AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Job

डीटीओ ऑफिसर कैसे बने योग्यता और करियर गाइडेंस – DTO Officer Kaise Bane

DTO Officer Kaise Bane

डीटीओ ऑफिसर कैसे बने

यदि आप परिवहन विभाग मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो DTO Officer एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की DTO Officer Kaise Bane? (How to Become A DTO Officer in Hindi), डीटीओ ऑफिसर का मतलब क्या होता है? डीटीओ ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करे, डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए क्या करे? (What To Do to Become a DTO Officer in Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की डीटीओ ऑफिसर कैसे बने? परिवहन विभाग में डीटीओ ऑफिसर की नौकरी कैसे पाएं? और साथ मे यह भी जानेगे की डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? डीटीओ ऑफिसर की सैलरी (DTO Officer Salary) कितनी होती है? डीटीओ ऑफिसर बनने की योग्यता (DTO Officer Eligibility) क्या है? इसकी चयन प्रक्रिया (DTO Officer Selection Process) क्या है? तो चलिये अब अब जानते है की DTO Officer Kaise Bane और DTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare.

डीटीओ ऑफिसर का मतलब क्या होता है

Dto Officer Kya Hai

Dto Officer Kaise Bane Taiyari Kaise Kareअगर आप भी डीटीओ ऑफिसर बनना चाहते है, तो इसके लिए सबसे पहले डीटीओ ऑफिसर क्या है, इसके बारे मे जान लेते है, जैसा की डीटीओ जिला स्तरीय परिवहन संगठन के रूप में कार्यरत होते है और जिला परिवहन कार्यालय के आधार पर जिले में अलग-अलग कार्यभार संभालते है। क्योंकि डीटीओ अधिकारी मोटर वाहनों के नियमों के तहत जिलो में वाहनों के लाइसेंस पंजीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

डीटीओ ऑफिसर यानि जिला परिवहन अधिकारी का मुख्य काम जिले में वाहनों के लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कराना होता है | तथा साथ विभिन्न प्रकार ड्राइविंग लाइसेंस, मोटर वाहन डीलरो, नवीकरण पंजीकृत और मोटर वाहन अधिनियम के तहत विभिन्न करों वे शुल्क के संग्रह के लिए पूरी तरह जिम्मेदार रहते है। यानि कह सकते है की परिवहन विभाग के अंतर्गत जिले के सभी वाहनों का और ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने का काम D.O Officer का होता है, और इस तरह कह सकते है की डीटीओ ऑफिसर्स परिवहन कार्यालय और राज्यमार्ग मंत्रालय के अन्तरगत कार्य करता है |

इसके अलावा DTO Officer परिवहन प्राधिकरण का सचिव के रूप में कार्य करता है | यह एमवीआई प्रवर्तन निरीक्षकों वे लिपिक कर्मचारियों को निर्देश अनुसार पालना कराता है। इसके अलावा, डीटीओ एक जिला स्तरीय परिवहन के रूप में सभी कामों को संभालते है। अब आप समझ गए होंगे की डीटीओ ऑफिसर क्या है?

डीटीओ का फुल फार्म क्या है

DTO Full Form In Hindi and English

डीटीओ का फुल फार्म
DTO Full Form In English – District Transport Officer
DTO Full Form In Hindi – जिला परिवहन अधिकारी

डीटीओ ऑफिसर कैसे बने

How to Become DTO Officer in Hindi

अगर आप भी परिवहन के क्षेत्र मे डीटीओ ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको इस पद के लिए बहुत मेहनत करना होता होती है क्योंकि DTO Officer की परीक्षा राज्य लोक सेवा आयोग यानी Public Service Commission के अंतर्गत आयोजित कराई जाती है। तो जैसा की आप जानते है की पीएससी की परीक्षाये बहुत कठिन होता है, जिस PSC Exam की तैयारी के लिए लक्ष्य के साथ कठिन मेहनत के साथ तैयारी करना होता है, तभी आप DTO Officer के पद पर अपना कैरियर बना सकते है।

तो ऐसे मे यदि आप भी परिवहन कार्यालय में जॉब पाना चाहते है तो इस क्षेत्र में लगभग हर साल भर्तीयां निकलती है जिसकी सूचना रोजगार समाचार, न्यूज़पेपर तथा ऑनलाइन जॉब्स अपडेट के रूप में भी देख सकते है। इसके अलावा DTO Officer के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

DTO Officer बनने के लिए इसे शॉर्ट मे ऐसे समझ सकते है :-

डीटीओ ऑफिसर कैसे बने
बारहवीं क्लास पास करें।
स्नातक स्तर की पढ़ाई पास करे
PCS के परीक्षा की तैयारी करें।
DTO Officer पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करे
DTO Officer के परीक्षा की तैयारी करे
DTO Officer के परीक्षा को पास करे
DTO Officer के पद पर जॉइन करे

डीटीओ ऑफिसर पद के लिए अनिवार्य योग्यता

Qualification For DTO in Hindi

यदि आप डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए DTO Officer Post के लिए आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले डीटीओ ऑफिसर पद के लिए क्या क्या अनिवार्य योग्यता होनी चाहिए, जानना जरूरी होता है, तभी आप डीटीओ के लिए अप्लाई कर सकते है।

DTO Officer बनने के लिए सबसे पहले 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक (Graduation) का कोर्स पास होना अनिवार्य है, जो स्नातक की पढ़ाई किसी भी विषय से कर सकते है। जिसके बाद डीटीओ पद के नौकरी के लिए कोई भी सब्जेक्ट के अभ्यार्थी अप्लाई कर सकते है। जिसके पद के लिए अप्लाई के लिए अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

डीटीओ ऑफिसर पद के लिए आयु सीमा

Age Limit For DTO in Hindi

डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना चाहिए। मगर आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट दी जाती है। जैसे, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को 3 साल की छूट दी जाती है जबकि एसटी/एससी वर्ग के अभ्यर्थी को लिए 5 वर्ष की छूट दी प्रदान की जाती है।

यदि आप इस आयु सीमा के अंतर्गत आते है, तो निश्चित ही डीटीओ ऑफिसर के पद के लिए अप्लाई कर सकते है। जो की यह इसके अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

डीटीओ ऑफिसर पद की चयन प्रक्रिया

DTO Officer Selection Process in Hindi

यदि आप डीटीओ के लिए निर्धारित शैक्षणिक और आयु के अंतर्गत आते है, तो फिर DTO Officer बनने के लिए इसके चयन प्रक्रिया (DTO Officer Selection Process) से गुजरना पड़ता है, जिसके बाद आप इन चयन प्रक्रिया मे उत्तीर्ण होने के बाद DTO Officer बन सकते है। जिसके लिए तीन चरणों से गुजरना पड़ता है। तो चलिये इसके चयन प्रक्रिया को अब जानते है –

  1. लिखित परीक्षा (DTO Officer Written Exam)
  2. मेडिकल जाँच (DTO Officer Medical Test)
  3. साक्षात्कार (DTO Officer Interview)

लिखित परीक्षा (DTO Officer Written Exam) –

यदि आप जिला परिवहन कार्यालय के क्षेत्र में सफ़ल होना चाहते है तो सबसे पहले डीटीओ के चयन प्रक्रिया के पहले चरण मे लिखित परीक्षा होती है। जिसके लिए डीटीओ अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाता है | जिसके बाद लिखित परीक्षा देना होता है, जिसमें परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न के अलावा  राष्ट्रिय, अंतराष्ट्रीय घटनाक्रम, भारत इतिहास, भूगोल, आर्थिक सामाजिक विकास, पर्यावरण, अंग्रेजी भाषा, सामान्य विज्ञान आदि विषयों से संबन्धित सवाल पूछे जाते है।

मेडिकल जाँच (DTO Officer Medical Test) –

डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए दूसरे चरण मे मेडिकल जांच किया जाता है, जिस डीटीओ मेडिकल जाँच में आंख, कान के अलावा अन्य अंगो का जांच होता है | अभ्यार्थी का मानसिक शारीरिक स्वास्थ्य व सुनने की क्षमता, आँखों कलर के अंधेपन या कलर ब्लैकडनेस से मुक्ति हो, आँखों की दूरी की नज़र और पास की नज़र सामान्य होनी चाहिए साथ ही शरीर के फ़िटनेस मे कोई भी समस्या नही होना चाहिए।

तभी जाँच टाइम आपके प्रत्येक अंग के मानक डॉक्टर के पास उपलब्ध रहते है जिससे वह आपको योग्य या अयोग्य घोषित करते है तो आपको टेस्ट फिट रहना बेहद आवश्यक होता है। तभी डीटीओ प्रक्रिया को आगे पूरा कर सकते है। यानि डीटीओ के पद के लिए मानसिक और शारीरिक हर तरह से फीट होना चाहिए|

साक्षात्कार (DTO Officer Interview) –

यदि आप डीटीओ के लिखित और मेडिकल जांच की परीक्षा को पास कर लेते है, तो फिर आपको इस पद के लिए साक्षात्कार (DTO Officer Interview) के लिए बुलाया जाता है, जिसमे अब आपको इंटरव्यू यानी साक्षात्कार को पास करना होगा जिसमें आपकी बुद्धि क्षमता, मूल्यों और गुणों के रूप में आपको जांचा जाता है। साथ ही, आपसे कुछ सवाल भी किये जाते है। तो आप इन सभी तीन चरणों में पास हो जाते है तो आपको जिला स्तरीय परिवहन कार्यालय DTO Officer के आधार पर चुन लिया जाता है।

एसएसपी की तैयारी कैसे करे

(How to Prepare Exam for DTO Officer in Hindi)

किसी भी सरकारी पद चाहे वह किसी भी विभाग का पद होता है, उसके लिए लिखित परीक्षा (DTO Written Exam) का आयोजन किया जाता है, तो ऐसे मे पीसीएस के परीक्षाओ के बारे मे तो सुना ही होगा, जो की ये परीक्षाए सरकारी परीक्षाओ की दृष्टि से काफी कठिन मानी जाती है, ऐसे मे इन परीक्षाओ को पास करने के लिए बहुत पहले से तैयारी करना चाहीये, तभी इन प्रतियोगी परीक्षा मे सफलता प्राप्त करने के अवसर बढ़ जाते है, तो चलिये डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए DTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare जानते है-

एसएसपी की तैयारी कैसे करे
DTO Officer के परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे तैयारी करते है, तो आपके तैयारी के लिए काफी अच्छा होता है।
District Transport Officer परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पैटर्न की किताबे काफी अच्छी मानी जाती है, तो ऐसे मे DTO Officer की परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पैटर्न की किताबों से तैयारी करना चाहिए।
डीटीओ ऑफिसर के चयन परीक्षा की तैयारी टाइमटेबल बनाना चाहिए, और उसके अनुसार सभी विषयो की तैयारी नियमित रूप से करना चाहिए।
DTO Officer की परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से Current Affairs और अखबार जरूर पढ़ना चाहिए और कुछ समय निकाल कर टीवी मे न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखना चाहिए, जिससे देश की वर्तमान घटनाओ के बारे मे भी जानकारी हो जाती है,
डीटीओ अधिकारी की परीक्षा काफी कठिन माना जाता है, ऐसे मे परीक्षा मे सफलता पाने के लिए अपने Weak points को पहचानते हुए उन्हें सुधारने की कोशिश करना चाहिए।
डीटीओ ऑफिसर परीक्षा की तैयारी करते हुए खुद से अपना ऑनलाइन Mock Test भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आपकी तैयारी कितने अच्छे से हो रही है।
DTO Officer की परीक्षा की तैयारी के लिए Self-Study के साथ साथ किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है। जिससे इस डीटीओ ऑफिसर के परीक्षा की तैयारी के अच्छा मार्गदर्शन मिल जाता है।
डीटीओ ऑफिसर की परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट के जरिये Online Course या यूट्यूब विडियो की भी मदद ले सकते है, जहा पर आपको परीक्षा तैयारी के लिए विडियो मिल जाएगे।
डीटीओ ऑफिसर की परीक्षा की तैयारी करते हुए हमेशा खुद पर विश्वास बनाए रखे और अपने अंदर सकरात्मकता का भाव बनाए रखना चाहिए, और खुद के अंदर कभी भी Negative सोच नही लानी चाहिए, और ऐसे नकरात्मक लोगो से दूर रहना चाहिए।
DTO Officer के लिए पिछले साल हुए Question Paper के सवाल को हल करने की कोशिश करे, जिसके लिए पिछले पांच से छ सालो के Question Paper Solve करना चाहिए, ऐसे करने से यह पता चल जाता है, की DTO Officer की परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और कैसे दिये गए समय मे हल सकते है।
DTO Officer की तैयारी मे जनरल नालेज से बहुत ज्यादा प्रश्न पुछे जाते है, तो ऐसे मे अपने सामान्य ज्ञान पर पकड़ मजबूत बनाना चाहिए। साथ ही निबंध की तैयारी भी अच्छे से करना चाहिए।
जैसा की आप सभी जानते है, की किसी भी सरकारी परीक्षा मे लाखो उम्मीदवार भाग लेते है, जिस कारण इन परीक्षाओ मे कंपटीशन बहुत अधिक होता है, तो जिसके तैयारी के लिए भी खूब मन लगाकर पढ़ाई और तैयारी करना चाहिए। ऐसे मे District Transport Officer की परीक्षा के लिए भी खूब मेहनत से पढ़ाई करना चाहिए।
DTO Officer पद के शारीरिक परीक्षण की परीक्षा के लिए अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाये। और अपने सेहत का ख्याल रखे, जो की यह District Transport Officer के लिए शारीरिक योग्यताओ को पूरा करने मे मदद करेगी

तो ऐसे मे यदि इन बताए गए डीटीओ ऑफिसर के परीक्षा की तैयारी टिप्स एसएसपी की परीक्षा के लिए उपयोग करते है, तो निश्चित ही आप District Transport Officer की परीक्षा मे सफलता पा सकते है।

डीटीओ ऑफिसर का वेतन

(DTO Officer Salary)

डीटीओ ऑफिसर बनने के बारे मे सोंच रहे होंगे तो आपके मन में सवाल जरूर आएगा की आख़िर DTO Officer की सैलरी कितनी होती है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे, जिला परिवहन कार्यालय के रूप में एक डीटीओ ऑफिसर का वेतनमान (Salary) काफी अच्छा होता है।

मगर फ़िर भी औसतन लगभग 16000 से लेकर 32000 रूपये प्रतिमाह हो सकती है साथ ही, सरकार द्वारा अन्य सभी भत्ते एवं सुविधा दिया जाता है। तो ऐसे मे यदि देखा जाये तो एक डीटीओ ऑफिसर के रूप में बहुत सम्मानित पद के साथ बहुत ही सम्मानजनक सैलरी भी मिलती है।

डीटीओ ऑफिसर का क्या काम होता है

(Work of DTO Officer in Hindi)

एक डीटीओ ऑफिसर के रूप मे उम्मीदवार की कई सारी जिम्मेदारिया होती है, उनका मुख्य काम जिला स्तर पर जहा उनकी नियुक्ति होती है, उस जगह शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है, तो चलिये एसएसपी के क्या क्या काम होते है, जानते है –

डीटीओ ऑफिसर का काम
डीटीओ ऑफिसर यानि जिला परिवहन अधिकारी का मुख्य काम जिले में वाहनों का पंजीकरण करवाना.
गाड़ियों का Pollution स्तर का जाँच करना और अधिक प्रदुषण वाले वाहनों का लाइसेंस रद्द करना.
विभिन्न प्रकार ड्राइविंग लाइसेंस, मोटर वाहन डीलरो, नवीकरण पंजीकृत और मोटर वाहन अधिनियम के तहत विभिन्न करों वे शुल्क के संग्रह करना
परिवहन विभाग के अंतर्गत जिले के सभी वाहनों का और ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने का काम DTO Officer का होता है।
Vehicle Insurance करवाने के लिए आपको अपने जिला के डीटीओ अधिकारी के पास जाना होगा या तो आप अपने गाड़ी के शोरूम डीलर से भी contact कर सकते है।

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की DTO Officer Kaise Bane और साथ डीटीओ ऑफिसर की तैयारी, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने DTO Officer कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • डीटीओ ऑफिसर क्‍या है? (What is District Transport Officer in Hindi)
  • DTO Officer का फुल फार्म (DTO Officer Full Form in Hindi)
  • डीटीओ ऑफिसर कैसे बने? (District Transport Officer Kaise Bane)
  • डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए योग्यता (DTO Officer Qualification In Hindi)
  • डीटीओ ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For DTO Officer in Hindi)
  • डीटीओ ऑफिसर बनने की चयन प्रक्रिया (DTO Officer Selection Process in Hindi)
  • डीटीओ ऑफिसर के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for DTO Officer in Hindi)
  • डीटीओ ऑफिसर की तैयारी कैसे करे (How to Prepare Exam for DTO Officer in Hindi)
  • डीटीओ ऑफिसर का वेतन (DTO Officer Salary)
  • डीटीओ ऑफिसर का काम (Work of DTO Officer in Hindi)

तो इस पोस्ट मे DTO Officer Officer Kya Hai? DTO Officer Kaise Bane? DTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

शेयर करे

1 COMMENTS

  1. सर मैं भी तैयारी कर रहा हूँ। thanks information देने के लिए।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *