या कहते है या करते है इस बात का ध्यान न देते हुए खुद अपर ध्यान देना शुरू करते है तो फिर आपको सफल होने से कोई रोक नही सकता है.

RRB NTPC Syllabus Exam Question Pattern आरआरबी एनटीपीसी सेलेबस परीक्षा क्वेश्चन पेपर पैटर्न

ऐसा ही कुछ हम सभी के साथ होता है यदि हल लोगो के साथ जिक्र करे की हम तो यह एग्जाम देने जा रहे है या हमे इस परीक्षा की तैयारी करनी है तो आप सभी को नकरात्मक लोग कुछ ज्यादा ही मिलेगे लेकिन सफल आपको होना है तो हमेसा खुद की सुने और सही दिशा में अपने निर्णय पर हमेसा हर हाल में अमल करते रहे फिर देखना एकदिन आपके कदमो को सफलता जरुर चूमेगी.

प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे Entrance Exam Taiyari Tips

तो चलिए जानते है की एसएससी की परीक्षा की तैयारी कैसे करना चाहिए

एसएससी की तैयारी के लिए सबसे पहले परीक्षा के पेपर पैटर्न को जानना आवश्यक होता है तो चलिए जानते है की SSC में कैसे प्रश्न पूछे जाते है.

एसएससी में कैसे प्रश्न पूछे जाते है

SSC Exam Paper Pattern Details in Hindi

एसएससी में मुख्यत 4 प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है जो इस प्रकार है.

1 – General Intelligence (सामान्य सचेतता)

2 – English Language (अंग्रेजी भाषा)

3 – General Awareness (सामान्य जानकारी)

4 – Quantitative Aptitude (तार्किक और बौद्धिक परिक्षण)

तो ऐसे में आप एसएससी की तैयारी करने जा रहे है तो इन विषयों पर फोकस करना चाहिए, इन विषयों पर ध्यान रखते हुए तैयारी की जाय तो निश्चित ही एसएससी की परीक्षा की तैयारी आसानी से की जा सकती है.

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

एसएससी एक प्रतियोगी परीक्षा है तो इसकी परिक्षाए भी दुसरे प्रतियोगी परीक्षाओ की तरह होती है इसमें गणित, अंग्रेजी, सामान्य जानकारी, तार्किक और बौद्धिक क्षमता को बढाने वाले प्रश्न पूछे जाते है.

तो चलिए इन बातो को ध्यान में रखते हुए अब एसएससी की परीक्षा की तैयारी कैसे किया जाय इस पर फोकस करते है.

एसएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करे

SSC Exam Preparation Guide in Hindi

वैसे तो जैसा की जानते है की कोई भी प्रतियोगी परीक्षा आसान नही होता है लेकिन अगर सही से तैयारी की जाय तो इन परीक्षाओ को आसानी से पास किया जा सकता है तो चलिए तैयारी के लिए इन महत्वपूर्ण बातो को ध्यान देते है.

1 :- एसएससी परीक्षा पेपर पैटर्न को समझे

SSC Exam Paper Pattern in Hindi

एसएससी परीक्षा को निकालने के लिए SSC Exam को पास करना जरुरी होता है तभी Selection के अगले चरण में पहुच पाते है जिसके लिए सबसे पहले हमे SSC Exam Paper Pattern को समझना जरुरी होता है.

परीक्षा में कैसे लिखे टॉप 10 हिंदी टिप्स Exam Me Kaise Likhe Tips in Hindi

मान लीजिये आप एसएससी की तैयारी कर रहे है लेकिन आपके SSC के पेपर की पैटर्न पर आयेगे ये आपको पता नही रहेगा तो आपकी तैयारी करके भी सभी प्रश्नों का उत्तर टी समय में नही दे पायेगे ऐसे में आपका सारा समय और तैयारी बेकार हो सकता है इसलिए एसएससी को क्वालीफाई करने के लिए SSC Exam Paper Pattern को सबसे पहले समझना जरुरी होता है तभी हम जान सकते है परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाते है.

120+ RRB NTPC Exam Question Answer Paper in Hindi आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा महत्वपूर्ण प्रश्न

2 :- एसएससी की तैयारी के लिए टाईमटेबल बनाना

Make Timetable for SSC Exam details in Hindi

जैसा की हमने पिछले कई पोस्ट में भी बता चुके है किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए पेपर की तैयारी अच्छे से हो इसके लिए हमे पढाई भी खूब करना पड़ता है जिसके लिए एक टाईमटेबल की भी जरूरत पड़ती है की कब कौन से विषय कितना समय तक पढना है.

पढाई में मन कैसे लगाये 10 तरीके | Study Me Man Kaise Lagaye

टाईमटेबल बनाने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है परीक्षा में आने वाले सभी विषयों की तैयारी पर फोकस किया जा सकता है इसलिए एसएससी एग्जाम की तैयारी के लिए टाईमटेबल जरुर बनाये.

3 :- ग्रुप बनाकर अध्यन करना

Group Study Discussion

SSC में कुछ कैसे प्रश्न पूछे जाते है जो बौद्धिक परिक्षण से रिलेटेड होते है जिन्हें हम रीजनिंग भी कहते है और ऐसे में यदि आपके साथ और कोई और भी एसएससी की तैयारी कर रहा है तो उन सभी के मिलकर ग्रुप में स्टडी करना चाहिए जिसमे कुछ लोग सवाल पूछते है तो कुछ लोग उसका जवाब देते है ऐसे में सभी को क्या आ रहा है पता चलता है और जो चीजे एक दुसरे को पता नही होती है आपस में डिस्कस करने से उन बातो का भी सभी को पता चलता है.

परीक्षा में सफल होने के 25 मंत्र Exam Success Mantra Study Tips

4 :- कमजोर विषयों पर ज्यादा ध्यान देना

किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सभी विषयों के मार्क्स का तालमेल होना आवश्यक है तभी किसी परीक्षा को आसानी से निकाला जा सकता है ऐसे में आप नोट बनाये की आप यदि एसएससी की तैयारी कर रहे है किस सब्जेक्ट में आप कमजोर है उसपर थोडा ज्यादा ध्यान देना चाहिए,

और आजकल तो ऐसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अनेक कोचिंग सेंटर भी खुल गये है जो कोचिंग अच्छे से तैयारी करवाते है वहा ज्वाइन भी कर सकते है और इन प्रतियोगी परीक्षाओ में अंग्रेजी भाषा का भी प्रमुख स्थान होता है ऐसे में हमारी अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ हो इसकी भी तैयारी करनी चाहिए.

पढाई में टापर बनने के लिए इन 50 बातो का रखे ख्याल Best Study Tips in Hindi

5 :- मॉडल पेपर और पिछले सालो के पेपर से तैयारी करना

किसी भी परीक्षा के तैयारी के लिए मॉडल पेपर अहम रोल निभाता है इन मॉडल पेपर से यह पता चलता है की पेपर में कैसे प्रश्न पूछे जाते है ऐसे में यदि एसएससी की तैयारी कर रहे है तो हमे पिछले साल के पेपर या मॉडल पेपर भी खरीद लेना चाहिए और आजकल तो ऐसे मॉडल पेपर Online Download कर सकते है.

परीक्षा में कैसे लिखे टॉप 10 हिंदी टिप्स Exam Me Kaise Likhe Tips in Hindi

6 :- सामान्य जानकारी पर फोकस रखना

एसएससी या किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओ में सामान्य ज्ञान के प्रश्न जरुर पूछे जाते है जो की इतिहास से लेकर हाल के घटनाओं पर आधारित होते है ऐसे में हमे न्यूज़पेपर रोज पढना चाहिए और टीवी समाचार चैनल के जरिये भी इन हो रही हाल की घटनाओं पर नजर रख सकते है और प्रतियोगी परीक्षाओ से जुड़े प्रत्रिकाओ का भी अध्यन भी करना चाहिए.

पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये Study Time Table Kaise Banaye

7 :- खुद से ले खुद की परीक्षा

SSC Self-Exam Preparation in Hindi

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में आपकी तैयारी कितनी है इसकी जांच आप खुद कर सकते है इसके लिए आप जो भी तैयारी करते है प्रश्नों को तैयार करने के बाद मॉडल पेपर की सहायता से जितने समय में उस प्रश्न पत्र को हल करने होते है आप भी पूरी ईमानदारी के साथ उतने समय में जो सही गलत आ रहा है हल करे और फिर उत्तरों से मिलान करे जिससे यह पता चलता है की आपकी तैयारी का % कितना है किसी भी प्रतियोगी परीक्षा या किसी अन्य परीक्षा के लिए यह बहुत ही बेहतरीन तरीका है जिसे आप खुद कर सकते है.

दसवी के बाद क्या करे | 10 Class Ke Bad Kya Kare

8 :- तनाव से खुद को दूर रखना

किसी भी परीक्षा को पास करना हर किसी का सपना होता है जो हर कोई सच करना चाहता है लेकिन इसमें सबसे बड़ी एक गलती यह भी हो जाती है की जब भी किसी भी प्रतियोगी या अन्य परीक्षा की तैयारी करते है तो इसे करियर का सबसे महत्वपूर्ण मान लेते है जिसके कारण दिमाग पर अत्यधिक दबाव खुद का पड़ने लगता है ऐसे में तनाव से कोई भी परीक्षा की तैयारी सही से नही हो पाती है और फिर परीक्षा का Result भी अपने मन मुताबिक नही होता है.

गणित में टॉप कैसे करे Maths Me Topper Kaise Bane

हो सकता है की पहली बार में पेपर सही नही हुआ हो या परीक्षा की तैयारी पूर्ण रूप से नही हुई हो तो परीक्षा में पीछे रह जाते है ऐसे में हमे खुद पर ज्यादा तनाव लेने के बजाय पिछले गलतियों से सीख लेते हुए आगे की तैयारी करनी चाहिए और खुद को तनाव से हर हाल में दूर रहना चाहिए.

