दिवाली पर घर सजाने का आसान तरीका | दीपावली में घर सजाने के तरीके Diwali Decoration

1

Diwali Best Decoration Ideas in Hindi

दिवाली की सजावट Diwali Decoration कैसे करे

दिवाली जो की हिन्दू धर्म का एक प्रसिद्द त्यौहार जिसे अंधकार पर प्रकाश की जीत का पर्व दीपावली के नाम से भी जाना जाता है तो ऐसे में दिवाली के दिनों में घर की साफ़ सफाई और Diwali Decoration का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है,

तो ऐसे ऐसे में हर कोई Diwali में अपने घर को सजाना चाहता है जिससे दिवाली के दिन उसका घर सबसे सुंदर और प्रकाश की रौशनी में जगमगा उठे, यानि दिवाली के दिनों में Diwali Home Decoration का महत्व काफी बढ़ जाता है तो चलिए अगर आप भी इस दिवाली में अपने घर का डेकोरेशन करना चाहते है तो इस पोस्ट में आपको Diwali Decoration के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप भी अपने घर को स्वच्छ और सुंदर तरीके से सजा सकते है और सुंदर दिखा सकते है.

तो चलिये हाउ टू ड्रॉ हैप्पी दिवाली, दीपावली के दिन रंगोली कैसे बनाएं? , सिंपल ड्राइंग ऑफ दिवाली, दीपावली के अन्दर रंग कैसे भरे? इस दिवाली पर कौन सा रंगोली कलर ज्यादा चलेगा? दीपावली में रंगोली बनाने का डिजाइन, दीपावली पर रंगोली बनाने का आसान तरीका, दीपावली के शुभ अवसर पर रंगोली, हाउ टू मेक दिवाली लाइट, दीपावली की सजावट के तरीके, दिवाली पर घर सजाने का आसान तरीका, दिवाली की रंगोली कैसे निकाले?, दीपावली पर घर सजाने का आसान तरीका, दीपावली में घर सजाने का आसान तरीका, हाउ टू मेक दिवाली डेकोरेशन, दिवाली पर सजाने के तरीके, दीपावली रंगोली बनाने का आसान तरीका, दीपावली पर घर को सजाने के तरीके को जानते है।

दिवाली में घरो की सजावट Diwali Decoration कैसे करे

Diwali Festival Decoration ideas in Hindi | Diwali Decoration Kaise Kare

Diwali Decoration Ideas

दीवाली | Diwali का त्यौहार हिन्दू धर्म का बहुत बड़ा त्यौहार है जिसकी तैयारी दिवाली के लगभग एक महीने पहले से ही शुरू हो जाती है चूँकि दिवाली का पर्व साफ़ सफाई का पर्व है इसलिए सभी लोग अपने घरो की रंगाई पुताई दिवाली के एक महीने पहले से ही अपने सुविधानुसार करने लगते है और दिवाली के त्योहार में साफ़ सफाई को सबसे ऊपर का स्थान दिया गया है यानी जिसका घर जितना अधिक स्वच्छ और सुंदर होगा, दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी की कृपा भी उस घर पर सबसे ज्यादा मानी जाती है,

{2020} Happy Diwali Anmol Vichar Vachan Suvichar शुभ दिवाली के अनमोल विचार वचन सुविचार

तो ऐसे में दिवाली के इस त्यौहार में दिवाली की सजावट | Diwali Decoration की महत्ता और अधिक बढ़ जाती है तो ऐसे में Diwali Decoration के लिए साफ सफाई, रंगाई पुताई, सजावट से जुड़े इन सभी कार्यो को अगर करते है तो निश्चित ही Diwali की इस त्यौहार को और भी अधिक भव्य बना सकते है. तो चलिए दिवाली से जुड़े Diwali Decoration के बारे में विस्तार से जानते है

दिवाली में साफ़ सफाई करे

दिवाली में साफ़ सफाई का विशेष महत्व है वैसे तो हर दिन घर की साफ़ सफाई होती रहती है लेकिन दिवाली के दिनों में साफ़ सफाई का और भी अधिक महत्व बढ़ जाता है तो ऐसे में पूरे घर की साफ सफाई करना चाहिए जिससे की हमारा घर, आँगन, छत और बाहर का हिस्सा हर जगह साफ सुथरा दिखे, जैसा की हिन्दू धर्म के अनुसार हम सभी जानते भी है की धन की देवी माँ लक्ष्मी वही विराजती है है जहा साफ़ सफाई का विशेष रखा जाता है.

तो ऐसे में हमे घर के हर कोने, किचन, या कमरे के दीवारों हर जगह की सफाई करना चाहिए, जिन जगहों को पानी से धो सकते है वहा पानी से सफाई करना चाहिए और जिन जगहों पर झाड़ू पोछा कर सकते है वहा इनकी सहायता लेना चाहिए और घर को अच्छे से साफ सफाई करके घर को Diwali Decoration के लिए तैयार करना चाहिए.

{Latest 2020} Diwali Quotes Happy Deepawali Best Quote in Hindi

घरो की रंगाई पुताई करे

Diwali Decoration के लिए दिवाली के दिनों में रंगाई पुताई का भी काम शुरू हो जाता है यानी घर के जिन स्थानों पर पेंट लगाना हो, रंगाई पुताई करना हो, जरुर करना चाहिए जिससे हमारा पुराना घर भी इन सफेदी से फिर से चमकने लगता है. और पूरा घर नया दिखने लगता है।

{2020} Happy Diwali Shubhkamnaye हैप्पी दिवाली की शुभकामनाये संदेश मैसेज हार्दिक बधाई

अब साफ़ सफाई और घरो की रंगाई पुताई के बाद घरो की सजावट के लिए क्या क्या कर सकते है इन सभी Diwali Decoration के Ideas को जानते है

दिवाली में घर को कैसे सजाए

Diwali Decoration Kaise Kare Best Ideas in Hindi

तो चलिए इस दिवाली के त्यौहार को और भी खुबसुरत बनाने के लिए घर को सजावट Diwali Decoration के लिए इन सभी तरीको को जानते है जिनसे आप भी अपने घर को सुंदर और खुबसुरत बना सकते है.

दिवाली पर बच्चो के मिट्टी का घर कैसे बनाएं Diwali Gharonda Ghar Making Tips in Hindi

दीपावली के दिन रंगोली बनाएं

Diwali Decoration

दिवाली में घरो के एंट्री गेट के आस पास या खुले आंगन में रंगोली बनाना चाहिए जिससे की तरह तरह के रंगीन मिट्टियों से रंगोली बहुत ही मनमोहक लगता है और इन रंगोली के बीच जले हुए दिए और भी रंग की सजावट में चार चाँद लगा देते है

और ऐसे में यदि आप भी रंगोली बनाना चाहते है तो अगर आपके पास तरह तरह के रंगीन मिट्टी नही है तो आप आटा के भूसी, होली के बचे रंग, रंगीन चाक की सहायता से भी सुंदर रंगोली बना सकते है.

{2020} Advance Happy Diwali Wishes Messages SMS Greetings in Hindi

दिये से घरो को सजाये

दिवाली में बिना दिये के दिवाली के त्यौहार की कल्पना नही की जा सकती है ऐसे में मिट्टी के बने तरह तरह के दिये दिवाली के त्यौहार की शोभा बढ़ाते है और जैसा की जानते भी है की जलते हुए दियो की रोशनी में अनेक के कीटाणु जो की पर्यावरण में मिले होते है वे रौशनी की ताप से नष्ट से जल जाते है जिससे हमारा वातावरण भी शुद्ध हो जाता है.

भारतीय सेना के लिए दिवाली की शुभकामनाये Indian Army Diwali Wishes Status

इसलिए दिवाली में Diwali Decoration के लिए दिये सबसे अच्छे आप्शन माने जाते है और घर, बाहर चारो तरफ दियो की रौशनी में मानो ऐसा प्रतीत होता है आकाश के सभी तारे इश धरती पर उतर आये हो.

होली रंगों का त्यौहार पर विशेष जानकारी Holi Essay in Hindi

रंगीन कागज, झण्डी, झालर से घरो को सजाये

दिवाली के त्यौहार में घरो के Diwali Decoration के लिए रंगीन कागज, झण्डी, झालर बड़े उपयुक्त होते है यदि चाहे तो हम तरह तरह के रंगीन कागजो से घर पर ही झालर, झण्डी बना सकते है और यदि इन्हें बना सकते है तो ये दिवाली के समय बाजारों में आसानी से उपलब्ध होते है जिन्हें खरीदकर दिवाली में घरो को सजा सकते है.

{2020} दि‍वाली पर कविता Diwali Kavita Poetry Poem in Hindi

झालर बिजली लाइट से घरो को सजाये

दिवाली में वैसे प्रकाश के लिए सबसे अच्छे उपयुक्त तो मिट्टी के दिये ही माने जाते है लेकिन वक्त के बदलते दौर में बिजली से जलने वाले झालर लाइट भी दिवाली के Decoration के लिए उपयोग किया जाने लगा है ये झालर तो दिखने में बड़े ही सुंदर और तरह तरह के रंगो में उपलब्ध होते है जिनसे हम अपने घरो की दीवारों को सजा सकते है और अपने घरो को दिवाली में सबसे सुंदर बना सकते है.

दिवाली के दिन रंगोली कैसे बनाएं Diwali Rangoli Designs Making Tips in Hindi

फूलो से हरो घरो को सजाना

Diwali Decoration के लिये ताजे फूलो से भी घरो के दरवाजो, खिड़कियो, पूजा घर को सजाना चाहिए जिससे घरो में मनमोहक खुशबु का संचार होता है जिससे हमारा मन प्रफुल्लित भी होता है इसके अलावा फूलो पत्तियों के बने गेट भी घर की दरवाजो की शोभा बढ़ाते है जिससे दिवाली में घर की सुन्दरता में चार चाँद लग जाते है.

हनुमान जयंती Hanuman Jayanti in Hindi

घरो की दीवारों पर चित्रकारी

दिवाली के दिनों में जब घर की रंगाई पुताई हो जाती है तो घरो की दीवारों पर चित्रकारी भी कराया जाता है जिसमे प्राकृतिक, धार्मिक और संदेश देने वाले सुंदर चित्रकारी के जरिये भी घरो की सजावट किया जाता है.

इसके अलावा दिवाली में Diwali Decoration के लिए मोमबत्ती, तरह तरह के रंग बिरंगे दिये, लाइट्स, ट्री लाइट्स के जरिये भी दिवाली के दिन घरो को सजाया जा सकता है जिससे घर में चारो तरफ प्रकाश हो जाता है.

भारतीय सेना के लिए दिवाली की शुभकामनाये Indian Army Diwali Wishes Status

इसके अलावा बड़ो के अलावा बच्चो में भी दिवाली को लेकर काफी उत्साह रहता है दिवाली के कुछ दिनों पहले से बच्चे घरो के बाहर मिट्टी के घर आदि बनाते है जिसे घरोंदा कहा जाता है जिसे खूब सजाकर दिवाली की पूजा करते है जिससे दिवाली को शोभा में बच्चो के बने ये छोटे छोटे घर भी घर को शोभा को बढ़ाते है.

बाल दिवस चिल्ड्रेन डे पर हिन्दी निबन्ध Bal Diwas Children Day Essay Speech Hindi

तो यदि आप भी इस दिवाली को अपने घर को Diwali Decoration के जरिये खूब सजाना चाहते है तो आप भी इन सभी तरीको से घरो की सजावट कर सकते है.

तो आप सभी को यह पोस्ट दिवाली में घरो की सजावट Diwali Decoration कैसे करे, कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here