योगा टीचर कैसे बने

0

योग टीचर की बढ़ती मांग को देखते हुए आप भी सोंच रहे होंगे की Yoga Teacher Kaise Bane, योगा टीचर बनने के लिए क्या Eligibility होनी चाहिए, योग में कौन कौन से कोर्स होते हैं? योग का कोर्स कितने साल का होता है? योगा टीचर का वेतन कितना होगा? योग में करियर कैसे बनाये? योगा टीचर डिप्लोमा और Yoga Teacher Vacancy कब निकलती है, इन सभी Yoga Teacher Kaise Bane, Yoga Teacher Qualification, Preparation, Yoga Teacher Eligibility, Yoga Teacher Salary के बारे मे विस्तार से जानते है।

Yoga Teacher कौन होते है

जैसा की कहा भी गया है की स्वास्थ्य ही सबसे धन होता है, और यदि आप स्वस्थ्य है, तो आपका एक सुखी जीवन जीते है, और स्वस्थ्य रहने के लिए प्राचीन काल से ही योग को विशेष स्थान दिया गया है, जो की अब सभी लोग योग के महत्व को समझने लगे है, प्रतिदिन योग करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है, मन शांत और नियंत्रित रहता है, और ऐसे मे योग टीचर की मांग भी बढ़ गया है, जो ये योग के शिक्षक हमे सही तरीके से विभिन प्रकार के योग करने की क्रिया को बतलाते है, और योग द्वारा शरीर को स्वस्थ्य रखने के तरीको को बतलाते है, जिस कारण से अब Yoga Teacher की मांग काफी बढ़ गयी है,

Yoga Teacher Kaise Bane Eligibility Qualification Salary Preparation in Hindiजिस प्रकार गणित पढ़ाने वाले टीचर को गणित टीचर कहा जाता है, ठीक वैसे ही योगा सीखने वाले टीचर को Yoga Teacher कहते है, योगा टीचर को योग की पूरी जानकारी होती है, योग के कितने प्रकार है, योग मे कौन कौन सा आसन है, कैसे कैसे कौन सा प्राणायाम किया जाता है? योग के क्या नियम है? किस योगासन करने से क्या फ़ायदा मिलता है? योग करने का सही तरीका क्या है? योग करने के क्या फायदे है? इन सभी योग से जुड़ी हर बातों को Yoga Teacher जानते है,

Yoga Teacher Kaise Bane

योग का हमारे जीवन मे कितना अधिक महत्व है, योग के महत्व को देखते हुए 21 जून को विश्व योगा दिवस मनाया जाता है, यह आप जान गए होंगे तो ऐसे मे हमारे जीवन मे योग सीखने वाले Yoga Teacher का उतना ही अधिक महत्व होता है, तो ऐसे मे आप एक योगा टीचर बनने के बारे मे सोंच रहे है, तो Yoga Teacher Kaise Bane, योगा टीचर बनने की पूरी प्रक्रिया क्या है, जानते है –

  • Yoga Teacher बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक (Graduation) पास करना अनिवार्य है.
  • जब आप Graduation की पढ़ाई पूरी कर लेते है, तो Graduation करने के बाद योग विषय में बीपीएड (BPEd) कोर्स करना होगा.
  • बीपीएड कोर्स करने लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन लेना होगा.
  • कई कॉलेज BPEd Course में एडमिशन के लिए Entrance Exam भी लेती है, तो आपको सबसे इसके Entrance Exam की तैयारी करना पड़ता है.
  • BPEd Course Entrance Exam पास करने के बाद BPEd Course की पढ़ाई के लिए  एडमिशन लेना होगा.
  • BPEd Yoga Course करने के बाद आप Yoga Teacher के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • Yoga Teacher के लिए समय-समय पर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में Yoga Teacher Vacancy निकलती रहती है.
  • जब Yoga Teacher की Vacancy निकलती है, तो उस समय Yoga Teacher Vacancy के लिए आपको आवेदन करना होगा.
  • फिर आप इस Yoga Teacher Vacancy को उत्तीर्ण करने के बाद आपकी नियुक्ति एक Yoga Teacher के रूप मे हो जाती है
  • इसके अलावा आप खुद का योग संस्थान भी खोल सकते है, या फिर किसी व्यक्ति को योग सिखाने का कार्य कर सकते हैं.

पेशेवर योगा टीचर कैसे बनें | How to Become a Certified Yoga Teacher

Yoga Teacher Kaise Baneयदि आप एक पेशेवर योगा टीचर बनना चाहते है, तो इसके लिए कोई Yoga Certificate, Yoga Diploma या फिर योगा में डिग्री कोर्स करना पड़ता है। और योगा सर्टिफिकेट या डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद उसे कुछ साल अभ्यास में लगाने चाहिए ताकि वह योगा सम्बन्धी और उच्च जानकारी प्राप्त कर सके। और उसके बाद क्वालिटी काउंसिल ऑफ़ इंडिया (QCI) में खुद को रजिस्टर एक योगा प्रोफेशनल के तौर पर रजिस्टर कराना चाहिए। जो की आपको एक Certified Yoga Teacher के रूप मे आपको मान्यता प्रदान करता है,

क्वालिटी काउंसिल ऑफ़ इंडिया (QCI) के तहत सर्टिफिकेशन को तीन लेवल पर विभाजित किया गया है।

  • Level 1 Yoga Protocol Instructor –  Yoga Teacher का यह सर्टिफिकेट 5 सालों तक वैध होता है।
  • Level 2 Yoga Wellness Instructor – Yoga Teacher का यह सर्टिफिकेट 3 सालों के लिए वैध होता है।
  • Level 3 Yoga Teacher and Evaluator – Yoga Teacher का यह सर्टिफिकेट भी 3 सालों के लिए वैध होता है।

जिसके लिए हमे क्वालिटी काउंसिल ऑफ़ इंडिया (QCI) द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है, जिसके पश्चात हमे यह क्वालिटी काउंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा योगा सर्टिफिकेट मिल जाता है।

Yoga Teacher के लिए Education Qualification

यदि आप अपना कैरियर एक Yoga Teacher के रूप मे बनाना चाहते है, तो इसके लिए नीचे दिये गयी शैक्षिक योग्यता (Education Qualification) होनी चाहिए, तभी आप एक योगा टीचर बनने के लिए Yoga Teacher Vacancy के लिए अप्लाई कर सकते है –

Yoga Teacher Vacancy के उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (Graduation) पास होना चाहिए.

योगा टीचर बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से बीपीएड कोर्स की डिग्री होनी चाहिए.

Yoga Teacher बनने के लिए बीपीएड (BPEd) कोर्स अनिवार्य होता है. तभी आप जेबी Yoga Teacher की Vacancy निकलती है, तो अप्लाई कर सकते है

Yoga Teacher के लिए Eligibility

जैसा की आप सभी जानते है की योग द्वारा शरीर को स्वस्थ्य और मन को शांतचित्त रखने की प्रक्रिया बतलाई जाती है, तो ऐसे मे यदि आप एक खुद Yoga Teacher बनना चाहते है, तो आपको इन बातों का पूरा ख्याल रखना होता है, जो की Yoga Teacher बनने के लिए बहुत जरूरी है –

  • यदि आप एक Yoga Teacher बनना चाहते है, तो योग शिक्षक के रूप मे सबसे पहले आपका स्वस्थ्य होना बहुत जरूरी है, तो ऐसे मे आपकी व्यक्तिगत फिटनेस बहुत अच्छी होनी चाहिए, इसके अलावा उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • Yoga Teacher को योग में रुचि, विश्वास और प्रशिक्षण का अनुभव होना चाहिए।
  • योगा टीचर बनने के लिए अलग-अलग समूह को प्रेरणा देने की क्षमता होनी चाहिए तभी आपको योग शिक्षक के लिए योग्य माना जाता है।
  • लोगो के साथ कैसे जुड़ सकते है, उनको कैसे प्रभावित कर सकते है, लोगो को अपने व्यक्तित्व के जरिये लोगो को कनेक्ट करने की क्षमता होनी चाहिये।
  • Yoga Teacher के लिए खुद मे High Level की ऊर्जा और व्यक्तित्व होना बहुत जरूरी है, और साथ मे खुद को ऊर्जावान होना बहुत ही आवश्यक है,
  • योगा टीचर बनने के लिए अनुशासन और नियमित दिनचर्या का होना आवश्यक है
  • Yoga Teacher के रूप मे योग से लगाव होना चाहिए।
  • योगा टीचर को योग में रूचि एवं विश्वास होना बेहद जरुरी है, इसके अतिरिक्त योग में प्रशिक्षण एवं अनुभव भी बेहद जरुरी है।
  • जो Yoga Teacher होते है, वे लोग दूसरे लोगो के स्वास्थ्य की बहुत ज्यादा परवाह करते है, ऐसे मे एक Yoga Teacher को दूसरों की परवाह करना आना चाहिए और दुसरे लोगों में रूचि होनी चाहिए।

Yoga Teacher Ki Taiyari Kaise Kare

यदि आप एक Yoga Teacher बनना चाहते है, तो तो आपको कड़ी मेहनत के साथ अध्ययन करना होगा, तभी आप BPED जैसे कोर्स को पूरा कर सकते है, और साथ ही योग के कौशल और योग के लाभों के बारे में जानना चाहिए। तभी आप दूसरों के योग के बारे और योग के फायदे के बारे मे बता सकते है।

Yoga Teacher बनने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। परीक्षा में सफल होने के लिए, आपको शारीरिक शिक्षा और योग के पाठ्यक्रम का अच्छी तरह से अध्ययन करना चाहिए।

Yoga Teacher Entrance Exam में योग से संबंधित कई प्रश्न पूछे जाते हैं, साथ ही आसन के विषय का भी ज्ञान होना चाहिए। और योग मे क्या क्या होता है, उन सभी बातों का जानना जरूरी होता है, तभी आप Yoga Teacher के परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते है।

Yoga Teacher के उम्मीदवार को राज्य और केंद्र सरकार के खेल से संबंधित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के बारे में जानना आवश्यक है, क्योंकि उम्मीदवारों से खेल से संबंधित कई प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसके अलावा Yoga Teacher बनने के लिए अपने आप को फिट रखने के लिए, आपको सुबह उठकर व्यायाम करना चाहिए और व्यायाम के आधार पर लोगों को योग अभ्यास सिखाना चाहिए। तभी आप को Yoga Teacher के रूप मे योग के प्रति रुचि आती है।

योगा टीचर का वेतन कितना होगा | Yoga Teacher Salary

Yoga Teacher के रूप मे यदि आप अपना कैरियर बनाते है तो Yoga में बहुत अच्छा Salary है। भारत में एक Yoga Teacher, Yoga Trainer का औसत वेतन लगभग 15000 से 32500 रुपये प्रति माह होता है। इसके अतिरिक्त और भी अनेक सुविधाए मिलती है।

योग के बढ़ते महत्व के बाद विदेशों में Yoga Teacher की मांग बहुत अधिक बढ़ गयी है, जिसे अब एक Yoga Teacher विदेशों में बहुत अच्छा वेतन पैकेज प्राप्त कर सकता है।

इसके अतिरिक्त प्रत्येक राज्य में एक योग शिक्षक की Salary अलग-अलग हो सकती है। एक Yoga Teacher को सरकारी संस्था में प्राइवेट संस्था से ज्यादा वेतन मिलता है।

निष्कर्ष –

तो यदि आप भी Yoga Teacher बनना चाहते है, तो आप भी इस पोस्ट की सहायता से Yoga Teacher बनने की जानकारी मिल गयी होगी, और साथ ही साथ इस पोस्ट मे योग का कोर्स कितने साल का होता है? योगा टीचर का वेतन कितना होगा? योग में करियर कैसे बनाये? योगा टीचर डिप्लोमा, Yoga Teacher Vacancy, योग टीचर सैलरी और योग शिक्षक के लिए न्यूनतम योग्यता के बारे मे भी अच्छे से जान गए होंगे।

तो ऐसे मे आपका कोई जानने वाला भी Yoga Teacher के रूप मे अपना कैरियर बनना चाहता है, तो इस पोस्ट Yoga Teacher Kaise Bane को उसके साथ शेयर भी जरूर करे, और योग टीचर कैसे बने के बारे मे कुछ पूछना चाहते है, तो हमे कमेंट बाक्स मे पूछ सकते है।

योग के संबन्धित इन पोस्ट को भी पढे :-

Previous articleडॉक्टर पर निबंध
Next articleनर्स कैसे बने | नर्सिंग कोर्स की तैयारी कैसे करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here