HomeHindi Storiesदर्जी की सीख देती एक छोटी सी कहानी | Tailor Lessons Moral...

दर्जी की सीख देती एक छोटी सी कहानी | Tailor Lessons Moral Story in Hindi Darji Ki Kahani

आप सभी लोग हमारे AchhiAdvice चैनल को Subscribe जरूर करे

अगर जीवन मे कुछ भी सीखना चाहते है, प्रेरणा लेना चाहते है, तो छोटी से छोटी चीजों जैसे सुई से भी सीख ले सकते है, एक छोटी सी सुई जो की जोड़ने का काम करती है, तो चलिये यहा अब प्रेरणा देने वाली एक छोटी सी कहानी दर्जी की सीख Tailor Lessons Moral Story in Hindi Darji Ki Kahani लेकर आए है, जो की हमे बहुत बड़ी शिक्षा देती है, तो चलिये अब इस छोटी सी कहानी को जानते है,

आप सभी लोग हमारे Youtube चैनल eClubStudy को Subscribe जरूर करे

दर्जी की सीख देती एक छोटी सी कहानी

Tailor Lessons Moral Story in Hindi Darji Ki Kahani

Tailor Lessons Moral Story in Hindi Darji Ki Kahaniएक दिन स्कूल में छुट्टी होने के कारण, एक दर्जी का बेटा, अपने पापा की दुकान पर चला गया। वहाँ जाकर वह बड़े ध्यान से अपने पापा को काम करते हुए देखने लगा । उसने देखा कि उसके पापा कैंची से कपड़े को काटते हैं और कैंची को पैर के पास टांग से दबा कर रख देते हैं । फिर सुई से उसको सीते हैं और सीने के बाद सुई को अपनी टोपी पर लगा लेते हैं ।

जब उसने इसी क्रिया को चार-पाँच बार देखा तो उससे रहा नहीं गया, तो उसने अपने पापा से कहा कि वह एक बात उनसे पूछना चाहता है ? पापा ने कहा- बेटा बोलो क्या पूछना चाहते हो? बेटा बोला- पापा मैं बड़ी देर से आपको देख रहा हूं , आप जब भी कपड़ा काटते हैं, उसके बाद कैंची को पैर के नीचे दबा देते हैं, और सुई से कपड़ा सीने के बाद, उसे टोपी पर लगा लेते हैं, ऐसा क्यों? इसका जो उत्तर पापा ने दिया- उन दो पंक्तियाँ में मानों उसने ज़िन्दगी का सार समझा दिया ।

उत्तर था- ” बेटा, कैंची काटने का काम करती है, और सुई जोड़ने का काम करती है, और काटने वाले की जगह हमेशा नीची होती है परन्तु जोड़ने वाले की जगह हमेशा ऊपर होती है। यही कारण है कि मैं सुई को टोपी पर लगाता हूं और कैंची को पैर के नीचे रखता हूं ।”

अपने पापा की यह बात सुनकर उसके बेटे को बहुत बड़ी शिक्षा मिल चुकी थी, की जोड़ने वाले का स्थान हमेसा ऊपर होता है,

कहानी से शिक्षा

इस कहानी से हमे यही शिक्षा मिलती है, की जीवन मे हमेसा लोगो से मिलकर एक दूसरे के साथ देते हुए प्यार के साथ रहना चाहिए, जिससे लोगो के बीच मे लोगो के जोड़ने का काम करना चाहिए, यही जीवन का सार है।

तो आप सभी को यह प्रेरणा देने वाली छोटी सी कहानी Tailor Lessons Moral Story in Hindi Darji Ki Kahani कैसा लगा, कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए और इस कहानी को लोगो के साथ शेअर भी जरूर करे,

इन कहानियो को भी पढे :-

5/5 - (4 votes)
शेयर करे
आप सभी लोग हमारे इस चैनल को Subscribe जरूर करे
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here