बादाम खाने के फायदे Badam Khane Ke Fayde Almond Benefits in Hindi

0

स्वास्थ्य ही जीवन का सबसे अनमोल उपहार होता है, यदि आप स्वस्थ्य है तो दुनिया के हर असम्भव कार्य को अपने स्वास्थ्य के दम सम्भव बना सकते है, तो स्वास्थ्य की दृष्टि से हेल्थ टिप्स की कड़ी को आगे बढाते हुए आज आपको बताएँगे Badam Khane Ke Fayde यानी Almond Benefits in Hindi.

बादाम दुनिया की टॉप हेल्दी चीज़ों में से एक है, तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बादाम खाने के फायदे और नुकसान के साथ साथ बादाम खाने का तरीका और सही समय के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से बताने वाले हैं. तो चलिए Bhige Badam Khane Ke Fayde in Hindi, Kaju Badam Khane Ke Fayde, Sukhe Badam Khane Ke Fayde, Badam Khane Ke Nuksan, Kachha Badam Khane Ke Fayde, Badam Ke Fayde Bataye, Badam Khane Ke Fayde Video, Almond Benefits for Skin In Hindi के बारे में जानते है.

जिन लोगों को बादाम के बारे में कुछ पता नहीं है जो अक्सर जानना चाहते हैं की बादाम खाने से क्या होता है और इसके गुण इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं, वो लोग आज की पोस्ट को पूरा पढ़ें उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी. बेहतरीन पौष्टिक तत्वों की अधिकता के कारण बादाम स्वास्थ्य के लिए श्रेष्ठ माना जाता है और है भी.बादाम के पेड़ मुख्यतः पहाड़ी क्षेत्रों में पाए जाते हैं.

बादाम खाने के फायदे

Badam Khane Ke Fayde Almond Benefits in Hindi

Badam Khane Ke Fayde बादाम के पेड़ बहुत ही बड़े बड़े होते हैं. अगर बात करें पूरी दुनिया में ये सबसे ज्यादा कहाँ होते हैं तो सबसे पहले एशिया का नाम ही आता है. बादाम का उत्पादन सबसे ज्यादा एशिया में होता है. हमारे देश में बादाम जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा होता है. बादाम फलों की श्रेणी में ही आता है इसलिए इन्हें ड्राई फ्रूट्स की केटेगरी में रख दिया गया है, जिन्हें सूखे मेवे भी कहा जाता है.

अगर बात करें बादाम में पाए जाने वाले पौषक तत्वों की तो हम आपको बतादें की इसमें सबसे उच्च क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन B, विटामिन E और एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं. बादाम मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं इसमें कैल्शियम, पोटाशियम, मैग्निसियम, फोस्फोरस, जिंक और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. मतलब शरीर के लिए जरूरी लगभग हर पौषक तत्व इसमें पाए जाते हैं.

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर निबन्ध World Health Day Essay in Hindi

हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं की बादाम खाने के फायदे बहुत जबरदस्त होते हैं. आप सब ने बादाम खाए भी होंगे लेकिन सबके दिमाग में एक बात जरूर आती है की बादाम खाने का तरीका क्या होता हैं, बादाम कैसे खाने चाहिए, कब खाने चाहिए यानी बादाम खाने का सही समय क्या है ताकि हमे ज्यादा से ज्यादा बादाम खाने के लाभ मिल सके.

शरीर के रोगो से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये Immunity Increase Tips

वैसे तो हम बादाम की गिरी कभी भी खा सकते हैं, जैसे पहलवानी या एक्सरसाइज करने वाले लोग इनका उपयोग कभी भी कर लेते हैं चाहे दिन का कोई भी समय क्यों ना हो. वो लोग इन्हें स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नार्मल लोगों के लिए बादाम खाने का सही तरीका और समय अलग होता है. बादाम की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए इनका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए.

बादाम खाने का सही समय और तरीका

Badam Ke Fayde Almond Benefits in Hindi

देखिये जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की बादाम बहुत ज्यादा गर्म होते हैं, ये शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी पैदा कर सकते हैं. सर्दियों में तो ठीक है लेकिन जो लोग गर्मियों में भी बादाम खाना चाहते हैं उनको हम कहना चाहेंगे की आप बादाम को सीधा वैसे ही इस्तेमाल करने की बजाय उनको भिगोकर खाएं. भिगोने से हमारा मतलब ये है की खाने से 7-8 घंटे पहले ही उन्हें भिगोकर रख दें.उसके बाद उनका छिलका उतारकर आप आराम से खा सकते हैं, इस तरीके से इनका इस्तेमाल करने पर ये आपके शरीर में गर्मी भी नहीं बढ़ाएंगे और आपको Badam Khane Ke Fayde भी पूरे मिलेंगे.

भिगोकर खाने से बादाम के पौषक तत्वों में किसी तरह की कोई कमी नहीं आती, बस उसमें से ज्यादा गर्मी उत्पन्न करने के गुण कम हो जाते हैं. इसलिए कभी भी ये ना सोचें की भिगोकर खाने से बादाम खाने के लाभ कम हो जायेंगे. चलिए अब जानते हैं की बादाम खाने का सही समय या बेस्ट समय कोनसा होता है. आप दिन में 2 बार बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं, एक होता है सुबह का समय और दूसरा है शाम को सूर्यास्त होने से पहले. ये दो समय ऐसे हैं जो बादाम खाने के लिए सबसे उपयुक्त समय माने गए हैं. या तो सुबह सुबह इनका इस्तेमाल कीजिये या फिर शाम को 4-5 बजे के आस पास.

यहाँ ध्यान रखने वाली बात ये है की सिर्फ पौष्टिक तत्वों के चक्कर में पड़कर आप बहुत अधिक बादाम न खाने लग जाएँ. अगर साधारण स्वास्थ्य की दृष्टी से देखा जाए तो बच्चों यानि स्टूडेंट्स के लिए सुबह शाम दोनों समय 5 से 7 बादाम की गिरी उनके लिए काफी रहेंगी. उन्हें इससे काफी अच्छा पोषण मिल जाएगा और 5-7 गिरियाँ उनके स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में अच्छा काम करेंगी.अगर आप व्यस्क हैं तो आप के लिए सुबह शाम दोनों टाइम अधिकतम 10 बादाम की गिरी काफी रहेंगी.

इससे ज्यादा बादाम आप ना खाएं अन्यथा आपको पेट से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप बॉडी बिल्डिंग या पहलवानी के क्षेत्र से आते हैं तो आप इनका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में भी कर सकते हैं, उसके लिए आप हेल्थ एक्सपर्ट्स से बात कर सकते हैं.चलिए अब आते हैं वापस अपने मेन पॉइंट पर, जो है बादाम खाने के फायदे. जिन लोगों का सवाल है की बादाम खाने से क्या होता हैं उनके लिए अब हम पूरी डिटेल में बताएँगे की बादाम खाने के फायदे और नुकसान क्या है ताकि उन्हें अच्छी तरह से पता चल जाए की क्यों बादाम के गुण इतने महत्वपूर्ण हैं.

बादाम खाने के फायदे और नुकसान

Badam Khane Ke Fayde Aur Nuksan

(1) हड्डियाँ को मजबूत बनाते हैं

चाहे आप बच्चे हैं या व्यस्क अगर आप बादाम खाते हैं तो अपनी हड्डियों को एक बहुत ही बेहतरीन पौषक तत्व प्रदान कर रहे हैं. बादाम खाने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं. हमने ऊपर आपको बताया की बादाम में कैल्शियम, मैग्निसियम, फोस्फोरस और आयरन होता है जो हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक हैं. बच्चे की हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए उन्हें सर्दियों में थोड़े बादाम जरूर खिलाएं.

(2) दिमाग तेज करते हैं

हमारे देश में तो खासकर बादाम खाने के कारण और कुछ और हो या न हो लेकिन ये जरूर है. और ये पूरी तरह से सच भी है. बादाम दिमाग के विकास और उसकी कार्यप्रणाली के लिए बहुत ही अहम् खाद्य पदार्थ है जो की दिमाग को तेज और एक्टिव बनाने में मदद करता है. इनमे मौजूद विटामिन B, E और जिंक दिमाग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

ये पौषक तत्व मिलकर दिमाग की सतर्कता को बढाते हैं. साथ ही आपके दिमाग में उत्पन्न होने वाले हारमोंस का संतुलन बनाये रखने में भी मददगार होते हैं. बच्चा बच्चा इस चीज़ से वाकिफ है की बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. इसलिए हमारी सलाह है की पढाई करने वालों यानी स्टूडेंट्स को खासकर सर्दियों में 2-3 महीने बादाम जरूर खाने चाहिए, इससे उनकी याददाश्त बढ़ेगी जो की उनके लिए जरूरी है.

(3) पेट साफ़ रखने में लाभदायक

अगर आपको अक्सर पेट की समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है तो Badam Khane Ke Fayde इसमें भी आपकी मदद कर सकते हैं. आप खुद आजमाकर देख लीजियेगा की जब तक आप रोज थोड़े बादाम खायेंगे आपका पेट खुलकर साफ़ होगा. इसका मुख्य कारण ये है की बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं और फाइबर आपकी पाचन क्रिया को बिलकुल सही रखता है.

(4) बेड कोलेस्ट्रोल कम करते हैं

आज कल आप हर दुसरे तीसरे दिन सुनते रहते हैं की हार्ट अटैक से फलां आदमी की मौत हो गयी. ये बीमारी बड़ी तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है. इसका मुख्य कारण है शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का बढ़ जाना. हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल और गुड कोलेस्ट्रोल दोनों पाए जाते हैं. लेकिन जब गुड की तुलना में बैड कोलेस्ट्रोल ज्यादा बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक आ जाता है.अगर हम लोग सर्दियों में 2-3 महीने भी रोज थोड़े थोड़े बादाम खाएं तो ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का स्तर कम कर देते हैं जिससे हम हार्ट अटैक से बचे रह सकते हैं. इसलिए ज्यादा नहीं तो साल में 2-3 महीने तो इनका इस्तेमालजरूर कीजिये.

(5) वजन कम करने में सहायक

बादाम खाने के लाभ आपको कम वजन के रूप में भी मिलते हैं. बादाम आपका वजन वाकई में घटा सकते हैं. आप पाएंगे की बादाम की सिर्फ 3-4 गिरी खाने के बाद ही आपकी भूख मर जाती हैं, और आप रोज अपनी आदत से कम खाना खाते हैं. ऐसा होते होते आपके वजन में काफी फर्क पड़ जाता है. क्योंकि बादाम खाते ही आप पानी की तरफ भागेंगे और पूरे दिन ज्यादा पानी पीयेंगे.ज्यादा पानी पीने के कारण आपका पेट हमेशा भरा भरा रहेगा और आप ज्यादा नहीं खा पाते हैं. साथ ही एक दूसरा कारण ये है की बादाम खाने के बाद बहुत देर तक आपकी मीठा खाने की इच्छा नहीं होती. ये भी बादाम का एक ख़ास गुण है जो वजन कम रखने में हमारी मदद करता है.

(6) दिल को स्वस्थ रखते हैं

बादाम खाना आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना को बहुत कम कर देता है, साथ ही रक्त परिसंचरण भी सही से होता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व मैग्निसियम और विटामिन E आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं, आपका दिल सदैव स्वस्थ रहता है और बिलकुल सही तरीके से कार्य करता है.

(7) पुरुषों में यौन शक्ति बढाते हैं

अगर आप पुरुष हैं तो बादाम खाने के फायदे आपको बढ़ी हुयी यौन शक्ति के रूप में भी मिलते हैं. इसकी 2 मुख्य वजह हैं, एक है जिंक और दूसरा है विटामिन E. हम सब सुनते आये हैं की विटामिन E हमारी यौन शक्ति को बढाता है, और जिंक का काम हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाना है. और ये तो हम जानते ही हैं की यदि टेस्टोस्टेरोन बढेगा तो यौन शक्ति तो बढ़ेगी ही.

Badam Khane Ke Fayde अभी जारी हैं..

(8) शूगर के मरीजों के लिए लाभदायक

जिन लोगों को शूगर होती है उनको अपनी रोज की ज़िन्दगी में काफी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में उनको हर रोज थोड़े बहुत बादाम खाने से लाभ मिलता है. बादाम में खून में मौजूद शूगर को कम करने के गुण पाए जाते है. इनको खाते रहने से शूगर control में आ सकती है. हालांकि हम यहाँ ऐसा कोई दावा नहीं करते लेकिन ऐसा करने पर फायदा जरूर होगा.

(9) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं

बादाम बच्चों और व्यस्क दोनों की इम्युनिटी बढ़ाने में अहम् भूमिका निभा सकते हैं. जो लोग बादाम का सेवन अक्सर करते रहते हैं उनकी प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा पायी जाती है. बादाम के छिलके में भी इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं. अगर आप इन्हें छिलके सहित खाते हैं तो आपकी इम्युनिटी बहुत जल्दी बढती है.

(10) बादाम खाने के फायदे –

कई तरह की बिमारियों में काम आते हैं. जैसे जिनको अक्सर सर दर्द की समस्या रहती है, उनके लिए बादाम एक बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ है. ये मस्तिष्क की क्रियाओं को सुधारने में अहम् रोल अदा करता है. इसके अलावा ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, अगर आपकी त्वचा बेजान है या किसी तरह के दाग धब्बे हैं तो ऐसे में बादाम आपके लिए उपयोगी होता है.

(11) मसल्स बनाने में मददगार

जैसा की हमने बताया की बादाम में उच्च क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है जो की मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने में बहुत मदद करता है. अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो बादाम को अपनी खाने की चीज़ों में जरूर शामिल करें. इससे न सिर्फ आपकी मसल्स जल्दी बनेंगी बल्कि ये आपके शरीर फालतू की चर्बी को भी बहुत जल्दी कम करेंगे.

(12)- ताकत बढाते हैं

जो लोग बादाम खाते रहते हैं उनकी ताकत में गजब की बढ़ोतरी होती है. बादाम सिर्फ शरीर की ताकत को नहीं बढाते, ये आपके दिमाग की ताकत को भी बढाते हैं. ये तो आपने सुना ही होगा की आपका शरीर चाहे कितना भी बलिष्ठ क्यों न हो, अगर आप मानसिक रूप से कमजोर हैं तो कमजोर ही कहलायेंगे. इसलिए बादाम दोनों का संतुलन बनाने में मददगार होते हैं. तो देखा आपने Badam Khane Ke Fayde किस तरह आपके स्वास्थ्य को बदल सकते हैं.

अगर आप नोर्मल्ली बादाम इस्तेमाल करना चाहते हैं आप इन्हें सर्दियों के मौसम में ही खाएं. गर्मियों में ज्यादा बादाम खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाना, दस्त लग जाना, पित्त बढ़ जाना या फिर बवासीर भी हो सकती है.

अब कुछ लोग जानना चाहते हैं की बादाम खाने के नुकसान क्या क्या हैं तो उनके लिए यही कहना चाहेंगे की बादाम एक बहुत ही ख़ास पदार्थ है जिसका इस्तेमाल अगर सही तरीके से किया जाये तो इसके फायदे ही फायदे हैं, नुकसान कुछ नहीं. लेकिन फिर भी कुछ सावधानियां जरूरी हैं, वो भी आपको बता देते हैं.

बादाम खाने के नुकसान

Badam Khane Ke Nuksan

बादाम खाने के नुकसान-

1:- जैसा की हमने आपको बताया की बादाम विटामिन्स E का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है. लेकिन जब आप ज्यादा मात्रा में बादाम खाते हैं तो आपके शरीर में विटामिन E की मात्रा बढ़ जाती है. इससे आपको सिर दर्द, पेट दर्द, थकान और दस्त लगने जैसी समस्याएं होने का खतरा बन जाता है. इसलिए बादाम हमेशा सिमित मात्रा में खाएं.

2:- ज्यादा बादाम खाने से ब्लोटिंग की समस्या जन्म ले लेती है. कुछ लोगों को ब्लोटिंग का पता नहीं होगा उनको बतादें की ब्लोटिंग पेट फूलने की समस्या को कहते हैं. इसका कारण ये है की ज्यादा बादाम खाने से ये आपके पेट में बहुत ज्यादा गैस बना देते हैं जिससे कई प्रोब्लम्स हो जाती हैं.

3:- ज्यादा मात्रा में इनका सेवन करने से हमारे नर्वस सिस्टम पर भी प्रभाव पड़ता है, इसके अलावा कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए हमेशा इनका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें.

4:- अगर आप किसी भी रोग के लिए दवाएं खा रहे हैं तो आप बादाम खाने से पहले संभल जाएँ. बादाम में पाया जाने वाला मैग्निसियम आपकी उन दवाओं का असर बिलकुल कम कर सकता है. यहाँ तक की बिलकुल ख़त्म भी कर सकता है. तो ऐसे में भलाई इसी में हैं की जब तक आप दवाएं ले रहे हैं बादाम का इस्तेमाल बिलकुल कम करें.

तो आपको बादाम खाने के फायदे और नुकसान आपको अच्छे से पता चल गए होंगे. तो यह पोस्ट आपको कैसा लगा  लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. 

स्वास्थ्य से सम्बन्धित इन पोस्ट को भी पढ़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here