कोरोना वायरस क्या हैं इसके लक्षण और उपाय Corona Virus Symptoms Treatment in Hindi

2

Coronavirus in Hindi – दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई, लेकिन इसके अभी पुख्ता प्रमाण मौजूद नही है, लेकिन जिस तरह से चीन के वुहान शहर से इस वायरस की अधिक संख्या के मामले उजागर हो रहे है, दुनिया के बड़े बड़े सुरक्षा एजेंसियों और हेल्थ सेक्टर (विश्व स्वास्थ्य संघटन – WHO) के अधिकारियो के कान खड़े हो गये है, क्युकी Coronavirus को लेकर कई तरह के दावे किये जा रहे है जो की जैविक हथियारों के परिक्षण का नतीजा भी बताया जा रहा है, लेकिन इस दावे में कितना सच्चाई है इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है.

कोरोना वायरस जो की यह वायरस दुनिया के हर देशो में तेजी से फैलता जा रहा है, जो की हाल में चीन में कोरोना वायरस से हुई मौत का आंकड़ा बढ़कर 490 के आस पास पहुंच गया है तो वहीं अब श्रीलंका में भी पहला मामला सामने आया है. इससे पहले चीन से इतर एशियाई देश नेपाल में भी कोरोना वायरल के संक्रमित एक मामले की पुष्टि हुई. भारत के भी कई शहरों में भी कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं. जिसे लेकर प्रशासन ने अलर्ट सूचना जारी कर दिया है.

तो चलिए जानते है की कोरोनावायरस क्या है ? Coronavirus के लक्षण (Corona virus Symptoms) और इसके बचाव के उपाय (Corona virus Treatment in Hindi) क्या है इसके बारे में विस्तार से जानते है ताकि आप खुद इस वायरस की चपेट से बच सके और दुसरो को भी इससे बचाव के लिए जरुरी सावधानी बरत सके, तो चलिए Coronavirus Kya Hai, Corona virus Symptoms Treatment in Hindi में जानते है .

कोरोना वायरस क्या हैं | Corona virus in Hindi

Coronavirus in Hindiकोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण पिछले वर्ष दिसंबर 2019 में चीन के हुबेई प्रांत वुहान शहर से शुरू हुआ था.

डब्लूएचओ यानि विश्व स्वास्थ्य संघटन के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. और सबसे हैरानी की बात है की अब तक इस वायरस को फैलने से रोकना वाला कोई टीका नहीं है. और यदि इस वायरस पर टीके बनाने का काम शुरू किया जाय, तो लगभग 3 से 4 महीने लग सकते है और यह टीका कितना कारगर साबित हो सकता है इसका भी पुष्टि होना बाकी रहेगा. यानी इस वायरस से बचने का एकमात्र रास्ता सावधानी बरतना ही बचाव है.

कोरोना वायरस के बीमारी के लक्षण Coronavirus Symptoms in Hindi

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खरास जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था. इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है, इसके प्रमुख लक्षण सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में ख़राश, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, बुखार,  अस्वस्थता का अहसास होना, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस करना है.

कैंसर डे पर स्टेटस World Cancer Day Status in Hindi

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय Corona virus Treatment in Hindi

भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बीमारी से बचने के लिए जो दिशा निर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें. और समुद्री यानी सी-फ़ूड खाने से बचना चाहिए.

बीमारी से बचने का तरीका Bimari Se Bachne Ka Tarika Health Tips Hindi

फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई पुख्ता इलाज नही हुआ है ऐसे में सावधानी ही इस वायरस से बचाव का एक मात्र रास्ता है,

सावधानी ही सुरक्षा है

तो आप सबको कोरोना वायरस के बारे में यह पोस्ट कोरोना वायरस क्या है लक्षण सावधानिया बचाव के तरीके Coronavirus Symptoms Treatment in Hindi कैसा लगा जरुर बताये और इस जानकारी को लोगो के साथ शेयर भी जरुर करे.

इन्हें भी पढ़े :- 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here