AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Job Career

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर कैसे बने जाने योग्यता परीक्षा की तैयारी और सफलता के लिए गाइड

Electrical Junior Engineer Kaise Bane

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर कैसे बने जाने 

अगर आप इंजीनियर बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो Junior Engineer एक अच्छा सरकारी पद होता है, जिससे बहुत से लोग JE यानि जूनियर इंजीनियर बनना चाहते है, तो आज के इस पोस्ट Electric Department Me Junior Engineer Kaise Bane और इस JE Ki Taiyari Kaise Kare के संबन्धित जानकारी को जानेगे,

बिजली विभाग में Junior Engineer यानि Group C Level की पोस्ट होती है। यह बिजली विभाग मे एक सरकारी पद होता है। वैसे तो अलग अलग विभाग मे जेई के पद होते हैं। लेकिन बिजली विभाग मे मे जूनियर इंजीनियर बनने के लिए आप इनसे रिलेटेड ट्रेड से डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जैसे कि मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर, सिविल आदि। परंतु बिजली विभाग में जेई बनने के लिए आपको इलेक्ट्रिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक में डिप्लोमा कोर्स करना होता है। कोर्स करने के बाद जेई पद के लिए वेकेंसी निकलने पर अप्लाई करें। परीक्षा पास करने के बाद जेई पद मे नियुक्ति की जाती है।

तो चलिये इस पोस्ट मे बिजली विभाग से जुड़कर अपना कैरियर बनाने के लिए Electric Department Me Junior Engineer Kaise Bane के जरिये जानेगे की कैसे Junior Engineer बन सकते है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की Junior Engineer क्या है? (How To Become Junior Engineer?), बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने की तैयारी कैसे करे, बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए क्या करे? (What To Do to Become a Junior Engineer in Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (JE Education Qualification In Hindi), बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Junior Engineer in Hindi) कितनी होती है?, बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर की तैयारी के लिए सेलेबस (Junior Engineer Exam Syllabus in Hindi) क्या है? बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर यानि बिजली विभाग में जेई की सैलरी (Junior Engineer Salary) कितनी होती है? बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने की योग्यता (Junior Engineer Eligibility) क्या है? इसकी बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर की चयन प्रक्रिया (JE Selection Process) क्या है? बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के लिए परीक्षा पैटर्न (JE Exam Pattern in Hindi), बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर का काम क्या होता है? तो चलिये अब अब जानते है की Electric Department Junior Engineer Kaise Bane और JE Ki Taiyari Kaise Kare.

Table of Contents :-

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर क्‍या है?

What is JE in Hindi

Electrical Junior Engineer Kaise Bane JE Ki Taiyari Kaise Kareअलग-अलग विभाग जैसे में रेलवे, पीडब्ल्यूडी, बिजली विभाग मे जूनियर इंजीनियर होते हैं। चाहे रेलवे विभाग हो या फिर इलेक्ट्रिकल। ऐसे मे बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर का पद बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है। इसके साथ जूनियर शब्द तो जुड़ा हुआ है लेकिन इसके कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

जूनियर इंजीनियर अपने नियुक्ति क्षेत्र में बिजली विभाग को देखता है। क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति व मेंटेनेंस को संभालता है। जूनियर इंजीनियर एसडीओ के निरीक्षण में काम करता है। बिजली विभाग में कनिष्ठ अभियंता-जूनियर इंजीनियर किसी भी परियोजनाओं या सार्वजनिक कार्यों से संबंधित योजनाओं के लिए ज़िम्मेदार रहता है और यह जिले के ब्लॉक अनुसार बिजली विभाग के कार्यों के रूप में कार्यरत होते है जिन्हें जेई के रूप में भी जाना जाता है।

इसके अलावा और कई सरकारी और गैर सरकारी कंपनीयो जैसे GAIL, BHEL, INDIAN OIL में भी JE की जरूरत होती है। इतना ही नहीं प्राइवेट कंपनियां जैसे रिलायंस, टाटा मोटर्स भी जेई की नियुक्ति करती हैं। अगर जेई के बात करें तो संक्षेप में हम इतना कह सकते हैं कि JE अपने विभाग से जुड़े तकनीकी काम और उनकी परियोजनाओं को देखता है। जिसे जूनियर इंजीनियर या जेई के नाम से जानते है।

जेई का फुल फार्म

Junior Engineer Full Form in Hindi

JE जिन्हे हिन्दी मे कनिष्ठ अभियंता कहा जाता है, तो चलिये JE के Hindi और English Full Form को जानते है –

  • JE Full Form in Hindi – कनिष्ठ अभियंता (जूनियर इंजीनियर)
  • JE Full Form in English – Junior Engineer

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर कैसे बने

JE Kaise Bane

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है, तो ऐसे मे Junior Engineer एक महत्वपूर्ण सरकारी पद है, ऐसे मे विभिन्न विभागो मे उनके कार्यो के आधार पर Junior Engineer की मांग रहती है, तो ऐसे मे कनिष्ठ अभियंता यानी Junior Engineer के पद को आज के समय में काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप भी Junior Engineer बनना चाहते हैं, तो आप किसी भी Polytechnic Diploma Course को कर सकते हैं।

जबकि इस इस पोस्ट में हम बिजली विभाग में Junior Engineer की बात कर रहे हैं, तो बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए इलेक्ट्रिकल (Electrical) या इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड (Electronic Trade) से पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करना पड़ता है, जिसके बाद आप बिजली विभाग में Junior Engineer के पद के लिए योग्य होंगे,

तो ऐसे मे अगर देखा जाय तो जूनियर इंजीनियर बनने के लिए आप कोई भी पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स को किसी भी ट्रेड से पूर्ण करके बन सकते हैं, लेकिन जब बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के पद पर कार्यरत होने की और इसके लिए योग्य होने की, तो ऐसे मे इसके लिए आपको 10वीं, 12वीं या आईटीआई पास होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल ट्रेड से पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करना होगा। यह डिप्लोमा कोर्स 2 से 3 साल का होता है। जिस डिप्लोमा को पूरा करने के बाद ही बिजली विभाग मे जूनियर इंजीनियर बनने के लिए पद के लिए अप्लाई कर सकते है। तो इस प्रकार से पद की सभी परीक्षाओ को उत्तीर्ण करने के बाद ही बिजली विभाग मे जूनियर इंजीनियर बन सकते है।

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर कैसे बने? (JE Kaise Bane) शॉर्ट मे इस तरह समझ सकते है :-

  1. दशवी या बारहवी की परीक्षा साइन्स स्ट्रीम से पास करे
  2. दशवी या बारहवी के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल ट्रेड से पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स को पूरा करे
  3. बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के निकली नियुक्ति के पद पर अप्लाई करे
  4. बिजली विभाग में की निकली नियुक्ति की परीक्षा को पास करे
  5. इस प्रकार सभी चरणों को पूरा करने के बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बने ।

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए योग्यता

JE Qualification In Hindi

बिजली विभाग में Junior Engineer बनने के लिए ऐसे मे बहुत से छात्रों को यह दुविधा रहती है की पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स को दसवीं के बाद करना चाहिए या 12वीं के बाद, तो आपको यह जानना चाहिए की यदि आप 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक मे इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा कोर्स करते हैं, तो आपको जूनियर इंजीनियर बनने में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स मे 2 वर्ष लगते हैं। लेकिन जब आप दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करते हैं, तो इसके लिए 3 वर्ष लगते है।

तो चलिये बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए किन किन योग्यताओ का होना जरूरी है जानते है –

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

JE Education Qualification In Hindi

बिजली विभाग में में Junior Engineer बनने के लिए इस पद की सभी पात्रता मापदंड को पूरा करना होता है। जिसके लिए अभ्यर्थी को दसवीं या बारहवी के बाद पॉलिटेक्निक से इलेक्ट्रिकल में डिप्लोमा कोर्स करके इस पद के लिए योग्य हो जाते हैं। तो आइए अब जानते हैं बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता योग्यता (Electric Department JE Education Qualification In Hindi) क्या क्या होनी चाहिए।

  • बिजली विभाग में Junior Engineer बनने के लिए कम से कम इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स करना जरूरी होता है।
  • जूनियर इंजीनियर बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स 10वीं या 12वीं के बाद कर सकते हैं। जिस कोर्स की अवधि दसवीं के बाद 3 वर्ष एवं 12वीं के बाद 2 वर्ष की होती है।
  • इलेक्ट्रिक जूनियर इंजीनियर बनने के लिए इलेक्ट्रिक एंड इलेक्ट्रॉनिक मे पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स जरूरी होता है।

बिजली विभाग में जेई बनने के लिए आयु सीमा

Age Limit For Junior Engineer in Hindi

बिजली विभाग में इलेक्ट्रिक जूनियर इंजीनियर बनने के लिए जो उम्मीदवार आवेदन के लिए अप्लाई करते है, उनकी आयु 18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों जैसे OBC/SC/ST श्रेणी के उम्मीदवार को कुछ साल की छूट भी दी जाती है। जो की Junior Engineer बनने के लिए ये सारी आयु सीमा (Age Limit For Junior Engineer) की अहर्ताए इस प्रकार है –

  • बिजली विभाग में जेई बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 32 वर्ष होनी चाहिए।
  • आरक्षित श्रेणी में उम्मीदवार की आयु में छूट का भी प्रावधान है।
  • अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के लिए जेई के लिए निर्धारित आयु मे 5 वर्ष की छूट दी जाती है।
  • जूनियर इंजीनियर के लिए ओबीसी (OBC) को 3 वर्ष की छूट का प्रावधान है

यदि इन सभी आहर्ताओ को पूरा करते है, तो बिजली विभाग मे जेई बनने के लिए अप्लाई कर सकते है।

बिजली विभाग में जेई बनने की चयन प्रक्रिया

Junior Engineer Selection Process in Hindi

वैसे तो बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर की भर्ती SSC (Staff Selection Commission) से किया जाता है, लेकिन सरकारी कंपनी अपने तरफ से पद के लिए परीक्षा लेती है, जिसके लिए फिर दोनों परीक्षाओ को पास करना होता है, लेकिन दूसरी तरफ प्राइवेट कंपनियों की बात है तो उनके अपने निर्धारित चयन प्रक्रिया होती हैं। इसमें ज्यादातर आपको स्कूल कैंपस और इंटरव्यू के आधार पर ही इन कंपनीयो मे काम करने के जॉइन लेटर मिल जाती है। लेकिन बहुत सी कंपनी आवश्यकता होने पर टेक्निकल स्किल के परीक्षा भी ले सकती हैं।

बिजली विभाग में जेई बनने की चयन प्रक्रिया (Junior Engineer Selection Process in Hindi)

  • लिखित परीक्षा (Written Exam)
  • इंटरव्यू (Interview)
  • डॉक्युमेंट्स सत्यापन (Documents Verification)
  • मेरिट लिस्ट (Merit List)

जबकि सरकारी विभाग या गैर सरकारी क्षेत्रो के कंपनीयो के सलेक्शन प्रोसेस थोड़े अलग होते हैं। जो की इस प्रकार होते है:-

  • समय-समय पर विभागों की तरफ से जेई की वेकेंसी निकलती रहती है।
  • निकले हुए रिक्तियों के लिए सबसे पहले Online Form जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे मार्कशीट, पहचान-पत्र, फोटो के साथ Online या Offline जमा करना होता है।
  • जिन उम्मीदवारों के फार्म सही तरीके से जमा हो जाते हैं उनको परीक्षा के लिए सेंटर और एड्मिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं। जो की उनके फार्म मे भरे गए पते पर विभाग द्वारा भेज दिया जाता है।
  • बिजली विभाग में जेई बनने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा (Written Exam) में बैठना होता है। इसे क्लीयर करने पर इंटरव्यू (Interview) होता है। और चयनित होने वाले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होता है।
  • इंटरव्यू होने के बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाता है, जिसमे जिस अभ्यर्थी की सर्वाधिक अंक होते है, उन्हे बिजली विभाग में जेई के पद के लिए चुन लिया जाता है।

तो ऐसे मे जब भी बिजली विभाग में जेई बनने के फार्म भरते है, तो सबसे पहले JE की वेकेंसी का विज्ञापन देखें तो उसे अच्छी तरह पढ़कर समझ लें। और ये तय करने के बाद ही आवेदन करें की आप उनके अहर्ताओ को पूरा करते हैं। तभी फार्म भरकर अप्लाई करे, क्यूकी यहा हमने सेलेक्शन प्रोसैस की बेसिक जानकारी दिया है, हो सकता है, यह समय समय पर स्टेट या डिपार्टमेंट के आधार पर बदलाव हो सकता है।

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे

How to Apply for JE in Hindi

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के आवेदन के लिए आपको आने वाली JE की भर्ती पर ध्यान रखना होगा, Junior Engineer की भर्ती के लिए समय समय पर रिक्तिओ के आधार पर विभागे भर्ती की नोटिस जारी करती रहती है, तब आपको Junior Engineer Form के लिए आपको इनके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होता है वहां जाकर इस परीक्षा के फॉर्म को भरना होता है, और हर भर्ती परीक्षा SSC द्वारा आयोजित कराई जाती है। इस प्रकार आप बिजली विभाग मे Junior Engineer के लिए Online Apply कर सकते है।

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के लिए परीक्षा पैटर्न

JE Exam Pattern in Hindi

जैसा की जानते है की बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के लिए परीक्षा एसएससी द्वारा कराई जाती है, जो की अधिक अभ्यर्थी होने से काफी Competitive परीक्षाओ मे से एक मानी जाती है, जिसके लिए अच्छी तैयारी की जरूरत होती है, तो ऐसे मे Junior Engineer की तैयारी के समय आपको कुछ विषयों जैसे सामान्य ज्ञान, गणित, विज्ञान प्रौद्योगिकी, करंट अफेयर्स जैसे विषयो का विशेष ध्यान मे रखते हुए जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग की तैयारी करनी पड़ती है।

  1. बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के लिए एक तो SSC JE exam होता है। इसके अलावा जिस डिपार्टमेंट मे भर्ती होना चाहते है, वह विभाग भी भी अपनी तरफ से एन्ट्रेंस एग्जाम ले सकते हैं।
  2. बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के लिए SSC JE Exam की बात करें तो JE Exam Pattern के दो चरण होते हैं।
  3. बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के लिए एसएससी के पेपर 1 ऑब्जेक्टिव टाइप होता है। इसमें कुल 200 प्रश्न आते हैं। हर प्रश्न के लिए 1 नंबर निर्धारित होता है।
  4. अगर आप एसएससी के इस पेपर 1 को क्वालीफाई करते हैं तभी एसएससी के पेपर 2 दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सब्जेक्ट के अलावा जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग जैसे विषयों की तैयारी भी करनी होती है।
  5. एसएससी का पेपर 2 सब्जेक्टिव टाइप होता है। ये 300 नंबर का होता है। इसमें आपकी इंजीनियरिंग स्ट्रीम से जुड़े प्रश्न होते हैं।
  6. इन दोनों पेपरों के लिए 2-2 घंटे का समय मिलता है। आपके पास हिंदी या अंग्रेजी किसी एक भाषा में पेपर देने का विकल्प रहता है।
  7. जिसके लिए आपको अपने पेपर में कोई एक भाषा इस्तेमाल करनी होती है। जिसका चयन आपने फार्म मे भरते समय किया था, यदि दोनों भाषाओं का प्रयोग किया तो आप डिस्क्वालिफाई हो जाते हैं।

तो इन सभी बांतों को ध्यान मे रखते हुए बिजली विभाग में जेई की तैयारी कैसे करे.

बिजली विभाग में जेई की तैयारी कैसे करे

Junior Engineer Ki Taiyari Kaise Kare

जैसा की आप सभी जानते है, की किसी भी सरकारी परीक्षा मे लाखो उम्मीदवार भाग लेते है, जिस कारण इन परीक्षाओ मे कंपटीशन बहुत अधिक होता है, तो जिसके तैयारी के लिए भी खूब मन लगाकर पढ़ाई और तैयारी करना चाहिए। यदि यही परीक्षाए SSC रैंक की होती है, तो काफी कठिन मानी जाती है, ऐसे मे Junior Engineer की परीक्षा के लिए भी खूब मेहनत से पढ़ाई करना चाहिए। तो चलिये Junior Engineer Ki Taiyari Kaise Kare जानते है-

  1. Junior Engineer की तैयारी मे जनरल नालेज से बहुत ज्यादा प्रश्न पुछे जाते है, तो ऐसे मे अपने सामान्य ज्ञान पर पकड़ मजबूत बनाना चाहिए। साथ ही Objective Question की तैयारी भी अच्छे से करना चाहिए।
  2. Junior Engineer के परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे तैयारी करते है, तो आपके तैयारी के लिए काफी अच्छा होता है।
  3. Junior Engineer के लिए पिछले साल हुए Question Paper के सवाल को हल करने की कोशिश करे, जिसके लिए पिछले पांच से छ सालो के Question Paper Solve करना चाहिए, ऐसे करने से यह पता चल जाता है, की IFS Officer की परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और कैसे दिये गए समय मे हल सकते है।
  4. Junior Engineer के चयन परीक्षा की तैयारी टाइमटेबल बनाना चाहिए, और उसके अनुसार सभी विषयो की तैयारी नियमित रूप से करना चाहिए।
  5. JE की परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से Current Affairs और अखबार जरूर पढ़ना चाहिए और कुछ समय निकाल कर टीवी मे न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखना चाहिए, जिससे देश की वर्तमान घटनाओ के बारे मे भी जानकारी हो जाती है,
  6. इस परीक्षा मे गणित और विज्ञान से प्रश्न अधिक प्रश्न पूछे जाते है।
  7. जेई की तैयारी करने के लिए सामान्य ज्ञान के विषय पर ज्यादा से फोकस करना चाहिए।
  8. Junior Engineer की परीक्षा काफी कठिन माना जाता है, ऐसे मे परीक्षा मे सफलता पाने के लिए अपने Weak point’s को पहचानते हुए उन्हें सुधारने की कोशिश करना चाहिए।
  9. जेई की परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट के जरिये Online Course या यूट्यूब विडियो की भी मदद ले सकते है, जहा पर आपको परीक्षा तैयारी के लिए विडियो मिल जाएगे।
  10. Junior Engineer की परीक्षा की तैयारी करते हुए हमेशा खुद पर विश्वास बनाए रखे और अपने अंदर सकरात्मकता का भाव बनाए रखना चाहिए, और खुद के अंदर कभी भी Negative सोच नही लानी चाहिए, और ऐसे नकरात्मक लोगो से दूर रहना चाहिए।
  11. Junior Engineer की परीक्षा जो की एक नागरिक सेवा परीक्षा है जिसमे अभ्यार्थी को उच्च स्तर के आधार पर तैयारी करनी चाहिए।
  12. इस परीक्षा में आपको देश की नवीनतम घटनाक्रम तथा अंतराष्ट्रीय की सही जानकारी होनी चाहिए।
  13. Junior Engineer की तैयारी के लिए प्रति दिन एक दैनिक अख़बार पढ़नें की आवश्यकता है ताकि प्रतिदिन चल रही नयी खबरों से भी अपडेट रह सकें।
  14. आप पुस्तकों के माध्यम से नोट बना कर भी आप परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकते है।
  15. जेई की परीक्षा की तैयारी करते हुए खुद से अपना ऑनलाइन Mock Test भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आपकी तैयारी कितने अच्छे से हो रही है।
  16. Junior Engineer Exam के SSC की परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पैटर्न की किताबे काफी अच्छी मानी जाती है, तो ऐसे मे जेई की परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पैटर्न की किताबों से तैयारी करना चाहिए।
  17. Junior Engineer की परीक्षा की तैयारी के लिए Self-Study के साथ साथ किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है। जिससे इस जेई के परीक्षा की तैयारी के अच्छा मार्गदर्शन मिल जाता है।

तो ऐसे मे यदि इन बताए गए बैंक Junior Engineer की तैयारी टिप्स जेई की परीक्षा के लिए उपयोग करते है, तो निश्चित ही आप जेई की परीक्षा मे सफलता पा सकते है।

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर का वेतन

JE Salary in Hindi

वैसे तो अलग-अलग विभाग में कार्यो के आधार पर जूनियर इंजीनियर की सैलेरी मे भिन्नता होती है। रेलवे, कंप्यूटर, सिविल, इलेक्ट्रिकल श्रेणी में जूनियर इंजीनियर की शुरुआती सैलरी लगभग 30000 से 50000 तक होती है। जो की काफी अच्छा वेतनमान माना जाता है।

जबकि बिजली विभाग मे जूनियर इंजीनियर यानि JE के लिए भी काफी अच्छा वेतन मिलता है लेकिन जेई के लिए हर फ़ील्ड भिन्न वेतनमान होता है लेकिन बिजली विभाग में JE बन जाने पर औसतन लगभग 29,500 से लेकर 33,800 रूपये प्रतिमाह तक वेतन प्राप्त मिलता है। जो बहुत ही सम्मान जनक सैलरी मिलती है।

इसके अलावा इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली और सुविधाएं जैसे घर, मंहगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, इलाज, पेंशन आदि भी बिजली विभाग के Junior Engineer को भी दिया जाता हैं। इसके अतिरिक्त जूनियर इंजीनियर के पदोन्नति और अनुभव के तौर पर उनके वेतन में बढ़ोतरी भी होते रहती है.

बिजली विभाग में जेई का काम (Work of JE in Hindi)

बिजली विभाग में जेई की कई सारी जिम्मेदारिया होती है, उनका मुख्य काम बिजली से संबंधित होती है, यह अपने क्षेत्र मे बिजली से संबंधित तकनीकी कार्य को देखता है। जेई बिजली विभाग से संबंधित डॉक्यूमेंट्स आदि को सीनियर ऑफिसर तक पहुंचाता है। और बिजली को लेकर तैनाती क्षेत्र मे कोई बाधा ना आए, इसके लिए वह अपने बिजली क्षेत्र की निगरानी रखता है, जिस कारण से बिजली विभाग में जेई का काम बहुत महत्वपूर्ण होता है,

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की Junior Engineer Kaise Bane और साथ जूनियर इंजीनियर की तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर क्‍या है? (What is Junior Engineer officer in Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर फुल फार्म (JE Full Form in Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर कैसे बने? (Junior Engineer officer Kaise Bane)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए योग्यता (Junior Engineer Qualification In Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (JE Education Qualification In Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Junior Engineer in Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने की चयन प्रक्रिया (Junior Engineer Selection Process in Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर बनने की चयन प्रक्रिया (Junior Engineer Selection Process in Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के लिए सेलेबस (Junior Engineer Exam Syllabus in Hindi)
  • जूनियर इंजीनियर के लिए परीक्षा पैटर्न (JE Exam Pattern in Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for JE Hindi)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर की तैयारी कैसे करे (JE Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi)
  • जूनियर इंजीनियर का वेतन (Junior Engineer officer Salary)
  • बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर का काम (Work of Junior Engineer in Hindi)

तो इस पोस्ट मे JE Kya Hai? Junior Engineer Kaise Bane? Junior Engineer Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »