बारहवीं की पढ़ाई के बाद क्या करे

आज का दौर में बेहतर कैरियर के लिए बेहतर सब्जेक्ट का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है तभी हम अपने क्षेत्र में अपना आगे का कैरियर बना सकते है जिसमे 12वी की पढाई एक बहुत बड़ा टर्निंग पॉइंट होता है यही से तय हो जाता है की हमे भविष्य में क्या बनना है किस सब्जेक्ट से आगे के लिए पढाई करना है यानी 12 की पढ़ाई कैरियर की दिशा में बहुत बड़ा मायने रखता है जिसका निर्धारण 9वी की पढाई के समय ही तय हो जाता है की आप आगे किस सब्जेक्ट से पढाई करना चाहते है, तो इस पोस्ट मे 12th के बाद करियर के बारे मे 12 के बाद क्या करे Math | 12 के बाद क्या करे Biology Se , 12th Commerce के बाद क्या करे, 12थ के बाद क्या करे Pcb, 12थ के बाद क्या करे Science Math, 12 के बाद क्या करे Science, 12वीं के बाद आर्ट्स में करियर के बारे मे बताने जा रहे है

यानी हमे 9 के क्लास में यह तय कर लेना होता है की हमे पढाई के क्षेत्र में जाना होता है लेकिन अक्सर देखा जाता है की इन क्लास के पढाई के समय कोई गाइड करने वाला होता है फिर देखादेखी हम वही सब्जेक्ट चुन लेते है जो अपने साथ के अन्य सभी जो भी विषय सेलेक्ट करते है,

और फिर आगे चलकर हो सकता है की हमारा ज्यादा मन वाणिज्य पढने में लगता है लेकिन विज्ञान की पढाई में फिसड्डी साबित होने लगते है और धीरे धीरे अपने आपको पढाई में कमजोर समझने लगते है और इस तरह खुद को पढाई के क्षेत्र में औरो से पीछे कर लेते है जिस कारण से हमे जीवन भर संघर्ष के साथ ही जीवन में आगे बढ़ना हमारा नसीब हो जाता है.

12th गणित, विज्ञान, कला, जीव विज्ञान, वाणिज्य की पढाई के बाद क्या करे

12th Math, Science, Art, Biology, Commerce Ke Baad Kya Kare in Hindi

12वी के बाद क्या करे

तो ऐसे में आप हाल में ही यदि 12वी की परीक्षा पास कर चुके है या पास करने वाले है तो हम आज हम आपके लिए 12वी की पढ़ाई के बाद क्या पढाई करे और 12th गणित, विज्ञान, कला, जीव विज्ञान, वाणिज्य की पढाई के बाद क्या करे इन सभी प्रश्नों के समाधान के लिए यहा आपको Career Tips लेकर आये है जिनकी सहायता से आप अपने भविष्य की पढाई के लिए खुद से एक बढ़िया प्लेटफोर्म तैयार कर सकते है और फिर मनचाहे कैरियर के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है.

तो चलिए 12th गणित, विज्ञान, कला, जीव विज्ञान, वाणिज्य की पढाई के बाद क्या करे इसके बारे में पूरे विवरण के साथ जानते है.

1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें | कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे

12th की पढाई के बाद क्या करे | 12th के बाद करियर

12th Math, Science, Art, Biology, Commerce Ke Baad Kya Kare in Hindi

तो जैसा की हम सभी जानते है की 12वी की पढाई में कई सारे सेक्शन होते है जिनमे से किसी एक में हम पढाई करते है जो इस प्रकार होते है.

12th Class – 12वी कक्षा

1 :- कला संकाय – Art

2 :- वाणिज्य संकाय – Commerce

3 :- विज्ञान संकाय – Science – इसमें भी दो भाग होते है जिनमे में किसी एक में आप हो सकते है

PCB – यानि भौतिकी, रसायन और जीव-विज्ञान (Physics, Chemistry & Biology)

PCM – यानि भौतिकी, रसायन और गणित (Physics, Chemistry & Maths)

तो अब आपको 12वी के सारे सेक्शन के बारे में पता चल गया तो इनमे से किसी भी एक सेक्शन से 12वी की पढाई करते होंगे या पास हो गये होंगे तो अब इन सेक्शन के आधार पर सभी विषयों के लिए 12 के बाद क्या क्या स्कोप हो सकते है विस्तार से जानते है.