गणित सीखने के 10 आसान तरीके Math Kaise Seekhe

एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

How to Prepare SSC Exam Best Advice in Hindi

जब हम एसएससी की परीक्षा की तैयारी करते है तो हमे इन महत्वपूर्ण बातो को भी अच्छे से ध्यान रखना जरुरी होता है तो चलिए जानते है कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण सलाह (Important Advice) जो की SSC की परीक्षा के लिए आवश्यक होते है.

1 :- जब आप एसएससी की परीक्षा देने को सोच रहे है तो SSC के फॉर्म कब निकलते है कहा कैसे फॉर्म अप्लाई करना होता है इन सभी जानकारी से खुद को अपडेट रखना चाहिए.

2 :- SSC Exam के लिए कुछ महत्वपूर्ण तिथियाँ निर्धारित होती है इतने तारीख से इतने तारीख तक फ्रॉम भरे जाये जाये इनकी परीक्षा कब होगी, परीक्षा केंद्र कहा है प्रवेश पत्र कब मिलेगा इन सभी जानकारियों से खुद को अपडेट रखना बहुत जरुरी होता है तभी आप खुद को एसएससी के लिए सही समय पर Form अप्लाई कर पाते है और एग्जाम दे पाते है.

आईआईटी की तैयारी कैसे करे IIT Ki Taiyari Kaise Kare

3 :- जब भी एसएससी के लिए फॉर्म भरते है तो सभी जानकारी सही तरीके से भरना जरुरी होता है नही तो ऐसे में हमारा फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है इसलिए फॉर्म भरते समय सभी जानकारी को सही तरीके से जांच कर ले.

4 : – SSC के लिए जब अप्लाई करते है तो इस बात को भी ध्यान रखना चाहिए की हमारा एग्जाम कब हो सकता है उसी हिसाब से परीक्षा की तैयारी के लिए समय मिल पाता है.

अच्छे से पढाई के लिए कैसे करे 10+ 12+ Exam Study Planning Tips in Hindi

5 :- जब किसी कार्य की शुरुआत की जाती है तो उसके दो ही पहलू होते है सफलता या असफलता, ऐसे में यदि हो सकता है की आप एसएससी की एग्जाम दिए है और फिर परिणाम आने पर आपका नाम सफलता की श्रेणी में नही आ पाया है तो इससे घबराने की जरूरत नही है क्यूकी आपको पता होना चाहिए ऐसे परीक्षा में लाखो परीक्षार्थी बैठते है तो सफलता कुछ को ही मिलती है.

इसलिए आप भी सिर्फ अपने बेस्ट देने की सोचे और पिछले बार एग्जाम में कहा आपका वीक पॉइंट था उसपर पर फोकस करके फिर से अच्छे से तैयारी करते रहे, सही तरीको से सही दिशा में किया गया मेहनत एक न एक दिन सफलता जरुर दिलाता है.

Best Study Tips in Hindi पढाई की सबसे बेहतरीन टिप्स

6 :- खुद पर विश्वास बनाये रखे, विश्वास एक ऐसी चीज है जिसे जरिये आप बहुत कुछ हासिल कर सकते है यदि आप खुद पर विश्वास करते है की आप SSC की परीक्षा जरुर निकाल सकते है तो निश्चित ही आपका यह विश्वास ही आपके सफलता की ओर ले जाता है.

7 :- एक कोशिश तो करिए, जैसा की हम हमेसा से यह कहते है की कोशिश करने वालो की हार नही होती है इसलिए आपको भी SSC जैसे महत्वपूर्ण परीक्षा में सफलता प्राप्त करना है तो हो सकता है इसकी परीक्षा सुनने में बड़ी कठिन लगती हो लेकिन सुनने के बजाय कोशिश पर ध्यान देना चाहिए यदि ऐसे परीक्षाओ को निकालने के लिए आप प्रयत्नशील रहते है तो निश्चित ही आपकी यही कोशिश भी आपको सफलता के द्वार पर ले जाती है.

1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें | कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे

8 :- यदि आप अपने दिमाग में यह बैठा लेते है की यह एसएससी की परीक्षा तो बहुत कठिन होती होंगी तो ऐसा सोचना गलत है क्युकी जो अच्छे से तैयारी करते है उनके लिए ये परिक्षाए तो आसान होती है और जो परीक्षा की तैयारी ठीक ढंग से नही करते है उनके लिए यही परीक्षाये बहुत ही कठिन लगती है.

तो ऐसे में इन परीक्षाओ में आपको अच्छे मार्क्स से पास होकर एसएससी द्वारा निकले हुए पद पर जॉब को पाना है तो आप खूब मन लगाकर पढ़े तो निश्चित ही आपके कदमो को सफलता चूमेगी.

“Best of Luck”

तो आप सबको यह पोस्ट एसएससी की तैयारी कैसे करे SSC Preparation Full Guide details in Hindi के द्वारा एसएससी की तैयारी के बारे में दी गयी जानकारी कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरुर बताये और इस पोस्ट को शेयर भी करे और एसएससी की तैयारी से जुड़े कोई सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे.

इन्हें भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here