HomeCareerGoods Guard Kaise Bane Goods Guard Ki Taiyari Kaise Kare Salary Jobs

Goods Guard Kaise Bane Goods Guard Ki Taiyari Kaise Kare Salary Jobs

शेयर करे

रेटिंग करे

यदि आप रेलवे विभाग मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो गुड्स गार्ड एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की गुड्स गार्ड का मतलब क्या होता है? Goods Guard Kaise Bane ? (How to Become a Goods Guard in Hindi), गुड्स गार्ड बनने की तैयारी कैसे करे, गुड्स गार्ड बनने के लिए क्या करे? (What To Do to Become a Goods Guard in Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की गुड्स गार्ड कैसे बने? रेलवे में गुड्स गार्ड की नौकरी कैसे पाएं? और साथ मे यह भी जानेगे की गुड्स गार्ड बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? गुड्स गार्ड की सैलरी (Salary) कितनी होती है? गुड्स गार्ड की ड्यूटी कितने घंटे की होती है? गुड्स गार्ड का सिलेबस क्या है? गुड्स गार्ड बनने की योग्यता (Eligibility) क्या है? इसकी चयन प्रक्रिया (Selection Process) क्या है? तो चलिये अब अब जानते है की Goods Guard Kaise Bane और Goods Guard Ki Taiyari Kaise Kare.

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

गुड्स गार्ड क्या है? गुड्स गार्ड का मतलब क्या होता है?

Goods Guard Kaise Bane Taiyari Kaise Kare Salary Jobsयदि आप गुड्स गार्ड बनकर रेलवे विभाग मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो सबसे पहले यह जान लेते है की गुड्स गार्ड क्या है? गुड्स गार्ड का मतलब क्या होता है? तो चलिये जानते है की Goods Guard Kya Hai.

जैसा की हम सभी जानते है की रेलवे विभाग का कार्य सेवा देना होता है, जिसमे रेलवे गुड्स गार्ड का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है. यह ट्रेन के सबसे अंतिम डिब्बे में रहता है. और यह इमरजेंसी स्थिति मे ब्रेक भी लगा सकता है. गुड्स गार्ड ट्रेन को चलाने व रोकने के लिए ट्रेन ड्राईवर को अनुमति देता है. इस कारण इन्हें ट्रेन का इंचार्ज या रेलवे संरक्षक के नाम से भी जाना जाता है.

रेलवे गुड्स गार्ड जो की ट्रेन का इंचार्ज होता है और इन्हें ब्रेकमेन के जैसे कार्य करने होते हैं. इनका काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है, ट्रेन के आखिरी डिब्बे में इन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे की रेल के आखिरी डिब्बे में अकेले सफर तय करना पड़ता है. गर्मी के मौसम में बहुत अधिक गर्मी सहन करना पड़ता है एवं बरसात के मौसम में डिब्बे के छत के टिप-टिप पानी से भी भीगते हुए भी ड्यूटि करना पड़ता है. रेलवे के इस जॉब में जोखिम भी हो सकता है लेकिन रेलवे द्वारा दिए जाने वाले कई तरह के भत्ते और लाभ लोगों के लिए इस नौकरी को आसान बना देते हैं।

गुड्स गार्ड बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता | Goods Guard Education Qualification in Hindi

जैसा की रेलवे विभाग मे हर कोई नौकरी पाने का सपना देखता है, ऐसे मे बहुत सारे अभ्यर्थी रेलवे में गुड्स गार्ड के पद को प्राप्त करना चाहते हैं, तो ऐसे मे रेलवे मे Goods Guard के पद के लिए 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होती है, इसके अलावा जो अभ्यर्थी के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होती है, वे भी इस पद के लिए अप्लाई कर सकते है। यानि Goods Guard के लिए किसी मान्यता प्राप्त University से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक (Graduation) पास होना अनिवार्य है।

गुड्स गार्ड बनने के लिए योग्यता | Goods Guard Qualification in Hindi

इसके अलावा Goods Guard के पद के अप्लाई के लिए नीचे दिये गए योग्यताओ का होना जरूरी है, तभी Goods Guard के लिए Apply कर सकते है।

  • Goods Guard के पद के अभ्यर्थी के पास कम से कम ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए.
  • इस पद के लिए आँखों की रौशनी 6/9 होनी चाहिए. आँखों में किसी भी तरह का समस्या नही होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है.
  • Goods Guard के बनने के लिए साहस और धैर्य का गुण होना चाहिए. क्योंकि गुड्स गार्ड को रेल के अंतिम डिब्बे में अकेले सफर तय करना पड़ता है.

गुड्स गार्ड बनने के लिए आयु सीमा | Age Limit for Goods Guard in Hindi

Goods Guard के पद के अप्लाई के लिए नीचे दिये गए आयु सीमा (Age Limit for Goods Guard) का होना जरूरी है, तभी Goods Guard के पद के लिए Apply कर सकते है।

  • अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 33 वर्ष होनी चाहिए.
  • अधिकतम उम्र-सीमा में आरक्षित वर्ग (SC/ ST/ OBC) के उम्मीदवारों को छुट मिलता है.
  • अधिकतम उम्र-सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को 3 वर्ष और SC/ ST के अभ्यर्थी को 5 वर्ष का छुट मिलता है.

गुड्स गार्ड कैसे बने | Good Guard Kaise Bane

यदि आप रेलवे में गुड्स गार्ड के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं,  तो इसके लिए आपको 12 वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक यानि ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरा करना होता है।

फिर स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रेलवे गुड्स गार्ड भर्ती के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। RRB जो की रेलवे विभाग मे समय समय पर इन पदो की भर्ती निकालता है,  रेलवे भर्ती बोर्ड अपने निर्धारित समय के अनुसार सूचना जारी करता है, फिर उम्मीदवार निर्धारित समय के भीतर Good Guard के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे में गुड्स गार्ड के रूप में चयनित होने के लिए अभ्यर्थी को को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा के आधार पर CBT-1 और CBT-2 परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है, यदि अभ्यर्थी नियमानुसार दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होता है तो उसे मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन करवाना होगा। जिसके बाद अभ्यर्थी को रेलवे में गुड्स गार्ड पद पर नियुक्त कर लिया जाता है।

Goods Guard बनने के लिए इसे शॉर्ट मे ऐसे समझ सकते है :-

  1. बारहवीं क्लास पास करें।
  2. स्नातक स्तर की पढ़ाई पास करे
  3. आरआरबी Goods Guard के परीक्षा की तैयारी करें।
  4. Goods Guard पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करे
  5. Goods Guard के परीक्षा की तैयारी करे
  6. Goods Guard के परीक्षा को पास करे
  7. Goods Guard के पद पर जॉइन करे

गुड्स गार्ड बनने के लिए क्या करना पड़ेगा |

जैसा की हमने अभी ऊपर बताया की गुड्स गार्ड कैसे बन सकते है, तो अब जान लेते है की गुड्स गार्ड बनने के लिए क्या क्या करना होता है।

  • गुड्स गार्ड बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन (Graduation) पास करना होगा.
  • ग्रेजुएशन पास करने के बाद रेलवे गुड्स गार्ड जॉब के लिए आवेदन करना होगा.
  • रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) समय-समय पर Railway Goods Guard ki Bharti के लिए Notification जारी करती है.
  • जब रेलवे गुड्स गार्ड Vacancy निकलता है, उस समय Online Apply करना होगा.
  • जिसके बाद निधारित परीक्षा केंद्र के लिए प्रवेश पत्र यानि Admit Card भेजा जाता है, जिसमे परीक्षा केंद्र और तिथि का पूरा डिटेल्स दिया रहता है।
  • इसके बाद निर्धारित तिथि पर दिये गए परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा.
  • सबसे पहले Computer Based Test (CBT-I) उत्तीर्ण करना होगा.
  • प्रथम चरण का सीबीटी परीक्षा पास करने के बाद CBT-II क्लियर करना होगा.
  • कंप्यूटर आधारित (CBT-I & II) लिखित परीक्षा के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है.
  • इसके बाद तीसरे चरण मे मेडिकल टेस्ट होता है.
  • Medical Test पास करने वाले अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.
  • ट्रेनिंग पूरा होने के बाद आपकी नियुक्ति रेलवे गुड्स गार्ड पद के नियुक्त कर लिया जाता है.

गुड्स गार्ड के लिए चयन प्रक्रिया | Goods Guard Selection Process in Hindi

यदि आप रेलवे विभाग मे गुड्स गार्ड के लिए परीक्षा देने जा रहे है, तो यह गुड्स गार्ड की चयन प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी होती है। जो की इस प्रकार है –

  1. CBT- 1 (कंप्यूटर आधारित परीक्षा -1 )
  2. CBT- 2 (कंप्यूटर आधारित परीक्षा -2)
  3. Medical Test ( शारीरिक परीक्षण )

CBT-I (Computer Based Test)

गुड्स गार्ड के लिए सबसे पहले, उम्मीदवार को लिखित परीक्षा सीबीटी -1 पास करना होगी। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, सामान्य खुफिया और तर्क आदि के आधार पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें सभी प्रश्न Objective type यानि बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं. जिनके उत्तर मे चार विकल्प दिया जाता है, किसी एक सही विकल्प को चुनकर उत्तर देना होता है. यह क्वालीफाइंग पेपर होता है. जिसका अंक मेरिट में नही जुड़ता है.

CBT-2 (Computer Based Test)

गुड्स गार्ड के लिए पहला कंप्यूटर-आधारित एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवार को CBT-2 परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, गणित, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के आधार पर रेलवे विभाग द्वारा मेरिट लिस्ट तैयारी की जाती है। यह CBT-I से कठिन होता है. और फिर इसी के अंकों के आधार पर मेरिट बनता है.

चिकित्स्क जाँच (Medical Test)

गुड्स गार्ड के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों को पास करने के बाद, छात्र को रेलवे विभाग द्वारा चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।

अंतिम चरण में दस्तावेज़ सत्यापन (Certificate) के बाद, अभ्यर्थी को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अभ्यर्थी को रेलवे के अंतर्गत गुड्स गार्ड पद पर नियुक्त कर लिया जाता है।

गुड्स गार्ड की परीक्षा तैयारी कैसे करें | Goods Guard Exam Ki Taiyari Kaise Kare

यदि जो भी उम्मीद्वार Railway में Goods Guard बनना चाहते है तो उन्हें रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए एक लक्ष्य बनाना होता है, फिर अपने लक्ष्य के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिये, तभी रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा की तैयारी मे सफलता पा सकते है,

और सबसे पहले रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए गुड्स गार्ड एग्जाम पैटर्न समझना जरूरी होता है, Railway में Goods Guard Exam Pattern समझने के बाद इसके Syllabus अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। Railway में Goods Guard परीक्षा सिलेबस के आधार पर टॉपिक्स को पढ़ना चाहिए। और साथ ही सभी विषयों के लिए एक निर्धारित टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई और तैयारी करनी चाहिए, तो चलिये रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए किन किन बातों को ध्यान मे रखना जरूरी होता है, जानते है –

  1. रेलवे गुड्स गार्ड की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान की वृद्धि के लिए प्रतिदिन दैनिक समाचार पत्र पढ़ते रहना चाहिए, जिससे आपके General Knowledge मे वृद्धि होता है।
  2. रेलवे गुड्स गार्ड की तैयारी हेतु आप किसी भी अच्छे कोचिंग संस्थान से जुड़ सकते हैं, और वहा रेलवे गुड्स गार्ड के परीक्षा की तैयारी कर सकते है.
  3. रेलवे गुड्स गार्ड की तैयारी के लिए टाइम टेबल बनाए और और प्रतिदिन टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए.
  4. चूंकि रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा Competitive Exam होते है, तो ऐसे मे जनरल नॉलेज पर अधिक ध्यान देकर तैयारी करनी चाहिए.
  5. इसके अलावा रेलवे गुड्स गार्ड की तैयारी के लिए जनरल इंटेलिजेंस और जनरल इंग्लिश के पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना चाहिए. जो की परीक्षा मे Objective Question के आधार पर प्रश्न पूछे जाते है।
  6. यदि आप अपने आत्मविश्वास और धैर्य को बनाए रखते है और जुनून के साथ तैयारी करते है. तो यकिनन आप रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा पास कर सकते है और रेलवे गुड्स गार्ड के पद पर अपना कैरियर बना सकते है।
  7. रेलवे गुड्स गार्ड के परीक्षा किस पैटर्न पर होती है, उसकी जानकारी के लिए पिछले 2 से 3 वर्ष या उससे पुराने भी रेलवे गुड्स गार्ड के प्रश्न पत्र (Old Model Exam Question Paper) को देख सकते है, जिससे आपको रेलवे गुड्स गार्ड के प्रश्न पत्र का आइडिया लग जाता है, जिससे उन प्रश्न पत्रो को हल करते हुए रेलवे गुड्स गार्ड की तैयारी कर सकते है

आजकल तो इंटरनेट का जमाना है तो ऐसे मे रेलवे गुड्स गार्ड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट या यूट्यूब का भी उपयोग कर सकते हैं. जहा पर रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए अनेक विडियो और आर्टिकल मिल जाएगे। जिनकी सहायता से रेलवे गुड्स गार्ड की परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकते है।

गुड्स गार्ड पद के लिए आवेदन कैसे करें | How to Apply for Railway Goods Guard in Hindi

यदि आप गुड्स गार्ड पद के लिए अप्लाई करना चाहते है, तो इसके लिए रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निकली गुड्स गार्ड पद के लिए भर्ती अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा गुड्स गार्ड पद के भर्ती कब कब निकल रही है, इसकी जानकारी रखने के लिए और इस भर्ती से सभी जानकारी अपडेट जानकारी प्राप्त करने के लिए न्यूज़ पेपर, इंटरनेट आदि के माध्यम से Railway Job की सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

गुड्स गार्ड का वेतन कितना होता है | Goods Guard Salary in Hindi

गुड्स गार्ड के रूप में आपको अच्छा वेतन मिलता है। 7 वें वेतन आयोग के अनुसार, रेलवे गुड्स गार्ड का वेतन रु 29,200 प्रति माह होता है। इसके अलावा, ग्रेड पे रु 2800 / – भी दिया जाता है। इसके अलावा माल गार्ड को कई अन्य सरकारी भत्ते भी दिए जाते हैं। जो की इस प्रकार है –

  • महंगाई भत्ता
  • यात्रा भत्ता
  • मकान किराया भत्ता
  • रनिंग अलाउंस (यह भत्ता मासिक आधार पर दौड़ने (किलोमीटर में) के लिए दिया जाता है।)
  • चिकित्सा भत्ता

इन सबको देखते हुए हम कह सकते हैं कि गुड्स गार्ड की सैलरी काफी अच्छी होती है।

रेलवे गुड्स गार्ड का क्या काम होता है | Functions of Railway Good Guard in Hindi

जैसा की हम सभी जानते है की रेलवे विभाग सतत अपने सेवा देने मे विश्वास रखती है, ऐसे मे रेलवे गुड्स गार्ड का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है, जो की इस प्रकार है –

  1. गुड्स गार्ड ट्रेन के आने जाने के समय को ट्रैक करता है।
  2. ट्रेन सही से चल रही है या नही इसका पता करना होता है, और किसी भी स्थिति को कंट्रोल रूम मे अपडेट देते रहना होता है।
  3. ट्रेन के आगे चलने के सिग्नल को ट्रेन चालक को सूचित करना होता है।
  4. ट्रेन के सभी दरवाजे बंद है या नही इसकी जांच करना होता है।
  5. रेलवे के किसी भी डिब्बे की सुचना को प्राप्त करना इनका काम होता है।
  6. गुड्स गार्ड का काम बहुत जिम्मेदारी वाला काम होता है उन्हे अकेले रेलवे में सफर करना होता है और ट्रेन की रखवाली करनी होती है।
  7. गुड्स गार्ड ट्रेन के सबसे अंतिम डिब्बे में रहता है. और यह इमरजेंसी स्थिति मे ब्रेक भी लगा सकता है.
  8. गुड्स गार्ड ट्रेन को चलाने व रोकने के लिए ट्रेन ड्राईवर को अनुमति देता है.

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की Railway Goods Guard Kaise Bane और साथ इसकी  इसकी तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने रेलवे गुड्स गार्ड कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • गुड्स गार्ड क्या है? गुड्स गार्ड का मतलब क्या होता है?
  • गुड्स गार्ड बनने के लिए योग्यता
  • गुड्स गार्ड बनने के लिए आयु सीमा
  • गुड्स गार्ड कैसे बने?
  • गुड्स गार्ड के लिए चयन प्रक्रिया
  • गुड्स गार्ड की परीक्षा तैयारी कैसे करें
  • गुड्स गार्ड पद के लिए आवेदन कैसे करें
  • गुड्स गार्ड का वेतन कितना होता है
  • गुड्स गार्ड बनने के लिए क्या करना पड़ेगा
  • गुड्स गार्ड की सैलरी कितनी होती है?
  • रेलवे गुड्स गार्ड का क्या काम होता है?

तो इस पोस्ट मे Railway Goods Guard Kya Hai? Goods Guard Kaise Bane? Goods Guard Exam Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

इन पोस्ट को पढे और जाने


शेयर करे
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट

Recent Post

close button