AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Hindi Stories Hindi Story Moral Story Motivational Hindi Stories हिन्दी कहानी

शेर और चूहा की दिलचस्प कहानी – Sher Chuha Ki Kaahani Lion And Mouse Hindi Story

Sher Chuha Ki Kaahani Lion And Mouse Hindi Story

शेर और चूहा की कहानी

Lion And Mouse Hindi Story – आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जिसमे एक शेर अपने आपको बहुत ही शक्तिशाली समझता है और अपने शक्ति के आगे हर किसी को तुच्छ ही समझता है लेकिन विपरीत परिस्थितियों में जब वह जब मुसीबत में पड़ जाता है तब एक तुच्छ छोटा सा प्राणी चूहा ही उसके काम आता है, तो चलिए इस शेर और चूहे की कहानी Lion And Mouse Story, Lion and Mouse Story in Hindi, Lion kids Story in Hindi Language, Lion And Mouse Story In Hindi Very Short, Lion And Mouse Story For Nursery  को जानते है.

शेर और चूहा की कहानी

Lion And Mouse Story in Hindi

एक समय की बात है. एक जंगल में एक शेर रहता था. वह उस जंगल का राजा था. वह बहुत ही शकिशाली था बाकि सभी जानवर उससे डरते थे, शेर को भी लगता वो बहुत महान है उसके जैसा पुरे जंगल में कोई दुसरा है ही नहीं, वह वीर है, उसे किसी की मदद की ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि किसी की कोई समस्या होती तो वह शेर के पास ही लेकर आता. शेर का घमंड दिन प्रति दिन बढ़ने लगा.

अब तो वह पुरे जंगल में अपनी मन मानी करने लगा. जिसे चाहता मार देता, शेर अपने आगे किसी को कुछ नहीं समझता था. सभी जंगल के प्राणी उसकी इस मन मानी से तंग आ गए थे. पर वह बेचारे कर भी क्या सकते थे वास्तव में शेर से सभी डरते थे. कोई भी उसका सामान ताकत से नहीं कर सकता था,

एक दिन शेर दोपहर में सो रहा था तभी पास के बिल से एक चूहा खेलते खेलते उसके ऊपर आ गया और फिर चूहा सोते हुए शेर के ऊपर खेलने लगा, फिर अचानक से शेर की नीद खुद गयी और फिर उसने उस चूहे को पकड़ लिया.

फिर चूहे ने बहुत विनती किया की आप तो इस जंगल के राजा है आप महान है मुझ ज़रा से चूहे को खाकर तो आपका पेट भी नहीं भरेगा. आप मुझे छोड़ दे. शेर नहीं माना. तब चूहे ने शेर से कहा समय आने पर में आपकी ज़रूर मदद करूँगा कृपा मुझे छोड़ दे.

शेर बहुत तेज़ हँसा तू ज़रा सा चूहा जंगल के राजा की मदद करेगा. मुझे कभी किसी की मदद की ज़रूरत है पड़ती. पर जब चूहे ने बहुत विनती किया तो कुछ देर सोचने के बाद शेर ने चूहे को छोड़ दिया,

Lion And Mouse Storyपर एक दिन की बात है शिकारियों का एक दाल उस जंगल में आ गया और उन शिकारियों में जंगल के जानवरो का शिकार करना शुरू कर दिया. एक दिन एक शिकारी ने जंगल के राजा यानि उसी शेर को आपने जाल में फसा लिया.

अब तो शेर बहुत परेशान हो गया कैसे इस जाल से निकला जाये. जब बहुत कोशिश करने के बाद भी वह उस जाल से नहीं निकल पाया तो चुपचाप बैठ गया. जंगल का कोई भी जानवर अपने राजा की मदद के लिए नहीं आया.

तभी उस चूहे को पता चला की शेर को शिकारियों ने पकड़ लिया है, वह तुरंत गया और अपने नुकीले दांतो से जाल को काट दिया. और शेर को आज़ाद कर दिया.

इस तरह शेर को अपनी गलती का एहसास हुआ की कोई कितना भी ताकतवर क्यों न हो हर किसी में अपनी अपनी विशेषता होती है, घमंड में आकर किसी का अपमान नही करना चाहिए बल्कि सभी जीव बराबर है और सबका सम्मान करना चाहिए, कभी भी घमंड में आकर ऐसे वचन नहीं बोलने चाहिए जो दुसरो को दुःख दे.

कहानी से शिक्षा :- इस कहानी से हमे यही शिक्षा मिलती है की हमे कभी भी अपनी शक्ति और ताकत पर घमंड नही करना चाहिए, सभी जीव एक समान है सभी की अपनी महत्ता है, जिसे हम तुच्छ और छोटा समझते है समय आने पर वही हमारी मदद करता है.

इन कहानियो को भी पढ़े :-

शेयर करे

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *