काल करे सो आज कर की शिक्षा पर मोटिवेशनल हिंदी स्टोरी

0

जीवन का निश्चित समय होता हमे जीवन में जितना समय मिला है उसका सदुपयोग करना चाहिए, बहुत से ऐसे भी लोग है जो अक्सर आअज के कार्यो को कल पर टालते रहते है, जो की देखते देखते ही वक्त आगे निकल जाता है, तो चलिए इस पोस्ट में एक ऐसी कहानी काल करे सो आज कर की सोच Motivational Hindi Story लेकर आये है, जो किसी भी कार्य को टालने के बजाय तुरंत करने की शिक्षा देती है.

काल करे सो आज कर पर हिन्दी कहानी

Kal Kare So Aaj kar Motivational Hindi Kahani

Hindi Story

राहुल अभी जो की इस साल 12वी क्लास में पंहुचा था पहले के क्लास को आसानी से पास करते हुए इन्टर में आ गया था अब उसे लगने लगा था चलो अब इस साल भी आसानी से परीक्षा के समय पढ़कर पास हो जायेगा.

और ऐसा सोचकर हर पढाई में कम ध्यान लगाता था ज्यादा समय खेलकूद, दोस्तों के साथ मस्ती में ही बीतता था जिससे उसके घर वाले भी पढने के लिए बारबार समझाते थे लेकिन राहुल वह अक्सर यही बात बोलता था की वह घर पर भी कल से पक्का पढाई शुरू कर देंगा लेकिन ऐसे कहते हुए न जाने कितने कल बीत गये लेकिन राहुल के कल की पढाई का दिन आता ही नही.

समय धीरे धीरे बीत रहा था जिससे उसके माता- पिता अब बहुत ही चिंतित रहने लगे, एक दिन की बात है राहुल अपने दोस्तों के साथ घूमते हुए काफी दूर चले गये जहा पर उन्हें एकांत स्थान पर एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति बैठा मिला,

जिसे देखकर राहुल और उसके दोस्त उस व्यक्ति के पास गये और और उनके बारे में पूछने लगे तो उस व्यक्ति ने राहुल से पूछा बेटा तुम क्या करते हो तो राहुल बोला “मै तो पढता हु आप क्या करते है बाबा ? जिसपर उसके दोस्तों ने कहा राहुल तो पढता तो है लेकिन कल से पढ़ेगा ऐसा भी बोलता है तो बात सुनकर उस व्यक्ति ने कहा ठीक है तुम लोगो को आज मै अपने बारे में आपबीती सुनाता हु.

बड़ा सोचे तभी तो बड़ा बनोगे Higher Thinking Moral Story in Hindi

फिर उस व्यक्ति ने बताया की जब वह छोटा था तो तुम लोगो की तरह उसकी भी जिन्दगी खुशहाल था लेकिन आज के समय में वह समय का मारा हुआ है किसी ज़माने में उसके पास भी खूब अच्छी नौकरी हुआ करता था हर महीने तनख्वाह मिलता था अपने सारे शौक भी खूब पूरा किया करता था इस दौरान उसे कई कम्पनी में जॉब के लिए ऑफर भी आये लेकिन वह सोचता चलो यहाँ तो अच्छा खासा जिन्दगी कट रही है तो फिर दूसरी जगह जाने की क्या जरूरत, ऐसा सोचते हुए मिले हुए अवसरों को आने वाले समय में जायेगा कहकर टाल दिया करता था.

बिना विचारे जो करे सो पाछे पछताय Hindi Story

समय बीतता गया किसी कारणवश वह कम्पनी बंद हो गयी जिससे सभी लोग समय रहते दूसरा काम भी ढूढ़ लिया लेकिन वह व्यक्ति यही सोचता चलो अभी तो उसके पास पैसे है कुछ समय बाद तो दूसरा काम ढूढ़ ही लेंगा ऐसा सोचकर अपने जीवन को मजे से गुजार रहा था लेकिन सबको पता है की अगर बैठकर खाने से रखे पैसे भी जल्दी ही खत्म होने लगते है उर ठीक ऐसा ही उस व्यक्ति के साथ भी हुआ अब उसके पास नाम मात्र के कुछ पैसे ही रह गये थे.

किसान पर अनमोल विचार | Farmer Quotes Shayari Status in Hindi

फिर वह काम की तलाश में भटकने लगा लेकिन बहुत कोशिश करने के बाद भी उसे कोई काम नही मिलता तो अंत में उसने अपने गाँव में जाने के फैसला किया और फिर गाँव में आकर वह  किसी काम भी नही रहा अब तो उसकी सारी इच्छाए धीरे धीरे खत्म होने लगी थी हर समय बीते हुए कल को याद करते हुए गुजारता रहता लेकिन अब पछताने से भी क्या होता जब जीवन का समय एकबार निकल जाता है तो वह फिर दोबारा लौटकर कभी नही आता यही उस व्यक्ति के साथ भी हुआ था और आज इस हालात में पहुच गया है की अब उसे कोई पूछता तक नही है.

जिसे राहुल और उसके दोस्तों ने सारी बाते जानने के बाद वे सभी सोचते ही रह गये फिर वह व्यक्ति बोला “देखो राहुल अभी तुम्हारे पास पढने के लिए समय है इसलिए कल करने के बजाय आज अभी से पढ़ने पर ध्यान दो, जो भी सपने देखते हो उसे कल पर नही टालना बल्कि आज से उसे पूरा करना है इस पर लग जाओ फिर देखना आने वाला तुम्हारा सबसे बेहतर साबित हो सकता है”

बुराई पर अच्छाई की जीत की कहानी

अब राहुल को सारी बाते समझ आ गयी थी अब उसने तुरंत वही खुद से प्रण किया की वह अब कभी भी कोई भी कार्य कल पर टालने के बजाय आज और अभी से उसे पूरा करने में लगा देंगा और इस तरह राहुल को आज अपने जीवन के बहुमूल्य समय का पता चल गया है.

कहानी से शिक्षा

जैसा की हम सभी जानते है जो व्यक्ति आलसी होते है वे अक्सर अपने कार्यो को आज करने के बजाय कल पर टालते है उअर टालने की आदत एक उनका नियमित व्यवहार बन जाता है जिसे आगे चलकर उन्हें ही अपने जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है और जबतक समय के बहुमूल्य अवसर का पता चलता है तबतक बहुत देर हो चुकी होती है इसलिए हमे कभी भी अपने कार्यो को कल पर टालने के बजाय तुरंत और आज से ही शुरू कर देना सबसे बेहतर माना जाता है.

मुर्ख बन्दर की कहानी Short Inspirational Stories with Moral in Hindi

जैसा की कबीर दास जी भी ने कहा है –

“काल करे सो आज कर, आज करे सो अब

पल में प्रलय होएगी, बहुरि करेगा कब,

कबीर दास जी के दोहे हिन्दी में Kabir Ke Dohe in Hindi

अर्थात कबीर जी समय की महत्ता का वर्णन करते हुए कहते है की जो हमे कल करना है उसे आज ही कर लेना चाहिए और जो चीजे आज करनी है वो अभी तुरंत कर लेना चाहिए क्युकी इस नश्वर जीवन का कोई भरोसा नही है की हमारा जीवन खत्म हो सकता है फिर इन कार्यो को कब कर पायेगे.

ऐसे में यदि आप भी अपने जीवन में जो करते हो क्या आप भी उन कार्यो को आज करने के बजाय कल पर टालते है तो आज से अपने इस आदत को बदल सकते है और कल पर टालने के बजाय आज और अभी से ही उन कार्यो को पूरा करने में लग जाना सबसे बेहतर हो सकता है इसलिए समय को को समझते हुए हमे कभी भी चीजो को कल पर नही टालना चाहिए.

शेख चिल्ली की कहानी Shekh Chilli Ki Kahani

तो आप सबको यह काल करे सो आज कर पर प्रेरक कहानी Motivational Hindi Kahani कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इसे अपने सोशल मीडिया में भी शेयर जरुर करे.

इन कहानियों को भी पढ़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here