आईआईटी की तैयारी कैसे करे IIT Ki Taiyari Kaise Kare

50

IIT ki taiyari kaise kare आईआईटी की तैयारी कैसे करे ऐसे प्रश्न उन छात्रो के मन में हमेसा आते है जो की इंजीनयिरिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर (Career)   बनाना चाहते है अब प्रश्न उठता है की IIT Kya Hota Hai | आईआईटी क्या होता है तो भारत (India) में इन्जिनियरिंग (Engineering) विषयों से शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (IIT – Indian Institute of Technology ) सबसे बेस्ट माने जाते है इन संस्थानों में प्रवेश पाना बहुत ही सम्माजनक माना जाता है लेकिन इनमे प्रवेश पाना उतना ही चुनौतीपूर्ण भी है.

तो आईये आज हम आप सबको आईआईटी ( IIT) से जुड़े महत्वपूर्ण (IIT full information in Hindi ) यहाँ जानकारी देने जा रहे है आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो तो लोगो में इस पोस्ट को शेयर जरुर करे.

IIT की तैयारी कैसे करें | आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे

IIT Entrance Exam ki Taiyari kaise Kare | How To Prepare IIT Entrance Exam in Hindi

तो चलिए आईआईटी की तैयारी करने के लिए IIT से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानते है, जिसके जरिये IIT की तैयारी करने में आसानी होगी.

आईआईटी क्या होता है | iit क्या है

IIT Kya Hota Hai in Hindi | IIT Kya Hai

IIT ki taiyari kaise kare

आईआईटी (IIT) भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान भारत की प्रमुख शिक्षण संस्थानों में से एक है आईआईटी (IIT) भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान की भारत में सर्वप्रथम Higher Education के लिए जोगेंद्र सिंह ने 1946 में एक कमेटी की स्थापना की थी फिर आगे चलकर सन 1950 में भारत में सर्वप्रथम आईआईटी (IIT) भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान भारत की स्थापना खड़गपुर में हुआ और फिर इसके बाद धीरे धीरे आईआईटी (IIT) कॉलेज भारत के कई शहरो में खुलने लगे जो जब तक भारत में आईआईटी (IIT) के महत्वपूर्ण टॉप 17 संस्थान है जो इस प्रकार है

1 :- आईआईटी बीएचयू वाराणसी (IIT BHU Varanasi)

2 :- आईआईटी भुवेनश्वर (IIT Bhuvneshwar)

3 :- आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)

4 :- आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai)

5 :- आईआईटी रूडकी (IIT Rudki)

6 :- आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati)

7 :- आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)

8 :- आईआईटी चेन्नई (IIT Chennai)

9 :- आईआईटी मंडी (IIT Mandi)

10 :- आईआईटी पटना (IIT Patna)

11 :- आईआईटी राजस्थान (IIT Rajasthan)

12 :- आईआईटी रोपड़ (IIT Ropad)

13 :- आईआईटी इंदौर (IIT Indore)

14 :- आईआईटी हैदराबाद (IIT Hyderabad)

15 :- आईआईटी गांधीनगर (IIT Gandhinagar)

16 :- आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur)

17 :- आईएसएम धनबाद (ISM Dhanbad)

आईआईटी प्रवेश परीक्षा के मुख्य पाठ्यक्रम

IIT Entrance Exam Subject in Hindi

किसी भी प्रवेश परीक्षा में परीक्षा देने के लिए पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण होता है यदि प्रवेश परीक्षा के आधार पर विषयों की तैयारी की जाए तो सफलता मिलनी निश्चित है इसलिए आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए इनके निर्धारित विषयों का शत प्रतिशत तैयारी ही प्रवेश के अवसर दिलाने में सहायक होते है इसलिए आईआईटी प्रवेश परीक्षा के कौन कौन से विषयों की परीक्षा ली जाती है इसे जान लेना अति आवश्यक है जो इस प्रकार है :-

1 :- भौतिकी (Physics)

2 :- रसायन विज्ञानं (Chemistry)

3 :- गणित (Maths)

सो इस विषयों में आपकी अच्छी अध्धयन और पकड़ आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए अच्छा अवसर दिला सकती है सो आप इन विषयों की खूब अच्छे से तैयारी करे.

आईआईटी प्रवेश परीक्षा के पैटर्न

IIT Entrance Exam Question Paper Pattern in Hindi

2013 में संसोधन के बाद आईआईटी प्रवेश परीक्षा दो चरणों में आयोजित किये जाने लगे है पहला मेन और दूसरा एडवांस. आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे पहले मेन के लिए छात्र आवेदन करते है फिर फिर जो छात्र इसमें सफल होते है उन्हें एडवांस की परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलता है और फिर एडवांस परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात स्नातक स्तर की पढाई के लिए B.Tech में प्रवेश मिल जाता है.

आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता

IIT Entrance Exam Educational Qualification Details in Hindi

आईआईटी मेन प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Joint Entrance Exam) के लिए बारहवी की परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है और आईआईटी प्रवेश परीक्षा के छात्र की शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) 12वी में 60% कम से कम होना अनिवार्य है तभी आप इसके फॉर्म को अप्लाई कर सकते है.

हमारे देश में इसके एग्जाम के लिए कुल 32 बोर्ड है जिन सभी का परीक्षा और मूल्यांकन तरीका अलग अलग है आईआईटी मेन प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) के लिए जहा सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन के हाथो में है जबकि IIT – JEE Advance की परीक्षा IIT यानी भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान द्वारा प्रबन्धन किया जाता है.

कैसे करे आईआईटी परीक्षा की तैयारी | iit की तैयारी | iit की तैयारी कैसे करे

Kaise Kare IIT Entrance Exam Ki Taiyari in Hindi

अब आते है Main Topic आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे IIT ki tayari kaise kare पर जिसकी सहायता से आईआईटी की तैयारी के लिए खुद को तैयार कर सकते है.

परीक्षा कोई भी हो बिना तैयारी के हम सफलता की कल्पना भी नही कर सकते है किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए रणनीति बनाना बहुत जरुरी होता है यदि पूरी तैयारी के साथ किसी भी परीक्षा की तैयारी की जाय तो सफलता मिलने के अवसर बन जाते है इसलिए जब हमे पढाई में कुछ करना है तो शुरू से ही अपने पाठ्यक्रम में अच्छे से पढाई करने में ध्यान देना आवश्यक होता है.

तो आईये आईआईटी परीक्षा की तैयारी के लिए इन महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर ध्यान देते है :-

मुख्य विषयों पर फोकस – 

आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam – Advance & Main) के लिए 11वी और 12वी के भौतिकी, गणित और रसायन विषयों पर फोकस करना बहुत जरुरी होता है क्यूकी आईआईटी मेन प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) एक स्नातक स्तर की पढाई के लिए प्रवेश परीक्षा है तो इसके प्रवेश परीक्षा के पेपर इंटरमीडिएट के विषयों पर ही आधारित होते है,

सो अगर आप आईआईटी मेन प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) के लिए सपना देखते है आपको इन्टर से ही इन विषयों पर आपको अधिक ध्यान रखने की जरूरत है यानी जो भी पढाई करे उसे रट्टा मारने के बजाय इन्हें समझने का प्रयास ही करना चाहिए ताकि इन्हें लम्बे समय तक याद रखे और और आगे की पढाई के लिए ये याद भी रहे.

रणनीति बनाना जरुरी – 

जरा सोचिये जहा पूरे देशभर में आईआईटी के लिए इतने कम कॉलेज है तो सीट भी निर्धारित है यानी सीट भी सिमित है तो ऐसे में प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना जाता है तो इस परीक्षा में सफल होने के लिए यदि अच्छी रणनीति के साथ पढाई की जाय तो निश्चित ही सफलता मिल सकती है इसलिए इसके प्रवेश के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए हमे अपनी पढाई करनी चाहिए

समय प्रबन्धन का रखे ख्याल – 

किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए समय प्रबन्धन (Time Management) का होना जरुरी है यही बात परीक्षाओ की तैयारी और सफलता के लिए भी लागू होती है जैसा की कहा भी गया है – Time Management is very important for Success.

आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) के लिए परीक्षा के समय निर्धारित होते है जितने समय में आपको सभी प्रश्न हल करने है वो समय ही आपके परीक्षा के परिणाम को तय करता है इसलिए जब परीक्षा की तैयारी करे तो एक निश्चित समय में ही मॉडल पेपर के आधार पर प्रश्न हल करते रहना चाहिए इससे प्रवेश परीक्षा के समय में पेपर देना आसान होता है

पिछले और मॉडल परीक्षा पेपर के मदद ले –

आपको आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) की तैयारी कैसी करनी है या किस पैटर्न पर परीक्षा के प्रश्न पूछे जाते है इसके लिए पिछले सालो और मॉडल पेपर की सहायता लेना कभी नही भूले क्यूकी इससे यह पता चलता है की आखिर परीक्षा का पैटर्न क्या है किस तरह से प्रश्न पूछे जाते है और किस प्रकार के प्रश्न है ऐसे तमाम बाते होती है जिनका समाधान इन पेपर की सहायता से मिल जाती है और जब आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) के लिए तैयारी करते है तो उन लोगो की भी मदद ले सकते है जो पहले आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) दे चुके होते है उनके अनुभव से काफी कुछ नई चीजे जान सकते है.

