भारत देश से जुड़े रोचक तथ्य Amazing Interesting Fact of India in Hindi

0

Interesting Fact यानी रोचक तथ्य जिससे सुनकर हम कही न कही अपने दांतों तले उंगलिया दबा लेते है ऐसे में आज कुछ ऐसे ही अपने देश भारत के रोचक तथ्यों को जानते है, भारत, हिन्दुस्तान और India नाम अनेक लेकिन फिर भी हम एक, यही है हमारे भारत की मुख्य पहचान, यदि आप भारतीय है तो निश्चित ही आप सभी को अपने देश पर गर्व जरुर होता होंगा, जी जा भारत एक ऐसा देश जो पुरातन मानव सभ्यता से लेकर आधुनिक भारत तक सभी परम्पराओ को एक साथ लेकर चलते हुए भारत देश ने पूरे विश्व के मानचित्र पटल पर अपनी अलग ही पहचान बनायीं है.

भारत को सिर्फ एक जमीन का टुकड़ा नही बल्कि भारत की धरती को माँ के समान माना गया है जिसे हम सभी भारत माता कहते है और हम सब खुद को भारत माँ की सन्तान मानते है इसलिए हम गर्व से भारतीय कहलाते है भारत एक ऐसा देश यदि कहा जाय आपको पूरे विश्व की विभिन्नताओ का एक साथ भ्रमण करना है तो आप भारत चले आईये आपको सम्पूर्ण विश्व की झलक एक साथ भारत में दिखलाई देंगा. तो आईये आज हम सभी इसी भारत से जुड़े ऐसे अनेको रोचक तथ्य | Interesting Fact जानते है जो की हमे खुद को भारतीय कहलाने पर गर्व होता है.

भारत से जुड़े बेहद रोचक तथ्य | भारत की रोचक जानकारी

Amazing Fact about India in Hindi

India Interesting Fact

Fact :-1 भारत देश का नाम प्रतापी राजा दुष्यंत पुत्र “भरत” के नाम पर पड़ा है जबकि India शब्द की उत्पत्ति Indus नदी के नाम से लिया गया है लेकिन भारत का अधिकारिक नाम “भारत गणराज्य” है जिसे हम शार्ट में भारत ही कहते है.

Fact :-2

भारत दुनिया का सबसे प्राचीन और विकसित सभ्यता वाला देश है.

Fact :- 3 भारत 17वी शताब्दी तक विश्व का सबसे विकसित और समृद्ध देश था जिस कारण से भारत को सोने की चिड़िया” भी कहा जाता है इसलिए यहाँ की कहावतो में यह बात प्रसिद्द है की भारत में दूध की नदिया बहती है और खेतो में सोने की बाली उगती है

Fact :-4 भारत की सभ्यता सबसे प्राचीन है विश्व के सबसे प्राचीन और अवशेष इमारते भारत में ही है भारत की सभ्यता मिश्र और मेसोपोटामिया के सभ्यता से भी पुरानी है

Fact :-5 क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व का सातवा सबसे बड़ा देश है भारत का कुल क्षेत्रफल 3287263 वर्ग किमी है

Fact :-6 क्षेत्रफल और आकार की दृष्टि से भारत से मात्र 6 बड़े देश रूस, कनाडा, चीन, अमेरिका, ब्राजील और ऑस्ट्रलिया है

Fact :-7 भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है जबकि विश्व का एकमात्र सबसे पुराना लोकतंत्र अमेरिका का है

Fact :-8

भारत में ही शून्य यानी जीरो (0) की खोज हुई है शून्य की खोज का अधिकारिक रूप से श्रेय महान भारतीय खगोलविद और गणितज्ञ आर्यभट को जाता है.

Fact :-9 गणित के अनेक विधा जैसे बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन (Calculation) का श्रेय भारत को ही जाता है.

Fact :-10 शल्यचिकित्सा यानी सर्जरी की शुरुआत सर्वप्रथम भारत में ही हुआ था जो की ईसा से 2600 वर्ष पूर्व माना जाता है शल्य चिकित्सा के जरिये हड्डियों को जोड़ने, मोतियाबिंद, पथरी, अंगो को सुंदर बनाने, मस्तिष्क पर प्रयोग जैसे अनेक चिकित्सा के रूप का जिक्र भारत के प्राचीन ग्रंथो में लिखित प्रमाण मिलते है.

Fact :-11 पाई का मान विश्व में सबसे पहले भारत द्वारा पता की गयी थी जिसका श्रेय भारतीय गणितज्ञ बुधायन को जाता है उन्होंने ने ही सर्वप्रथम पाईथागोरस प्रमेय का विचार दिया था.

Fact :-12 भारत के प्राचीन इतिहास में तक्षशिला का उल्लेख मिलता है जो की विश्व की सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय माना जाता है इस विश्वविद्यालय में 60 से अधिक विषयों की पढाई की जाती थी जिसमे पढने दुनिया भर के छात्र आते थे.

Fact :-13 वर्तमान में भारत के लखनऊ शहर में विश्व का सबसे बड़ा मान्टेसरी स्कूल है जिसमे छात्रों की संख्या 26000 से अधिक है.

Fact :-14 भारत का सबसे पुराना शहर काशी है जो की पुरातन काल से अपनी अस्तित्व बनाये रखे हुए है काशी को ही वर्तमान में बनारस और वाराणसी सिटी के नाम से भी जाना जाता है.

Fact :-15 भारत में ही स्थान मूल्य प्रणाली (Place Value System) और दशमलव प्रणाली (Decimal System) की खोज ईसा से 800 साल पहले ही हो चूकी थी.

Fact :-16

भारत के 1 लाख वर्षो के इतिहास में आजतक भारत ने कभी भी किसी देश पर पहले आक्रमण नही किया है.

Fact :-17 विश्व की सबसे प्राचीन नगरीय सभ्यता हडप्पा सभ्यता थी जो की भारत में ही स्थित था इस नगरीय सभ्यता में हर तरह की बुनियादी सुविधाओ का समावेश था.

Fact :-18 विश्व की सबसे बड़ी डॉक व्यवस्था भारत की ही डाक व्यवस्था है.

Fact :-19 भारत में बंदरो की संख्या 5 करोड़ से भी अधिक है.

Fact :-20 भारत में पूरी दुनिया की 30% चाय उत्पादन किया जाता है और सबसे मजे की बात है और 25% उत्पादित चाय भारत में ही पी लिया जाता है इस तरह से भारत चाय का सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता देश है.

Fact :-21 शतरंज की खोज भारत में हुआ था भारत में इसे सर्वप्रथम संस्कृत शब्द “चतुरंग” के नाम से जाना जाता था जिसका शाब्दिक अर्थ होता है – एक सेना के चार सदस्य.

Fact :-22 विश्व का सबसे बड़ा रोड यानी सडको का जाल भारत का ही है भारत में सर्वप्रथम सडको के निर्माण का श्रेय शेरशाह सूरी को जाता है जिन्होंने सर्वप्रथम भारत को आपस में जोड़ने वाले राष्ट्रिय राजमार्गो का निर्माण करवाया था.

Fact :-23

1968 तक भारत का विश्व का एकमात्र ऐसा देश था जहा पर आधिकारिक रूप से हीरा पाया जाता था.

Fact :-24 भारत हजारो साल पहले से ही कपड़ो का निर्यातक देश है पूरे विश्व में भारत केले का सबसे बड़ा निर्यातक यानी एक्सपोर्ट करने वाला देश है भारत के बाद दुसरे नंबर पर ब्राजील का आता है

Fact :-25 पूरे विश्व में सर्वाधिक दुग्ध का उत्पादन भारत में ही किया जाता है.

Fact :-26 हमारे देश भारत में लाल रंग को सर्वाधिक शुभ माना जाता है और इसी रंग के कपड़े विभिन्न अवसरों पर पहने जाते है और लाल रंग हमारे शौर्य और बलिदान का भी प्रतिक माना जाता है.

Fact :-27 भारत में हर 12 साल के अन्तराल पर कुम्भ का मेला लगता है जो की भारत के विभिन्न 4 शहरो में आयोजित होता है और इलाहाबाद का कुम्भ का मेला दुनिया का सबसे बड़ा धर्म का मेला है जिसमे धर्म के नाम सबसे ज्यादा लोग इक्कठा होते है.

Fact :-28 भारत में होने वाले आयोजित कुम्भ मेले की सबसे बड़ी खासियत यह है की इस मेले में इतनी भीड़ होती है की इसे आप अन्तरिक्ष से भी देख सकते है.

Fact :-29 विश्व के सभी मानसून ठंडी, गर्मी और बरसात तीनो ही मौसम भारत में पाए जाते है.

Fact :-30 भारत में सबसे ठंडा स्थान कश्मीर, सबसे गर्म स्थान राजस्थान, और सर्वाधिक वर्षा वाला स्थान चेरापूंजी और मासिनराम जो की मेघालय में स्थित है.

Fact :-31 भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ी रोजगार देने वाली संस्था है भारतीय रेलवे में 16 लाख से अधिक कर्मचारी कार्य करते है जो की अपने आप में अद्भुत है.

Fact :-32

चन्द्रमा पर पानी मौजूद है इसकी सर्वप्रथम खोज भारत ने ही किया था.

Fact :-33 अमेरिका के 38% डॉक्टर भारतीय ही है और तो और अमेरिका के नासा में 36% वैज्ञानिक भारतीय है.

Fact :-34 भारत में ही जैन और बौद्ध धर्म की शुरुआत हुआ था.

Fact :-35 भारत में मस्जिदों की संख्या 3 लाख से अधिक है जो की किसी भी मुस्लिम देश के मस्जिदों की संख्या से ज्यादा है इतना ही पूरे विश्व में मुस्लिमो की संख्या में भारत का स्थान दुसरे नंबर पर भी है.

Fact :-36 भारत के खगोलविद भास्कराचार्य ने ने कई सौ साल पहले ही पृथ्वी द्वारा सूर्य का चक्कर लगाने वाले समय की गणना कर लिया था.

Fact :-37 भारत की सर्वाधिक निवास करने वाली जनसंख्या हिन्दू है और भारत में सबसे अधिक त्यौहार मनाये जाते है और सबसे ज्यादा छुट्टिया इन्ही त्योहारों के कारण ही होती है.

Fact :-38 विश्व की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट जो की भारत में ही स्थित है.

Fact :-39 भारत में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर पूरे विश्व का एक ऐसा मन्दिर है जिसमे सबसे अधिक लोग दर्शन करने आते है.

Fact :-40 भारत में स्थित बृहादेश्‍वर मंदिर विश्व का सबसे बड़ा मन्दिर है जो की भगवान शिव की सवारी नंदी बैल की सबसे बड़ी मूर्ति है इस मंदिर का निर्माण आज से हजारो साल पहले हुआ था.

Fact :-41 भारत का आगरा का ताजमहल विश्व के सात अजूबो में से एक में से है जिसे मुगल शासक शाहजहाँ से अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था.

Fact :-42 विश्व की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री भारत में है जिसमे बालीवूड की फिल्मे बनती है इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय स्तर पर भी अनेक फिल्म इंडस्ट्री है जिसमे अलग अलग भाषाओ में फिल्मो का निर्माण होता है.

Fact :-43 पूरे विश्व में सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग भारत में ही पाए जाते है यानी शाकाहारी व्यक्तियों में भारत का स्थान प्रथम है.

Fact :-44 पूरे विश्व में सर्वाधिक मतदाता भारत में है और चुनाव में होने वाले खर्चो में भी भारत विश्व में सबसे अधिक खर्च करने वाला देश है.

Fact :-45 भारतीय संस्कृति में सोना को बहुत ही शुभ माना जाता है और पूरे विश्व में सर्वाधिक सोना भारत में ही ख़रीदा जाता है.

Fact :-46 भारत विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जिसमे सभी धर्म के लोग एक साथ निवास करते है जिनमे हिन्दू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिख धर्म आदि का जन्म भारत में ही हुआ है.

Fact :-47 अर्थव्यवस्था के मामले में भारत चीन और अमेरिका के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है यानी विश्व को अपना विकास करना है तो उसे भारत के महत्व को नकारा नही जा सकता है.

Fact :-48 भारत ने पूरी दुनिया को योग करना सिखाया है भारत के प्रयास से ही पूरे विश्व में अब योग दिवस मनाया जाने लगा है भारत में योग की शुरुआत प्राचीन काल से ही है.

Fact :-49 मार्शल आर्ट का जन्म भारत में हुआ है.

Fact :-50 भारत के विनोद धाम ने ही पेंटियम चिप का आविष्कार किया है पूरी दुनिया के 90% से अधिक कंप्यूटर इसी चिप से चलते है.

Fact :-51 भारत का स्पेस का बजट शक्तिशाली न होने के बावजूद भी भारत का स्पेस प्रोग्राम विश्व के 5 टॉप देशो में स्थान रखता है.

Fact :-52 भारत के स्पेस का बजट का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है की भारत का पहला रॉकेट साइकिल और बैलगाड़ी की मदद से ले जाया गया था.

Fact :-53

भारत ने अन्तरिक्ष में छलांग लगाते हुए एक साथ 104 उपग्रहों के प्रक्षेपण किया है जो की अपने आप में एक अद्भुत रिकॉर्ड है.

Fact :-54 भारत को मंगल तक पहुचने में पर किलोमीटर मात्र 12 रूपये ही खर्च करना पड़ा था जो की दुनिया का सबसे कम बजट वाला अन्तरिक्ष प्रोग्राम है.

Fact :-55 भारत के महाराष्ट्र में स्थित लोनर झील खारे पानी की झील है जिस झील का निर्माण उल्का पिंडो के पृथ्वी से टकराने के बाद हुआ है.

Fact :-56 भारत के महाराष्ट्र में सिगनापुर एक ऐसा गाँव है जहा पर शनी देव का मन्दिर स्थित है इस गाँव की सबसे बड़ी यही खासियत है यहाँ एक घर में भी ताले नही लगाये जाते है और यहाँ एक भी पुलिस स्टेशन भी नही है जो की अपने आप में अद्भुत गाँव है जहा पर चोरी नही होती है.

Fact :-57 भारत में ही शैम्पू की खोज हुई है इसका उपयोग सर्वप्रथम आयुर्वेदिक उपचार के रूप में किया जाता था.

Fact :-58 शर्ट में बटन लगाने की खोज भारत में ही हुआ है.

Fact :-59

सुपरकंप्यूटर बनाने वाले 3 देशो में USA और जापान के बाद भारत ही है 

Fact :-60 भारत में हर साल अमेरिका की तुलना में दोगुने इंजिनीयर्स बनते है.

Fact :-61 भारत पूरे विश्व में सबसे अधिक सॉफ्टवेयर बेचने वाला देश है.

Fact :-62 भारत पूरे विश्व के 90 देशो को अपना सॉफ्टवेयर बेचता है.

Fact :-63 भारत के बंगलुरु शहर में 2500 कंपनी में 26 हजार से भी अधिक कंप्यूटर इन्जिन्यर्स काम करते है

Fact :-64 दुसरे देशो में रहने वाले भारतीय प्रतिवर्ष 1 लाख करोड़ अमेरिकी डालर कमाते है जिसमे से 30% से अधिक पैसे बचाकर भारत भेज देते है.

Fact :-65 सांप सीढ़ि का खेल भारत में ही सबसे पहले खोजा गया था जिसका श्रेय संत ज्ञानदेव को जाता है जिसे बुराई और अच्छाई का खेल भी कहा जाता था जिसका सीधा सा अर्थ होता है अच्छाई हमेसा ऊपर यानी स्वर्ग की ओर ले जाते है जबकि बुराई दोबारा जन्म मृत्यु के बंधन में डाल देती है.

Fact :-66 आपको जानकर यह हैरानी होगी की माइक्रोसॉफ्ट के 35% कर्मचारी, आईबीएम के 28% कर्मचारी और इंटेल के 17% कर्मचारी भारतीय ही है.

Fact :-67 भारत के अब्दुल कलाम 26 मई के दिन स्विट्जरलैंड गये थे इसी दिन को याद करते हुए स्वीटजरलैंड में इसी विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Fact :-68 चीन, अमेरिका के बाद दुनिया की सबसे बड़ी सेना भारतीय सेना ही है जिसमे 13 लाख 25 हजार जवान शामिल है.

Fact :-69 पूरे विश्व में सबसे अधिक हथियारों का आयात करने वाला देश भारत है.

Fact :-70 वैसे तो भारत में हिन्दी को राष्ट्रिय भाषा नही माना गया है हिन्दी को भारत का अधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गयी है.

Fact :-71 भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा हिन्दी है लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होंगी की पूरे विश्व में सर्वाधिक अंग्रेजी बोलने के मामले में अमेरिका का पहला नंबर आता है इसके ठीक दुसरे स्थान अपर सबसे ज्यादा अंग्रेजी भारत में ही बोली जाती है.

Fact :-72 भारत इंडोनेशिया के बाद सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है.

Fact :-73

भारत में ही सबसे पहले चीनी यानी शक्कर की खोज हुई है.

Fact :-75 वैसे तो सुनने में हावेल एक विदेशी कम्पनी का नाम लगता है लेकिन इलेक्ट्रिक वायर बनाने वाली कम्पनी भारत की ब्रांड है इस कम्पनी का नाम आज भी हवेली राम गुप्ता के नाम ही चल रहा है.

ऐसे तो हमारे देश भारत से जुड़े अनेक रोचक तथ्य मौजूद है जिसे केवल एक पोस्ट में बता पाना मुश्किल है जिसके लिए आगे के इस प्रकार के पोस्ट में जरुर बताने का प्रयास करेगे.

तो इस प्रकार इस पोस्ट को पढने के बाद आप सभी को हम सभी के देश भारत पर जरुर गर्व हुआ होंगा, तो आप सबको यह पोस्ट भारत से जुड़े रोचक तथ्य Amazing & Interesting Fact of India in Hindi कैसा लगा प्लीज हमे जरुर बताये और इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here