AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Hindi Stories Hindi Story Moral Story Motivational Hindi Stories हिन्दी कहानी

विश्वास पर अद्भुत प्रेरणादायक कहानी – Believe Story In Hindi

Believe Story In Hindi

विश्वास पर कहानी

आज हम आपको एक ऐसी Hindi Moral Story बताने जा रहे है, जो की हम सभी दुसरो पर कितना जल्दी विश्वास कर लेते है वो भी बिना सोचे समझे, ये हमारी सबसे बड़ी आदत होती है यदि कही कोई घटना होती है तो लोग बिना सोचे समझे सभी अपना तर्क लगाने लगते है और हर कोई अपने आप कुछ भी सोचकर उस घटना के बारे में बात करने लगता है लेकिन सच्चाई से कोई वाकिफ नही होना चाहता या असली सच्चाई क्या है इसे पता करने की कोई भी जल्द कोशिश नही करता है ऐसा हम सभी के साथ होता है.

दोस्तों दुसरो पर विश्वास करना अच्छी बात है क्यू की हम सभी जानते है विश्वास पर ये दुनिया टिकी हुई है लेकिन क्या जिस पर हम विश्वास करते है क्या वो 100% सही है इस पर हमे जरुर सोचना चाहिए क्यू की जब हम खुद से सोचना बंद कर देते है और दुसरो के बताये हुए रास्ते पर आख बंद कर चलने लगते है तो निश्चित ही हमे कभी न कभी नुकसान उठाना पड़ सकता है जो की कोई भी ऐसा अपने साथ नही होना चाहेगा.

तो आप सबको हम एक छोटी सी हिंदी कहानियां Hindi Kahaniya बता रहा हु जिस पर आप जरुर ध्यान दीजियेगा हो सकता है ये आप कहानी सुने हो लेकिन अगर फिर से सुनने को मिले तो कोई बात नही शायद हमे सीख भी मिल सकती है.

विश्वास और भरोसे की हिंदी कहानियाँ – Hindi Kahaniya | Hindi Story | Moral Stories

Hindi Kahani – एक समय की बात है एक जंगल में एक खरगोश पेड़ की छाया में आराम से लेट कर गहरी नीद में सोया हुआ था मौसम सुहावना था और बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका था और खूब तेज हवाए भी चल रही थी की अचानक से बहुत तेजी से कुछ गिरने का आवाज़ हुआ.

आवाज़ काफी भयंकर थी जिसके चलते खरगोश जो की बहुत ही गहरी नीद में सोया था अचानक की तेज से आवाज़ से उसकी नीद खुल गयी और वह डर के तेजी से जंगल में भागने लगा.

उसके भागने से कई उसको देखने लगे और सबने पूछा की क्या हुआ तो उसने कहा की भागो असमान गिर रहा है तो सभी डर से उसके पीछे पीछे भागने लगे.

और सब आसमान गिर रहा है चिल्लाते हुए भागने लगे जिसके चलते जंगल के बाकी जानवर भी सब भागने लगे और सब भागते हुए जंगल के राजा शेर के पास पहुचे तो शेर ने पूछा भाई सब लोग कहा भागे जा रहे हो तो किसी ने कहा की आसमान गिर रहा है सो आप आप हमारी रक्षा कीजिये और आप भी भागिये.

तो शेर जो की काफी बुद्धिमान था पूछा कहा आसमान गिर रहा है हमे बताओ और किसी ने देखा तो हमे भी दिखाओ तो सब एक दुसरे से पूछने लगे अंत में खरगोश ने बोला की जब में सो रहा था तभी आसमान गिरा और जहा गिरा वो स्थान मै आपको दिखा सकता हु.

तो शेर ने कहा चलो ठीक है हमें वहा ले चलो इसके बाद सभी जानवर शेर के साथ उस स्थान पर गए जहा खरगोश सो रहा था.

वहां पहुचने पर सबने देखा की वहा आम का बहुत बड़ा पेड़ था जिसके फल तेज हवा के चले बहुत सारे गिरे पड़े थे तो शेर तुरंत समझ गया और बोला ये देखो तुम सबका आसमान गिरा है तो किसी को विश्वास नही हुआ तभी अचानक फिर से तेज हवा के चलते आम का फल फिर से गिरा जिसके चलते फिर से एक बार बहुत तेज आवाज़ हुआ.

तो शेर तुरंत बोल पड़ा देखो यही आसमान गिरा है तो सब हसने लगे और और फिर शेर ने समझाया की देखो विश्वास करना अच्छी बात है लेकिन हम जब कभी भी दुसरो पर विश्वास करे तो एक बार खुद अपने mind से भी सोचे की क्या जिस पर हम विश्वास कर रहे है वो विश्वास करने लायक है तो है न.

इसके बाद सबने शेर की बातो को समझ गये फिर से उस जंगल में शांति हो गयी..

कहानी से शिक्षा :-

तो देखा अक्सर हमारे जीवन में हमारे साथ ये अक्सर होता है जब हम कोई भी कार्य करने जा रहे होते है तो हमे सलाह देने वाले तो हजारों लोग होते है और जिन पर हम न चाहते हुए भी कभी कभी विश्वास कर भी लेते है और फिर जिस कार्य को हम करने जा रहे होते है उसे हम आगे से करना छोड़ देते है.

जिसके फलस्वरूप हम अपनी जीवन में उस कार्य को फिर कभी दुबारा भी नही करते है क्यू की हमे ये विश्वास दिलाया जाता है की अगर हम उस काम को करेगे तो बहुत ही कठिन मेहनत करना पड़ेगा जो की हम लोग नही कर पायेगे या हम उस कार्य में कभी सफल ही नही हो पायेगे ऐसी तमाम बाते होती है जो की हमे अपनी जीवन में पीछे ले जाती है.

हमारे जीवन में ऐसे हजारो उदहारण है जैसे की यदि हम छोटे क्लास से बड़े कॉलेज में Admission लेते है तो हमे अक्सर लोगो से यह जरुर सुनते है हमे science, math या English या अन्य कोई ऐसे subject लेंगे तो हम आगे fail भी हो सकते है या हम उस subject में अच्छे से study नही कर सकते है क्यू की हमे believe दिलाया जाता है की हम उस subject की तुलना में बहुत कमजोर है.

या ऐसा भी होता है जब कोई student अपनी college की study को पूरा करते हुए वह IAS , PCS अन्य कोई exam की तैयारी करता है तो बहुत सारे लोग उस student को ये advice जरुर देते है की IAS , PCS  की exam के लिए हमे 18 से 20 घंटे पढने पड़ेगे जो की हम नही कर पायेगे.

और student ऐसी advice पाकर वह अपने आपको कमजोर समझने लगता है और फिर वह उस exam की तैयारी करना छोड़ देता है.

तो ऐसा करना बिलकुल ही गलत है जरा आप ही सोचिये जो लोग IAS PCS की exam Pass करते है वो भी तो हमारे ही बीच के है जो वो भी अगर दुसरो के कहने पर believe करके खुद को पीछे खीच लेते तो क्या वह कभी भी इस मुकाम पर पहुच पाते शायद कभी नही.

लेकिन दोस्तों ऐसे लोग जो success होते है जो सुनते तो सबकी है लेकीन अपने life का aim को कभी पीछे नही छोड़ते है और वे लोग अपने aim को पाने के लिए किसी की भी परवाह नही करते है उन्हें तो सिर्फ अपने work में लगे रहते है तो निश्चित success उन्हें जरुर मिलती है.

तो दोस्तों मान लीजिये यदि हम पढने में कमजोर भी है फिर यदि IAS PCS जैसी exam की तैयारी कर भी रहे है तो इसमें हमारा कोई भी नुकसान नही है हो सकता है हम यदि hard level की तैयारी कर रहे है तो इससे नीचे वाली exam को तो आसानी से निकाल सकते है फिर हमे बाद में किसी के आसरे तो नही बैठना पड़ेगा.

तो हमारी life को जो भी aim हमने बनाया हो उसे पूरा करने के लिए सिर्फ एक ही मन्त्र है आप दिन रात लगे success जरुर मिलेगी.

और यदि हमे इन रास्तो में हमे यदि किसी के believe का सहारा लेना पड़े तो लीजिये believe करना अच्छी बात है लेकिन अपने दिमाग से विश्वास करने से पहले सौ बार सोचिये तब आप कोई भी निर्णय ले वो निश्चित ही आपके success की तरफ ले जायेगा.

तो आप सभी को यह प्रेरक कहानी कैसा लगा Comment box में जरुर बताये और इसे शेयर जरुर करे.

इन कहानियो को भी पढ़े :-

शेयर करे

3 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »