AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Blogging

एक सफल ब्लॉग की शुरुआत कैसे करें

How To Start A Blog in Hindi

एक सफल ब्लॉग की शुरुआत कैसे करे

सबसे पहले हम आप सबको AchhiAdvice के 2 वर्ष पूरे होने पर बधाई देते है आप लोगो के लगातार हमारे साथ जुड़े रहने के कारण ही आज हम ब्लॉग्गिंग में Successful 2 Years पूरे भी कर लिए जो की अपने आप में एक ख़ुशी की बात है और आज इसी 5 जून 2018 को 2 वर्ष पूरे होने पर हम आपको अपने इस 2 साल के ब्लॉग्गिंग अनुभव को आप सबके बीच शेयर करेगे और यह बताने की कोशिश करेगे की कैसे एक Successful Blog की शुरुआत हमे करनी चाहिए फिर अपने इसी सक्सेसफुल ब्लॉग से कैसे पैसे कमा सकते है,

तो चलिए आज हम आपको अपने इसी ब्लॉग के 2 साल के अनुभव को आप सबके बीच शेयर कर रहे है जिससे आप भी एक सफल ब्लागर की शुरुआत करके ऑनलाइन पैसे कमाने को सच कर सकते है.

सफल ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Successful Blog Kaise Banaye

जब हमने 2016 में AchhiAdvice की शुरुआत किया तो उस समय यह भी पता नही था की ब्लॉग क्या होता है या वेबसाइट क्या होता है लेकिन सीखने की चाहत आर कुछ अलग करने के चाहत से ही AchhiAdvice की शुरुआत कर पाया और आज इन 2 सालो में AchhiAdvice के माध्यम से अनेक नई बाते सीखने को मिली जो की हमने कभी कल्पना भी नही किया था की ब्लॉग के जरिये हम पैसा और नाम दोनों कमा सकते है.

वैसे अगर आप भी एक ब्लॉगर है तो आप अपने नये ब्लॉग की शुरुआत करने जा रहे है और आपका शुरू से पहला ही Aim पैसा कमाना है तो आपको ब्लॉग को छोडकर किसी और फील्ड में जाना चाहिए जहा सुबह से लेकर शाम तक काम करने के पश्चात शाम को आपको उस दिन की मेहनत का पैसा मिल जाए यानी ब्लॉग एक ऐसा Long Term Platform है जिसमे आपको अपने मेहनत के साथ साथ समय भी देना पड़ता है.

how to start a blog

यानी सरल शब्दों में कहा जाय की ब्लॉग आपके बगीचे का वह पौधा है जो एकबार लगाने के बाद कई वर्षो तक उसे खाद पानी देने के साथ उसका देखभाल भी करना पड़ता है तब कही जाकर एक निश्चित मौसम में उस पौधे पर फल लगना शुरू होते है जिसके स्वाद के लिए आपको इतने लम्बे समय तक इन्तजार करना पड़ा ठीक वैसे ही ब्लॉग या किसी भी फील्ड में कैरियर बनाना चाहते है तो सबसे पहले वहा सीखना पड़ता है फिर उसकी शुरुआत करना होता है अपने कस्टमर का एक दायरा बनाना पड़ता है तब कही जाकर पैसे कमाने के बारे में सोच सकते है.

तो चलिए जानते है की कैसे एक सफल ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है जिसके लिए इन बातो को अच्छे से फालो करना चाहिए.

1 – ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म | Blogging Platform   

अगर आप सच में एक ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको अपने ब्लॉग की शुरुआत भी Serious होकर करना चाहिए जिसके लिए हमे बेस्ट Blogging Platform को चुनना आवश्यक होता है जिससे की कम कोडिंग के जानकारी के बिना भी अपने ब्लॉग को अच्छे तरीके से चला सके जिसके लिए आजकल Blogging Platform में सबसे Popular Blogging Platform “WordPress” है अगर आपके पास थोड़े पैसे है तो आप Paid Service द्वारा WordPress वाले Hosting को ही खरीदने की पहली Choice रखना चाहिए.

लेकिन अगर ब्लॉग के लिए पैसे नही है तो सिर्फ ब्लॉग नाम “Domain खरीदकर Blog-spot (Blogger.Com) पर भी ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है फिर आगे चलकर इनकम होने पर अपने सुविधानुसार WordPress Hosting खरीद सकते है.

2 – ब्लॉग टॉपिक्स | Blog Topics

आजकल अधिकतर देखा जाता है बहुत से नये ब्लागर किसी दुसरे ब्लागर को देखकर उसी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना लेते है और शुरू में जोश के साथ कई सारे पोस्ट भी लिखते जाते है और फिर कुछ समय बाद एक ऐसा भी समय आता है जिसके कारण उनके पास खुद की सोच की कोई टॉपिक्स नही होता है जिससे वे ऐसे स्थिति में अपने ब्लॉग पर कोई भी टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट लिखना शुरू कर देते है जिससे उस ब्लॉग के रीडर्स भी कंफ्यूज हो जाते है की आपके ब्लॉग पर क्या पढने के लिए आते है और अब उन्हें अब कुछ और ही जानकारी मिलने लगता है.

ऐसा करने से सिर्फ आप अपने ब्लॉग में पोस्ट संख्या के नंबर को तो बढ़ा लेते है लेकिन कही न कही आपके जो रीडर्स आपसे जिस टॉपिक की वजह से जुड़े हुए थे वैसा जानकारी मिलने के बाद धीरे धीरे कम होने लगते है ऐसे आप जब भी ब्लॉग की शुरुआत करते है तो आपका जो मुख्य टॉपिक है उसपर ही फोकस करने से ज्यादा सफलता मिलने के चांस होते है,

जैसे यदि आपने Study, टेक्निकल या मोटिवेशनल Base पर ब्लॉग की शुरुआत करते है लेकिन समय बीतने के साथ आप अपने ब्लॉग पर इनके टिप्स और जानकारी देने के बजाय चुटकुले, शायरी या कुछ और ही लिखना शुरू कर देते है तो ऐसे में आपके ब्लॉग पर शुरू में किया गया सारा मेहनत धीरे धीरे बेकार होने लगता है फिर ऐसा भी समय आता है आपके ब्लॉग पर व्यू ना के बराबर होता है तो ऐसे सिर्फ आपकी एक गलती से बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है इसलिए हमे ऐसा करने से सदैव बचना चाहिए.

3 – ब्लॉग्गिंग में ब्रांड नाम | Choose Best Brand Name for Domain

शुरू में जब कोई नया ब्लागर ब्लॉग बनाता है तो सबसे पहले उसे अपने टॉपिक्स के हिसाब से ही ब्लॉग का मिलता जुलता नाम होना चाहिए इससे यह फायदा होता है की जब आपका ब्लॉग पॉपुलर होने लगता है तो लोग आपके ब्लॉग नाम से ही यह जानने लगते है आपके ब्लॉग पर इस तरह की जानकारी मिलती है जिससे यदि किसी आपके ब्लॉग के टॉपिक्स के अनुसार कोई जानकारी चाहिए तो लोग आपके ब्लॉग नाम से ही सर्च करना शुरू करते है.

जिस तरह से आपका ब्लॉग का नाम एक तरह से ब्लॉग्गिंग की दुनिया में एक ब्रांड नाम के साथ फेमस होने लगता है इसलिए कभी भी ब्लॉग का नाम हमेसा ऐसा यूनिक रखना चाहिए जो आपके ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार ही हो तो आगे चलकर आपका ब्लॉग एक Brand Name के रूप में पहचान बना लेता है.

ब्लॉग को सफल कैसे बनाये

How to Make Successful Blog in Hindi

ऐसा नही है की जब हमने ब्लॉग की शुरुआत किया था तो हमे सबकुछ पता था लेकिन यदि आपके अंदर कुछ करने और सीखने की ललक हो तो आप अपने ब्लॉग की शुरुआत 0 से भी करते हुए एक दिन जरुर सफल बना सकते है जिसके लिए सिर्फ आपका निरन्तर मेहनत ही काफी मायने रखता है.

तो चलिए हम भी अपने इस 2 साल में ब्लॉग्गिंग अनुभव के आधार पर कुछ चीजे बताने जा रहे है जिन्हें जानकर आप भी अपने ब्लॉग को सक्सेस की दिशा में आगे बढ़ा सकते है.

1 – लिखने की क्षमता | Writing Skill

जब आप ब्लॉग की शुरुआत करते है तो क्या आपने यह सोचा की आप किसी से Inspire होकर ब्लॉग बना रहे है या आपके अंदर खुद से लिखने की Writing Skill है ब्लॉग के लिए Writing Skill का होना बहुत जरूरी है मान लीजिये आप किसी ब्लॉग को देखकर ब्लॉग बना लेते है लेकिन जब आप खुद से लिखते नही है या आपको क्या कैसे लिखना है यही नही पता रहेगा तो फिर आपके ब्लॉग बनाने का कोई मतलब नही रह जाता है.

इसलिए अगर ब्लॉग की शुरुआत करते है तो आपके अंदर ब्लॉग को सफल बनाने के लिए Writing Skill का होना बहुत जरुरी है तभी आप अपने ब्लॉग के लिए Unique Content लिख सकते है.

2 – खुद को ब्लॉग के प्रति टाइम फिक्स करे | To Fix Time for Blogging

हर कार्य को करने के लिए समय की जरूरत पड़ती है ठीक वैसे ही ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने है तो ब्लॉग के लिए भी टाइम देना पड़ता है कुछ लोग 1 दिन में कई सारे पोस्ट लिख लेते है तो कई लोगो को 1 पोस्ट लिखने में टाइम लगता है तो ऐसे में यदि आपको ब्लॉग पर एक नियमित समय देने के लिए टाइम फिक्स करना बहुत जरुरी होता है तभी आप उस टाइम में ब्लॉग के लिए समय निकाल पाते है.

और यदि एक निश्चित समय बनाकर ब्लॉग पर अपडेट नही करते है तो हो सकता है इस Competition के दौर में आप पीछे तो नही छूट जा रहे है इसलिए हर कार्य की तरह ब्लॉग के लिए Daily Work Routine बनाना बहुत जरुरी होता है.

3 – लगातार खुद सीखते रहना | Continue Learning

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा फील्ड है जिसमे आप जितना सीखते है उतना ही आपके लिए बेस्ट है ब्लॉग्गिंग के दौरान कई ऐसे सारे Technical Problem, SEO, Blog Ranking और बहुत सी समस्या कभीभी आती रहती है जिसको हम उस प्रॉब्लम को अच्छी तरह से जानकारी लेकर खुद से सही कर सकते है ऐसा तभी होता है जब आपके अंदर सीखने की इच्छा हो.

4 – कॉपी करने से बचे | Never Copy Paste

ब्लॉग से सचमुच आप पैसे कमाने के प्रति गम्भीर है तो कभी भी भूलकर किसी दुसरे ब्लॉग के पोस्ट को कॉपी नही करेगे, ऐसा अक्सर देखा जाता है की जब कोई नया ब्लॉगर ब्लॉग बनाता है तो कम जानकारी के अभाव में वह दुसरो के ब्लॉग की पोस्ट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना शुरू कर देते है.

फिर जब उनके ब्लॉग पर ना तो Pageview आते है और ना ही Income के लिए Google Adsense का अप्रूवल मिलता है तो वे फिर धीरे धीरे Demotivate होना शुरू होते है और फिर उन्हें लगने लगता है की ब्लॉग्गिंग उनके लिए नही बना है तो ये सोचना भी सही है की कॉपी करने से ब्लॉग में सक्सेस नही हो जा सकता है.

इसलिए कभी भी जब ब्लॉग बनाते है तो जल्दी जल्दी पोस्ट बढ़ाने के चक्कर में कही से कॉपी करने के बजाय खुद से जितना लिखेगे आपका ब्लॉग उतना ही जल्दी Growth करेगा जिससे आपको ब्लॉग्गिंग करने के प्रति इंटरेस्ट बढ़ता ही चला जाएगा.

5 – पैसे कमाने के सोचने के बजाय ब्लॉग पर सही से कार्य नही करना | First Blog Work Then Think Money

अगर आप सोंच रहे है की आज ब्लॉग बना लिया है और कल से खूब ढेर सारे पैसे भी कमाने शूरू कर देंगे तो आपका ऐसा सोचना गलत है जैसा की हमने ऊपर भी बताया था की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए पहले टाइम और मेहनत दोनों देना पड़ता है फिर जैसे जैसे आपके ब्लॉग पर Pageview बढ़ते जाते है तब जाकर आपके ब्लॉग से पैसे कमाने के रास्ते बनते है.

इसलिए अगर आप ब्लॉग की शुरुआत करने जा रहे है और ऐसा सोच रहे है अगले दिन से खूब ढेर सारे पैसे कमाऊंगा तो आपका सोचना बेकार है क्युकी जबतक आपके दिमाग में सिर्फ ब्लॉग से पैसा कमाने के बारे में ही सोचते रहेगे तो फिर कभी भी आप अपने ब्लॉग पर अच्छे तरह से पोस्ट भी नही लिख पायेगे क्युकी जब अगले ही दिन आपको अपने ब्लॉग से कोई कमायी नही होती है तो ऐसे में आपको लगने लगेगा की हम ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा नही सकते है.

तो सबसे पहले यह हमे यह बात अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए की कल से ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर देंगे, पहले ब्लॉग्गिंग में मेहनत करिए फिर आपके ब्लॉग से एक समय आगे चलकर इतना पैसे कमा सकते है जिसकी कल्पना आप खुद कभी नही किये होंगे.

6 – पाठको से के साथ जुड़े | To Connect With Readers

सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए की आप ब्लॉग किसके लिए लिख रहे है तो इसका सीधा सा उत्तर आएगा- अपने पाठको के लिए, तो जरा सोचिये जब आप अपने पाठको से ब्लॉग के जरिये नही जुड़े है तो फिर आपको यह कैसा पता चलेगा की आपके पाठक कैसे पोस्ट पसंद कर रहे है और वे किस तरह के पोस्ट आपके ब्लॉग आर चाहते.

तो ऐसे में जब आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते है तो अपने पाठको के लिए समय फिक्स करे और उनसे अपने ब्लॉग के कमेंट, Email, Social Media के माध्यम से अपने पाठको से जुड़ रहे, जिससे आपकी Fan Fallowing संख्या जितनी बड़ी होंगी उतना जल्दी ही आपका Blog पॉपुलर होगा जिससे ब्लॉग में सक्सेस के चांस ज्यादा होंगे.

7 – पाठक के कमेंट या किसी भी पूछे गये प्रश्नों कभी इग्नोर ना करे

Never Ignore Readers Comment or Question

कमेंट ब्लॉग का वो सबसे Important हिस्सा होता है जिससे वह पोस्ट लगातार Search Engine में अपडेट होता रहता है और किसी ब्लॉग पर कमेंट और उसके रिप्लाई फ़ास्ट आते है इसका मतलब उस ब्लॉग का एडमिन और रीडर्स दोनों एक्टिव है.

आज के समय में बहुत से ऐसे ब्लॉगर मिल जायेगे जो अपने ब्लॉग पर पूछे गये कमेंट के माध्यम से प्रश्नों का रिप्लाई बिना समय गवाए फटाफट रिप्लाई देते है जिससे रीडर्स उस ब्लॉग का फैन बन जाता है लेकिन बहुत से ऐसे भी ब्लॉगर होते है जो कमेंट को ज्यादा अहमियत नही देते है.

इसलिए आप भी ब्लॉग्गिंग की दुनिया में नाम कमाना चाहते है और लोगो के बीच अपने ब्लॉग का बेस्ट इमेज बनाना है तो कभी भी कमेंट को इग्नोर ना करे और जितना जल्दी सम्भव हो सके उनके समस्या का समाधान करे जिससे आगे चलकर वही रीडर्स और लोगो को आपके ब्लॉग के साथ जोड़ेगा जिससे आपका और आपके ब्लॉग के लिए फायदेमंद है.

8 – खुद को एक ब्रांड बनाये | Make a Brand Blogger

आपने ब्लॉग जिस टॉपिक्स से शुरुआत किया है उसे कभी ना छोड़े जिससे आगे चलकर आपके उस टॉपिक्स के इतने सारे पोस्ट मिल जायेगे जिससे कोई भी रीडर्स अगर आपके ब्लॉग पर आता है एक ही जगह सबकुछ मिल जाता है तो वह रीडर्स पक्का ही आपका बेस्ट फैन बन जायेगा और उनके नजर में आप ब्रांड ब्लॉग के रूप में जाने जायेगे इसलिए कभी भी अपने या अपने ब्लॉग का स्टैण्डर्ड चेंज ना करे.

9 – दुसरो के बजाय खुद पर फोकस करे | Focus on your Goal

खुद पर फोकस करे, यह एक ऐसा पॉइंट है जो की अक्सर हर फील्ड के लिए अनिवार्य होता है लेकिन अक्सर लोग अपने कार्यो में ध्यान देने के बजाय वे दुसरो पर ज्यादा फोकस करने लगते है कौन क्या कर रहा है कैसे कर रहा है ऐसी स्थिति में आप अपने ब्लॉग्गिंग पर कम ध्यान देंगे और दुसरो की बातो पर ज्यादा ध्यान देते है.

जिससे हमे एक नेगेटिव बाते भी जानने को मिलती है जिनका वास्तविक से कोई लेना देना ही नही होता है ऐसे में ऐसा भी वक्त आता है लगता है की ब्लॉग्गिंग करना सिर्फ टाइम की बर्बादी है क्योकि जबतक पैसे नही कमा रहे है तो दुसरो के बातो में लोग अक्सर आ जाते है.

लेकिन वो कहा गया है की अगर आपको किसी भी फील्ड में सक्सेस होना है तो आपका सिर्फ्फ़ और सिर्फ एक ही मन्त्र होना चाहिए – “सुने सबकी, करे मन की” अगर आप इस विचार के साथ अपने ब्लॉग्गिंग में आगे बढ़ते है तो फिर किसी भी स्टेज पर नेगेटिव महसूस नही करेगे जो की आपके और आपके Blog के बेस्ट होता है.

10 – लगातार वर्क करते रहना | To Do Work Continue

यह भी अक्सर देखा जाता है की जो लोग नये ब्लॉग बनाते है शुरू में खूब ढेर सारे पोस्ट लिखते जाते है और जैसे जैसे समय निकलता जाता है पोस्ट करना बहुत कम या ना के बराबर हो जाता है ऐसा इसलिए होता है शुरू में ब्लॉग से पैसे कमाने की चाहत में पोस्ट तो खूब लिखते जाते है लेकिन जब इसके बाद Earning ना के बराबर होता है तो फिर Blogging से मन धीरे धीरे हटने लगता है.

लेकिन ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए समय आर मेहनत दोनों लगते है इसलिए अपने ब्लॉग को हमेसा अपडेट करते रहे जिससे आपके ब्लॉग के सक्सेस होने के चांस ज्यादा बढ़ते जाते है.

अक्सर आपने भी देखा होगा की वही लोग आगे बढ़ पाते है समय के साथ खुद को अपडेट रखते है उदाहरण के लिए एक समय में Yahoo सबसे बड़ा सर्च इंजन था लेकिन Google के आ जाने से Yahoo ने खुद को उतना अपडेट नही किया जिससे आज के समय में वह पीछे छुट गया.

इसलिए आप जितना अपने ब्लॉग पर Continue एक रूटीन बनाकर वर्क करते जाते है आपका ब्लॉग लगातार अपडेट होता रहता है जिससे आपके View और रैंकिंग दोनों में जबर्दस्त सुधार देखने को मिलेगा फिर आप अपने ब्लॉग से इतने पैसे कमा सकते है जिसकी कल्पना खुद आप नही किये होंगे.

11 – हार मानने के बजाय अपनी गलती को ढूढना और सुधारना

Never Give up and Find your Mistake

जब ब्लॉग्गिंग में काफी समय दे देते है फिर भी कमाई जब ना के बराबर होता है तो ऐसा भी टाइम आता है की लगता है अब ब्लॉग्गिंग से हमारा कुछ नही हो सकता है और धीरे धीरे हताश होकर ब्लॉग्गिंग करना छोड़ने लगते है.

लेकिन सच में आप अपने ब्लॉग को सक्सेस बनाना चाहते है तो सबसे पहले यह तय कर ले की आप कभी भी हार नही मानेगे, ब्लॉग्गिंग में सक्सेस होना आपका लक्ष्य रहेगा, जिसके लिए आपको यह रिसर्च करने की जरूरत है की आप इतने सारे पोस्ट तो लिख रहे है हर जगह शेयर भी कर रहे है फिर भी आपके ब्लॉग पर आखिर व्यू क्यों नही आ रहे है.

जिसदिन आप अपने उस गलती को पकड़ लेते है फिर आप उसे सुधारते हुए जल्द ही ब्लॉग में सक्सेस हो सकते है इसलिए सबसे पहले अपनी कमियों पर फोकस करना बहुत जरुरी होता है For Example – ब्लॉग में Number of Post यह मायने नही रखता है अगर आपने कोई एक ऐसा पोस्ट लिखा है जो ढेर सारे लोगो के लिए हेल्पफुल है तो आपका एक पोस्ट ही आपके ब्लॉग को सर्च इंजन के रैंकिंग में लाने के लिए काफी है इसलिए हमेसा रीडर्स के मांग के अनुसार भी पोस्ट लिखते जाते है तो भी ब्लॉग में सक्सेस हो सकते है.

ब्लॉग्गिंग में क्या ना करे

अभी आपको हमने ब्लॉग में क्या जरूरी चीजे है जो जरुर करना चाहिए उसके बारे में बताया लेकिन ब्लॉग को सफल बनाने के लिए हमे कुछ बातो को Ignore भी करना चाहिए जो इस प्रकार है.

1 – कभी भी खुद को इतना बड़ा ना समझे की हमे सब आता है जिस दिन आप ऐसा सोचने लगते है फिर आपके अंदर नई चीजे सीखने के अवसर खत्म होने लगते है.

जब आप औरो से खुद को बेहतर मानते है तो ऐसा भी वक्त आता है की लोग हमे क्या सिखायेगे यह सोच बन जाती है लेकिन बहत सारी ऐसी बाते भी होती है जिन्हें हमे पता नही होती है हो सकता है वह कोई एक नया ब्लॉगर या कोई दूसरा ब्लॉगर खूब अच्छे से करता हो अगर आपके अंदर सीखने की चाहत होती है तो उनसे भी सीखने में आपको कोई हिचकिचाहट नही होना चाहिए.

2 – सफलता का कोई शॉर्टकट नही होता है इस बात का भी हमेसा ध्यान रखना जरुरी होता है जैसे आपने आज ही ब्लॉग बनाया और आज ही पैसे कमाने के चक्कर में Adsense भी लगा दिया और अपने ही लोगो से Ads पर क्लिक भी करवाने लगते है ऐसा करना Adsense Policy के खिलाफ होता है जैसे ही Adsense को इसके बारे में पता चलता है फिर आपके Adsense Account के बंद होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते है इसलिए इन सब बातो से खुद को हमेसा दूर रखना ही बेहतर होता है.

