लिखावट कैसे सुधारे 10 तरीके Handwriting Improvement Tips in Hindi

5

हम पढाई खूब मेहनत से करते है और परीक्षा में भी सारे प्रश्नों का उत्तर एकदम सही लिखकर आते है लेकिन जब Exam Result आते है तो हमे लगता है की हमे हमारे दिए गये प्रश्नों के उत्तर के अनुसार हमे उतने Marks नही मिले है जितना की हम सोचते है फिर हम खुद में Negative Feel करने लगते है की आखिर हमारे साथ ही ऐसा क्यों होता है.

लेकिन अगर गौर से ध्यान दिया जाय तो पता चलता है की हम सभी प्रश्नों के उत्तर तो दिए है लेकिन Examiner हमारे प्रश्नों के जब उत्तर ही सही से नही पढ़ पायेगा तो फिर भला हमे अच्छे मार्क्स कैसे दे सकता है यानी हम जितना पढ़ते है उसका Impression तो बोलकर या बताकर दिया जा सकता है लेकिन एग्जाम में हमारे लिखे हुए प्रश्नों के उत्तर ही हमारे रिजल्ट का आधार बनते है ऐसे में जरा सोचिये जिस किसी का लिखावट साफ़, स्वच्छ और सुंदर राइटिंग में हो तो उसे ही ज्यादा मार्क्स मिलने के चांस होते है ऐसे में हमारा रिजल्ट कही न कही हमारी लिखावट पर भी निर्भर करती है.

पहले जब हम सभी के जीवन में मोबाइल और कंप्यूटर नही होते थे तब इस समय के मुकाबले लिखावट (Handwriting) पर ज्यादा ध्यान देते थे अब अधिकतर समय मोबाइल टाइपिंग या कंप्यूटर में ही व्यस्त होता है जिससे लिखना बी बहुत कम हो गया है जिससे हमारी लिखावट (Handwriting) पर भी अब असर दिखने लगा है लेकिन एग्जाम अब भी लिखकर ही देना होता है ऐसे में जिसकी लिखावट (Handwriting) अच्छी होती है उसे ज्यादा नंबर मिलते है.

यानी यदि हमारी Writing दिखने में सुंदर और साफ़ सुथरी हो तो हमारे रिजल्ट के लिए Plus Point होते है तो ऐसे में हम जितना पढाई में ध्यान देते है ये अच्छी बात है साथ में हमे अपने लिखावट (Handwriting) पर भी ध्यान देना चाहिए.

तो चलिए हम सभी जानते है की कैसे अपने लिखावट को सुधार सकते है अपनी Handwriting को स्वच्छ और सुंदर बना सकते है.

लिखावट कैसे सुधारे या अपनी लिखावट साफ़ और सुन्दर कैसे बनाये

Handwriting Kaise Sudhare | Handwriting Improvement Hindi Tips

handwriting kaise sudhare

अगर आपकी Handwriting स्वच्छ और सुंदर होती है तो आप लोगो के बीच में एक अच्छा Impression बना सकते है लेकिन अगर आपका Handwriting दिखने में उतना अच्छा नही होता है और अपने अंदर से ही खुद को कमी दिखाई देता है और शर्मिंदगी भी महसूस होता होता है लेकिन यदि आप चाहते है की आपकी Handwriting अच्छी हो जाए तो आपके निरन्तर अभ्यास से Handwriting स्वच्छ और सुंदर भी बनाया जा सकता है तो चलिए जानते है इन 10 तरीको से अपनी लिखावट को कैसे सुधार सकते है.

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

1 – निरंतर लिखते रहना

Daily Basis Handwriting

Handwriting सुधारने का यह सबसे आसान तरीका है की आपको नियमित रूप से लिखते रहना चाहिए दिन में एक रूटीन फिक्स कर लेना चाहिए हम प्रतिदिन 1 से 2 घंटे जरुर लिखेगे, लिखने के जरुरी नही की आप सब्जेक्ट कोपूरा करना है तभी लिखेगे, जब आपके पास लिखने के लिए कुछ नही होता है ऐसे में जब कोई सब्जेक्ट याद कर रहे है तो उसे याद करते हुए भी स्वच्छ तरीके से लिखने का प्रयास कर सकते है इसके आपके 2 फायदे होते है पहला आपको वह सब्जेक्ट आसानी से याद हो जाता है दूसरा लगातार लिखने से Handwriting में भी तेजी और सुन्दरता आती है.

इसलिए नियमित रूप से अपने रफ़ कार्य में भी लिखना चाहिए जिससे की लिखने की रफ़्तार या आदत नही छुटे.

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

2 – लिखने की आदत डाले

Make habit for Handwriting

अगर आपको अपनी लिखावट में सुधार करना है तो Handwriting को अपनी आदत में शामिल करना चाहिए, अक्सर देखा जाता है की हम चीजो को आसानी से पढना पसंद करते है और यही लिखना रहेगा तो यह लिखने वाला काम थकावट देने वाला महसूस होता है ऐसे में हम लिखने से कतराते है और ज्यादा फोकस याद करने याद पढने में ध्यान लगाते है.

ऐसे में यदि हमे अपनी लिखावट को सुधारना है तो लिखने की आदत भी डालनी चाहिए क्युकी जितना अधिक से अधिक हम लिखते है उतने ही हमारे लिखे अक्षर सही लिखने की प्रैक्टिस बनता है जिससे हमारे लिखे हुए अक्षर स्वच्छ और दिखने में सुंदर होते है इसलिए हमे ज्यादा से ज्यादा लिखने पर भी ध्यान देना चाहिए तभी हमारी Handwriting अच्छा बन सकता है.

पालीटेक्निक क्या है तैयारी कैसे करे Polytechnic Course Admission Taiyari Tips

3 – अक्षरों को सही तरीके से लिखे

जब हम लिखते है तो लिखे हुए अक्षरों में अनियमितता दिखती है जिससे लिखे हुए शब्द न तो सही पढ़े जा सकते है और ना ही दिखने में अच्छे लगते है ऐसे में यदि आप अपना Handwriting सुधरना चाहते है तो लिखावट में नियमितता बनी रहे इसपर भी ध्यान देने की जरूरत है.

उदाहरण के लिए यदि अंग्रेजी की लिखावट को सुधारना चाहते है तो सबसे पहले 4 लाइन कापी आती है उससे अंग्रेजी लिखने की शुरुआत कर सकते है पहले किताब में देख ले की कौन सा अक्षर किस लाइन के हिसाब से फिट लिखा गया है फिर उसी कॉपी में उसी के अनुसार इन चारो लाइन में लिखने का प्रयास करे जिससे अगर लाइन के हिसाब से अक्षर को मिलाकर लिखते है तो निश्चित ही लिखे हुए अक्षर दिखने में सुंदर दिखते है और ऐसा लगातार प्रयास करने के बाद हमारी Handwriting एक समय बहुत ही सुंदर हो जाती है.

परीक्षा में सफल होने के 25 मंत्र Exam Success Mantra Study Tips

4 – लिखावट में जल्दबाजी के बजाय सही लिखने की कोशिश करे

अक्सर देखा जाता है सब्जेक्ट को पूरा करने के लिए हम जल्दी जल्दी लिखना पसंद करते है जिससे कुछ अक्षर सही तरीके से पूरे भी नही लिखे जाते है और कुछ अक्षर पढने में भी समझ में नही आते है इसलिए कभी भी जब हमारी Handwriting अच्छी नही हो तो तो थोडा स्लो भी लिख सकते है जिससे हमारे लिए हुए अक्षर साफ़ और सुंदर दिखते है.

और जल्दबाजी करने की वजह से कई बार शब्दों में गलतिया भी हो जाती है जिससे हमारा वाक्य भी अधुरा रह जाता है इसलिए लिखने में जल्दबाजी के बजाय शब्दों पर ध्यान फोकस करके लिखना बेहतर होता है.

परीक्षा में कैसे लिखे टॉप 10 हिंदी टिप्स Exam Me Kaise Likhe Tips in Hindi

5 – लिखते समय अक्षरों की साइज़ और दुरी का ध्यान रखे

जब हम लिखते है तो जल्दबाजी के चक्कर में कुछ अक्षर बड़े बन जाते है तो कभी कभी एकदम इतने आपस में नजदीक से लिख जाते है की उनका अर्थ भी समझ में नही आता है इसलिए अक्षरों को एक साइज़ में और निश्चित दो शब्दों के बीच की दुरी को ध्यान में रखते हुए लिखना हमेसा सुंदर लिखावट की पहचान होती है.

पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये Study Time Table Kaise Banaye

6 – लिखने के अच्छे पेन और कापी इस्तेमाल करना

यदि हम अपनी Handwriting सुधारना चाहते है तो सबसे पहले हम जो पेन, पेंसिल, कलम खरीदते है उसपर भी ध्यान देने की जरूरत होती है कभी भी हमे लिखने के लिए हल्की पेन का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्युकी ज्यादा भारी होने से देर समय तक लिखने से हमारी उंगलिया दुखने लगती है और हाथ में अकडन सी आ जाती है इसलिए कभी भी हमे उन हल्के पेन या कलम को खरीदना चाहिए जो एकदम हल्की और चलने में एकदम फ़ास्ट हो.

जॉब इंटरव्यू कैसे दे जाने हिंदी में | Job interview tips in Hindi

और हम जिस कॉपी पर लिखते है वह कॉपी भी मुलायम और चिकने पन्नो वाली होनी चाहिए जिससे पेन तेज गति से चलती है यदि कॉपी खुरदुरा होता है तो पेन रुक रुककर चलती है और इससे पेन भी खराब होने का डर रहता है इसलिए इन लिखने वाली चीजो को खरीदते समय इन बातो का भी ध्यान रखना चाहिए.

7 – लिखावट सुंदर हो इसके लिए ध्यान दे

जब हम लिखते है तो हमारी Handwriting दिखने में सुंदर हो इसपर ध्यान देना चाहिए यानि लिखते समय गलत या काटापीटी करने से बचना चाहिए जिससे हमारे लिखे हुए नोट्स दिखने में सुंदर लगते है.

आरआरबी एनटीपीसी क्या है RRB NTPC Kya Hai

8 – पेन को सही तरीके से पकड़े

कुछ लोगो को सही तरीके से पेन भी नही पकड़ना आता है जिससे उनकी Handwriting पर भी प्रभाव पड़ता है अक्सर सुंदर Handwriting बनाने के चक्कर में पेन को खूब टाइट पकड़ते है और लिखते समय कॉपी पर ज्यादा दबाव डालते हुए लिखते है जिससे उंगलिया में जल्दी से दर्द होने लगता है इसलिए ऐसा करने के बजाय पेन को हमेसा हल्के हाथो से पकड़ना चाहिए और कॉपी पर ज्यादा जोर दिए बिना लिखने की कोशिश करना चाहिए.

एसएससी की तैयारी कैसे करे SSC Preparation Guide details in Hindi

9 – लिखावट के प्रत्येक पहलू को ध्यान में रखना

अक्सर सुंदर और तेज लिखने के चक्कर में वाक्यों के बीच जरुरी चिन्ह जैसे कामा [,], बिंदु [.], फुल-स्टॉप [ | ] जैसे चिन्हों को लगाने पर ध्यान नही देते है और शब्दों को दुसरो पैराग्राफ में किये बिना एक ही पैराग्राफ में लगातार लिखते जाते है जिससे लिखे हुए वाक्यांशों में पूरा मिश्रण हो जाता है जिससे हमारे लिखे हुए शब्दों को पढने में बोरियत और दिखने में भी सुंदर नही होते है इसलिए लिखते समय भी इन बातो को ध्यान देने की जरूरत होती है.

गणित में टॉप कैसे करे Maths Me Topper Kaise Bane

10 – शब्दों को देखकर सही तरीके से लिखना

जब हम किसी पैराग्राफ को लिखते है तो हमे कब कहा क्या हेडिंग देना है किन्हें बड़े अक्षरों में लिखना है किन्हें एक समान छोटे अक्षरों में लिखना है इसका भी ध्यान देना चाहिए जिससे कोई लिखा हुआ पैराग्राफ स्वच्छ और ज्यादा समझ में आने वाला होता है इसलिए शब्दों को उनकी स्थिति के अनुसार सही तरीके से लिखना Handwriting को शोभा बढ़ा देता है.

गणित सीखने के 10 आसान तरीके Math Kaise Seekhe

तो अब अप भी इन बातो को ध्यान में रखते हुए अपनी Handwriting सुधारने की कोशिश करे आपके निरंतर प्रयास से अपनी Handwriting काफी अच्छे तरीके से सुधार कर स्वच्छ और सुंदर बना सकते है.

स्वच्छ और सुंदर लिखावट के फायदे

Good Handwriting Ke Fayde

यदि आपका Handwriting दिखने में साफ़ और सुंदर है तो आपको इससे बहुत फायदे होते है जो इस प्रकार है

1 – सबसे पहले अच्छी Handwriting का फायदा हमे एग्जाम के मार्क्स में रूप में देखने को मिलता है जो की हमारे कैरियर में हमारी Good Handwriting चार चाँद लगा सकता है.

2 – यदि आप अच्छे लिखते है तो आपके Handwriting की वजह से स्कूल, कॉलेज, घर, दोस्तों में भी खूब चर्चा होती है जिससे आपको एक अलग ही ख़ुशी मिलता है.

3 – अच्छे Handwriting से पढाई में आत्मविश्वास जगता है जिससे पढाई में अच्छे से मन भी लगता है.

4 – Handwriting अच्छी होती है तो लोगो पर भी आपके लिखावट से एक अच्छा Impression पड़ता है इससे जो भी आपके Handwriting को देखता है आपके तारीफ किये बिना नही रह सकता है.

1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें | कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे

5 – अच्छे Handwriting से आपके नोट्स की डिमांड पूरे क्लास में सबसे ज्यादा रहता है जिससे दोस्तों, अध्यापको पर भी अपने Handwriting से अच्छा प्रभाव पड़ता है.

तो देखा आपने अगर आपकी Handwriting दिखने में अच्छी होती है तो कही न कही खुद में एक अलग ही विश्वास पैदा होता है तो देर किस बात का आप भी कलम उठाईये और ज्यादा से ज्यादा लिखने और पर ध्यान दे आपकी Handwriting भी एकदिन आपका पहचान बना सकती है.

आईटीआई कोर्स क्या है कैसे करे ITI Course Full Details in Hindi

वो कहा जाता है ना कोई काम अगर मन से ठान लिया जाय तो जरुर सफलता मिलती है आप भी अपने निरंतर मेहनत से अपनी Handwriting सुधार सकते है जैसा की कहा भी गया है –

करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान

रसरी आवत-जात के, सिल पर परत निशान

यानि निरंतर अभ्यास से असम्भव कार्य को भी सम्भव बनाया जा सकता है तो आप भी निरंतर अभ्यास करते रहिये एकदिन अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

Best Study Tips in Hindi पढाई की सबसे बेहतरीन टिप्स

तो आप सबको यह पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट में जरुर बताये और इसे शेयर भी जरुर करे.

इन्हें भी पढ़े:-

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here