कोचिंग क्लास की मदद ले –

आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) में आप सफलता का सपना देख रहे है तो आपको तैयारी भी शत प्रतिशत होनी चाहिए इसके लिए परीक्षा के लिए अच्छे मार्गदर्शन हेतु कोचिंग क्लास की भी सहायता ले सकते है और अब तो इस तरह की परीक्षा की तैयारी के लिए अनेक अच्छे कोचिंग क्लास भी खुल गये है.

इस तरह कोचिंग क्लास से हमारे कमियों का भी पता चल सकता है जिसे दूर करके हम अपनी परीक्षा की तैयारी सही से कर सकते है और साथ में कोचिंग के टीचर और छात्रों के बीच भी अपना सम्पर्क बनाया रखना चाहिए जिससे उनसे परीक्षा से जुड़े सवालो पर चर्चा करके आगे बढ़ सकते है और जो चीजे हमे समझ में नही आ रही है उसे ग्रुप में भी चर्चा कर सकते है.

लक्ष्य बनाये –

किसी भी सफलता को पाने के लिए लक्ष्य का होना जरुरी है तो ऐसे में आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE – Join Entrance Exam) में सफल होने के लिए आपको इसे अपना लक्ष्य बनाना जरुरी है यदि आपको अपने लक्ष्य के बारे में पता रहेगा तभी आप एक सही दिशा में आगे बढ़ सकते है

आईआईटी प्रवेश परीक्षा तैयारी में सफलता कैसे प्राप्त करे हिन्दी टिप्स

IIT Entrance Exam Best Tips in Hindi

आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) की तैयारी के लिए इन महत्वपूर्ण टिप्स को ध्यान में जरुर रखना चाहिए.

1 – आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) की जब तैयारी शुरू करे तो अपनी तुलना किसी दुसरे से न करके खुद से करे कौन क्या है ये फर्क नही पड़ता है, लेकिन आप क्या हो आपके लिए  बहुत फर्क पड़ता है इसलिए अपना ध्यान खुद पर फोकस करे और अपना लक्ष्य बनाये की मुझे आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) की रैंकिंग में टॉप पर आना है बस इसी हौसले के खुद को आगे बढ़ाते रहे.

2 – आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) के लिए गणित, रसायन और भौतिक के प्रश्न पूछे जाते है सो ध्यान रखे इन विषयों में आपको बेस्ट होना जरुरी है.

3 –जब तैयारी करे तो खुद की परीक्षा ले और मॉडल पेपर को निर्धारित समय पर पूरी ईमानदारी के साथ हल करे और खुद से अवलोकन भी करे की आप कितना सही है.

4 – खुद के आत्मविश्वास को हमेसा ऊचा रखे और हो सकता है की आप एक अवसर में सफलता न मिल पाए तो ऐसी स्थिति में अपने हौसलों को कभी नीचे न गिरने दे बल्कि अपनी गलतियों को सुधारते अहे आगे के लिए खुद को तैयार करे.

5 – किसी भी परीक्षा में निर्धारित समय ही हमारा रास्ता और दिशा तय करता है इसलिए परीक्षा के मिलने वाले 3 घंटे का महत्व समझे और और आपका उदेश्य हो की आपको इन मिले समय में ही आपको सारे प्रश्नों के सही हल करने ही है.

6 – अच्छी तैयारी के लिए अच्छी नीद, अच्छी नीद और अच्छा स्वास्थ्य बहुत मायने रखता है इसलिए इन बातो को भी अच्छे से फालो करे ताकि आपको अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए खुद को तैयार कर सकते है.

7 – परीक्षा की तैयारी के लिए न्यूज़, इन्टरनेट, ग्रुप चर्चा, सफल प्रतियोगी छात्रों के इंटरव्यू भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है इसलिए इन सबकी भी मदद ले.

8 – सफलता के लिए प्लानिंग बहुत जरुरी होता सो आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) की तैयारी के लिए भी आपको कितने घंटे पढना है क्या पढना है कब क्या करना है इन बातो की अच्छे से लिस्ट जरुर बना ले और इसे शत प्रतिशत अमल भी करे.

9 – आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) के लिए JEE की परीक्षा के लिए 11 के 45% और 12 के 55% प्रश्न पूछे जाते है तो आप अपनी इन्टर की पढाई भी इसी ध्यान में रखते हुए करे ताकि आगे आपको आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) की तैयारी में अच्छा हेल्प मिले.

10 :- और अंत में याद रखिये की सफलता का कोई शॉर्टकट नही होता है तो आप आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) की तैयारी के लिए विस्तारपूर्वक अध्धयन करे.

तो आप सबको पोस्ट IIT Entrance Exam ki tayari kaise kare | How To Prepare IIT Entrance Exam in Hindi | कैसे करे आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसा लगा प्लीज हमे जरुर बताये और यदि आप कोई इससे जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे.

कैरियर से सम्बंधित पोस्ट को भी जरुर पढ़े-

50 COMMENTS

    • Sanaullah iske liye 60% se adhik marks hone chahiye, adhik jankari ke liye jaha se admission lena chahte hai, waha se info prapt kar sakte hai.

  1. Sir kya iit ka question hindi /english me hota hai kyonki mai hindi medium se padhai ki hai. Sir jee main and jee advanced me kitana rank par iit and kitna rank par b.tech milta hai .sir iit ki exam dene ka umar bhi bhi hota hai. mai abhi 12th me hu. kya abhi ki taiyari se jee main and jee advanced clear ho sakta hai.

  2. Sir mai 12th class mai hu to mujhe abi se iit ke exam ke taiyari karni chahiye mujhe jee exam kaise dena hoga.

  3. Sir IIT exam me ncert books se hi aata hai. yaa fir kisi aur reference book se bhi aata hai ? Agar reference book se bhi aata hai toh kaun sir book best hoti hai aapki advice me ?

    • Akshat NCERT pattern ki books le sakte hai, iske alawa agar aap shop me jaate hai, to aur bhi teaching material books mil jayegi.

  4. Sir maine ish bar class 12th ka paper diya. maine abhi ek bar bhi iit ki test nhi diya. kya abhi mere pass chance hai. maine upboard se 2020 me paper diya hai. result abhi pending hai. kya mai taiyari kar skta hu.

    • Sachin lockdown se sabhi kaam ruke hai to abhi kuch bhi kaha nahi ja skta hai, baaki agar aapko IIT me interest hai to taiyari kar sakte hai.

  5. Sir, Hindi medium se padhe students ke liye iit karna sahi hai?
    kyoki maine suna hai ki iit collage me total english pe bataya jata hai. hindi ka namo nishan nahi hota hai.to hindi medium se padha hua student sari chize english mein kaise sikhega ya samajh payega.

    • विकास इन्टर मैथ्स की पढाई भी English Medium से ही होती है, या फिर आपको IIT करने के लिए पहले इंग्लिश आना जरुरी है.

  6. आईआईटी की तैयारी के लिए कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना चाहिए

    • रुपेश सबसे पहले अपना aim बनाओ फिर उसे पूरा करने के लिए अपना 100% देने में लग जाओ, जिसके बाद खुद मन पढाई में लगने लगेगा.

  7. Sir ji

    App ye bataiye ki Physics halliday & Resnick ki book best hai na ?

    Yaa fir sir aap bhi Mujhe Suggest kar dijiye kaun sa book best hai .

    Sir ji Chemistry ka Book Sabse accha kaun sa rahega ?

  8. सर जी ,
    आपका बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने ये सारी इन्फॉर्मेशन हमें दिया ।
    मैं iit करने से डर लगता था !
    लेकिन अब मैं तैयार हूं ।
    जय जय श्रीराम 🚩🙏

    • धनंजय IIT फॉर्म ए सारी क्वालिफिकेशन पढकर अप्लाई कर दो, फिर एग्जाम दे सकते है.

  9. Sir iit ki taiyari hum graduation ke bad bhi kar sakte hai kya?
    aur usme graduation ki percentage se mains apply kiya jata hai kya?
    Mai abhi bca kar raha hu to bca ke bad mca ke liye government collage mil sakta hai

    • सौरभ IIT से ग्रेजुएशन लेवल के कोर्स किये जाते है जिनमे BCA जैसे सब्जेक्ट होते है तो अगर ग्रेजुएशन कर रहे है तो MCA level के एग्जाम की तैयारी करे और आपका तैयारी अच्छा रहा तो जरुर सरकारी कॉलेज से निकाल सकते है

    • शुरू से मैथ्स को लेर बच्चो के मन में डर बना दिया जाता है जिसका असर इसपर भी देखने को मिलता है

    • सुहैल यह कॉलेज के सीट और मैनेजमेंट पर निर्भर करता है जिसकी सही जानकारी जिस कॉलेज में एडमिशन लेना है वहा से मिल सकता है.

      • विमल यह आपके ऊपर निर्भर करता है की कितना ज्यादा और अच्छे से तैयारी कर सकते है बाकि इसके लिए मॉडल पेपर एकबार देख सकते है जो की दस और 12 से ज्यादा प्रश्न होते है.

  10. IIT ka exam kab hota hai aur kya iit jee and advance exam nikalne ke baad next kya hoga
    kitna rank rahne par sarkari collage milta hai yah kitne years ka course hota hai kya engineer banne ke baad agar koi aage padna chahega to kya unhe graduation karna padega.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here