आईएएस की तैयारी कैसे करे | IAS कैसे बने

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Examination) सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है, जो युवा देश के लिए कुछ बनकर करना चाहते है उनका सपना होता है की IAS ऑफीसर बने और देश की सेवा करे और अपना भी नाम करे.

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

सबसे पहले यह जान लेना चाहिए की यह IAS की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है और इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता होती है तो चलिए आज हम आईएस (UPSC) की तैयारी कैसे करे, इसके लिए क्या क्या होना जरुरी है इन सभी जानकारियों को बताते है जिससे आप भी आईएस (IAS) परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सके,

IAS की तैयारी कैसे करे | आईएएस (यूपीएससी) की तैयारी कैसे करे | आईएस कैसे बने

IAS (UPSC) Ki Taiyari Kaise Kare Exam Preparation Guide in Hindi

ऐसे में हमारे देश के कई लाख युवा आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS) बनने का सपना देखते है उन युवाओ के मन में सबसे पहले यही प्रश्न उठता है की आईएस परीक्षा क्या है, आईएस बनने के लिए क्या करे, IAS (UPSC) Ki Taiyari Kaise Kare, IAS Exam Preparation Guide क्या है, किस प्रकार से सही दिशा में तैयारी करे की आईएस बन सके, IAS Officer Kaise Bane ऐसे तमाम प्रश्न होते है जिनकी सही जानकारी के बाद आईएस के परीक्षा के लिए सही दिशा में सही से तैयारी कर सकते है.

आईएस क्या होता है

IAS (UPSC) Kya Hai | UPSC Ki Jankari in Hindi

IAS Ki Taiyari

IAS यानि जिसका Full फॉर्म Indian Administrative Service होता है जिसे हिन्दी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते है यह संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) के तहत कार्य करता है यानि भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, सचिवालय, उच्च पदों, प्रशासनिक सेवा के पद की भर्ती, परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा किया जाता है जो की हमारे देश की प्रतिष्ठित और सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है.

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

आईएएस परीक्षा के लिए योग्यता | IAS के लिए शैक्षणिक योग्यता

IAS Exam Eligibility Details in Hindi | IAS Ke Liye Qualifications in Hindi

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित परीक्षा में बैठने के लिए क्या क्या योग्यता होना जरुरी है चलिए इसके बारे में जानते है.

1 – आवेदक भारतीय नागरिक हो.

2 – IAS (UPSC) Exam के लिए Apply करते समय आपकी स्नातक की परीक्षा पूर्ण होंनी चाहिए.

3 – स्नातक किसी भी Subject हो तो भी आईएस के लिए Apply कर सकते है इसमें Subject या सब्जेक्ट केटेगरी के आधार पर कोई पाबंदी नही है.

4 – इसके अतिरिक्त यदि Open University या Distance University से भी स्नातक किये है तो आईएस के लिए अप्लाई कर सकते है लेकिन ध्यान देने योग्य बात है जिस यूनिवर्सिटी से आप स्नातक कर रहे हो वह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (U.G.C.), किसी राज्य या केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि मान्य होगा.

4 – अगर स्नातक के Final Year में है तो भी IAS Exam के लिए Apply किया जा सकता है लेकिन मुख्य परीक्षा (Main Exam) के समय अंकपत्र लगाना अनिवार्य होंगा.

5 – यदि आपका स्नातक (Graduation) किसी Technical या किसी व्यवसायिक कोर्स से पूरा किये है तो भी आईएस एग्जाम (IAS UPSC Exam) के लिए अप्लाई कर सकते है लेकिन यह ध्यान रखना आवश्यक है की आपकी यह डिग्री स्नातक स्तर की होनी चाहिए.

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

आईएएस परीक्षा के लिए आयु सीमा एंव अधिकतम प्रयास

IAS (UPSC) Age Limit Eligibility & Attempt Detail in Hindi

आईएएस परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी द्वारा अलग अलग केटेगरी के लिए निर्धारित योग्यता है जो इस प्रकार है –

1 – सामान्य वर्ग (General Category) – सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 32 तक अधिकतम सीमा निर्धारित किया गया है जो की इस परीक्षा में अधिकतम 6 बार प्रयास कर सकते है.

2 – पिछड़े वर्ग (OBC Category) – पिछड़े वर्ग को भी सामान्य वर्ग की तरह आयु सीमा 21 वर्ष से 32 तक अधिकतम सीमा निर्धारित किया गया है लेकिन अपनी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर 3 वर्ष और छुट पा सकते है इस प्रकार पिछड़ा वर्ग 21 वर्ष से 35 तक अधिकतम आयु सीमा में परीक्षा दे सकते है और इस वर्ग की परीक्षा के लिए अधिकतम प्रयास (Attempt) 9 बार कर सकते है.

3 – अनुसूचित जाति | जनजाति (SC, SC Category) – इस केटेगरी वाले अभ्यर्थियों को भी आयु सीमा 21 वर्ष से 32 तक अधिकतम सीमा निर्धारित किया गया है लेकिन अपनी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर 5 वर्ष और छुट पा सकते है इस प्रकार पिछड़ा वर्ग 21 वर्ष से 37 वर्ष  तक अधिकतम आयु सीमा में परीक्षा दे सकते है.

और इस वर्ग की परीक्षा के लिए अधिकतम प्रयास (Attempt) की कोई सीमा नही (No Limit) है यानि वे इस आयु की दौरान चाहे जितनी बार परीक्षा दे सकते है.

यूपीएससी परीक्षा (IAS Exam) के लिए कैसे कैसे अप्लाई करे

How to Apply UPSC Exam details in Hindi

स्नातक पूर्ण होने के बाद आप UPSC Exam के लिए अप्लाई कर सकते है जिसके जरिये आप आईएएस, आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS) जैसे महत्वपूर्ण पदों के चयनित होते है यूपीएससी के लिए Notification साल के जनवरी – फरवरी में आते है और फॉर्म अप्लाई फरवरी से मार्च तक करने होते है जिसके बाद Pre –Exam प्राय: जून महीने में आयोजित किया जाता है.

UPSC Exam Online Apply करने के लिए क्लिक करे

यूपीएससी परीक्षा पैटर्न की जानकारी

UPSC Exam Pattern details in Hindi

यूपीएससी (UPSC) द्वारा आयोजित परिक्षाए 3 चरणों में सम्पन्न होती है जो इस प्रकार है.

1 – यूपीएससी (UPSC) के पहले चरण की परीक्षा प्राय जून महीने में आयोजित किये जाते है जो मुख्यत 2 Exam पेपर देने होते है पहला सामान्य अध्धयन (General Study) और दूसरा CSAT (Civil Service Aptitude Test) होता है.

2 – दुसरे चरण में Mains Exam होता है इस परीक्षा के लिए सबसे पहले Pre Exam को निकालना पड़ता है तब जाकर इस परीक्षा के लिए योग्य हो सकते है.

3 – यूपीएससी (UPSC) के तीसरे और अंतिम चरण में इंटरव्यू (Interview) के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू के लिए Mains Exam के पास अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट के आधार पर चुना जाता है.

तो चलिए अब जानते है की आईएस (यूपीएससी) की तैयारी कैसे करे.

आईएस (यूपीएससी) की तैयारी कैसे करे

How to Prepare IAS Exam Full Details in Hindi | IAS Exam Ki Taiyari Kaise Kare

तो अब बात करते है सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट पर जिसे हर अभ्यर्थी चाहे वह आईएएस की नया छात्र हो या पुराना, सबके लिए यह जानना जरुरी होता है की कैसे आईएएस की परीक्षा की तैयारी करे की वह सफलता हासिल करे, इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट बता रहे है जिनके जरिये IAS Exam की तैयारी करने में आसानी होगी तो चलिए जानते है की आईएएस की परीक्षा की तैयारी कैसे करे.

1 – आईएएस की परीक्षा की तैयारी के लिए समय

Time Management for IAS Exam Preparation in Hindi

जैसा की हमने ऊपर ही बताया की आईएएस की परीक्षा में बैठने के लिए आयु सीमा निर्धारित है तो ऐसे में अगर आईएएस की परीक्षा की तैयारी करने जा रहे है तो सबसे पहले हमारा आईएएस की तैयारी के लिए पर्याप्त समय होना बहुत जरुरी है वैसे यदि 2 से 3 वर्ष में आईएएस के परीक्षा की तैयारी किया जाय तो आईएएस की परीक्षा की तैयारी के लिए बेस्ट माना जाता है,

यानी जैसे ही स्नातक स्तर पर प्रवेश लेते है स्नातक वर्ष के पहले ही साल से आईएएस परीक्षा के लिए समय देते है तो स्नातक फाइनल होते ही हम पहले ही अवसर में आईएएस की परीक्षा के लिए बैठ सकते है जिससे हमारे पास आईएएस की तैयारी के लिए पर्याप्त समय और जितने भी परीक्षा देने के अवसर होते है सभी का लाभ ले सकते है.

इसके अतिरिक्त यदि आपका उद्देश्य पक्का और लक्ष्य पर केन्द्रित है तो आईएएस की परीक्षा के लिए ये 3 साल काफी होते है जिसके लिए आप जिस विषय पर अध्धयन कर रहे है उनमे गहनता से अध्धयन करने की आवश्यकता होती है.

2 – विषयों का सही चुनाव करना

Subject Selection for IAS Exam Preparation in Hindi | IAS Ki Taiyari Ke Liye Subject in Hindi

अगर आप आईएएस की तैयारी करना चाहते है तो आपको पहले से ही लक्ष्य बनाना होंगा की किस Subject में आपका सबसे ज्यादा रूचि है उसी विषय को ध्यान में रखते हुए पढाई करना है ताकि आईएएस के लिए जब अप्लाई करे तो अपने मनपसन्द विषय से फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते है जिससे यह फायदा होंगा की जिस विषय पर आपकी पकड़ मजबूत होंगी आईएएस की परीक्षा की तैयारी के लिए उतना ही फायदेमंद होता है इसलिए पहले ही Aim बनाना चाहिए की हमे किस सब्जेक्ट से पढाई करनी है.

3 – आईएएस की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम का अध्धयन

IAS Ke Liye Subject Study in Hindi

किसी भी परीक्षा का बेस किसी पाठ्यक्रम पर आधारित होता है ऐसे में जब आप आईएएस की तैयारी करना चाहते है कुछ इन विषयों पर फोकस करना बहुत महत्वपूर्ण होता है जैसे – इतिहास, सामान्य ज्ञान, भूगोल, जीवविज्ञान, हिन्दी, गणित, भौतिकी, रसायन, अर्थशास्त्र, राजीनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र जैसे महत्वपूर्ण विषयों का अध्धयन करना जरुरी होता है.

4 – आईएएस की तैयारी के लिए किताबे

IAS Ki Taiyari ke Liye Books in Hindi

आईएएस जैसी टॉप लेवल के लिए टॉप लेवल की तैयारी करना पड़ता है ऐसे में आवेदक के मन में यह सवाल उठते है किन पुस्तको (IAS Preparation Books) की सहायता से पढ़ा जाय की परीक्षा में सफलता मिले, ऐसे में IAS जैसी परीक्षाओ की तैयारी के लिए ये बुक्स भी बहुत मायने रखती है.

इसलिए आईएएस की परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT Pattern पर आधारित पुस्तको से ही अध्धयन करना ही चाहिए इसके अतिरिक्त यदि आईएएस के लिए और भी बढ़िया पुस्तके मिलती है तो उनसे भी सहायता ले सकते है.

5 – आईएएस परीक्षा के लिए सामान्य सचेतता

General Awareness for IAS Exam Preparation in Hindi

आईएएस की परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है सामान्य सचेतता यानि General Awareness. यह एक विषयवस्तु है जो परीक्षा के तीनो में इससे गुजरना पड़ता है और इंटरव्यू का तो यह सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है यानि हमारे आस पास जीवन की सभी घटनाये जो घटित हो रही है जो इतिहास के पन्नो में दर्ज हो गयी है उनके बारे में हर तरह से जानकारी रखना बहुत जरुरी होता है.

इसके लिए अपने तैयारी के अध्धयन सामग्री में शामिल करना चाहिए जैसे की रोज के अख़बार पढना, देश- विदेश में हो रही घटनाओ से परिचित रहना, समसामयिक मुद्दों पर पैनी नजर रखना, परीक्षा की तैयारी की ये चीजे काफी महत्वपूर्ण होती है.

आईटीआई कोर्स क्या है कैसे करे ITI Course Full Details in Hindi

आईएएस परीक्षा के लिए खुद को कैसे तैयार करे

Self-Improvement for IAS Exam in Hindi

आईएएस परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है ऐसे में इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए खुद को मानसिक रूप से बहुत मजबूत करना होता है ताकि इस परीक्षा के डर से खुद को निकाल सके जिसके लिए इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता होती है तो चलिए जानते है की कैसे खुद को मानसिक रूप से आईएएस की परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर सकते है.

1 – आत्मविश्वास बढ़ाये रखे (Self Confidence)

आईएएस जैसे टॉप लेवल की परीक्षा से गुजरने के लिए खुद का आत्मविश्वास बहुत ऊचा होना चाहिए क्योकि इस परीक्षा में हर साल लाखो लोग बैठते है जिसमे कुछ गिनती के लोग ही चुने जाते है ऐसे में लाखो की भीड़ में खुद को एक अलग पहचान देना जरुरी होता है ऐसे में यदि आपका आत्मविश्वास कमजोर होता है तो हो सकता है की आपकी परीक्षा की तैयारी तो अच्छे से हुआ हो लेकिन आत्मविश्वास की कमी से उसे सही से नही दे पाते है.

दसवी के बाद क्या करे | 10 Class Ke Bad Kya Kare

ऐसे में अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए Motivational सहारा ले सकते है जैसे प्रेरणादायक किताबे, आर्टिकल पढना, ऐसे विडियो देखना जिससे की हमारे आत्मविश्वास बढ़ जाये और खुद के अंदर एक शक्ति का अनुभव करे.

2 – परीक्षा के लिए बेहतर रणनीति (Preplanning)

किसी भी परीक्षा के लिए आपको सबसे पहले उस परीक्षा के विषय वस्तु की जानकारी अवश्य होनी चाहिए यदि आपको विषय वस्तु की जानकारी नहीं है तो आप कभी भी सफलता की ओर  नहीं बढ़ पाएंगे, आपको विषय वस्तु  के आधार को समझकर आपको अपने आप में कौशल और अधिक क्षमता का विकास भी करना होगा.

इस परीक्षा में एक विषय विकल्प के रूप में भी लेना होता है यहां आपको सबसे बड़ा फायदा यह है की आप आपका स्नातक में लिए हुए विषय को ही विकल्पीय विषय के रूप में ले सकते है इसलिए स्नातक से ही आपको गंभीर रूप से अध्ध्यन शुरू कर देना चाहिए आपको एक योजना बनाकर अपने अध्ध्यन को पूरा करना चाहिए.

NDA क्या है एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करे

सिविल सेवा परीक्षा हेतु आपको समसामयिक मुद्दों की जानकारी होना अति आवश्यक है इसलिए आपको समाचार व न्यूज़ सुनने चाहिए ताकि जो भी चल रहा है जो भी हो रहा है उन सब घटनाओ के बारे में जानकारी हो इसके लिए आपको रोज न्यूज़ पेपर पढ़ने व समाचार सुनने की आदत डालनी होगी आपको अध्ध्यन की शुरुआत कठिन किताबो से ना करके सरल किताबो से करनी चाहिए.

किसी भी विषय को पढ़ने के लिए सबसे पहले उस विषय का आधार जाने तब जाकर विश्वनीय किताबो का अध्ध्यन करना चाहिए यह तरीका आपको परीक्षा के लिए मजबूत बनाएगा. स्नातक करने वाले छात्रों को पुरे तीन वर्ष का समय मिलता है इन तीन वर्ष का अच्छे से सदुपयोग करे एक योजना बनाये और पूरे पाठ्यक्रम को सही तरीके से पढ़े उसके बाद ही कही जाकर आप सफलता की सीढी पार कर सकेंगे .

3 – आईएएस तैयारी करते समय कैसे पढाई करे (How to Read)

आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ाई तो आपको करनी ही होगी और ढेर सारी पढाई करनी होगी लेकिन पढ़ाई करनी कैसे है वो हम आपको यहां पर बताने जा रहे है .

सबसे पहले आपको अपनी GK ( General Knowledge) स्ट्रांग करनी होगी और Current Affairs  पर भी पूरा ध्यान देना होगा, GK स्ट्रांग करने के लिए आपको हर दिन न्यूज़ पेपर पढ़ना होगा और रोचक न्यूज़ को पॉइंट बनाये ताकि ये आपकी तैयारी का हिस्सा बने इस परीक्षा में छोटे-छोटे बदलाव बदलाव को छोड़कर अधिकांश यह परीक्षा एक ही बने बनाये नियम पर चलती है.

RRB NTPC Syllabus Exam Question Pattern आरआरबी एनटीपीसी सेलेबस परीक्षा क्वेश्चन पेपर पैटर्न

सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने हेतु आपको NCERT की किताबो पर ध्यांन देना होगा वैसे तो सभी NCERT बुक्स आप स्कूल के दिनों पढ़ ही चुके है परन्तु आपको आपका बेस मजबूत करने के लिए ये किताबे जरूर पढ़नी होंगी जब आपका Syllabus पूरा हो जाय आपकी तैयारी होने लगे तब आप टेस्ट सीरीज Solve करना शुरू कर दे और टाइम के हिसाब से सॉल्व करे की इतने समय में इतने प्रश्न हल करने है इससे आप दिमागी तौर पर मजबूत भी होंगे और आपके प्रश्नों को हल करने की गति भी बढ़ती चली जायगी और ये आपकी तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा.

4 – आईएएस परीक्षा के लिए कोचिंग करे या ना करे?

IAS Exam Preparation with Coaching or Without Coaching in Hindi

किसी भी परीक्षा की तैयारी वैसे तो छात्र खुद से भी कर सकते है परन्तु परीक्षा की प्रकृति को देखते हुए सही निर्देश की बहुत अधिक आवश्यकता होती है कई शहरों में ऐसे संसथान है जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करवाते है लेकिन यदि आप कोचिंग ज्वाइन करने में समर्थ नहीं है तो आप Self-Study पर पूरा फोकस करे और सफलता की उचाईयो को पा सकते है.

आईएएस की तैयारी की शुरुआत में छात्र परीक्षा के पैटर्न को ना समझ पाने के कारण अपना बहुमूल्य समय अपने आप ही नष्ट कर देते है परन्तु यदि आप किसी कोचिंग या संस्थान में प्रवेश लेते है तो आपको परीक्षा पैटर्न को समझने में आसानी होगी और पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी,

आईएएस की तैयारी कैसे करे IAS Ki Taiyari Kaise Kare

हर कोई विद्यार्थी कोचिंग लेने में समर्थ नहीं होता परन्तु इसका मतलब यह नहीं है की आपकी तैयारी में कमी होगी आपको अपनी क्षमता के अनुसार मेहनत करके सफलता हासिल कर सकते है इसके लिए कोचिंग जरूरी नहीं है जरूरी यह है की आपने मेहनत कितना करते है या कितनी की मेहनत की है.

सही कोचिंग चुनते समय आपको समय, ऊर्जा और धन तीनो को ध्यान में रखना होता है गलत कोचिंग चुनने के कारण आपकी इन तीनो चीजों की नुकसान होता है ऐसे में यदि आप कोचिंग नहीं लेते और आप ऑनलाइन कोचिंग करके भी तैयारी कर सकते है कर सकते है ऐसे आपके समय, धन और ऊर्जा तीनो की बचत होगी.

5 – स्ट्रेस (Stress) से हमेशा दूर रहे 

स्ट्रेस मतलब तनाव, तनाव तब होता है जब हम अधिक सोचते है और अधिक सोचने का कारण होता है जब हमे किसी कार्य को करने की शीघ्रता होती है की ये कार्य हमे करना ही है और आईएएस, आईपीएस की तैयारी करने वाले छात्र भी यही सोचकर तैयारी शुरू करते है की उन्हें ये कार्य पूरा करना ही है अब किसी भी कार्य को करने की जिद अगर है सोचना तो बनता है कि कैसे करना है और क्या करना है और कब करना है .

आरआरबी एनटीपीसी क्या है RRB NTPC Kya Hai

किसी भी कामयाबी को हासिल करने के लिए एक बहतर सोच की जरूरत होती है लेकिन सोचे उतना जितना की आवश्यक है क्युकी अधिक सोचने से हम परेशान हो जाते है और फिर स्ट्रेस यानि तनाव होता है जिसकी वजह से हर दम दिमाग में यही रहता है की परीक्षा की तैयारी कैसे करे, कैसे करे लेकिन अधिक सोचने की जगह आप बस आप अपनी तैयारी पर ध्यान दे और स्ट्रेस से बिलकुल बचे रहे ताकि अपनी तैयारी पर ध्यान दे सके और अपने लक्ष्य को पा सके.

तो एक बेहतर रणनीति के जरिये आप भी आईएएस जैसे महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी कर सकते है और इसमें सफलता भी प्राप्त कर सकते है जिसके लिए एक बेहतर प्लानिंग की जरूरत होती है और इसे पूरा करने का एक लक्ष्य (Goal), यदि आप भी अपने को इतना मजबूत बना लेते है निश्चित ही अपनी मेहनत के दम पर सफलता हासिल कर सकते है.

पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये Study Time Table Kaise Banaye

तो इस पोस्ट आईएएस की तैयारी कैसे करे IAS (UPSC) Ki Taiyari Kaise Kare Full Detail के जरिये आईएएस की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण बाते बताया गया तो आप सबको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इसे शेयर भी जरुर करे.

कैरियर, जॉब के लिए Visit करे :- eClubStudy.Com – Study Material, Jobs, Education, Career Tips, Latest Govt Jobs, Exam Preparation

इन परीक्षाओ की तैयारी के बारे में पढ़े-

4.9/5 - (254 votes)
शेयर करे

4 Comments

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।
    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है। धन्यवाद…

  2. UPSC ki taiyari kaise kare par achhi jaankari hai.. padh ke achha laga.. main khud UPSC ki taiyari karati hu.. ye post padh ke main khud motivate hui

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button