AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Hindi Essay हिन्दी निबन्ध

पृथ्वी की हिफाजत के लिए पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ एक प्रेरणादायक निबंध

Save Trees Essay in Hindi

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ पर हिन्दी निबन्ध

साल के जैसे ही अप्रैल, मई, जून का महिना आता है भयंकर गर्मी सताने लगती है और फिर हम सभी को याद आता है पेड़ लगाओ, धरती बचाओ, ऐसा सिर्फ इसलिए हो रहा है प्रतिवर्ष गर्मी में लगातार वृद्धि और धरती का तापमान बढ़ता जा रहा है जिसका मुख्य कारण लगातार पेड़ो की अंधाधुंध कटाई होना है,

जैसा की हम सभी जानते है पेड़ हमारे जीवन के लिए ऑक्सीजन पैदा करते है और बरसात और भोजन के लिए उत्तरदायी होते है ऐसे में पेड़ हमारे जीवन साथी है लेकिन मनुष्य अपनी आकांक्षाओ की पूर्ति हेतु पेड़ो को अंधाधुंध कटाई करते जा रहा है और बड़े बड़े जंगलो को काटकर बड़े बड़े नये शहर बसाते जा रहा है जिस कारण से खुद से मनुष्य धरती से जीवन के अस्तित्व मिटाने में भूमिका निभा रहा है.

तो ऐसे में पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को बचाने हेतु पेड़ो की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब हर व्यक्ति की है तो अक्सर हम सुनते तो जरुर है की पेड़ लगाओ जीवन बचाओ, तो चलिए अब हम पेड़ बचाओ जीवन बचाओ पर हिन्दी निबन्ध | Essay on Save Trees in Hindi शेयर कर रहे है जिनसे आप लोगो Save Trees के लिए जागरूकता पैदा कर सकते है.

पेड़ लगाओ जीवन बचाओ पर हिन्दी निबन्ध

Save Trees Essay in Hindi

वृक्ष लगाओ देश बचाओ essayजैसा की हम सभी जानते है की पेड़ो से ही ऑक्सीजन पैदा होते है जो इस धरती अपर सभी जीव- जन्तुओ, हम सभी इंसानों के लिए बहुत ही आवश्यक है बिना हवा और पानी के जीवन की कल्पना नही की जा सकती है वैसे तो ब्रह्माण्ड में बहुत सारे ग्रह है लेकिन उन सभी ग्रहों में पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसपर जीवन है और पेड़ो के कारण ही इस धरती पर ऐसा सम्भव हो सका है इन पेड़ो से ही पर्यावरण का निर्माण होता है जिनसे वायुमंडल में वर्षा होती है और फिर इन बरसात से धरती पर जीवन जीव जन्तुओ के पीने के पानी प्राप्त होते है जिस कारण से इस धरती पर जीवन की शुरुआत हुई है.

इस प्रकार देखा जाय तो हमारे जीवन के लिए प्राणवायु आक्सीजन इन पेड़ो से ही प्राप्त होता है और खाने पीने की समाने भी इन पेड़ पौधे से ही प्राप्त होते है और यहा तक की घर बनाने के लिए लकड़ी, विभिन्न प्रकार के दवाई, औषधि, कपड़े, कागज, इमारती वस्तुए जैसे अनेको चीजे इन पेड़ो से ही प्राप्त होते है.

लेकिन जैसे जैसे मनुष्य की विकास की ओर बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे अत्यधिक जनसंख्या भार के चलते लोगो के रहने के लिए जंगलो को काटकर बड़े बड़े शहर बनाये जा रहे है जिस कारण से दिन प्रतिदिन पृथ्वी का तापमान बढ़ता जा रहा है और नित नये नये प्राकृतिक आपदा देखने को भी मिल रहे है जो एक तरह प्रकृति द्वारा इंसानों के लिए चेतावनी है लेकिन फिर भी इन्सान अपने तरक्की की राह में प्रकृति की चेतावनी को भी अनसुना करता जा रहा है.

और यही हाल रहा है तो कुछ वर्षो पश्चात धरती पर कही भी पेड़ देखने तक को नही मिलेगे और फिर एक ऐसा समय भी आएगा जब इन्सान का अस्तित्व खुद से मिट जायेगा, और यदि समय रहते आज भी नही चेते तो फिर भविष्य में हमे कोई भी बचा नही सकता है.

तो ऐसे में लोगो को पेड़ पौधे के महत्व को समझना बहुत जरुरी है जब सभी लोग पेड़ पौधे का महत्व समझेगे तो निश्चित ही पेड़ो की अंधाधुंध कटाई को रोक सकते है और पेड़ लगाओ जीवन बचाओ अभियान में लोगो को प्रेरित भी कर सकते है तो अब पेड़ पौधों के महत्व को जानते है.

पेड़ पौधों का जीवन के लिए महत्व

Importance of trees for Life in Hindi

जैसा की हमने ऊपर भी बताया की पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए उत्तरदायी होते है और पारिस्थितिक तंत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है पेड़ पौधे ही वर्षा के लिए सहायक होते है और इन पेड़ पौधों की हरियाली से ही धरती के तापमान रहने योग्य अनुकूल बना रहता है, जैसा की हम सभी देखते है जहा अधिक पेड़ होते है और औरो की अपेक्षा अत्यधिक वर्षा होती है और वहा की भूमि अधिक उपजाऊ भी होती है बिन पेड़ो के धरती रेगिस्तान के समान होता है जहा पर किसी भी प्रकार के जीवन की कल्पना करना असम्भव सा होता है.

पेड़ पौधे हमारे लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लाभकारी ही होते है बिन पेड़ो के हमारे जीवन की कल्पना करना असम्भव है तो चलिए पेड़ो के महत्व को जानते है.

1 :- पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए उत्तरदायी होते है पेड़ो से हमे साँस लेने के लिए वायु और खाने के लिए भोजन प्राप्त होता है पेड़ो से कपड़े बनाये जाते है और रहने के लिए लकड़ी के मकान और फर्नीचर भी इन पेड़ो से ही प्राप्त होते है.

2 :- पेड़ पौधों का सामाजिक रूप से भी विशेष महत्व है पेड़ पौधे हमारे जीवन के अभिन्न अंग होते है घरो के आँगन और घरो के बाहर पेड़ो का होना सुकून देने वाला होता है जिनसे हमे तरफ तरह के फायदे भी होते है इन पेड़ो से सुखी लकड़िया मिलती है जो खाने बनाने के काम आती है तो इन पेड़ो से छाल से दवाई के रूप में भी उपयोग किये जाते है और सबसे खास बात पेड़ो से हमे जीने के लिए आक्सीजन प्राप्त होते है इस तरह हमारे आस पास पेड़ पौधे होने से हमे शुद्ध वायु प्राप्त होती है जिनसे हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

3 :- पेड़ पौधे हमारे सच्चे मित्र होते है जो की हमारे जीवन को अनुकूल बनाते है एक तरफ जहा गर्मियों में सूर्य का तापमान अत्यधिक बढ़ने लगता है तो ऐसे में सूर्य के ताप से बचाने एक लिए यही पेड़ हमे ठंडी हवा और छाया प्रदान करते है जिस कारण से गाँवो में आज भी बड़े आँगन में घर के बाहर बड़े पेड़ देखने को जरुर मिल जाते है लेकीन शहरो में ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है.

4 :- पेड़ पौधों का पर्यावरण के निर्माण में विशेष योगदान होता है इन पेड़ पौधों से शुद्ध ऑक्सीजन का निर्माण होता है जिनसे सभी जीवन जीने के लिए साँस लेते है इसके अलावा वर्षा, जल सुधार, जल के संरक्षण, मृदा संरक्षण, वन जीवन की रक्षा, मृदा का कटाव, नदियों, बांधो के बाढ़, मिट्टी कटाव आदि रोकने में भी सहायक होते है.

5 :- पेड़ पौधों हमारे अर्थव्यवस्था बढ़ाने में भी बहुत बड़ा योगदान देते है एक तरफ पेड़ो को काटकर जहा नये नये शहर बसाये जा रहे है तो दूसरी तरह इन वनों के पेड़ो से हमे अनेक प्रकार के दवाई और औषधि प्राप्त होते है जो की हमारे लिए लाभदायक होते है इसके लिए इन सुखी पेड़ो के लकड़ियों से विभिन्न प्रकार के फर्नीचर प्राप्त होते है और हमारे रोजमर्रा के कामो में अनेक चीजे इन लकड़ियों से ही बनायीं जाती है इस प्रकार से ये पेड़ पौधे हमारे अर्थव्यवस्था के वृद्धि में भी बहुत बड़ा योगदान देते है.

6 :- पेड़ पौधे हवा को शुद्ध करने, कार्बन डाई ऑक्साइड को सोखने और ग्रीन हाउस प्रभाव वाली गैसों के प्रभाव को कम करने में सहायक होते है.

7 :- पेड़ो से ध्वनी प्रदूषण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, मृदा प्रदूषण को रोकने में सहायक होते है.

8 :- इन पेड़ पौधों से हमे खाने के लिए भोजन, अन्न और फल प्राप्त होते है और यहा तक की पेड़ो से कपड़े बनाये जाते है जो की हमारे तन को ढकने के लिए बहुत जरुरी है.

9 :- पेड़ पौधे सूर्य के तापमान को सोखने में सहायक होते है और यही सूर्य के तापमान की सहायता से प्रकाश संश्लेषण विधि द्वारा अपना भोजन बनाते है जिस रासायनिक क्रिया के फलस्वरूप ये कार्बन डाई ऑक्साइड को सोखते है और ऑक्सीजन को बाहर निकालते है जिनसे हम सभी सांस ले पाते है.

10 :- पेड़ पौधे पारिस्थितिक तंत्र को मजबूत बनाये रखते है इस धरती पर ऐसे जीव जन्तु है जिनको खाने के लिए पत्तिया, रहने के लिए घर भी इन पेड़ो से मिलती है जिनके आश्रय में रहकर ये जीव जन्तु अपना जीवन गुजर बसर करते है और इस प्रकार तंत्र को मजबूत बनाये रखते है.

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ में योगदान

Save Trees in Hindi

तो अब आप सभी के पेड़ो के महत्व का पता चल गया, तो ऐसे में हम सभी का यही फर्ज बनता है जीवन के लिए आवश्यक भोजन और वायु के लिए इन पेड़ो को कटने से बचाना बहुत जरुरी है.

1 :- हरे पेड़ो को कटने नही देना चाहिए, यदि कही भी हरे पेड़ काटे जा रहे है तो हमारा यह फर्ज बनता है की उन्हें कटने से बचाने के लिए काटने वालो को रोकना चाहिए.

2 :- यदि बहुत ज्यादा जरूरी हो तभी किसी पेड़ को काटने क अनुमति होनी चाहिए लेकिन उसके बदले में दस और पेड़ लगाने का प्रावधान और रख रखाव की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए.

3 :- जहा जरूरी हो तभी लकड़ी की वस्तुए खरीदनी चाहिए और यदि हम लकड़ी की चीजो का बहिस्कार करते है तो यह भी पेड़ पौधे की कटाई में कमी ला सकते है.

4 :- जिन जिन उत्पादों में लकड़ी का उपयोग होता है उन्हें हमे समुचित मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए, इन लकड़ियों के चीजो में कपड़ा, सिगरेट, बीड़ी, कागज के पेपर आदि प्रमुख है जो की पेड़ो की कटाई के लिए उत्तरदायी होते है.

5 :- पेड़ो को कटने से बचाने के लिए लोगो में जागरूकता फैलानी चाहिए और व्यापक स्तर पर लोगो को जागरूक करने के लिए इसे अभियान के रूप में चलाना चाहिए.

6 :- कल कारखानों, गाड़ियों से निकलने वाली प्रदूषित और जहरीली गैसे भी वायुमंडल को दूषित करने में अपनी प्रमुख भूमिका निभा रहे है ऐसे हमे हमे इनपर भी रोकथाम और सारे नियमो को ध्यान में रखते हुए ही इनका उपयोग करना चाहिए.

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ निबंध पर निष्कर्ष

Save Trees Conclusion in Hindi

तो ऐसे में पेड़ बचाओ जीवन बचाओ के निबन्ध के जरिये पेड़ो के महत्व और उनके देखरेख और बचाव के बारे में पता चल गया तो ऐसे में हम सभी का यही फर्ज बनता है प्रकृति द्वारा स्थापित पर्यावरण तंत्र को बनाये रखने में अपना योगदान दे और यदि समय रहते अब भी इन्सान नही चेते तो आने वाले वर्षो में और भी भयंकर परिणाम देखने को मिल सकते है जिनमे प्रमुख रूप बाढ़, सुखा, अत्यधिक गर्मी, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषित वायु और जल संकट आदि प्रमुख होगे जिनसे पार पाना बहुत ही मुश्किल होगा.

तो ऐसे में हम सभी का यह फर्ज बनता है की हम सभी को पेड़ जरुर लगाना चाहिए और दुसरे लोगो को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहिए तभी हम धरती को आने वाले वर्षो में भी रहने योग्य बना सकते है.

तो आप सभी यह निबन्ध पेड़ लगाओ जीवन बचाओ पर हिन्दी निबन्ध | Save Trees Essay in Hindi कैसा लगा कमेंट में अपने विचार जरुर बताये और लोगो में जागरूकता पैदा करने के लिए इस निबन्ध को शेयर भी जरुर करे.

इन पोस्ट को भी पढे : 

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »