HomeHindi Essayपानी बचाओ पर निबंध | Save Water Essay in Hindi

पानी बचाओ पर निबंध | Save Water Essay in Hindi

आप सभी लोग हमारे AchhiAdvice चैनल को Subscribe जरूर करे

पानी ही जीवन है, जो जीवन जीने के लिए ईश्वर द्वारा दिया हुआ अनमोल उपहार है, यही जीवन की मुलभुत आवश्यकता भी है, बिना पानी के तो जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है, तो चलिए निबन्ध के इस पोस्ट में जल की उपयोगिता और महत्व को देखते हुए पानी बचाओ पर हिन्दी निबन्ध, Save Water Essay बताने जा रहे है, जिसे आप अपने कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 में इस निबन्ध पानी बचाओ को लिख सकते है. तो चलिए पानी बचाओ, Save Water Essay Hindi निबन्ध को जानते है.

आप सभी लोग हमारे Youtube चैनल eClubStudy को Subscribe जरूर करे
इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

पानी बचाओ पर हिंदी निबंध

Save Water Essay in Hindi

Save Water Essay in Hindiआजकल हम सभी जगहों पर “पानी बचाओ” सुनते है लेकिन वास्तविकता में लोग क्या ऐसा करते है, ये देखने वाली बात है, क्युकी पानी की कमी एक ऐसी भयंकर संकट है, जिसका प्रभाव का असर सीधा जीवन पर पड़ता है, ऐसे में पानी बचाओ की महत्ता काफी अधिक बढ़ जाती है, तो ऐसे में पानी का महत्व समझना हो तो उन स्थानों की कल्पना कीजिये जहा पर यानि बहुत कम या मिलता ही नही, उन जगहों पर लोग कैसे अपने जीवन पानी कमी में गुजारते होंगे.

पानी इस धरती पर मिलने वाला सबसे अमूल्य उपहार है, जो जीवन की शुरुआत का कारण बनता है, इस ब्रह्माण्ड में पृथ्वी की तरह और भी अनेक ग्रह है लेकिन उन ग्रहों पर पानी नही होने की वजह से वहा पर जीवन का कोई अस्तित्व नही है. इसलिए प्रकृति द्वारा पानी सबसे अनमोल उपहार है, जिसे पाने के बदले हमे कोई कीमत चुकानी नही पड़ती है.

तो ऐसे में जल के महत्व को देखते हुए हमे जल बचाने पर अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत है, और यह तभी सम्भव है, जब दुनिया का हर इन्सान पानी बचाने के लेकर अपने स्तर पर प्रयास करे. क्युकी ये सभी जानते है की जल की मात्रा सीमित है, तो ऐसे में यदि पानी को सही तरीके से इस्तेमाल नही किया जाय, तो एक समय के बाद पानी की कमी से परेशानी की समस्या से जूझ सकते है,

तो जैसा की हम सभी जानते है, की बारिश साल में एकबार होती है, जिसके जल से ही हमे पीने के काम आते है, और ये जल युही बर्बाद करेगे तो ऐसे में जिस साल बारिश नही हो, उस साल पानी के लिए लोग तरस जायेगे. और यदि जल संरक्षण और पानी बचाओ जैसे कार्यक्रम चलाकर पानी को बचाते है तो निश्चित ही हर किसी के लिए पानी नसीब होगा.

तो चलिए पानी बचाने के लिए छोटे छोटे प्रयासों को जानते है, जो की इन छोटे छोटे प्रयासों से काफी मात्रा में पानी बचाया जा सकता है.

पानी बचाने के तरीके | Save Water Tips in Hindi

1 – हमे पानी बचाने के लिए इसकी शुरुआत अपने स्तर से ही करनी चाहिए, पानी पिने के लिए हमेसा छोटे छोटे गिलासों का उपयोग करना चाहिए, इससे हम उतना ही पानी गिलास में लेंगे जितना की जरूरत होगा, और छोटे गिलास से पानी पिने से अगर पानी बच भी जाता है तो यह काफी कम मात्रा होती है, इस तरह हम आवश्यकतानुसार ही पानी पिने के काम में ला सकते है.

2 – फिर भी पानी बच जाये तो उसे नाली में बहाने के बजाय हमे घर के गमले में डालना चाहिए, जिससे वह बचा हुए पानी से पौधों को भी पानी मिल जायेगा.

3 – घर  में पानी की टंकी में जब भी पानी भरे तो पूरा पानी भरने से पहले ही मोटर आदि बंद कर देना चाहिए, जिससे की टंकी में पानी भरने के बाद बाहर पानी बहकर बेकार नही होगा.

आप सभी लोग हमारे Youtube चैनल eClubStudy को Subscribe जरूर करे

4 – हमे नल से डायरेक्ट पानी उपयोग नही करना चाहिए, इसके बदले जग बाल्टी में पानी भरकर ही पानी का उपयोग करना चाहिए, जिससे अनावश्यक मात्रा में जल की बर्बादी को रोका जा सकता है.

5 – नहाने के लिए शावर के बजाय बाल्टी का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे पानी की बर्बादी को रोका जा सकता है.

6 – घर के पानी सप्लाई वाले पाईपो का समय समय पर जाँच करते रहना चाहिए, जिससे टूटे हुए पाईपो, नलों, टंकियो आदि को पानी को बेकार में बहने ए पहले ही रोका जा सकता है.

7 – सिचाई, गमले, पेड़ पौधे के लिए अक्सर रात में पानी देना चाहिए, जिससे वाष्पीकरण को रोका जा सकता है, और पौधों को ज्यादा देर तक पानी मिल सकता है.

8 – खुले में इक्कट्ठे पानी को बर्बाद नही करना चाहिए, और ना ही उनको प्रदूषित करना चाहिए,

9 – नदियों, तालाबो के शुद्ध पानी को बचाने के लिए घर, फैक्ट्री आदि के सिविर के नालो को जलाशयों में नही छोड़ना चाहिए. जिससे पिने के पानी को अशुद्ध होने से रोका जा सकता है.

10 – हमे उतना ही पानी इस्तेमाल करना चाहिए, जितना की जरूरत हो, जिससे की पानी की बर्बादी को खुद से रोका जा सकता है, और इस तरह पानी को बचाया जा सकता है.

इस तरह छोटी छोटी बातो पर ध्यान दिया जाय, तो हर किसी के कोशिश से कई बड़ी मात्रा में जल की बर्बादी को रोका जा सकता है, और इस तरह पानी को बचाया जा सकता है.

उपसंहार –

इस तरह सभी लोग पानी को बचाने को लेकर सचेत हो जाये, तो निश्चित ही पानी को बचाया जा सकता है, अन्यथा वर्तमान में अप सभी देख ही रहे है की शहरो में लोगो को पानी के लिए घंटो में लाइन लगना पड़ता है, और बहुत से जगहों पर पीने के पानी को खरीदकर पीना पड़ता है, और वह दिन दूर नही जब पानी के लिए भविष्य में एक दुसरे देश की लड़ाई भी होने लगे, सो इन सब आगामी खतरों को देखते हुए और जीवन को बचाने के लिए पानी को बचाने की बहुत ही ज्यादा जरूरत है, तभी हमारे आगामी भविष्य के लिए पानी मिल सकता है.

इन्हें भी जाने :- 

4.9/5 - (54 votes)
शेयर करे
आप सभी लोग हमारे इस चैनल को Subscribe जरूर करे
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here