AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Festival Tips in Hindi

खुशियों के साथ सजाएं त्योहार दिवाली 2024 में अपनों को ये उपहार

Useful Diwali Gifts Ideas in Hindi

दीपावली के त्यौहार पर दिए जाने वाले उपयोगी उपहार

हमारे देश में हिन्दू धर्म में अनेक त्यौहार और पर्व मनाये जाते है जिनमे दिवाली का त्यौहार तो और भी खास होता है दिवाली ही एकमात्र ऐसा त्योहार है जिसमे सभी लोग एक दुसरे को इस त्यौहार की खुशी में उपहार स्वरूप एक दुसरे को कुछ न कुछ उपहार Diwali Gifts देते है जिससे इस त्यौहार की ख़ुशी और भी दोगुनी हो जाती है

तो ऐसे में आप भी व्यवसायी, प्रतिष्ठान, फर्म, दुकान, कम्पनी के मलिक, छोटे- बड़े किसी भी लेवल पर है तो आप भी सोच रहे होगे की इस दिवाली पर अपने लोगो को ऐसा क्या Diwali Gifts दिया जाय जिससे लोगो की ख़ुशी में इजाफा हो और और भी ज्यादा लोग आपसे जुड़े, तो चलिए इस दिवाली के शुभ अवसर पर हम कुछ ऐसे ही Diwali Gifts के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप भी इस Deepawali पर अपनों को अनमोल उपहार वितरित कर सकते है और इस दिवाली के त्यौहार को और भी यादगार बना सकते है.

दिवाली के त्यौहार पर दिए जाने वाले कुछ उपयोगी दिवाली गिफ्ट्स

Diwali Gifts Ideas in Hindi

Diwali Gifts

तो इस दिवाली पर अगर आप भी अपनों को Diwali Gifts देना चाहते है किसको किस प्रकार के गिफ्ट दिया जाय की आपके गिफ्ट को पाकर आपके करीबी लोग ख़ुशी महसूस करे, इसके बारे में जानते है

1 :- वैसे तो दिवाली के त्यौहार में दिए जाने वाले Diwali Gifts में तरह तरह मिठाईया देना आम बात है लेकिन जैसा की हम सभी जानते है की इन दिनों में घरो में काफी मिठाईया इक्कठी हो जाती है ऐसे में अगर गिले, सीरे वाले मिठाई देने से बचना चाहिए क्युकी ऐसी मिठाईया जल्दी ख़राब हो जाती है

इसके बजाय अगर सूखे मिठाई दी जाय तो अधिक दिनों तक चलते है जो की जल्दी ख़राब नही नही होता है

2 :- Diwali Gifts में आजकल ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे ( काजू, किशमिश, अन्य प्रकार के सूखे मेवे) देने का भी रिवाज है जो की काफी Healthy Diwali Gifts माना जाता है.

इस प्रकार के Diwali Gifts देने का फायदा यह है की इस प्रकार के Diwali Gifts से सेहत के काफी फायदेमंद होते है और ये ड्राई फ्रूट्स ख़राब नही होते है इसलिए अगर इस दिवाली में Diwali Gifts देना चाहते है ये Diwali Gifts के रूप में ड्राई फ्रूट्स काफी अच्छे आप्शन माने आते है

3 :- अगर आपका बजट कम हो तो दिवाली गिफ्ट के रूप में दिवाली कैलेंडर, डायरी या अन्य दिवालो के फ्रेम वाले फोटो फ्रेम भी दिए जा सकते है जो Diwali Gifts के रूप में काफी अच्छा आप्शन है.

4 :- Diwali Gifts के रूप में दिवाली गिफ्ट कार्ड भी दिया सकता है अगर आप अपने मित्रो को, अपने किसी करीबी को अगर दिवाली में Diwali Gifts देना चाहते है तो खुद से बनाये रंग बिरंगे गिफ्ट कार्ड्स भी दे सकते है या फिर बाजारों में भी ऐसे अनेको Gift Cards उपलब्ध होते है जिन्हें आप अपे चाहने वालो को दिवाली का Diwali Gifts के रूप में भेंट कर सकते है.

5 :- Diwali Gifts के रूप में मिठाई, नमकीन के पैकेट, खाने पिने वाली चीजो के गिफ्ट पैक, चाकलेट के पैकेट, या अन्य कोई खाने वाले टेस्टी प्रदार्थ के गिफ्ट पैकेट भी दिवाली के Diwali Gifts के रूप में दिया जा सकता है जो की दिवाली में इस प्रकार के Gift Pack से लोगो के मुह मीठा कराने जैसा ही है.

6 :- दिवाली के त्यौहार धन और समृद्धि का त्यौहार माना जाता है तो आगे आप किसी फर्म या कम्पनी के मालिक है तो अपने यहा कार्यरत कर्मचारियों को चांदी के सिक्के भी उपहार स्वरूप दिया जा सकता है जो की माँ लक्ष्मी के आशीर्वाद का प्रतिक भी माना जाता है.

7 :- Diwali Gifts में रोज जरूरत की काम की चीजे भी Gift Item के रूप में देने का प्रचलन है जिनमे रोजमर्रा की चीजे जैसे बेडशिट, कम्बल –चादर, लंच बॉक्स, तरह तरह बर्तन सेट, कांच के बर्तन सेट और भी ऐसे रोजमर्रा की चीजो को भी अपने बजट के अनुसार इन्हें Diwali Gifts के रूप में भेंट स्वरूप दिया सकता है भले ही ये चीजे कुछ मूल्यों की होती है लेकिन इनका प्रभाव आपसी रिश्तो को और भी मजबूत बनाता है.

8 :- Diwali Gifts के रूप में माँ लक्ष्मी और गणेश जी मुर्तिया भी दिया जा सकता है कई लोग तो अपने क्षमता के अनुसार चांदी के बने मूर्तियों को भी उपहार स्वरूप देते है जो की एक प्रकार से ईश्वर का आशीर्वाद के रूप में भी देखा जाता है.

9 :- Diwali Gifts के रूप में Useful Diwali Gifts में कपड़े, परिधान भी दिया जा सकता है जो की आपसी प्रेम को और भी मजबूत बनाता है और इस प्रकार के Diwali Gifts से आपसी रिश्तो को और भी मजबूत बनाने में सहायक होते है.

10 :- Diwali Gifts के रूप में कुछ लोग अपनी क्षमता के अनुसार टीवी, फ्रिज, कुकिंग सेट, बर्तन सेट या ऐसे अन्य सामान भी भेट स्वरूप उपहार में देते है लेकिन यह आपके बजट पर निर्भर करता है.

तो ऐसे में एक तरफ दिवाली जहा अपने साथ ढेर सारी खुशिया लाता है तो कर्मचारी को अपने साल भर के Diwali Gifts के रूप में अपने बोनस का इन्तजार रहता है तो कुछ लोगो को अपने खास Diwali Gifts मिलने का इन्तजार रहता है ऐसे में लोग एक दुसरे से इस त्यौहार के जरिये आप में जोड़ने का भी कार्य करता है जो की दिवाली के त्यौहार की खुशियों को और भी बढ़ाता है.

तो आप सभी को यह पोस्ट दीपावली के त्यौहार पर दिए जाने वाले उपयोगी उपहार Diwali Gifts Ideas in Hindi कैसा लगा, कमेंट में जरुर बताये और इन पोस्ट को शेयर भी भी जरुर करे.

इन पोस्ट को भी पढे :-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »