HomeCareerAirport Ground Staff Kaise Bane Taiyari Kaise Kare Career Jobs Selection Salary

Airport Ground Staff Kaise Bane Taiyari Kaise Kare Career Jobs Selection Salary

यदि आप Career in Airport Ground Staff के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ क्या है? Airport Ground Staff Kaise Bane? (How To Become Airport Ground Staff?), एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने की तैयारी कैसे करे, एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए क्या करे? (What To Do to Become a Airport Ground Staff in Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Airport Ground Staff in Hindi) कितनी होती है? एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए शारीरिक योग्यता (SSP Physical Fitness), एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की तैयारी के लिए सेलेबस (Airport Ground Staff Officer Exam Syllabus in Hindi) क्या है? एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स की Fees कितनी होती है। वर्तमान में एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में कैरियर के क्या अवसर हैं। क्या Best Career के लिहाज से ये Airport ground staff कोर्स आपके लिए सही है या नही। इसमे कैरियर के लिए आवश्यक Skills क्या होनीं चाहिए। एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की सैलरी (Airport Ground Staff Salary) कितनी होती है? एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के तैयारी के लिए सेलेबस क्या है? एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने की योग्यता (Airport Ground Staff Eligibility) क्या है? इसकी एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की चयन प्रक्रिया (Airport Ground Staff Selection Process) क्या है? एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ का काम क्या होता है? एयरपोर्ट ग्रांउड स्टाफ बनने के लिए टॉप इंस्टिट्यूट कौन कौन से है (Airport Ground Staff Top Institute in India Hindi), एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए सेलेबस (Airport Ground Staff Exam Syllabus in Hindi), एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स का नाम (Airport Ground Staff Course in Hindi), जानते है, तो चलिये अब अब जानते है की Airport Ground Staff Kaise Bane और Airport Ground Staff Ki Taiyari Kaise Kare.

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ क्‍या है? (What is Airport Ground Staff in Hindi)

Airport Ground Staff Kaise Bane Taiyari Kaise Kare Career Jobs Selection SalaryAirport Ground staff के पद पर कैरियर बनाने के बारे मे सोच रहे है, तो उसके पहले Airport Ground staff क्या होते है, ये जान लेते है। एयरपोर्ट की साफ- सफाई के साथ उसके रखरखाव की जिम्मेदारी का काम ग्राउंड स्टाफ का ही होता है। एयरपोर्ट पर हवाईजहाज जब उतर जाता है, तो उसके बाद पैसेंजरों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान रखना होता है। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर सामान ढुलाई और माल स्टॉक का कार्य Airport Ground Staff को ही कराना होता है। इस तरह एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की एयरपोर्ट पर अलग-अलग कार्य की जिम्मेदारीयो को संभालते हैं। इस तरह यदि हवाई जहाज की यात्रा करना पसंद करते है तो आप भी हवाई यात्रा के क्षेत्र में अपना करियर चुन सकते हैं। जिसमें आपके ग्राउंड स्टाफ के आधार पर सभी जिम्मेदारियां हैं।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कैसे बने? (Airport Ground Staff Kaise Bane)

अगर आप भी Airport Ground Staff के पद पर अपना कैरियर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए किसी संस्थान से 12 वीं के परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद 6 महीने या 1 साल का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं और इसके तहत ज्यादातर संस्थानों में किसी भी तरह की कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है। क्योंकि किसी भी संस्थान में, उम्मीदवार को योग्यता के आधार पर प्रवेश मिलता है।

इसके अतिरिक्त यदि अभ्यर्थी ने स्नातक या Airport Ground Staff  का कोर्स किया है, तो इस स्थिति में एयरपोर्ट विभाग के क्षेत्र में युवाओं की अधिक संभावना है। एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification) 12 वीं पास है।

Airport Ground Staff पद के रूप में सफल होने के लिए, उम्मीदवार को चयन अनुबंध के आधार पर समूह चर्चा, व्यक्तिगत साक्षात्कार, मानव संसाधन दौर से गुजरना होगा। यदि उम्मीदवार इन सभी क्षमताओं में उत्तीर्ण हो जाता है, तो उसे एयरपोर्ट विभाग के तहत चुना जाता है।

उम्मीदवारों को हवाई अड्डे के ग्राउंड स्टाफ के आधार पर अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा, तभी उम्मीदवार क्षमताओं के रूप में सफल होने में सक्षम हैं। साथ ही उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से स्मार्ट तरीके से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। तो ऐसे स्थिति मे Airport Ground Staff की नौकरी पाना आसान हो जाता है।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए योग्यता (Airport Ground Staff Qualification In Hindi)

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए 12 वीं पास शैक्षिक योग्यता मुख्य रूप से Airport Ground Staff के लिए आवश्यक है। साथ ही बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 45 से 50% अंक होना आवश्यक है। इसके अलावा यदि आपने स्नातक या हवाई अड्डे से संबंधित कोर्स किया है, तो उन अभ्यर्थी के लिए Airport Ground Staff की नौकरी की संभावनाएं काफी अधिक बढ़ जाती हैं। इसके अतिरिक्त एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की नौकरी के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से भी फिट होना चाहिए।

  1. Airport Ground Staff के पद के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।
  2. ग्राउंड स्टाफ आवेदक को अंग्रेजी और हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  3. आवेदक को कम्प्युटर और इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए
  4. Airport Ground Staff अभ्यर्थी का व्यक्तित्व स्मार्ट और संचार बुद्धिमान होना चाहिए।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit for Airport Ground Staff Post In Hindi)

Airport Ground Staff के जॉब के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त वेकेंसी निर्देशों के अनुसार आयु सीमा में भी छूट दी जा सकती है।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Airport Ground Staff Physical Fitness)

वैसे तो एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए कोई भी शारीरिक योग्यता का होना अनिवार्य नही है, लेकिन अभ्यर्थी चाहे वह महिला हो या पुरुष, उनको शारीरिक और मानसिक रूप से स्मार्ट तरीके से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। और साथ मे उनका बातचीत करने का तरीका और कम्यूनिकेशन स्कील अच्छा होना चाहिए।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने की चयन प्रक्रिया (Airport Ground Staff Selection Process in Hindi)

जो उम्मीदवार ग्राउंड स्टाफ में काम करना चाहते हैं उन्हें नीचे बताए गए इन तीन चरणों से गुजरना पड़ता है। इन चरणों में सामान्य प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके साथ ही आपकी रीजनिंग, कम्युनिकेशन स्किल्स और आपके व्यवहार की भी परीक्षा होती है. यदि आप सभी को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, तो आपको एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और फिर ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात आपका सेलेक्सन Airport Ground Staff  के पोस्ट पर होता है, तो चलिये इन चयन प्रक्रियाओ (Airport Ground Staff Selection Process) को जानते है,

  1. समूह चर्चा (Airport Ground Staff  Group discussion)
  2. व्यक्तिगत साक्षात्कार (Airport Ground Staff Personal interview)
  3. एचआर राउंड (Airport Ground Staff  HR round)

समूह चर्चा (Airport Ground Staff Group discussion)

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने की चयन प्रक्रिया के पहले चरण मे इसमें उम्मीदवार को चयन प्रक्रिया के अनुसार जीडी दौर पर आधारित एक समूह बनाकर एक विषय दिया जाता है, जिस पर उम्मीदवार को चर्चा करनी होती है।

व्यक्तिगत साक्षात्कार (Airport Ground Staff Personal Interview)

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने की चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण को Airport Ground Staff Personal interview कहा जाता है, जिसमे जो Group discussion मे अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो जाते है, उन्हे फिर उन उम्मीदवारों को एक व्यक्तिगत साक्षात्कार देना होता है, जिसमें उम्मीदवार को पुराने अनुभव और पृष्ठभूमि के बारे में प्रश्न देना होता है। साथ ही, आपको आत्मविश्वास के अनुसार जवाब देना होगा।

एचआर राउंड (Airport Ground Staff  HR round)

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने की चयन प्रक्रिया के अंतिम दौर के अनुसार, एयरलाइंस के एचआर निम्नलिखित प्रश्न पूछते हैं, जिसमें आपके संचार कौशल और व्यक्तित्व के अनुसार ग्राउंड स्टाफ पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

यदि उम्मीदवार इन सभी तीन चरणों से गुजरते हुए उत्तीर्ण हो जाता है तो उन्हें एयरपोर्ट विभाग द्वारा एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और फिर ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात आपका सेलेक्सन Airport Ground Staff  के पद पर नियुक्ति की जाती है,

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for Airport Ground Staff in Hindi)

अगर आप एयरपोर्ट मे एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन (Online) / ऑफलाइन (Offline) दोनों माध्यम से कर सकते हैं.

  1. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं. उसके अनुसार विज्ञापन में दी गई जानकारी के अनुरूप फॉर्म भरना होता है,
  2. एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ मे जॉब अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airport Authority of India) द्वारा दिये गए विज्ञापन में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए Airport Authority of India के आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  3. लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको अच्छी तरह से पढ़कर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  4. रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको अपना आईडी तथा पासवर्ड बनाना होता है.
  5. इसके पश्चात आईडी और पासवर्ड जनरेट करने के बाद उस पद का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं.
  6. उसके बाद आप अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें.
  7. साथ ही आपको अपने हस्ताक्षर (Signature) तथा फोटो स्कैन (Scan Photo) करके अपलोड करें.
  8. उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का भुगतान (Online Payment) करना होगा, इसके अतिरिक्त इसका भुगतान चेक द्वारा या ऑनलाइन पे के माध्यम से भी कर सकते है.
  9. फिर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आपको उस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर सबमिट करें.
  10. फॉर्म को पूरी तरह से भरने और सबमिट करने के बाद, आपका एडमिट कार्ड 15 या 20 दिनों के बाद जारी किया जाता है. जिससे आपको यह पता चल जाता है कि आपका परीक्षा केंद्र कहां दिया गया है. और किसी तिथि पर आपको Airport Ground Staff के परीक्षा देना है।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में करियर कैसे बनाएं (How to Make a Career in Airport Ground Staff in Hindi)

अगर आप Airport Ground Staff यानि एयरलाइंस सेक्टर के क्षेत्र से जुड़कर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो एयरलाइंस सेक्टर के क्षेत्र मे अनेक पद है, जिनमे एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ जैसा सरकारी पद पर नौकरी करना एक सुनहारा और सम्मान की बात है, जिस तरह से एयरलाइंस के क्षेत्र में अनेक कंपनियां बिजनेस के लिए आगे आई हैं। जिसकी वजह से घरेलू और अंतराष्ट्रीय स्तर पर हवाई सेवाएं काफी ज्यादा बढ गई हैं। इसकी वजह से इस क्षेत्र में रोजगार अवसर भी पैदा हो रहे हैं। आज युवाओ को इस सेक्टर में अनेक जॉब के मौके मिल रहे हैं। सरकारी कंपनियों के अलावा निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियो ने Airlines बिजनेस को बढ़ाया है। जैसे एयर इंडिया, जेट एयरवेज, सहारा, इंडिगो, स्पाइसजेट आदि आप इन कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Airport Ground Staff)

अगर आप एयरपोर्ट में ग्राउंड स्टाफ (Airport Ground Staff ) की तैयारी करना चाहते हैं, तो इन परीक्षाओ को पास करने के लिए बहुत पहले से तैयारी करना चाहीये, तभी इन प्रतियोगी परीक्षा मे सफलता प्राप्त करने के अवसर बढ़ जाते है, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो की इस प्रकार है –

  • एयरपोर्ट में ग्राउंड स्टाफ की तैयारी के लिए सर्वप्रथम आपको 12वीं कक्षा 50% या 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • अगर आप एयरपोर्ट से संबंधित या ग्राउंड स्टाफ से संबंधित कोई कोर्स करते हैं, तो ग्राउंड स्टाफ के नौकरी के लिए बेहतर होगा.
  • आपको एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी. क्योंकि अगर कोई एयरपोर्ट से संबंधित सवाल पूछे तो उसका जवाब आपको तुरंत देना आना चाहिए.
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए आप में संचार कौशल क्षमता होनी चाहिए.
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के पद के लिए आपके पास लिखने, सुनने और बात करने की क्षमता होनी चाहिए.
  • किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए.
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के अभ्यर्थी को अंग्रेजी और हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

यदि इन सभी बातों को ध्यान मे रखते हुए एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की तैयारी करते है, तो निश्चित ही एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के पद पर अपना कैरियर बनाने मे सफल हो सकते है।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ का वेतन (Airport Ground Staff Salary)

सैलरी की दृष्टि से एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ का वेतन काफी अच्छा माना जाता है, बिना किसी अनुभव के नियुक्त एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कर्मचारी का शुरुआती वेतन 15000/- या 20000/- रूपये प्रति माह तक हो सकता है। इसके साथ-साथ जब कैंडिडेट को कुछ सालों का अनुभव हो जाता है तो उसके बाद उसे हर महीने 80 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक का सैलरी पैकेज मिल जाता है और उसके अलावा कुछ दूसरी सुविधाएं भी उसे मिलती हैं।

एयरपोर्ट के क्षेत्र में एक ग्राउंड स्टाफ पद कर्मचारी के बेस पर काफी सम्मानजनक सैलरी मानी जाती है। इसके अलावा, यदि कोई एयरपोर्ट कोर्स करके इस क्षेत्र मे जॉइन करते है, तो ऐसे मे उससे भी अधिक सैलरी आसानी से मिल जाती है, ऐसे मे जो अभ्यर्थी एयरपोर्ट के क्षेत्र मे हाई लेबल की जॉब पाने के लिए इच्छुक होते है, वे युवा एयरपोर्ट रोजगार के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है।

एयरपोर्ट ग्रांउड स्टाफ बनने के लिए टॉप इंस्टिट्यूट (Airport Ground Staff Top Institute in India Hindi)

एयरपोर्ट इंडस्ट्री आज काफी तेजी के साथ बढ़ रही है अंतराष्ट्रीय विमानो के साथ घरेलू विमानो मे काफी इजाफा हुआ है, जिस कारण से इस क्षेत्र मे रोजगार के काफी अवसर बढ़े हुए है, जिसको ध्यान मे रखते हुए आज हमारे देश में बहुत सारे इंस्टिट्यूट खुल गए हैं जहां पर एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए कोर्स करवाए जाते हैं, लेकिन यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप केवल किसी प्रतिष्ठित और टॉप इंस्टीट्यूट से ही अपना कोर्स करें जो आपकी जॉब प्लेसमेंट में भी मदद करें जिससे कि आपको नौकरी ढूंढने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो। निम्नलिखित हम आपको भारत के कुछ टॉप इंस्टिट्यूट के नाम बता रहे हैं जो कि इस प्रकार हैं-

  • फ्लाइंग क्वीन एयर होस्टेस एकेडमी न्यू दिल्ली (Flying Queen air hostess Academy, New Delhi)
  • एयर होस्टेस अकैडमी बेंगलुरू कर्नाटका (Air hostess Academy Bengaluru Karnataka)
  • यूनिवर्सल एविएशन एकेडमी चेन्नई तमिल नाडु (Universal aviation Academy Chennai Tamil Nadu)
  • मास्टर एवियशन अकैडमी, विजयवाडा (Master aviation Academy, Vijayawada)
  • रीमो इंटरनेशनल कॉलेज, चेन्नई (Remo International College, Chennai)
  • एससी मोइत्रा टेक्निकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, कोलकाता (S.C Moitra air technical Training Institute, Kolkata)
  • विंग्स4 एयर होस्टेस एंड हॉस्पिटैलिटी ट्रेनिंग, बड़ोदरा गुजरात (Wings4 air hostess and hospitality training, Vadodara Gujarat)
  • एयर होस्टेस एकेडमी दिल्ली (Air hostess Academy, Delhi)
  • इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट आफ एयरोनॉटिक्स न्यू दिल्ली, चंडीगढ़, रोहतक) Indira Gandhi Institute Of aeronautics New Delhi, Chandigarh, Rohtak
  • फ्रैंकफिन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, गुड़गांव (Frankfinn Institute of air hostess training, Gurgaon)

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स का नाम (Airport Ground Staff Course in Hindi)

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स करने के लिए आप कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास हों। कुछ संस्थानो में प्रवेश ग्रेजुएशन के बाद ही मिलता है। वंही कुछ इंस्टीट्यूट 12वीं पास युवाओं को भी इस कोर्स में एडमिशन देते हैं। इस कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट मेरिट के आधार पर मिल जाता है। कुछ एविएशन इंस्टीट्यूट में प्रवेश इंटरव्यू के आधार पर देते हैं, तो चलिये इन एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स का नाम को जानते है –

  • सर्टिफिकेट इन ग्राउंड स्टाफ सर्विस – Certificate In Ground Staff Services
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स – Airport Ground Staff Course
  • डिप्लोमा इन केबिन क्रू एंड ग्राउंड स्टाफ – Diploma In Airport Ground Staff And Cabin Crew
  • डिप्लोमा इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट – Diploma In Airport Management
  • बीबीए इन एविएशन मैनेजमेंट – Aviation Management BBA
  • एयरपोर्ट मैनेजमेंट – Airport Management
  • बीबीए इन एयरलाइन एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट – Bba Airport Management
  • एमबीए इन एयरलाइन एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट – Mba In Airport Management
  • सर्टिफिकेट इन ग्राउंड स्टाफ सर्विस – Certificate in Ground Staff Service
  • सर्टिफिकेट इन प्रोफेसीनल एयरपोर्ट मैनेजमेंट एंड कस्टमर केयर

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए फीस (Airport Ground Staff Fees in Hindi)

ग्राउंड स्टाफ कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों को 50,000 रुपये से एक लाख रुपये तक भुगतान करना होता है | वही ग्राउंड स्टाफ के सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 40 से 50 हजार तक होती है। वंही डिप्लोमा कोर्स की फीस 60 हजार से 1 लाख तक हो सकती है। बैचलर और मास्टर डिग्री की फीस 50 से 1 लाख प्रतिबर्ष तक होती है। जो की यह फीस अलग अलग संस्थान की अलग अलग होती है।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए सेलेबस (Airport Ground Staff Exam Syllabus in Hindi)

Airport Ground Staff के लिए किन किन पाठ्यक्रम / सब्जेक्ट की तैयारी करनी होती है, अब जानते है –

  • इंट्रोडक्शन टू एयरपोर्ट डिवीजन  (Introduction to airport division)
  • एविएशन फंडामेंटल्स (Aviation fundamentals)
  • रिजर्वेशन्स: बैगेज, स्क्रीनिंग एंड क्यू मैनेजमेंट (Reservations: baggage, screening and queue management)
  • चेक-इन प्रोसीजर्स (Check-in procedures)
  • फ्रिक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम (Frequent flyer program)
  • एसएबीआरई- बेसिक रिजर्वेशंस एंड चेक-इन (SABRE- basic reservations and check-in)
  • एयरपोर्ट फैमिलियारिजटेशन (Airport familiariztation visit)
  • बैगेज मेक-अप एरियाज (Baggage make-up areas)
  • सिक्योरिटी होल्ड एरियाज एंड बोर्डिंग गेट (Security hold areas and boarding Gate)
  • बोर्डिंग गेट फॉर्मेलिटीज एंड अनाउंसमेंट्स (Boarding Gate formalities and announcements)
  • अराइवल प्रोसीजर्स (Arrival procedures)
  • रैंप मैनेजमेंट (Ramp management)

एयरपोर्ट ग्रांउड स्टाफ के कार्य (Work of Airport Ground Staff in Hindi)

एयरपोर्ट ग्रांउड स्टाफ के कार्य बहुत ही ज़िम्मेदारी भरे होते है, क्यूकी एयरपोर्ट के अंदर सारे कार्य इनके ऊपर ही निर्भर होते है, तो किसी भी एयरपोर्ट को चलाने के लिए इनका एक्टिव होना बहुत जरूरी होता है, तो ऐसे मे Airport Ground Staff के सारे कार्य एयरपोर्ट के अंदर होते है जिसके अंतर्गत उसे निम्नलिखित कार्य करने होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं-

  • Airport Ground Staff यात्रियों के साथ अच्छे से बात करता है और यदि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो उसे सुलझाता है।
  • Airport Ground Staff को यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ उनके आराम का भी पूरा ध्यान रखता है।
  • Airport Ground Staff विमान में यात्रियों को चढ़ाने के साथ-साथ उतारने की जिम्मेदारी निभाता है।
  • Airport Ground Staff मौसम के हालात चेक करने के अलावा विमान में ईंधन चेक करना और यदि ईंधन कम हो तो फिर उसे भरना।
  • Airport Ground Staff एयर ट्रैफिक कंट्रोल करना और फ्लाइट की मैनेजमेंट को देखने का काम करना।
  • Airport Ground Staff को एयरपोर्ट पर यात्रियों को उड़ान से संबंधित सूचना देने का काम।
  • विमान के उड़ान भरने से पहले ही उसमें सभी यात्रियों के खाने पीने की चीजों का स्टॉक रखना और जो पुराना स्टॉक होता है उसे बदलने का काम करता है।
  • इसके अलावा टिकटिंग, पैसेंजर हैंडलिंग, कार्गो लोडिंग, बैगेज, सिक्योरिटी प्रोसेस जैसे और भी बहुत सारे काम है जो एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ को करने होते हैं।

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की Airport Ground Staff Kaise Bane और साथ एयरपोर्ट ग्रांउड स्टाफ की तैयारी कैसे करे, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने Airport Ground Staff कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ क्‍या है? (What is Airport Ground Staff in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कैसे बने? (Airport Ground Staff Kaise Bane)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए योग्यता (Airport Ground Staff Qualification In Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Airport Ground Staff in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Airport Ground Staff Physical Fitness)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ बनने की चयन प्रक्रिया (Airport Ground Staff Selection Process in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए सेलेबस (Airport Ground Staff Exam Syllabus in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for Airport Ground Staff in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की तैयारी कैसे करे (How to Prepare Exam for Airport Ground Staff in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ का वेतन (Airport Ground Staff Salary)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ का काम (Work of Airport Ground Staff in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्रांउड स्टाफ बनने के लिए टॉप इंस्टिट्यूट (Airport Ground Staff Top Institute in India Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए फीस (Airport Ground Staff Fees in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए सेलेबस (Airport Ground Staff Exam Syllabus in Hindi)
  • एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स का नाम (Airport Ground Staff Course in Hindi)

तो इस पोस्ट मे Airport Ground Staff Kya Hai? Airport Ground Staff Kaise Bane? Airport Ground Staff Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

5/5 - (4 votes)
शेयर करे
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट

Recent Post

close button