HomeCareerAgnipath Scheme क्या है अग्निवीर कैसे बने भर्ती प्रक्रिया फायदे ट्रेनिंग सैलरी...

Agnipath Scheme क्या है अग्निवीर कैसे बने भर्ती प्रक्रिया फायदे ट्रेनिंग सैलरी और पेंशन

अग्निपथ योजना यानि Agneepath Scheme 2022 देश की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए वर्तमान मोदी सरकार ने युवाओ के लिए अग्निपथ योजना (Agnipath Yojna) शुरू की है, तो चलिये इस Agnipath Scheme क्या है अग्निवीर कैसे बने भर्ती प्रक्रिया फायदे, ट्रेनिंग, सैलरी और पेंशन से जुड़े सभी जानकारी What is Agnipath Scheme in Hindi, How to become Agniveer, Agnipath Scheme Recruitment Process, Agnipath Scheme Benefits, Agnipath Scheme Training, Agnipath Scheme Salary, Agnipath Scheme Pension, Agnipath Scheme, Agnipath Recruitment Scheme, Agnipath Scheme Armed Forces In Hindi, Agneepath Scheme,Agnipath Scheme Protest In Bihar,Agnipath Scheme Armed Forces Hindi, Agnipath Entrance Scheme,Protest Against Agnipath Scheme, Agnipath News In Hindi, Agnipath Scheme Protest, Agnipath Scheme Armed Forces, Agnipath Scheme Protest Live, Agnipath Scheme Armed Forces Entry, Agnipath Scheme Armed Forces Guide को जानते है।

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

अग्निपथ योजना क्या है

Agnipath Scheme in Hindi

Agnipath Scheme Agniveer Kaise Bane Recruitment Process Benefits Training Salary and Pensionभारतीय सेनाओं में भर्ती के लिए केंद्र सरकार के रक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने ‘अग्निपथ योजना’ (Agneepath Recruitment Scheme) लॉन्च की है. इस योजना का मुख्य लक्ष्य तीनों सेनाओं में युवाओं को जोड़ना और उन्हें भविष्य के लिए कुशल नागरिक बनाना है. वर्तमान मे भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि अग्निपथ योजना (Agnipath Yojna) के ज़रिए सेना को यूथफुल बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इस मौके पर तीनों सेनाओं के अध्यक्षों ने भी इस योजना के फायदे गिनाए. जिसमे बताया गया है की अग्निवीरों को इंश्योरेंस स्कीम के साथ-साथ भविष्य में नौकरी के अवसर भी भरपूर मिलेंगे.

जिसके तहत इस योजना से भारत की सेनाओं में क्रांतिकारी बदलाव आएगा. साथ ही, देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और युवाओं के भविष्य को भी चार चांद लग जाएंगे.

अग्निवीर क्या है

Agniveer in Hindi

भारत के रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में तीनों सेनाओं में नौजवानों को भर्ती करने के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत की है, अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए जाने वालों को युवाओ को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. जिसमे अग्निपथ योजना से निकले जवानों को बहुत सारे राज्यों, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, मंत्रालयों में नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी. अग्निपथ योजना के लिए देश के ITI और अन्य शिक्षण संस्थानों से युवाओं को भर्ती किया जाएगा.

अग्निपथ योजना के पद

Posts of Agneepath Scheme in Hindi

अग्नीपथ योजना के तहत इस साल 46000 युवाओं को सशस्त्र बल में शामिल किया जाना है। युवाओं की भर्ती 4 साल के लिए होगी और उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। यह 30,000 से 40,000 प्रति माह का वेतन मिलेगा और उनकी उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी। इस योजना का अर्थ यह भी है कि भर्ती हुए 25 फ़ीसदी युवाओं को आगे सेना में मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी।

अग्निवीर बनने की योग्यता

Agniveer Ability in Hindi

अग्निपथ योजना के तहत, पुरुष और महिला (सेवा की जरूरत होने पर शामिल की जाएंगी) दोनों को अग्निवीर बनने का मौका दिया जाएगा, 17.5 साल से लेकर 21 साल तक के युवा इस सेवा में शामिल होने के लिए योग्य माने जाएं. वर्तमान में सेना के जो मेडिकल और फिजिकल स्टैंडर्ड हैं वही मान्य होंगे. 10वीं और 12वीं पास कर चुके युवा (सैन्य बलों की नियम और शर्तों के अनुसार) अग्निवीर बन सकते हैं.

अग्निवीर के लिए अनिवार्य योग्यता

Essential Qualification for Agniveer in Hindi

अक्सर युवाओं का सपना होता है सेना की वर्दी पहनने का और देश के लिए कुछ कर गुजरने का मगर सबको ये मौका नहीं मिल पाता है, लेकिन जो कुछ लोग ही खुशनसीब होते हैं जिनहे भारतमाता की सेवा करने का मौका मिलता है, लेकिन अब सेना में भर्ती होकर मगर अब देश के युवाओं के पास ये मौका है की वो सेना में भर्ती होकर कुछ कर गुज़रे देश के अग्निवीर बनाने के लिए कुछ शर्त हैं जिनको पूरा करना ज़रूरी है वो शर्ते निम्न इस प्रकार हैं :-

  • आवेदक महिला या पुरुष भारत का नागरिक हो
  • आवेदक की उम्र 17 साल 6 महीने से कम और 21 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए
  • कम से कम आवेदक ने 10 वीं 12 वीं तक की पढाई की हो

अग्निपथ योजना भर्ती की आवेदन प्रक्रिया

Application process of Agneepath Yojana Recruitment in Hindi

अग्निपथ योजना के तहत अगले 90 दिनों में 46 हजार भर्ती निकालने की संभावना जताई जा रही है भारतीय सेना में सैनिक पद के लिए 40 हजार भर्ती, एयर फोर्स में 3500 और नेवी में 2500 भर्ती निकाली जाएंगी। अग्निवीर योजना के तहत योग्यता के अनुसार हैं भर्ती की प्रक्रिया की जाएगी।

अग्निवीर भर्ती की सूचना इसकी आधिकारिक वेबसाइट (joinindianarmy.nic.in, joinindiannavy.gov.in, Careerindianairforce.cdac.in) पर जारी की जाएगी। इसकी सूचना प्राप्त करने के लिए आपको समय-समय पर इसकी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक करना होगा। जैसे ही वेकेंसी निकलती है, इसमे आप अप्लाई कर सकते है।

अग्निपथ योजना भर्ती प्रक्रिया

Agneepath Scheme Recruitment Process in Hindi

अग्निपथ योजना के तहत, साढ़े 17 साल से 21 साल के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा. इन्हें 10 हफ्ते से लेकर छह महीने तक की ट्रेनिंग दी जाएगी. इन जवानों को होलोग्राफिक्स, नाइट, फायर कंट्रोल सिस्टम से लैस किया जाएगा. साथ ही, हैंड हेल्ड टारगेट सिस्टम भी जवानों के हाथ में दिए जाएंगे. लेकिन वर्तमान मे अग्निपथ योजना भर्ती प्रक्रिया मे यह अधिकतम आयु 24 वर्ष का प्रावधान किया गया है।

चूंकि अभ्यर्थी का नामांकन 4 साल के लिए होगा सेना की चयन प्रक्रिया का ही पालन होगा मेरिट में 4 साल सेवा के आधार पर केंद्रीकृत व पारदर्शी मूल्यांकन किया जाएगा। बाकी 25% को आगे मौका मूल्यांकन के आधार पर: 25% आगे 15 साल के लिए चुने जाएंगे शेष 75% आर्थिक व आकर्षक पैकेज के साथ सेवा निर्मित होंगे। अग्नि वीरों को राज्य में केंद्रीय मंत्रालय की नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी.।

अग्निपथ योजना के चार साल नौकरी के बाद का कैरियर

Four years post job career of Agneepath scheme in Hindi

अग्निपथ योजना के तहत तरह चुने गए कैंडिडेट्स, अग्निवीर के तौर पर 4 साल तक सेना में काम करेंगे. चार साल की सेवा के बाद अग्निवीर सेना की नौकरी छोड़ देंगे. इसके बाद वे समाज में एक स्किल्ड नागरिक के तौर पर वे अनुशासित जीवन जी सकेंगे. मेरिट के आधार पर और सेना की जरूरत के हिसाब से 25 फीसदी अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में समायोजित कर लिया जाएगा. कहा जा रहा है कि अन्य नौकरियों में उन्हें प्राथमिकता भी दी जाएगी.

अग्निवीर की सैलरी

Agniveer Salary in Hindi

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की सालाना सैलरी 4.76 लाख रुपये होगी. चौथे साल में यह सैलरी बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाएगी. इसके अलावा रिस्क और हार्डशिप पैकेज अलग से दिया जाएगा. सेना में 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद करीब 11.7 लाख रुपये एकमुश्त ब्याज समेत दिया जाएगा, जो की यह पैसा इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होगा.

जिसे इस प्रकार समझ सकते है :-

  1. पहला साल- 21,000×12= 2,52,000
  2. दूसरा साल- 23,100×12= 2,77,200
  3. तीसरा साल- 25,580×12= 3,06,960
  4. चौथा साल- 28,000×12= 3,36,000

इस तरह से चार साल नौकरी के दौरान अग्निवीर को कुल 11,72,160 रुपये सैलरी मिलेगी. खास बात यह है कि नौकरी के दौरान अगर अग्निवीर चाहें तो पूरी सैलरी की सेविंग कर सकते हैं. क्योंकि सुविधाएं सेना की तरह मिलेंगी. जिसमें खाना, रहना और इलाज फ्री है. साथ ही वर्दी भी मिलती है. ऐसे में युवा अपने सपनों को साकार करने के लिए सैलरी के तौर पर भी मिली राशि को बचा सकते हैं. युवा के सामने 4 साल में 23 लाख 43 हजार 160 रुपये कमाने का सुनहरा मौका होगा. 

21 से 24 की आयु में अग्निवीर कार्यमुक्त हो जाएंगे. लेकिन इस उम्र में एकमुश्त सरकार की तरफ से 11,72,160 रुपये मिलेंगे. इसमें कोई इनकम टैक्स नहीं लगेगा. जिसे आप रिटायरमेंट फंड कह सकते हैं. क्योंकि इसमें आधा योगदान अग्निवीर का रहेगा, और आधा सरकार देगी. साथ ही सैलरी के तौर पर मिली राशि को भी बचाकर रखे होंगे. जिससे वो अपने सपनों को साकार कर सकते हैं. हायर एजुकेशन समेत अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. 

शहीद या हादसे का शिकार होने अग्निवीर

Agniveer being a martyr or a victim of an accident in Hindi

अगर इस सेवा के दौरान कोई जवान शहीद होता है तो उसके परिवार को पूरा इंश्योरेंस कवर मिलेगा, इसके अलावा, शहीद के परिवार को सेवा निधि समेत लगभग एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा, शहीद की बची हुई सेवा की पूरी सैलरी भी परिवार को मिलेगी. सेवा के दौरान अगर जवान दिव्यांग हो जाते हैं तो दिव्यांगता के प्रतिशत के हिसाब से करीब 44 लाख रुपये मिलेंगे. सेवा निधि के अलावा बची हुई सेवाकाल की पूरी सैलरी भी जवान को दी जाएगी.

अग्निपथ योजना के फायदे

Benefit of Agneepath Scheme in Hindi

जिन युवाओं को 4 साल आर्मी, एयरफोर्स और नेवी का अनुभव होगा, उनके पास अन्य लोगों की तुलना में ज़्यादा अच्छा करियर बनाने का ऑप्शन होंगे, अग्निवीर सेना द्वारा ट्रेंड जवान होंगे, जिनमे डिसिप्लिन होगा। तो अग्निपथ योजना के फायदे को जानते है :-

  1. भारतीय सरकार के गृहमंत्रालय ने कहा है कि 4 साल बाद योग्य उम्मीदवारों को CAPF’s और असम राइफल्स में प्राथमिकता मिलेगी
  2. 4 में से एक अग्निवीर परमानेंट फौजी बनेगा, जो परीक्षा देकर अफसर भी बन सकता है
  3. यूपी, एमपी, उत्तरखंड, हरियाणा, असम जैसे कई राज्यों ने 4 साल बाद ड्यूटी करके लौटे अग्निवीरों को पुलिस फ़ोर्स और पुलिस सहयोगी बल में समायोजित करने की बात कही है
  4. चार साल बाद अग्निवीरों के बैंक खाते में 12 लाख रुपए होंगे जो सरकार देगी, इसके अलावा हर महीने जो सैलरी मिलेगी वो अलग होगी। अगर कोई अग्निवीर 4 साल में अपनी सैलरी से 7 लाख की सेविंग भी कर लेता है तो उसके बाद 19-20 लाख रुपए होंगे।
  5. कई निजी कंपनियों ने वादा किया है कि चार साल बाद स्किल्ड जवानों को वह नौकरी पर रखेंगी
  6. आज के समय में ऐसे कितने 21 से 24 साल के युवा होंगे जिनके पास खुद के कमाए 20 लाख रुपए होंगे?
  7. 21 से लेकर 24 साल की उम्र वाले कितने युवा होंगे जो सेटल्ड होंगे?

अग्निपथ योजना से जुड़े कुछ महात्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर FAQ’s

प्रश्न: अग्निपथ योजना के लिए योग्यता?

उत्तर: अग्निपथ योजना के लिए 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।

प्रश्न: अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा क्या है?

उत्तर: अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा 17 से 21 वर्ष है।

प्रश्न: 4 साल बाद क्या होगा अग्निवीर सैनिक का ?

उत्तर: इस Agnipath Scheme के तहत जिनको सेना में भर्ती किया जाएगा उनका सेना में कुल कार्यकाल 4 सालों का होगा उसके बाद उनको सेना से रिटायर कर दिया जायेगा फिर अगर सेना को ज़रूरत पड़ेगी उस समय तब उन अग्निवीरों में से 25 % को सेना के रेगुलर कैडर में जगह मिलेगी बाकियों को रिटायर कर दिया जायेगा

प्रश्न: अग्निवीरों के लिए तीन वर्षीय स्नातक कौशल डिग्री

उत्तर: जब कोई अग्निवीर अग्निपथ स्कीम के तहत अपने कार्यकाल के 4 साल पुरे कर लेगा तब वो क्या करेगा इसका हल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कुछ ऐसे निकला है की जब वो रिटायर हो जायेंगे 4 साल बाद तब वो तीन वर्षीय स्नातक कौशल डिग्री इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) से ले सकेंगे

प्रश्न: कब होगी अग्निविरों की भर्ती ?

उत्तर: केंद्र सरकार की इस कल्याणकारी Agnipath Scheme की भर्ती 90 दिनों यानी सितम्बर -22 से शुरू होगी इस का पहला बैच साल 2023 में सेना में शामिल होगा

प्रश्न: अग्निपथ स्कीम क्या है ?

उत्तर:इस स्कीम में देश के युवाओं को देश के लिए काम करने का गौरवपूर्ण तरीका दिया जायेगा जिसमें वो भारतीय सेना में देश के लिए काम करेंगे 4 सालों तक यहाँ ये बात ध्यान देने योग्य है की सेना में भर्ती की जो प्रक्रिया है उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है

प्रश्न: अग्निवीर किसे कहा जाता है ?

उत्तर: अग्निपथ स्कीम Agnipath Scheme इस स्कीम के अंतर्गत अब युवा देश की तीनों सेनाओं Indian Armed Forces में कम से कम 4 साल तक काम कर सकेंगे और साथ ही देश की सेवा करने का भी उनको मौका मिलेगा इस स्कीम के तहत सेना में काम करने वाले युवकों को अग्निवीर Agniveer कहा जायेगा

प्रश्न: अग्निपथ के तहत अग्निवीर को कितनी सैलरी मिलेगी ?

उत्तर: अग्निवीर को 30000 प्रतिमाह का वेतन Salary भी मिलेगी और चौथे साल यानी उनके आखरी साल कार्यकाल के समय में उन्हें 40000 तक का वेतन मिलेगा

तो आपको दी गयी यह जानकारी Agnipath Scheme क्या है अग्निवीर कैसे बने भर्ती प्रक्रिया फायदे, ट्रेनिंग, सैलरी और पेंशन (Agnipath Scheme Agniveer Kaise Bane Recruitment Process Benefits Training Salary and Pension) कैसा लगा, कमेंट मे जरूर बताए और इससे जुड़ी जानकारी चाहते है, तो हमे कमेंट मे जरूर पूछ सकते है, और इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेअर भी जरूर करे।

इन पोस्ट को भी पढे :-

5/5 - (28 votes)
शेयर करे
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट

Recent Post

close button