3 – अक्सर ब्लॉग को ज्यादा सुंदर दिखाने के चक्कर में नये नये खूब थीम लगाते रहते है और अनेक Widgets भी ऐड कर लेते है जिसके कारण ब्लॉग की लोडिंग स्पीड काफी धीमी हो जाती है जिससे फिर आपका ब्लॉग Search Engine Friendly नही रहता है तो आपके ब्लॉग पर कम लोग ही विजिट कर पाते है जिससे आपके ही ब्लॉग का नुकसान होता है ऐसे में इन सब बातो को करने के लिए हमेसा सावधानी के साथ करना जरुरी होता है

4 – जब WordPress पर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो वहा पर Plugin के आप्शन होते है जिन्हें आसानी से डाउनलोड करके उसकी सर्विस लिया जा सकता है ऐसे ए न्यू ब्लॉगर ऐसे अनेक Plugin को डाउनलोड कर लेते है जिनकी जरूरत ज्यादा नही होती है जिससे अधिक Plugin भी ब्लॉग की स्पीड को काफी Slow कर देते है ऐसे में जो जरुरी Plugin हो उन्हें ही डाउनलोड करना फायदेमंद रहता है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

How to Make Money with Blog in Hindi

जब आप ब्लॉग अच्छे तरीके से बना लेते है और आपके ब्लॉग पर अच्छी-खासी Per day Pageview भी होने लगते है तो फिर अब आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है Google Adsense ब्लॉग Earning के लिए एक बेस्ट आप्शन माना जाता है इसके अलावा और भी अनेक Advertisement Company होती है जिन्हें सर्च करके उनके ऐड भी अपने ब्लॉग पर लगाकर Earning कर सकते है.

इसके अलावा ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Online Sell, Affiliate Marketing, E-Book Selling, Link Advertisement, Online Paid Service के जरिये पैसे कमा सकते है और इन सभी तरीको से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले ब्लॉग पर Pageview अच्छी खासी होना बहुत जरुरी है.

इस तरह इस पोस्ट के जरिये हमने ब्लॉग्गिंग के बेसिक बातो को बताया जिन्हें फालो करके आप भी अपने ब्लॉग को successful बना सकते है और अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है

तो आप सबको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और आप सभी ऐसे ही हमारे साथ बने रहिये ताकि AchhiAdvice आर भी नई नई जानकारियाँ ऐसे ही आप लोगो को देते रहे.

Thanks to All

इन्हें भी पढ़े:-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

14 COMMENTS

  1. आपका ये लेख नई शुरुआत के लिए अच्छा मार्गदर्शक है। धन्यवाद!

  2. Nice informative blog. Bahut hi achha jankari. Hopefully, bhavishya mein aur vi jankari ap se milega. Thanks

  3. Best and helpful Post, Hi Sir,I am your regular website viewer and just as your other articles attracts us ,your articles help us a lot.Thanks for publishing this article.

  4. Sir mai ब्लॉग banaya hu sir my healthy tips ke bare me 1 post uplod kiya hu apane se likatahu aur mere book se read karake kya sahi hai sir

  5. Namste sir, my name is mahesh hinge maine kal se blogging kana chalu kiya kya aap muje blog ke bare me aur jankari de skte hai.

  6. Nice sir, Lekin mere dimag me bahut si cheez hai ki blog me view kaise ayenge.
    Kya jis cheez ko Mai janta hu uske zariye Blog sahi rahega
    Use pageview ayenge ki nahi ye sab sir
    So please sir isko bhi reply karke bataye aap

    • निखिल शुरुआत में सोशल मीडिया के जरिये पेजव्यू ला सकते है, और ब्लॉग के लिए SEO करते है तो गूगल खुद पेजव्यू देंगा.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »