शेर और चूहा की कहानी Lion And Mouse Story in Hindi

0

Lion And Mouse Hindi Story – आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जिसमे एक शेर अपने आपको बहुत ही शक्तिशाली समझता है और अपने शक्ति के आगे हर किसी को तुच्छ ही समझता है लेकिन विपरीत परिस्थितियों में जब वह जब मुसीबत में पड़ जाता है तब एक तुच्छ छोटा सा प्राणी चूहा ही उसके काम आता है, तो चलिए इस शेर और चूहे की कहानी Lion And Mouse Story, Lion and Mouse Story in Hindi, Lion kids Story in Hindi Language, Lion And Mouse Story In Hindi Very Short, Lion And Mouse Story For Nursery  को जानते है.

शेर और चूहा की कहानी Lion And Mouse Story

एक समय की बात है. एक जंगल में एक शेर रहता था. वह उस जंगल का राजा था. वह बहुत ही शकिशाली था बाकि सभी जानवर उससे डरते थे, शेर को भी लगता वो बहुत महान है उसके जैसा पुरे जंगल में कोई दुसरा है ही नहीं, वह वीर है, उसे किसी की मदद की ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि किसी की कोई समस्या होती तो वह शेर के पास ही लेकर आता. शेर का घमंड दिन प्रति दिन बढ़ने लगा.

अब तो वह पुरे जंगल में अपनी मन मानी करने लगा. जिसे चाहता मार देता, शेर अपने आगे किसी को कुछ नहीं समझता था. सभी जंगल के प्राणी उसकी इस मन मानी से तंग आ गए थे. पर वह बेचारे कर भी क्या सकते थे वास्तव में शेर से सभी डरते थे. कोई भी उसका सामान ताकत से नहीं कर सकता था,

एक दिन शेर दोपहर में सो रहा था तभी पास के बिल से एक चूहा खेलते खेलते उसके ऊपर आ गया और फिर चूहा सोते हुए शेर के ऊपर खेलने लगा, फिर अचानक से शेर की नीद खुद गयी और फिर उसने उस चूहे को पकड़ लिया.

शेर और चूहा की कहानी Lion And Mouse Story

फिर चूहे ने बहुत विनती किया की आप तो इस जंगल के राजा है आप महान है मुझ ज़रा से चूहे को खाकर तो आपका पेट भी नहीं भरेगा. आप मुझे छोड़ दे. शेर नहीं माना. तब चूहे ने शेर से कहा समय आने पर में आपकी ज़रूर मदद करूँगा कृपा मुझे छोड़ दे.

शेर बहुत तेज़ हँसा तू ज़रा सा चूहा जंगल के राजा की मदद करेगा. मुझे कभी किसी की मदद की ज़रूरत है पड़ती. पर जब चूहे ने बहुत विनती किया तो कुछ देर सोचने के बाद शेर ने चूहे को छोड़ दिया,

Lion And Mouse Storyपर एक दिन की बात है शिकारियों का एक दाल उस जंगल में आ गया और उन शिकारियों में जंगल के जानवरो का शिकार करना शुरू कर दिया. एक दिन एक शिकारी ने जंगल के राजा यानि उसी शेर को आपने जाल में फसा लिया.

अब तो शेर बहुत परेशान हो गया कैसे इस जाल से निकला जाये. जब बहुत कोशिश करने के बाद भी वह उस जाल से नहीं निकल पाया तो चुपचाप बैठ गया. जंगल का कोई भी जानवर अपने राजा की मदद के लिए नहीं आया.

शेर और चूहा की कहानी Lion And Mouse Story

तभी उस चूहे को पता चला की शेर को शिकारियों ने पकड़ लिया है, वह तुरंत गया और अपने नुकीले दांतो से जाल को काट दिया. और शेर को आज़ाद कर दिया.

इस तरह शेर को अपनी गलती का एहसास हुआ की कोई कितना भी ताकतवर क्यों न हो हर किसी में अपनी अपनी विशेषता होती है, घमंड में आकर किसी का अपमान नही करना चाहिए बल्कि सभी जीव बराबर है और सबका सम्मान करना चाहिए, कभी भी घमंड में आकर ऐसे वचन नहीं बोलने चाहिए जो दुसरो को दुःख दे.

कहानी से शिक्षा :- इस कहानी से हमे यही शिक्षा मिलती है की हमे कभी भी अपनी शक्ति और ताकत पर घमंड नही करना चाहिए, सभी जीव एक समान है सभी की अपनी महत्ता है, जिसे हम तुच्छ और छोटा समझते है समय आने पर वही हमारी मदद करता है.

इन कहानियो को भी पढ़े :-

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here