AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Health Tips Personal Development Tips in Hindi

नारियल पानी पीने के 5 फायदे – Coconut Water Benefits In Hindi

Coconut Water Benefits In Hindi

नारियल पानी पीने के 5 फायदे

मानव स्वास्थ्य के लिए नारियल एक बहुत ही पौष्टिक और उपयोगी फल है। नारियल मुख्यतः दो तरीकों से इस्तेमाल में लाया जाता है, नारियल पानी और सूखा नारियल। दोनों ही रूपों में इस फल के चमत्कारी फायदे है। नारियल में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो मानव शरीर लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से नारियल पानी के होने वाले Nariyal Pani Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi के बारे में बता रहे हैं।

जैसा की हम सब जानते हैं नारियल समुद्र के किनारे वाले प्रदेशो में पाया जाता है । जब यह कच्चा होता है तब इसके खोल के अंदर पानी भरा होता है। बाहर से बेहद मजबूत और भीतर से मुलायम नारियल व्यक्ति को स्वाद के साथ सेहत बनाने में भी काफी सहायक है | नारियल पानी शायद धरती पर पाया जाने वाला सबसे पोषक पीने योग्य जल है। सुनने में भले ही यह अटपटा लगे लेकिन हम आपको इसके वैज्ञानिक कारणों के बारे में भी बताएँगे । नारियल के अंदर फाइबर, कैल्शियम, विटामिन के साथ साथ बहुत सरे खनिज तत्त्व भी पाए जाते हैं जो सामान्य पानी में नहीं होते। 

नारियल पानी पीने के 5 बड़े फायदे

Coconut Water Benefits In Hindi

Coconut water Benefitयह फल खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतने ही इसके लाभ हैं। इसके पानी से कई गंभीर बिमारियों का घरेलु उपचार कर सकते हैं।

1 :- इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है

कमजोर रोगप्रतिरोधक क्षमता बहुत सी बिमारियों को बुलावा देती है। इसका सबसे पहला लक्षण है की आप बार-बार बीमार हो रहे हैं। यदि आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको रोजाना कम से कम 1 Week तक नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल के पानी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में खनिज, अमोनिया एसिड और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो छोटी छोटी बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

2 :- सरदर्द में लाभकारी

आपको यदि सिर दर्द रहता है तो इसका सबसे बड़ा कारण है की आपके शरीर में पानी की कमी है। नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। अगर आपको Dehydration की Problem हो गयी है, तो नियमित रूप से रोजाना 1 गिलास नारियल पानी पी सकते हैं। यह उपाय अत्यंत लाभकारी है और सरदर्द की समस्या को जड़ से ख़त्म कर देता है।

शरीर के रोगो से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये Immunity Increase Tips

बालों के लिए बेहद फायदेमंद

आजकल के Pollution भरे माहौल में बालों की उचित देखभाल बहुत जरुरी है। धूल और धूप की वजह से बालों की जड़ें काफी कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।  यदि हम बालों में नारियल पानी का नियमित रूप से प्रयोग करें तो ये हमारे बालों को भी मजबूत करता है। काफी लोग नारियल तेल का भी Use करते हैं जो हमारे बालो को काला, घना, और मुलायम बनाता है। नारियल तेल में भी नारियल पानी की तरह औषधीय गुण होते हैं। नारियल के तेल से हमें बाहरी और नारियल के पानी से अंदरूनी तौर पर जरुरी पोषण मिलता है। नियमित सेवन और बेहतर खानपान हमें बालों की काफी सारी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

संचारी रोग या संक्रामक रोग क्या है इसकी जानकारी और रोकथाम के उपाय

3 :- त्वचा में चमक प्रदान करता है

हमारे व्यक्तित्व में त्वचा का काफी अहम् Role होता है। यदि हमारी शरीर की त्वचा निखरी हुई और चमकदार हो तो यह हमारे व्यक्तितत्व को काफी आकर्षक बनाता है। ठीक यही काम नारियल पानी करता है। महिलाओं में सुन्दर दिखने की काफी चाह होती है और वे कास्मेटिक क्रीम का प्रयोग करती है।

सेब खाने के फायदे | Benefits of Eating Apple

लेकिन उनमे हानिकारक केमिकल होते हैं जो हमारे शरीर की त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप रोजाना १ ग्लॉस नारियल पानी का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा में निखार आना शुरू हो जाता है। क्यूंकि नारियल पानी में Fatty एसिड पाया जाता है जो हमारी Skin को नमी देता है। इससे हमारी त्वचा काफी मुलायम हो जाती है। अगर आपके चेहरे पर दाग या कील मुहांसे है तो नारियल पानी की मदद से आसानी से उन्हें खत्म कर सकते हैं।

मलेरिया और डेंगू रोग क्या है इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

4:- ज्वर में तुरंत आराम

जब हमें बुखार होता है तब हम शरीर में काफी कमजोरी महसूस करते हैं। नारियल पानी पीने से तेज़ बुखार में काफी आराम मिलता है। यदि किसी को तेज़ बुखार आ गया हो, तो उस व्यक्ति को ताज़े नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। ताज़े नारियल पानी के सेवन से शरीर में बुखार के कारण आयी कमजोरी और जरुरी पोषक तत्वों की कमी की भी भरपाई हो जाती है। जैसा की हम जानते ही है नारियल पानी काफी हल्का होता है, जिससे इससे पचाने में काफी आसानी होती है और बहुत आसानी से पाचन क्रिया का हिस्सा बन जाता है।

बादाम खाने के फायदे Badam Khane Ke Fayde Almond Benefits in Hindi

इसके साथ साथ इसका उपयोग उलटी और दस्त जैसी समस्यांओं में भी किया जा सकता है। क्यूंकि दस्त के समय में भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इसे पूरा करने के लिए भी

5:- नारियल पानी का सेवन उपयुक्त है

डॉक्टरों के अनुसार नारियल में 95% पानी पाया जाता है, जो देखते ही देखते शरीर में पानी की कमी को बड़ी आसानी से दूर कर देता है। Blood Pressure को भी नियंत्रित करने में यह काफी सहायक है। अगर कोई मोटापे की समस्या से जूझ रहा है तो नारियल पानी उनके लिए रामबाण औषधि की तरह काम करता है। विशेषज्ञ नारियल पानी को कैलोरी फ्री ड्रिंक के नाम से भी जानते हैं। इसमें Anti-Oxidant तत्व भी पाए जाते हैं जिसका सीधा सम्बन्ध हमारे शरीर के Metabolism से होता है। यदि आपके शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा संतुलित है तो आपका मेटाबोलिज्म भी ठीक से काम करेगा।

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर नारे स्लोगन World Health Day Slogan Naare in Hindi

वैसे तो आप नारियल पानी का सेवन दिन में कभी भी कर सकते हैं लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आपको खाली पेट ही इसका सेवन करना चाहिए। खाली पेट नारियल पानी पीने से इसके बहुत फायदे होंगे। यह जानकारी आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ भी साझा कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी जरुर पढ़े:-

शेयर करे

3 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »