बच्चों को बिगड़ने से कैसे बचाएं Kids Parenting Tips In Hindi

1

Bacho Ko Bigadane Se Kaise Bachaye Children Parenting Tips In Hindi

बच्चों को बिगड़ने से कैसे बचाएं | बच्चों को अनुशासन कैसे सिखाएं

आजकल के व्यस्तम जिन्दगी में हर बाप के इतना समय नही होता है, की वे अपने बच्चो को हमेसा देखभाल कर सके, जिसके कारण माँ- बाप के देखभाल के अभाव के कारण उनके बच्चो को बिगड़ने का डर रहता है, तो ऐसे में आज इस पोस्ट में माँ बाप बच्चों को बिगड़ने से कैसे बचाएं, उन्हें अनुशासन कैसे सिखाएं, अच्छे संस्कार कैसे दे, बच्चों पर माता-पिता का प्रभाव, बच्चों को अनुशासन में रहना कैसे सिखाएं के बारे में बतायेगे.

तो चलिए बच्चों को बिगड़ने से कैसे बचाएं के बारे में अब जानते है, जिनके जरिये आप भी अपनों बच्चो को बिगड़ने से बचा सकते है, और उन्हें अच्छे संस्कारी बना सकते है.

बच्चों को बिगड़ने से कैसे बचाएं

Bacho Ko Bigadane Se Kaise Bachaye | Kids Parenting Tips In Hindi

Bacho Ko Bigadane Se Kaise Bachaye Kids Parenting Tips In Hindiबच्चों को बिगड़ने से बचाने के लिए इन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

1 – घर के माहौल को अच्छा और खुशनुमा बनाये

2 – बच्चो को उनके हिसाब से जिम्मेदारी दे

3 – बच्चो को डिसिप्लिन में रहना सिखाये

4 – बच्चो को मारे नही बल्कि समझाये

5 – बच्चो को अच्छी बाते, अच्छी आदते सिखाये

6 – बच्चो में दया और सामाजिक भावना का विकास करे

7 – अच्छे कार्यो के लिए बच्चो को प्रेरित करे

8 – बच्चो को अच्छे, बुरे, गलत सही बातो को बताना

9 – माता पिता बच्चो के लिए को समय दे

10 – बच्चों को अच्छे संस्कार दे

बच्चों को बिगड़ने से कैसे बचाएं | बच्चों को अच्छे संस्कार कैसे दे

तो चलिए इन इन सभी पॉइंट पर विस्तार से जानते है, जिससे जिद्दी बच्चों को कैसे समझाए, जिद्दी बच्चों को ठीक करने के उपाय, बच्चों को अनुशासन कैसे सिखाएं के बारे में भी जान सकते है.

1 – घर के माहौल को अच्छा और खुशनुमा बनाये

ये तो सभी जानते है, की जैसा घर का माहौल होगा, ठीक वैसे ही बच्चे भी उसका प्रभाव पड़ेगा. तो ऐसे में बच्चों को बिगड़ने से बचाने के लिए घर के माहौल को खुशनुमा और शांति बनाये रखे.

2 – बच्चो को उनके हिसाब से जिम्मेदारी दे

वैसे तो घर में हर किसी की अपनी जिम्मेदारी होती है, तो ऐसे में बच्चो को भी कुछ जिम्मेदारी सौपनी चाहिए, जिससे की बच्चो का ध्यान फालतू कामो के बजाय उनका ध्यान पढाई और उन कार्यो को पूरा करने में लगा रहेगा, जिससे ये बच्चे बिगड़ने से बच सकते है.

3 – बच्चो को अनुशासन में रहना सिखाये

बच्चो को बिगड़ने से बचाने के लिए उन्हें अनुशासन में रहना सिखाना चाहिए, बच्चो को बड़ो के प्रति आदर, छोटो के साथ मिल-जुलकर प्यार से रहने, लड़ाई झगडे से दूर, और अच्छी बातो को सीखने में लगाना चाहिए.

4 – बच्चो को मारे नही बल्कि समझाये

अक्सर देखा जाता है, बात बात पर माता पिता बच्चो की पूरी बात जाने बिना ही उन्हें मार देते है, जिससे उनका बच्चा डरा डरा या फिर बार बार मार खाने से उसके मन से माता पिता के प्रति नकरात्मक सोच बन जाती है, सो ऐसे स्थिति से बच्चे के लिए बच्चो को बार बार मारने के बजाय उन्हें समझा बुझाकर प्यार से रखना चाहिए.

5 – बच्चो को अच्छी बाते, अच्छी आदते सिखाये

अच्छे बच्चे वही होते है जिन्हें अच्छी बाते और अच्छे संस्कार मिले होते है, सो ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों को बिगड़ने से बचाने के लिए उन्हें अच्छी बातो को करना सिखाना चाहिए और साथ ही उनके अंदर अच्छी आदतों का भी विकास करना चाहिए.

6 – बच्चो में दया और सामाजिक भावना का विकास करे

आपका बच्चा लोगो के प्रति अच्छा व्यवहार करे, उसके लिए आपको बच्चो को छोटे से आयु में उन्हें दया करना, लोगो की मदद करना, लोगो से अच्छे से बाते करना, बड़ो को सम्मान करना ऐसे सभी बातो को सिखाना चाहिए, जिससे की आपका बच्चे की सोच भी एक अच्छे इन्सान वाली बन सकती है, और इस तरह आपका बच्चा बिगड़ने से बच सकता है.

7 – अच्छे कार्यो के लिए बच्चो को प्रेरित करे

हर माँ बाप का यह कर्तव्य होता है, की वे अपने बच्चो को अच्छे कार्यो को करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, जिससे की बच्चे अच्छे कार्यो को करने से उनके अंदर अच्छी भावनाओ का विकास होता है, जिससे इस हालत में आपके बच्चे कभी बिगड़ नही सकते है.

8 – बच्चो को अच्छे, बुरे, गलत सही बातो को बताना

हर माता पिता को अपने बच्चो को अच्छे, बुरे, गलत सही क्या है, उनके बारे में बताना चाहिए, जिससे की आपका बच्चा कोई ऐसा कार्य करने सेपहले यह सोच सकता है, की वह सही कर रहा है या गलत. यदि उनको सही गलत के बारे में पता ही नही रहेगा, तो निश्चित ही वह कोई भी कार्य करने से पहले सोच भी नही सकता है, वह क्या कर रहा है, ऐसे में माता पिता की यह जिम्मेदारी बनती है की वह अपने बच्चो को अच्छे, बुरे, गलत सही बातो का ज्ञान कराना चाहिए.

9 – माता पिता बच्चो के लिए को समय दे

अक्सर देखा जाता है की माता पिता दिनभर अपने कामो में व्यस्त रहते है, उनका अपने बच्चो के लिए फिर समय नही निकाल पाते है, जिस कारण से बच्चो को खुली छुट मिल जाती है, जिस कारण से वे अपने मनमर्जी दिनभर कुछ भी करते रहते है, उन्हें कोई देखने वाला नही रहता है, ऐसे में वे बच्चे जल्दी बिगड़ जाते है.

सो सभी माता पिता को अपने बच्चो को बिगड़ने से बचाने के लिए उन्हें पर्याप्त समय देना चाहिए.

10 – बच्चों को अच्छे संस्कार दे

बच्चो को बिगड़ने से बचाने के लिए उन्हें अच्छे संस्कार देने की जरूरत होती है, बच्चे वही सीखते है, जो हमसे देखते है, इसलिए हमे उन्हें अच्छे संस्कार देने की जरूरत होती है, तभी हमारे बच्चे अच्छे बन सकते है और बिगड़ने से बच सकते है.

तो अगर आप भी एक माता पिता होकर अपने बच्चो को बिगड़ने की फ़िक्र लगा रहता है, तो आप उन्हें इन अच्छी बातो के जरिये बिगड़ने से बचा सकते है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here