गणित सीखने के 10 आसान तरीके Math Kaise Seekhe

अगर किसी स्टूडेंट्स से पूछा जाय की उनको कौन सा विषय सबसे कठिन लगता है तो सबसे पहले उत्तर होगा गणित, जी हां गणित एक ऐसा विषय है जिसको लेकर छात्रो के मन में एक डर सा रहता है और अक्सर छात्रो की यह शिकायत भी रहती है की हम Maths चाहे जितना भी पढ़ ले लेकिन न तो समझ में आता है और ना ही रिजल्ट में कभी मैथ्स के अच्छे मार्क्स आते है जिस कारण से दशवी के बाद अक्सर स्टूडेंट Maths सब्जेक्ट को छोड़ना ही पसंद करते है.

जिसके कारण से छात्रो के मन में गणित को पढ़ने को लेकर तरह तरह के प्रश्न आते है जैसे Math kaise Seekhe, Math kaise Sikhe, Math Kaise Padhe, Math ko Kaise Samjhe, Math Solve Karne ka Tarika, Math Sikhne Ka Tarika, Math ko Samjhne ka Tarika अनेक प्रश्न होते है जिन्हें मैथ्स के स्टूडेंट्स जानना चाहते है तो चलिए आज हम आप सबको मैथ्स समझने के आसान तरीके बताते है जिन्हें जानकर आप भी गणित विषय की अच्छे से पढाई कर सकते है.

गणित कैसे सीखे | गणित की पढाई कैसे करे 10 आसान तरीके

Maths Sikhne ke Aasan Tarike | Math Subject Kaise Sikhe

Mathसबसे पहले यह जान लेना चाहिए अन्य भाषाओ की तरह गणित भी एक तरह का भाषा ही है जो की अंक पर आधारित होते है यानी अंको के व्यवस्था को समझ जाते है तो फिर गणित समझना एकदम आसान होता है तो चलिए जानते है की कैसे मैथ्स को आसानी से समझा जा सकता है और मैथ्स के सवालो को आसानी से हल कर सकते है.

1 – गणित क्या है पहले इसे समझे

अक्सर गणित को लेकर लोगो के मन में इस तरह का डर बना दिया जाता है की जिन लोगो को गणित पढने में Intrest रहता भी है वे इन सुनी सुनाई बातो के चलते मन में एक डर का भाव बना लेते है की मैथ्स तो सबसे कठिन विषय है जिसे पढने के लिए बहुत तेज दिमाग का होना जरुरी है.

इन सब बातो की वजह से वास्तव में गणित क्या है इसका उपयोग क्या है इसे कैसे पढ़ा जा सकता है इन सब मूल बातो को हम सभी उतना ध्यान नही दे पाते है.

वास्तव में गणित अंक विज्ञान पर आधारित होते है जिनसे हम जोड़, घटाव, गुणा और भाग जैसी मूल चीजो की सीख पाते है और ये मूल चीजे हमे अन्य भाषाओ की तरह बचपन में ही दादा- दादी, मम्मी- पापा से ही सीखा दिया जाता है लेकिन जैसे ही आगे की क्लास में जाते है हम गणित को समझने के बजाय रटने पर ध्यान देने लगते है जिससे आसान से लगने वाले गणित के सवाल भी हमे कठिन लगने लगते है इसलिए गणित को हमेसा समझने की कोशिश करे.

2 – क्रमबद्ध अध्धयन करे

गणित एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे अचानक कही से आप पढना शुरू करते है तो यह विषय जल्दी से समझ में नही आ सकता है गणित पढने की एक पूरी प्रक्रिया होती है जिसे फालो करके एक स्टेप से दुसरे स्टेप तक बढ़ते हुए गणित को सीखा जाता है.

मान लीजिये यदि आप गणित से थोडा से भी वाकिफ नही है और आपको कुछ जोड़ने को कहा जाय तो आपको ये चीजे समझ में ही नहीं आएगी इसके लिए सबसे पहले हमे गणित के अंको को सीखना पड़ता है फिर वे कैसे लिखे जाते है उन्हें जानना होता है फिर उन अंको के मान क्या होते है ये कांसेप्ट क्लियर करना होता है फिर जोड़ क्या होता है ये जानना होता है फिर कही जाकर हम उस दिए हुए अंको को आसानी से जोड़ सकते है.

यानी गणित सीखने के लिए हमे बेसिक चीजो को सीखकर ही आगे के सवालो के जवाब सही तरीके से हल कर सकते है इसलिए गणित की पढाई एक निश्चित स्टेप से शुरू करना चाहिए.

3 – निरंतर अभ्यास करना

गणित एक ऐसा विषय है जिसका जितना अधिक अभ्यास करते है यह उतना ही आसान लगता है गणित के किसी भी चैप्टर शुरू होने या खत्म होने के बाद कुछ अभ्यास के प्रश्न दिए होते है जिनका हल भी अक्सर बताया होता है अब आप गणित पढ़ते है तो पहले उस चैप्टर को अच्छे से पढ़े और समझ ले फिर जो सवाल हल किये गये है आखिर वे किस कांसेप्ट से हल किये गये है यह पूरी अच्छे तरीके से समझने की कोशिश करे और यदि एक बार आपको उस चैप्टर के कांसेप्ट समझ जाते है तो फिर उससे जुडी चाहे कैसे भी Maths के Question होंगे आप आसानी से हल कर सकते है.

जिसके लिए हमे निरंतर अभ्यास करने की जरूरत होती है यानी देखा जाय तो स्टूडेंट्स जितना अधिक अभ्यास करता है उसकी मैथ्स के कांसेप्ट उतनी ही तेजी से बढ़ता भी है यानी गणित के जिस चैप्टर को पढ़ लिए है उससे जितना अधिक से अधिक सवाल मिले फटाफट तुरंत हल करने को कोशिश करना चाहिए.

4 – अधिक से अधिक अध्धयन करना

गणित को स्कूल, कॉलेज या कोचिंग में कांसेप्ट को पढाया जाता है या सिर्फ 2 – 4 सवाल ही हल किये जाते है ऐसे में गणित पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए घर पर भी अधिक से अधिक अध्धयन करना चाहिए.

गणित ऐसा विषय है इसे जितना अधिक पढेगे उतना ही अधिक इसके कांसेप्ट, फार्मूले को समझ सकते है और यदि गणित के फार्मूले उअर कांसेप्ट को दिमाग में पूरी तरह बैठा लेते है तो फिर उससे जुड़ा हुआ कठिन से कठिन प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते है.

इसलिए गणित विषय का जितना अधिक से अधिक अध्धयन किया जाता है गणित विषय समझने में उतना ही आसान होता है.

5 – खुद से दोहराए

गणित विषय को स्कूल में पढने जाने से पहले उस चैप्टर को एकबार घर पर भी खुद से पढ़ लेना चाहिए जिससे स्कूल में जब वह चैप्टर पढाया जायेगा तो जिस टॉपिक को आप घर पर समझ नही पा रहे थे उसे उसी टाइम अपने टीचर से पूछकर उसे समझ सकते है इससे ऐसा करने से गणित विषय बहुत ही Interesting होने लगता है.

और जब भी स्कूल से घर आये तो जो भी गणित को पढ़े है उसे दोहराना चाहिए और उसपर आधारित सवालो को भी हल करने चाहिए जिससे जो भी सवाल हल करने में दिक्कत आ रहा होता है उसे खुद से हल करने की कोशिश करे या फिर अगले दिन क्लास में उसे पूछ सकते है.

6 – फार्मूले के आधार पर पढाई करे

गणित एक ऐसा सब्जेक्ट है जो की फार्मूले पर आधारित होता है अगर इन फार्मूलो को सही से समझ पाते है तो फिर आसानी से गणित के सवालो को हल किया जा सकता है मान लीजिये अगर आपसे कोई पूछता है 56 का 9 गुणा कितना होता है तो ऐसे में 56 के पहाड़े तो याद होंगे नही तो यदि हमे गुणा करने का फार्मूला मालूम रहेगा तो इसे कुछ सेकंड में ही मन में हल करके बता सकते है.

इसी तरह गणित को आसान बनाने के लिए हमे खुद से ऐसे फार्मूलो को हमेसा याद रखना चाहिए और खुद से नये नये फार्मूले बना भी सकते है जिनके जरिये गणित के बड़े से बड़े सवालों को चंद सेकेंड में हल कर सकते है.

7 – गणित के सूत्रों का चार्ट बनाये और उन्हें याद रखे

गणित विषय में जो संकल्पना पर आधारित सूत्र होते है उन सभी सूत्रों की एक लिस्ट बनाना चाहिए और और वे किस प्रकार कार्य करते है इसे समझ लेना चाहिए और जब ये सूत्र बहुत ज्यादा होते है तो उन्हें याद कर लेना चाहिए और और उनसे जुड़े सवालों को बिना देखे बिना पूछे खुद से हल करने की कोशिश करना चाहिए जिससे याद किये हुए सूत्र पूरी तरह से याद हो जाते है जिन्हें फिर भूल नही सकते है.

8 – गणित से भागे नही उन्हें हल करे

अक्सर देखा जाता है की गणित में जब भी कोई सवाल जिसको हल नही कर पाते है या तो अक्सर उन्हें छोड़ देते है फिर उसे छोडकर आगे निकल जाते है गणित को समझने के लिए ऐसा कभी नही करना चाहिए.

जब भी ऐसा कोई सवाल या उस चैप्टर को पढ़ने में कठिनाई हो तो उसे छोड़े नही बल्कि उसे तबतक पढ़ते और समझते रहे जबतक की वह चैप्टर या सवाल हल नही हो जाते है ऐसा करने से मन में गणित के प्रति जो डर होता है इस टाइप के सवाल हल करने से खुद के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है.

9 – गणित को रटने के बजाय समझने पर जोर देना

अक्सर गणित के सवालो को हल करने के लिए कुछ स्टूडेंट्स इसे रटना शुरू करते है जो की इस तरह से गणित को नही सीखा जा सकता है मान लीजिये आपने किसी सवाल को कैसे हल करना है ये पूरी तरह रट लिया है लेकिन गणित में अक्सर सवालों को थोडा घुमाकर पूछा जाता है ऐसे में आपने कुछ और सवाल के लिए रटे होते है और फिर अचानक से सवाल में बदलाव की वजह से उसे हल नही कर पाते है.

ऐसे में गणित को रटने के बजाय समझने पर ज्यादा जोर देना चाहिए अगर अगर Maths को एक बार समझ लेते हा फिर उससे रिलेटेड चाहे कितना भी घुमाकर प्रश्न पूछा जाए उसका हल आसानी से कर सकते है.

10 – ग्रुप में गणित का अध्धयन करे

गणित एक ऐसा विषय होता है जिसमे सम्भावनाये अनगिनत होती है यानी एक ही सवाल को कई तरह से हल किया जा सकता है जिसके लिए लोग अलग अलग कांसेप्ट का सहारा लेते है यानी गणित अलग अलग दिमाग से देखा जाय तो उसे हल करने के लोगो के पास अपने खुद के भी तरीके होते है जो की उनके लिए एकदम आसान से लगते है.

ऐसे में जब आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप में Maths की पढाई करते है और उन सवालो को हल करते है तो सबके कुछ न कुछ अपने खुद से भी आईडिया होते है जो की ग्रुप से अध्धयन करने से दुसरो के कांसेप्ट को भी जान सकते है यानि हो सकता है जिस विधि से हम कोई सवाल हल कर रहे हो उससे कही आसान विधि से आपका दोस्त जानता हो तो आपस में मिलकर ऐसे पढाई करने से एक दुसरे के तरीको को जान सकते है.

गणित सीखने के लिए कुछ जरुरी बाते

Maths Kaise Sikhe Important Basic Tips

जैसा की हम सब जानते है की निरंतर अभ्यास से कठिन से कठिन कार्यो को आसान बनाया जा सकता है ऐसे में जरूरत हमे लगातार कोशिश करने की होती है गणित विषय शुरुआत में उतना कठिन नही होता है जितना यह लोगो द्वारा डर के कारण कठिन बना दिया जाता है इसलिए गणित की पढाई करने के लिए इन जरुरी बातो को भी जरुर ध्यान रखे.

1 – गणित बहुत कठिन विषय है ऐसा सोचना मन से बाहर निकाल दे.

2 – हर सब्जेक्ट की तरह गणित को भी आसानी से पढ़ा जा सकता है इसके लिए शुरुआत से ही पकड़ मजबूत रखे.

3 – गणित में कम नंबर आते है या फेल हो सकता हु या गणित जैसा कठिन विषय को हम नही पढ़ सकते है इन सब बातो को हमेसा के लिए इग्नोर कर दे.

4 – गणित को रटने के बजाय समझने पर ध्यान देना चाहिए.

5 – फार्मूले गणित की जान होती है इन्हें हमेसा याद रखे.

6 – निरंतर अभ्यास करते रहना चाहिए.

7 – गणित समझने के लिए दुसरो की बातो के बजाय खुद पर विश्वास रखे और यह भी ठान ले की यह सवाल मै ही हल कर सकता हु.

8 – गणित से भागने के बजाय इसे समझे और जो न समझ में आ रहा हो उसे पूछने की आदत डाले.

9 – गणित के सवालों को प्रतिदिन नियमित रूप से पढ़ते रहे.

10 – गणित को लेकर दिमाग में तनाव के बजाय उसे फ्रेश माइंड से सोचे और हल करे.

तो ऐसे में आपको भी यदि गणित विषय से डर लगता है तो इन बेसिक चीजो ध्यान में रखते हुए गणित की पढाई करते है तो निश्चित ही धीरे धीरे सबसे कठिन लगने वाला विषय गणित बहुत ही रोचक लगने लगता है जिसके लिए और सिर्फ अभ्यास की जरूरत होती है इसलिए गणित से घबराए नही बल्कि उसके कांसेप्ट को समझे और हल करने का प्रयास करते रहे जबतक आपको वह पूरी तरह से समझ में नही आ जाता है.

तो आप सबको गणित कैसे सीखे पर दी गयी जानकारी कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस पोस्ट को दुसरो से शेयर भी जरुर करे.

 

4.9/5 - (365 votes)
शेयर करे

33 Comments

  1. This article is really NYC, without any difficult words you wrote this article in a very simple and easy way anyone can easily understand your article and I’m searching this type of article for along time thanks for writing this article and giving me such a piece of valuable information.

  2. Mai 11th me hu, par mai math me thoda kamjor hu,par aaage mujhe math se hi padhai karni hai to Mai aapni basic math clear karna chahta hu, to aap bataiye ki Mai basic math padhna kaha se shuru karu ki mujhe math Puri tarah se aa jaye, aur kaha se karu plz ye bhi batane ka kast kare sir

    1. Nishant basic me math ke start jod ghatana guna bhag fir formule se shuru hote hai, jo ki ab samajhate hi honge so ushe samajhane ki koshish karo jo chije nahi aa rahi hai.

    1. Sangtia sabse pahle maths ko samajhana padta hai ki maths kaise work karta hai, agar logic samajhane lagi to maths bahut hi intresting subject lagane lagega, so maths ke liye extra hours diya karo.

  3. 5 se 10 vi kaksha tak ke bachho ke liye yah post bhot badiya he isse bhot hi jankari milti he maths samazane me achhi madat milti he

  4. हेलो सर मुझे आपका पोस्ट काफी अच्छा लगा आपने इस पोस्ट के माध्यम से बहुत अच्छी जानकारियां दी हैं मैं आशा करता हूं कि आप और भी जानकारियां लेटेस्ट लेटेस्ट अपने वेबसाइट पर पोस्ट करेंगे.

  5. Sir mene 9th class chod diya hai 10 me form bhar Diya hai sir me 8 the class me bhi fail ho gaya sir ab me 10 the ki padai kaise karu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button