इंटरनेट पर निबंध हिंदी में Essay on Internet in Hindi

0

Nibandh Essay on Internet – इंटरनेट आधुनिक दुनिया का एक महत्वपूर्ण आविष्कार है, जो की पूरी दुनिया की व्यवस्था को बदलकर रख दिया और सम्पूर्ण विश्व को एक बना दिया है, तो चलिए इंटरनेट की इसी बढ़ते उपयोग को देखते हुए इस पोस्ट में इंटरनेट पर निबन्ध, Essay on Internet बताने जा रहे है, जिसे आप अपने क्लास 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 के छात्र है तो, अपने स्कूल में इस इंटरनेट पर Short या Long हिन्दी निबंध लिख सकते है, तो चलिए इस इंटरनेट पर हिंदी निबंध को जानते है.

इंटरनेट पर हिन्दी निबंध

Essay on Internet in Hindi

Essay on Internet Nibandh In Hindiइंटरनेट शब्द से आज का बच्चा बचा वाकिफ हो चुका है, इंटरनेट आज के हर व्यक्ति की जरूरत बन चुकी है, ऐसे में स्मार्टफोन के आ जाने से हर कोई इंटरनेट के जरिये एक दुसरे से जुड़ चुका है, और आज के समय में इंटरनेट हमारा जीवन बन चुका है, सुबह उठते ही सबसे पहले लोग मैसेंजर के जरिये एक दुसरे को सुबह का अभिवादन संदेश भेजते है, जो की ऐसा सम्भव सिर्फ इंटरनेट के जरिये ही हो पाया है.

आप घर पर बैठे हो, बिजली का बिल जमा करना हो, पैसे भेजने हो, गैस बुक करना हो, राशन मंगवाना हो, कही घुमने के लिए टिकट बुक करना हो, कुछ भी खरीदना हो, कही की कोई जानकारी प्राप्त करना हो, या देश दुनिया की खबर जानना हो, तो आपके सिर्फ एक क्लीक से इंटरनेट के जरिये ये सभी सुविधाए आपके फोन में उपलब्ध हो जाता है, यानि इंटरनेट ने हमारी जीवन जीने की तरीका और कार्य प्रणाली सबकुछ बदल दिया है.

और इंटरनेट के आ जाने से हम सभी के जीवन में इतनी सुगमता आ गयी है, जिसकी कल्पना भी नही कर सकते है, ऑफिस में बैठे ही आप दूर बैठे किसी व्यक्ति से विडियो के जरिये बात कर सकते है, ऑफिस में ऑनलाइन काम कर सकते है, और तमाम सुविधाए है, जो की इंटरनेट के जरिये आसानी से उपलब्ध है.

आज के ज़माने में इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है, जो की पूरे विश्व को एकसाथ जोड़ता है, पहले के ज़माने में जहा एक सूचना को दुसरे जगह भेजने के लिए काफी वक्त लगता था, वही आज के समय के समय में इंटरनेट के जरिये पलक झपकते ही एक सूचना विश्व के किसी भी कोने में पहुचाया जा सकता है.

और इतना ही नही इंटरनेट के जरिये हम ऑनलाइन विडियो गेम्स, मूवी, गाने, और हर तरह की सूचना इंटरनेट पर प्राप्त कर लेते है, जो की पहले इनके लिए काफी मसक्कत करना पड़ता था,  और यही नही बड़े छोटे हर व्यापार, बाजार, मॉल, रेलवे, दफ्तर, हर तरह के सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों में भी इंटरनेट के जरिये कार्य होने लगे है. जो की सभी कार्यो को अधिक आसान भी बना दिए है.

उपसंहार –

तो ऐसे में यदि देखा जाय तो इंटरनेट आज के जीवन के लिए वरदान साबित हुआ है, हर तरह के कार्य इंटरनेट की वजह से आसानी से होने लगे है, लेकिन दूसरी तरफ इंटरनेट पर अधिक समय देने के कारण लोग आपसी रिश्तो में धीरे धीरे दुरी आने लगी है, पहले जहा लोग एक दुसरे के पास बैठकर हाल चाल लेते थे, एक दुसरे के सुख दुःख में साथ काम आते है, लेकिन इस इंटरनेट ने अपने लोगो को दूर और दूर के लोगो को पास भी कर दिया है,

ऐसे में हमे आज वक्त की यही मांग है, हम जो भी अविष्कार करते है, उनका उपयोग सिर्फ और सिर्फ मानव हित के लिए हो तो अच्छा है, तभी इंटरनेट जैसे महत्वपूर्ण अविष्कार का मकसद सफल हो सकता है. और आने वाली पीढ़ी को एक अच्छा मैसेज दे सकते है.

इन्हें भी जाने :- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here