AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Health Tips Information

कोरोना वायरस क्या है लक्षण और सावधानी – Corona Virus Kya Hai Coronavirus Symptoms Treatment In Hindi

Corona Virus Kya Hai Coronavirus Symptoms Treatment In Hindi

कोरोना वायरस लक्षण और उपाय

Coronavirus in Hindi – सबसे मन में यही सवाल उठता होगा की ये कोरोना वायरस क्या हैं, कोरोना वायरस के लक्षण क्या है, कोरोना वायरस से कैसे बच सकते है, इसके बचने के उपाय क्या है, ऐसी तमाम बाते है, जिसको लेकर Coronavirus के प्रति अनेको सवाल उठ रहे होंगे, तो ऐसे में आज इस पोस्ट में इन सभी बातो के बारे में जानेगे.

वैसे तो दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई, लेकिन इसके अभी पुख्ता प्रमाण मौजूद नही है, लेकिन जिस तरह से चीन के वुहान शहर से इस वायरस की अधिक संख्या के मामले उजागर हो रहे है, दुनिया के बड़े बड़े सुरक्षा एजेंसियों और हेल्थ सेक्टर (विश्व स्वास्थ्य संघटन – WHO) के अधिकारियो के कान खड़े हो गये है, क्युकी Corona virus को लेकर कई तरह के दावे किये जा रहे है जो की जैविक हथियारों के परिक्षण का नतीजा भी बताया जा रहा है, लेकिन इस दावे में कितना सच्चाई है इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है.

जिसके चलते हर कोई कोरोना वायरस कोविड 19 क्या है और यह कैसे फैलता है? इससे बचने के लिए सभी उपायों को जानना जरुरी है जो इस पोस्ट में सारी जानकारी दिया जायेगा. साथ में ही कोरोना से बचने के उपायों, Corona Se Bachne Ke Upay, Corona Se Kaise Bache, Corona Se Bachav, Corona Se Bachav In Hindi के बारे में भी जानेगे..

Corona Virus Symptoms – कोरोना वायरस जो की यह वायरस दुनिया के हर देशो में तेजी से फैलता जा रहा है, जो की हाल में चीन में कोरोना वायरस से हुई मौत का आंकड़ा बढ़कर 5375 के आस पास पहुंच गया है तो वहीं अब श्रीलंका में भी पहला मामला सामने आया है. इससे पहले चीन से इतर एशियाई देश नेपाल में भी कोरोना वायरल के संक्रमित एक मामले की पुष्टि हुई. भारत के भी कई शहरों में भी कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं. जिसे लेकर प्रशासन ने अलर्ट सूचना जारी कर दिया है. और हाल में इटली, स्पेन, ईरान में हुई मौते विश्व के लोगो को झकझोर कर दिया है, और विश्व के विकसित देश कहलाने वाले अमेरिका, ब्रिटेन भी इससे अछूते नही है.

कोरोना वायरस क्या हैं

Corona virus in Hindi

Coronavirus in Hindiकोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण पिछले वर्ष दिसंबर 2019 में चीन के हुबेई प्रांत वुहान शहर से शुरू हुआ था.

डब्लूएचओ यानि विश्व स्वास्थ्य संघटन के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. और सबसे हैरानी की बात है की अब तक इस वायरस को फैलने से रोकना वाला कोई टीका नहीं है. और यदि इस वायरस पर टीके बनाने का काम शुरू किया जाय, तो लगभग 3 से 4 महीने लग सकते है और यह टीका कितना कारगर साबित हो सकता है इसका भी पुष्टि होना बाकी रहेगा. यानी इस वायरस से बचने का एकमात्र रास्ता सावधानी बरतना ही बचाव है.

कोरोना वायरस के बीमारी के लक्षण 

Coronavirus Symptoms in Hindi 

Coronavirus Symptoms – इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खरास जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था. इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है, इसके प्रमुख लक्षण सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में ख़राश, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, बुखार,  अस्वस्थता का अहसास होना, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस करना है.

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

Corona virus Treatment in Hindi

Corona Se Bachne Ke Upay , Corona Se Kaise Bache, Corona Se Bachav, Corona Se Bachav In Hindi – भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बीमारी से बचने के लिए जो दिशा निर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें. और समुद्री यानी सी-फ़ूड खाने से बचना चाहिए.

फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई पुख्ता इलाज नही हुआ है ऐसे में सावधानी ही इस वायरस से बचाव का एक मात्र रास्ता है,

सावधानी ही सुरक्षा है

कोरोना वायरस के बीमारी से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें

तो चलिए कोरोना वायरस के बीमारी से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें, इन सभी महत्वपूर्ण बातो को जानते है, जिससे इन सावधानियो के जरिये खुद सचेत रह सकते है और लोगो को भी इन बीमारी से सचेत कर सकते है.

कोरोना वायरस के बीमारी से बचने के लिए क्या करें

कोरोंना वायरस के प्रभाव से बचने के लिए इन जरुरी बातो को अमल में जरुर लाना चाहिए.

Coronavirus

  1. कोरोना वायरस के बीमारी से बचने के लिए अपनी साफ़ सफाई और स्वच्छता पर ध्यान दें.
  2. एक निश्चित अन्तराल के बीच सफाई के लिए साबुन से लगातार हाथ धोते रहें.
  3. छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह जरूर ढंकें.
  4. जब आपके हाथ गंदे दिखें, तब अपने हाथों को साबुन और पानी से जरूर धोएं.
  5. जब आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे न हो, तब भी अपने हाथों को हैंड वॉश से जरूर धोएं.
  6. प्रयोग के बाद टिशू को तुरंत किसी बंद डिब्बे में फेंक दें.
  7. अस्वस्थ या कमजोरी महसूस होने पर डॉक्टर से मिलें.
  8. कोरोना से बचने के लिए एक दूसरे से दूरी बनाए रखें.
  9. अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें.
  10. बुखार-खासी-सांस लेने में तकलीफ हो तो डॉक्टर से संपर्क करें.
  11. भीड़ भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचे.
  12. ज्यादा जरुरी हो तो ही यात्रा करे.
  13. खुद से इलाज करने के बजाय डॉक्टर की सलाह पर अपना उपचार कराये.

कोरोना वायरस के बीमारी से बचने के लिए क्या ना करें

कोरोंना वायरस के प्रभाव से बचने के लिए हमे इन जरुरी बातो को करने से बचना चाहिए.

corona virus images

  1. अगर खांसी या बुखार है तो किसी के संपर्क में ना आएं.
  2. सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें. और ना ही गंदगी फैलाये.
  3. जीवित पशुओं से संपर्क, कच्चे-अधपके मांस के सेवन से बचें.
  4. खेतों की यात्रा, जीवित पशुओं के बाजार या फिर जानवर का वध किए जाने वाले स्थान पर ना जाएं.
  5. अनावश्यक यात्रा करने से बचे.
  6. भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचे.

मास्क का उपयोग कब करें

  • यदि आप स्वस्थ हैं, तो आपको केवल मास्क पहनना होगा, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, जिसके पास 2019-nCoV संक्रमण है।
  • खांसने या छींकने पर मास्क पहनें।
  • मास्क केवल तभी प्रभावी होते हैं जब अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ या साबुन और पानी के साथ लगातार हाथ-सफाई के संयोजन में उपयोग किया जाता है।
  • यदि आप एक मुखौटा पहनते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि इसका उपयोग कैसे करना है और इसे ठीक से निपटाना है।

मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और डिस्पोज करें

  • मास्क लगाने से पहले, अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें।
  • मुंह और नाक को मास्क से ढकें और सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच कोई गैप न हो।
  • उपयोग करते समय मास्क को छूने से बचें; यदि आप करते हैं, तो अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से साफ करें।
  • जैसे ही नम हो, मास्क को नए से बदलें और सिंगल-यूज़ मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें।
  • मुखौटा हटाने के लिए: इसे पीछे से हटा दें (मुखौटा के सामने को न छुएं); एक बंद बिन में तुरंत त्यागें; अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें।

तो आप सबको कोरोना वायरस के बारे में यह पोस्ट कोरोना वायरस क्या है लक्षण सावधानिया बचाव के तरीके Corona virus Symptoms Treatment in Hindi कैसा लगा जरुर बताये और इस जानकारी को लोगो के साथ शेयर भी जरुर करे.

इन्हें भी पढ़े :- 

शेयर करे

6 COMMENTS

  1. Ye bahut acha kiya ki aap logo ne post Hindi me di. Thank you so much. Coronavirus bahut hi teezi se India me bhi fail raha hai. Par agar hum kuch savdhani barte to hum sab bach sakte hai.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *