शरीर के रोगो से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये Immunity Increase Tips

2

साधारण से भाषा में हम सभी जानते है, जो व्यक्ति जितना अधिक स्वस्थ्य होगा, उसका शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता ज्यादा रखेगा, और यही क्षमता शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या Immunity System कहते है, तो ऐसे में आजकल अनेक बीमारियों ने जन्म ले लिया है तो ऐसे में इन बीमारियों से बचने के लिए शरीर की Immunity System, Immune system बहुत ही मजबूत होनी चाहिए, तभी हम सभी इन भयंकर बीमारियों से बच सकते है.

तो चलिए रोगों से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है, रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये, Immunity Power Increase Tips, Immunity System Kaise Badhaye, Immune system के बारे में जानते है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता | प्रतिरक्षा प्रणाली क्या है  

Immunity Power Immune system in Hindi

Immunity Systemरोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भी प्राणी के शरीर के भीतर होने वाली उन जैविक प्रक्रिया का संग्रह है, जिसमे जब कोई शरीर को रोग पैदा करने वाली कीटाणु शरीर में प्रवेश करता है, तो हमारी शरीर जिस जैविक प्रकियाओ के जरिये इन कीटाणुओं से लड़ती है, और इन कीटाणुओं को मारकर शरीर की रक्षा करती है, तो प्रकिया जिस कारण सम्भव होता है, उसे रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली, Immunity system या Immune system कहते है.

साधारण शब्दों में इसे समझा जाय, तो मान लीजिये किसी व्यक्ति को बार बार बुखार, खांसी का आना, थोड़े से मौसम बदलने पर भी खांसी, बुखार, जुकाम जैसे रोग होने लगते है, तो इसका मतलब उस व्यक्ति का रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली,  Immune system बहत ही कमजोर है. तो ऐसे में शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने की बहुत ज्यादा जरूरत है, तभी वह व्यक्ति स्वस्थ्य रह सकता है.

बीमारी से बचने का तरीका Bimari Se Bachne Ka Tarika Health Tips Hindi

प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने के कारण

Immune system decrease power reason in Hindi

हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने के कई कारण होते है, जो कुछ कारण इस प्रकार है.

1 – अत्यधिक मोटापे से शरीर में चर्बी का अनावश्यक रूप से जमा होना.

2 – फास्टफूड, जंकफूड आदि का ज्यादा सेवन करना.

3 – शरीर को ठीक से जरूरत के हिसाब पोषण न मिलना.

4 – शारीरिक मेहनत और श्रम का अभाव.

5 – भागदौड़ भरी जिन्दगी में लंबे समय तक तनाव में रहना..

6 – महानगरो में बढ़ते प्रदूषण में प्रदूषित वातावरण में लंबे समय तक रहना.

7 – कम पानी पीने से शरीर की उचित मात्रा में पानी की कमी से.

8 – धूम्रपान, शराब, ड्रग आदि का सेवन, जो की युवाओ में अत्यधिक बुरी लत है.

9 – थोड़े से बीमार होने पर भी पेनकिलर, एंटीबॉयोटिक आदि दवाओं का लंबे समय तक सेवन.

10 – आजकल लोग लंबे समय तक कम नींद लेते है या फिर अनावश्यक रूप से देर तक सोने के कारण.

11 – शरीर के स्वास्थ्य पर ध्यान न देना.

शरीर के रोगो से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये

Immunity Increase Tips In Hindi | Immunity System Kaise Badhaye | Immune Power Tips In Hindi

तो चलिए जानते है की कैसे शरीर के रोगो से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है.

1 – स्वास्थ्य का ध्यान रखे –

यदि जीवन को स्वस्थ्य बनाना है तो हमे अपने स्वास्थ्य का बहुत ही सावधानी के साथ ध्यान रखना पड़ता है, जिसके लिए शरीर को वो सभी कार्य करने पड़ते है, जिससे शरीर का स्वास्थ्य लम्बे समय स्वस्थ्य रहे. और फिर यदि शरीर स्वस्थ्य रहता है तभी हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है.

2 – सही भोजन का इस्तेमाल –

शरीर के Immunity System को सही रखने के लिए हमे अपने भोजन, खान-पान पर उचित ध्यान देने की आवश्कयता होती है.

और ऐसे में यदि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को लम्बे समय तक सही बनाये रखना है, तो हमारे भोजन में हरी सब्जिया, ताजे फल, और खुराक की उचित और पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए. जिसके लिए हमे अपने भोजन की समय सारिणी का होना चाहिए, जिसके लिए हम अपने डॉक्टर से परामर्श भी ले सकते है, और भारत सरकार के निर्देश अनुसार आदर्श थाली के चार्ट को भी फालो कर सकते है.

कोरोना वायरस क्या हैं इसके लक्षण और उपाय Coronavirus Symptoms Treatment in Hindi

3 – तनाव से दूर रहे –

आजकल भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर किसी के जीवन में बहुत ज्यादा तनाव बढ़ गया है, वर्तमान में अत्यधिक प्रतिस्पर्धा के चलते हर कोई दुसरे से आगे की निकलने को होड़ में रहता है, जिसकी वजह से शरीर और दिमाग में अत्यधिक तनाव का संचार होने लगता है,

ऐसे में यदि शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को सही बनाये रखना है, तो हमे खुद को तनाव से बचाए रखना होता है, और तनाव दूर करने के लिए आत्मचिंतन, अच्छी किताबो को पढना, अच्छे लोगो की संगत, अच्छी जगहों पर घुमने जाना, प्रेरित करने वालो टीवी शो, विडियो देखकर भी दिमाग के तनाव को कम किया जा सकता है.

4 – उचित नीद लेना –

जैसा की ऊपर भी बताया की अत्यधिक तनाव के कारण लोगो को नीद की भी समस्या आने लगती है, हर इन्सान के लिए उसके कार्य के हिसाब से नियमित रूप से निर्धारित घंटो में सोना बहुत जरुरी होता है, तभी हमारे शरीर की कार्य- प्रणाली सुचारू रूप से चलती रहती है,

ऐसे में अक्सर देखा जाता है की बहुत से लोग या तो बहुत कम सोते है, या अत्यधिक देर रात में सोते है, और कुछ लोग बहुत ज्यादा ही सोते है, इन दोनों परिस्थितियों में नीद की वजह से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, और फिर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता | Immunity System कमजोर होने लगती है, इसलिए हमे पर्याप्त मात्रा में नीद लेने की जरूरत होती है.

5 – पौष्टिक आहार का सेवन –

हमे शरीर की Immunity System को मजबूत बनाने के लिए खाने के अलावा पौष्टिक आहारो का भी सेवन करना चाहिए, जिनमे विटामिन, प्रोटीन और शरीर के जरूरत के हिसाब से पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए,

इन पोषक तत्वों में ताजे फल, दूध, अंडे, और अन्य पौष्टिक आहार ले सकते है, जो की ये सभी हमारे शरीर के स्वास्थ्य और Immunity System के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

बादाम खाने के फायदे Badam Khane Ke Fayde Almond Benefits in Hindi

6 – नियमित व्यायाम और परिश्रम करना –

आजकल इस मशीनीकरण के युग में इन्सान को मशीनों के चलते हर काम आसान हो गया है, जिस कारण से शरीर को ज्यादा परिश्रम करने की आवश्कयता नही पड़ती है, परिश्रम और मेहनत न करने के कारण हमारा शरीर परिश्रम के अभाव में धीरे धीरे शिथिल और कमजोर होने लगता है,

तो ऐसे में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता | Immunity System को बढ़ाने के लिए शारीरिक श्रम करना बहुत जरुरी होता है, और शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए योग, व्यायाम और सुबह टहलना बहुत जरुरी होता है.

7 – नशीली पदार्थो के सेवन पर रोक –

आजकल युवाओ में नशीली पदार्थो जैसे सिगरेट, तम्बाकू, शराब, गुटखा का अत्यधिक बुरी लत देखने को मिलता है, कुछ लोग इसके आदती होते है, तो कुछ लोग शुरू में इसे फैशन के रूप में करते है, जो बाद में इन नशीली चीजो का लत लग जाती है.

तो ऐसे में यदि शरीर के Immunity System को सही बनाये रखना है तो हमे इन नशीली चीजो के सेवन से बचना चाहिए, और लोगो को भी इनसे होने वाली दुष्प्रभावो से सचेत करना चाहिए.

नारियल पानी पीने के 5 फायदे Coconut Water Benefits In Hindi

इसके अलावा वो सभी फैक्टर जो की शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद करते है, हमे उनका पालन करना चाहिए तभी हमारे शरीर की Immunity System को बढ़ा सकते है. और अधिक जानकारी के लिए अपने डाक्टर से भी सलाह लेना चाहिए.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here