12वी कला संकाय की पढाई के बाद क्या करे | 12वीं के बाद आर्ट्स में करियर

12th Art Ke Baad Kya Kare in Hindi

अक्सर देखा जाता है की विज्ञान और वाणिज्य की तुलना में कला संकाय के छात्रों को कमजोर छात्र के रूप देखा जाता है और अक्सर लोग कहते भी की इसमें ज्यादा स्कोप भी नही है लेकिन आप सबको यहा पर हम बता देना चाहते है की ऐसा कुछ भी नही है हर विषय का अपना महत्व है और हर विषय का अपना क्षेत्र होता है.

तो चलिए कला संकाय के क्षेत्र में आने वाले सभी कोर्स और सेवा क्षेत्रो के बारे में जानते है जिनके जरिये आप भी अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है जो इस प्रकार है,

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

BA, MA, Phd, BBA, MBA, B.ed, M.ed, B.P.ed, D.ed, LLB, DTL, DLL, LLM, Language Diploma, B.S.W, M.S.W, Fashion Diploma, Primary Teacher, BTC, Mass Communication, Journalism, Library Diploma इसके अलावा सरकारी जॉब, रेलवे जॉब, UPSC और अन्य विभागों में निकलने वाली ढेर सारी नौकरिया. वकील आदि.

RRB NTPC Syllabus Exam Question Pattern आरआरबी एनटीपीसी सेलेबस परीक्षा क्वेश्चन पेपर पैटर्न

इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर में जॉब कैरियर के लिए इवेंट मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, एनिमेशन कोर्स, 3डी कोर्स, टूरिज्म कोर्स, विदेशी भाषाओ का डिप्लोमा, कृषि क्षेत्र और प्राइवेट सेक्टर में कंप्यूटर कोर्स करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है.

भारतीय वायुसेना दिवस पर निबंध Indian Air Force Day Essay in Hindi

तो इस प्रकार के कला संकाय वालो के लिए एक बेहतर कैरियर के लिए ढेरो सारे अवसर उपलब्ध होते है बस हमे किस फील्ड में अपना कैरियर बनाना है उसी के हिसाब से आगे की पढाई का प्लान करना होता है और उसमे सफलता के लिए अपना शत प्रतिशत मेहनत देना होता है तभी कला संकाय के जरिये भी एक बेहतर कैरियर बना सकते है.

12वी वाणिज्य संकाय की पढाई के बाद क्या करे | 12th Commerce के बाद क्या करे

12th Commerce Ke Baad Kya Kare in Hindi

वैसे देखा जाय तो वाणिज्य संकाय में ही सबसे कम लोगो की दिलचस्पी दिखती है क्युकी वाणिज्य को लेकर कहा जाता है की इस संकाय के क्षेत्र में बहुत सीमित क्षेत्र में अवसर होते है लेकिन यदि सही से विषयों का चुनाव करके कोर्स किये जाय तो वाणिज्य के क्षेत्र में भी बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

एसएससी की तैयारी कैसे करे SSC Preparation Guide details in Hindi

तो चलिए कॉमर्स संकाय के क्षेत्र में आने वाले सभी कोर्स और सेवा क्षेत्रो के बारे में जानते है जिनके जरिये आप भी अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है जो इस प्रकार है.

B.Com, BBA, CA, MBA, CS, BCA, B.Arch, D.ed, MA, P.hd, LLB, LLM, B.ed, M.ed, Teaching, ICWA, Import Export Expert, Logistics Management, Accounted, GST Expert Adviser, Tally.

इसके अलावा रेलवे, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, रेलवे जॉब जैसे अनेको फील्ड में भी अपना कैरियर बना सकते है.

12वी जीव विज्ञान संकाय की पढाई के बाद क्या करे | 12 के बाद क्या करे Biology Se

12th Science Biology Ke Baad Kya Kare in Hindi

जो विद्यार्थी 12 में PCB – यानि भौतिकी, रसायन और जीव-विज्ञान (Physics, Chemistry & Biology के साथ पढाई करते है या पास हो चुके है उनके लिए मेडिकल के क्षेत्र में बहुत बड़ा स्कोप है जैसा की हम सभी जानते है हमारे देश में डॉक्टर को भगवान के बराबर माना गया है जो की लोगो के जीवन बचाने वाले होते है ऐसे में यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे लोगो की सेवा करते हुए एक बेहतरीन सम्मानित कैरियर बना सकते है.

तो चलिए PCB – यानि भौतिकी, रसायन और जीव-विज्ञान (Physics, Chemistry & Biology के अंतर्गत आने वाले सभी सब्जेक्ट और स्कोप के बारे में जानते है जो इस प्रकार है.

BSc, MSc, Home Science, BAMS, BHMS, MD, BDS, MDS, MBBS, MS, BVSC, Paramedical, BSc Nursing, BMLT, Diploma in Nursing, M.Phil., PhD, MR.

इसके अलावा 12वी के बाद तैयारी करके MBBS के लिए PMT, CPMT जैसे एग्जाम को क्वालीफाई कर सकते है और सीधे तौर पर डॉक्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते है इसके अलावा मेडिकल के क्षेत्र में अनेक डिग्री जैसे Pharma, B.Pharma, Medicine, सर्जरी कोर्स जैसे अनेको डिप्लोमा कोर्स कर सकते है.

इसके अलावा 12वी के बाद जीव विज्ञान के जरिये प्राइवेट सेक्टर में MR यानि Medical Representative बन सकते है और खुद का मेडिकल स्टोर, एक्सरे सेण्टर, मेडिकल जांच केंद्र जैसे अनेक फील्ड में भी अपना कैरियर बना सकते है.

12वी गणित संकाय की पढाई के बाद क्या करे | 12 के बाद क्या करे Math | 12थ के बाद क्या करे Science Math | 12थ के बाद क्या करे Pcb

12th Science Maths Ke Baad Kya Kare in Hindi

जैसा की हमने ऊपर भी बताया था की विज्ञान के दो भाग होते है जिसमे दूसरा PCM – यानि भौतिकी, रसायन और गणित (Physics, Chemistry & Maths) का होता है जिसके 12वी की पढाई के बाद अनेको अवसर होते है जिसमे कैरियर बना सकते है,

तो PCM – यानि भौतिकी, रसायन और गणित (Physics, Chemistry & Maths) कके अंतर्गत विभिन्न कोर्स आते है जो इस प्रकार है.

BSc, MSc., BCA, MCA, MCS, MCM, MBA, B.E, B.Tech, M.Tech, NDA, B.Arch, Bachelor of Planning & Design, Merchant Navy, Tech Course in Army, Marine Engineer, Air-force, UPSC

इसके अलावा पालीटेक्निक, IIT, आईटीआई, कंप्यूटर कोर्स, सॉफ्टवेयर कोर्स, इंजीनियर कोर्स करके अनेको क्षेत्रो में एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है और नित नये विज्ञान के क्षेत्र में अविष्कार होते जा रहे है जिनमे गणित विषय के जरिये कैरियर बना सकते है जिनमे सबसे ज्यादा Software Development, Nano Technology, Space Science, Robotic Science का स्कोप भी बढ़ता जा रहा है,

इसके अलावा 12वी के बाद रेलवे, UPSC, Army, Polytechnic, NDA, Navy, Airforce, सिविल इंजिनयरिंग, प्राइवेट सेक्टर में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है जिसके लिए हमे पहले से तय करना होगा की हमे क्या बनना है किस फील्ड में जाना है जिसका निर्णय हमे 9 के क्लास में ही लेना पड़ता है तब कही जाकर 12वी के बाद उसी क्षेत्र की दिशा में बढ़ते जाते है,

और सबसे बड़ी ध्यान देने वाली बात है की हमे 12वी की परीक्षा में 60% से ज्यादा मार्क्स लाने चाहिए ताकि किसी भी फॉर्म को अप्लाई करने के लिए स्वीकृत हो अन्यथा कम प्रतिशत होने के स्थिति में हमे अपना निर्णय बदलना पड़ सकता है तो हमे 12वी की पढाई में यह बात जरुर ध्यान रखना चाहिए.

तो ऐसे में आप किस 12वी के बाद किस फील्ड में जाना चाहते है इसका निर्णय पहले से करे और अपने कैरियर को अपना लक्ष्य बनाये तभी सही प्रयास से आप अपने मन मुताबिक क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है.

तो आप सभी को यह स्टडी टिप्स 12th गणित, विज्ञान, कला, जीव विज्ञान, वाणिज्य की पढाई के बाद क्या करे, 12 ke Baad Kya Kare in Hindi | 12 ke baad kya kare, बारहवी के बाद क्या करे | 12th Career Tips in Hindi | 12वी के बाद क्या करें कैसा लगा, कमेंट में जरुर बताये और इसे दुसरो के साथ शेयर भी जरुर करे. 

कैरियर, जॉब के लिए Visit करे :- eClubStudy.Com – Study Material, Jobs, Education, Career Tips, Latest Govt Jobs, Exam Preparation

इन पोस्ट को भी जरुर पढ़े :-  

4.8/5 - (35 votes)
शेयर करे

2 Comments

  1. Sir, you have given excellent information, in this post, we understood very well after reading this post and liked the information very much. I am so very happy your suggestions

  2. Sir, you have given very good information, in this post, we understood very well after reading this post and liked the information very much. We expect you to check our website once, which tells what is lacking in this website, it is earning traffic on our website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button