15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर निबन्ध Essay On Independence Day in Hindi

0

15 August Independence Day Essay Nibandh Lekh in Hindi

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर निबन्ध लेख 

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का दिन हम सभी भारतीयो के लिए गर्व का दिन है, इस दिन भारत देश को अंग्रेजो के 200 वर्षो के गुलामी के बाद 15 अगस्त सन 1947 ईसवी को आजादी मिली, जिस कारण से हम सभी इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है.

तो इस निबन्ध पोस्ट में कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के विद्यार्थियों के लिए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर हिन्दी निबन्ध बता रहे है, जिसे आप अपने कक्षा में  स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर इसे सुना सकते है.

तो चलिए इस 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के निबन्ध को विस्तार से जानते है, जिसे पढने के बाद आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है, तो यह 15 August Essay on independence Day in Hindi इस प्रकार है..

प्रस्तावना :-

आजादी एक ऐसा शब्द जो की जुबान पर आते ही अपने आप में हर किसी के मन में एक अजब फुर्ती और उर्जा का संचार करता है और जब अपने देश भारत की आजादी की बात होती है तो न जाने कितने वीर जवान, बूढ़े, बच्चे, महिलाये हर कोई इस आजादी को पाने में अपनी जान गवा दी तब कही जाकर हम भारतीयों को अंग्रेजी शासन की गुलामी से खुले आकाश में चैन की सांस लेने को आजादी मिला.

आजादी की वो तारीख 15 अगस्त सन 1947 शायद ही कोई भारतीय भूल पायेगा. इस तारीख से पहले हमारा देश अंग्रेजो के अधीन था यानी हम भारतीयों पर अंग्रेजो का शासन था, एक ऐसा क्रूरतम शासन जिसकी कल्पना कोई सपने में भी नही करना चाहेगा लेकिन इस अंग्रेजी क्रूर शासन के आगे हमारे देश के लाखो लोगो ने अपनी प्राण देश की आजादी के लिए हसते हसते न्योछावर कर दिया. तब कही जाकर हमारे देश भारत को आजादी मिला.

आओ झुक कर सलाम करे

उनको जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है

खुशनसीब होता है वो खून

जो देश के काम आता है

15 August स्वन्त्रन्ता दिवस पर निबन्ध

15 August in Hindi | Happy Independence Day Essay in Hindi | Bhartiya Swatantra Diwas Nibandh in Hindi

15 August Independence Dayहमारा देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजो की गुलामी से आजाद हुआ, स्वन्त्रन्ता दिवस हम भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है अंग्रेजो से आजादी मिलने के बाद प्रतिवर्ष 15 अगस्त को स्वन्त्रन्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है स्वन्त्रन्ता दिवस हम भारतीयों का राष्ट्रीय त्योहार है लगभग 150 वर्षो के अन्तराल के बाद लाखो शहीदों के बलिदान के पश्चात् भारत देश को आजादी मिला.

जिसके कारण प्रतिवर्ष अपने देश को आजादी मिलने की ख़ुशी के साथ साथ इन बलिदानियों के त्याग और बलिदान को याद करने का दिन है यानी 15 अगस्त का दिन भारतीय इतिहास का स्वर्णिम दिन है यह भारत के एक नये युग की बेला की शुरुआत थी जिसके कारण प्रतिवर्ष लाल किले पर तिरंगा पहराने के बाद हमारे देश के प्रधानमन्त्री का भाषण होता है जो देश की आजादी को निरंतर बनाये रखने की प्रतिज्ञा लेते है इस प्रकार स्वन्त्रन्ता दिवस हर भारतीय के लिए एक विशेष दिन होता है.

15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस के नारे

15 August Independence Day Slogan in Hindi

हर जीव, इन्सान जब पैदा होता है तो खुली हवा में सांस लेना चाहता है लेकिन किसी अन्य द्वारा थोपी गयी गुलामी किसी को पसंद नही होती है जिसके चलते आजादी के परवानो ने अनेक नारों को दिया जो सबको आजादी पाने का मकसद बन गया इन्ही नारों में जिसे महसूस करते हुए पहली बार बाल गंगाधर तिलक ने भी यही अंग्रेजो से कहा था ‘स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है इसे लेकर रहेगे”,

आजादी पाने की ऐसी सबकी ललक थी की खुद सुभाष चन्द्र बोस ने कहा की “ तुम मुझे खून दो मै तुम्हे आजादी दूंगा” और राम प्रसाद बिस्मिल तो अंग्रेजो से सीधा लोहा लेते हुए कहते थे की  “सरफ़रोशी की तमन्ना, अब हमारे दिल में है, देखना है ज़ोर कितना बाजु-ए कातिल में है.”

हर भारतीय का सिर्फ एक ही सपना था की भारत देश को आजादी मिले चाहे उसके बदले उन्हें अपनी जान की कीमत ही क्यू न चुकानी पड़े. जिसके कारण राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने सीधा अंग्रेजो से कहा “अंग्रेजो भारत छोडो” तो बंकिमचन्द्र चटर्जी ने एक ही मन्त्र दिया जो आजादी का मन्त्र बन गया वह है “वन्दे मातरम”.

और यही नही देश के युवा भी खुद को आजादी के संघर्ष जोड़ते हुए खुद को आगे लाये जिनमे प्रमुख रूप से भगत सिंह ने इन्कलाब जिंदाबाद का नारा दिया तो पहली बार मंगल पांडे ने ही कहा था “मारो फिरंगियों को” तो इसी आजादी को पाने के लिए जहा सभी ड्रम के लोग एक तिरंगे के नीचे हो जाते थे जिसे इस तिरंगे की महत्ता को देखते हुए श्याम लाल गुप्ता ने कहा था – “विजयी विश्व तिरंगा प्यारा झंडा उचा रहे हमारा”.

तो भारतेन्दु हरिश्चन्द्र ने अंग्रेजो की अंग्रेजी से तंग आकर हिंदी के विकास के लिए एक सम्पूर्ण भारत की कल्पना करते हुए कहा – “हिंदी हिन्दू हिदुस्तान” तो मोहम्मद इक़बाल ने भी कहा था – “इन्कलाब जिंदाबाद” इस नारे के साथ ही सारे भारतीय अंग्रेजो पर टूट पड़ते थे. ये वही नारे थे जो आजादी के समय भारतीयों के लिए उर्जा का काम करते थे तो आज भी यही नारे सुनकर हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है.

15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस कैसे मनाया जाता है

15 August Independence Dayकोई भी त्योहार हो चाहे वः धार्मिक हो या राष्ट्रीय सबसे ज्यादा उत्साह त्योहारों को लेकर बच्चो में ही देखने को मिलता है, और हम सब जानते है की त्यौहार तो बच्चो की खुशियों के लिए ही होते है 15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस के दिन सभी बच्चो का स्कूल खुला रहता है इस दिन विद्यालयों में अध्यापन का कार्य नही होता है इसके बदले हर स्कूलों में 15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस मनाया जाता है.

15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस की तैयारी स्कूलों में 15 से 20 दिन पहले से ही शुरू हो जाता है सभी लडके लड़किया 15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस के इस शुभ अवसर पर गीत गाने, भाषण देने, झाकी निकालने की पहले से ही प्रेक्टिस शुरू कर देते है और फिर 15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस के दिन सभी बच्चे सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर स्कूली ड्रेस में तैयार होकर अपने हाथो में तिरंगा लिए फूल माला साथ लेकर स्कूल जाते है.

स्वतंत्रता दिवस पर 50 नारे स्लोगन 15 August Independence Day Naare Slogan

स्कूलों में इस दिन खास तैयारिया की जाती है सभी बच्चे स्कूल के मैदान में इक्कठा होते है जहा तिरंगा फहराया जाता है और फिर राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान सभी एक साथ गाते है और फिर वीर शहीदों के याद में नारे लगाये जाते है जिन नारों में “भारत माता की जय” विशेष रूप में बोला जाता है,

फिर इसके पश्चात लड़के लडकिया अपने देशभक्ति गीत संगीत गाते है और भाषण देते है विभिन्न प्रकार के नाटक मंचन, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता है और बहुत से स्कूलों में देशभक्ति की झाकिया भी निकाली जाती है जिसे देखकर मन में देशभक्ति का भवव संचार होता है, और अंत में बच्चो में मिठाईया और पुरस्कार भी वितरित किये जाते है जिसे पाकर बच्चे बहुत ही प्रसन्न होते है और सभी में इस प्रकार देशभक्ति की भावना का संचार होता है.

इसके अतिरिक्त चूकी 15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस हमारा राष्ट्रीय त्योहार है तो सभी सरकारी इमारतो, सरकारी गैर सरकारी संघटनो द्वारा सुबह प्रातकाल तिरंगा पहराया जाता है पूरे देश में हर जगह तिरंगा ही नजर आता है पूरा देश तिरंगामय हो जाता है फिर आपस में सभी लोग एक दुसरे को बधाई देते है,

और देश के विकास का प्रण लेते है और फिर मिष्ठान का वितरण भी किया जाता है, हर जगह हर कोई अपने आपको सभी इस दिन तिरंगे से जोड़ना चाहते है जो कही न कही अद्भुत नजारा पेश करती है.

15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस का महत्व

15 August Independence Day Ka Mahatva

भले ही हम आजाद देश में पैदा हुए है लेकिन जरा सोचिये जब हमारा देश गुलाम रहा होंगा तो लोगो पर क्या बीतती रही होंगी, कोई भी अपने मन से खुले में चैन की साँस ले नही पा रहा होंगा, हर तरफ सिर्फ बंदिशे ही रही होंगी कोई चाहकर भी अपने हक की आवाज़ को उठा नही सकता, उसी आजादी को पाने के लिए हमारे देश के लाखो लोग कुर्बान हो गये तो कितने वीर हसते हसते फासी के फंदे को चुमते हुए मौत को गले लगा लिया तब जाकर हमारे देश को आजादी मिला, वो भी ऐसी आजादी जिसकी कीमत हमने लाखो लोगो की जान गवानी पड़ी.

15 August Thoughts Status स्वतंत्रता दिवस पर कुछ अच्छे सन्देश विचार

अब ऐसे में हम सभी भारतीयो का यही फर्ज बनता है सभी लोग एक दुसरे के साथ मिलकर रहे और आपसी मतभेदों को भुलाकर देश के दुश्मनों का मुकाबला करने के लिए हमेसा निस्वार्थ भाव से तत्पर रहे तभी हम अपनी इस मिली आजादी की अखंडता को बनाये रख सकते है और तभी विश्व पटल पर भारत को फिर से विश्वगुरु बना सकते है.

जैसा की कहा भी गया है –

अपनी आज़ादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं

सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं.

तो हम सभी का यही फर्ज बनता है अप अपनी इस आजादी को बनाये रखने के लिए हमेसा देश की अखंडता को बनाये रखे जिससे जो भी वीर अमर स्वन्त्रन्ता सेनानी हमारे देश की आजादी के लिए शहीद हुए है उनको भी हमपर गर्व हो.

“जय हिन्द जय भारत”

15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस पर लिखा गया यह निबन्ध “15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस पर विशेष जानकारी Independence Day” आप सबको कैसा लगा प्लीज कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपना राय जरुर दे

एक बार फिर से आप सभी को 15 अगस्त स्वन्त्रन्ता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये

Happy Independence Day to All Readers….

15 August Independence Day Speech in Hindi

15 August Independence Day जिसे हम सभी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है स्वतंत्रता दिवस भारत के राष्ट्रिय त्योहारों (National Festival) में एक प्रमुख त्यौहार है अंग्रेजो की गुलामी से आजादी पाने के लिए हमारे देश के लाखो वीरो ने हसते हँसते अपने प्राणों की आहुति दे डाली और तब कही जाकर हमारे भारत देश को 15 अगस्त सन 1947 में आजादी मिली,

किसी भी देश की स्वतंत्रता के खास मायने होते है जो देश आजाद होते है वे अपने नागरिको के लिए विकास की नई राह दिखाते है अंग्रेजो के अत्याचार से तंग आकर हमारे देश के सभी नागरिको ने अंग्रेजो की गुलामी से छुटकारा पाने के लिए अनवरत संघर्ष किये और हँसते हसते देश के लिए कुर्बान हो गये तब आखिर में 15 अगस्त सन 1947 भारत देश को अंग्रेजो ने आजाद घोषित कर दिया फिर इसी 15 अगस्त के दिन को हम सभी धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है.

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ती भाषण

Independence Day Speech in Hindi

तो आईये इसी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व के उपलक्ष्य में हम सभी 15 August Independence Day स्वतंत्रता दिवस के भाषण  Speech in Hindi को जानते है जिसे पढ़कर हम सभी के मन में देशभक्ति की भावना प्रबल होगी..

नमस्कार, आप सभी आदरणीय अध्यापकों अभिभावकों और मेरे प्यारे मित्रों| आप सभी को आजादी की ढेर सारी बधाईयाँ.

भारत की आजादी को आज 74 साल हो गए है और आज के इस शुभ अवसर पर मेरा आप सभी को तहे दिल से धन्यवाद की आपने मुझे कुछ पंक्तियाँ आप सभी के सामने व्यक्त करने का सुनहरा अवसर दिया है।

जैसा की हम सभी 15 अगस्त आज का दिन हमारे अस्तित्व के लिए बहुत ही जरूरी है। आजादी की कीमत तुम क्या जानो देश के नागरिकों अगर कीमत जाननी है तो एक बार भारत के इतिहास की किताब पढ़ लेना और फिर भी कुछ न हो तो जरा लाल किले घूम आना।

दोस्तों मत भूलों की भारत की आजादी के पीछे कितने संघर्ष और त्याग दिये गए थे। मत भूलों कितनी औरतें विधवा और कितने घर उजाड़े गए थे। जरा सोचों उस बच्चे के बारे में जिसके दूध के दाँत भी नहीं टूटे थे की उसके पिता चल बसे सिर्फ हम सब की आजादी के लिए। आज सभी के घर में नौजवान तो मिल जाएंगे लेकिन देश के प्रति न्यौछावर होने वाली वो जान नहीं मिलेगी जो कभी हमारे देश के लिए अपनी जान दे दिया करते थे। आज भी उन सभी शहीदों को मेरा शत शत नमन है और दिल में इज्जत, आँखों में आँसू है लेकिन मैं कसम खाता हूँ कि एक दिन जरूर इस देश के काम आऊँगा।

दोस्तों देश भक्ति देश की सरहदों के अलावा घरों में रह कर भी निभाई जा सकती है। दोस्तों सच में ये मत भूलना इस देश में जो आज हरी भरी संस्कृति और देश भूमि दिखती है वो सिर्फ हमारे क्रांतिकारी लोगों के चलते ही मिली है। हम सभी मतलबी है कहीं न कहीं अपने कर्तव्यों को भूल जाते है लेकिन याद रखिए यदि भारत का प्रत्येक नगरीक ऐसा निकलेगा तो हमारे देश का क्या होगा।

लेकिन सच बताऊँ तो मुझे सच में बहुत ही गर्व होता है कि में एक भारतीय नागरिक हूँ और भारत में मुझे जन्म मिला है। मैं उस माँ का दिल से धन्यवाद करता हूँ जिसने मुझे जन्म दिया और जिस माँ ने मुझे अन्न दिया। देश के लिए कुछ कर जाने की खवाहिश दिल में रखता हूँ सच कहूँ तो मेरा देश ही मेरी शक्ति है और मेरी शान भी मेरा देश है।

15 August Independence Day Speech 200, 300, 400, 500, 600, 700, 800, 900, 1000 Words in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ती भाषण

सेवा में
श्रीमान महानुभाव
एवं यहाँ उपस्थित मेरे भाई एवं बहनो, सबसे पहले में आप सभी को १५ अगस्त की सुभकामनाये देता हु और भगवान से प्राथना करता हूँ की वो आपको हमेशा स्वस्थ रखे । जैसा कि हम सभी जानते है की आज हम १५ अगस्त की ७० वर्षगांठ मानाने जा रहे है हम जानते है कि १५ अगस्त का नाम भारत के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरो में रहेगा । जैसा कि हम सभी जानते है कि हम १५ अगस्त १९४७ को आज़ाद हुवे थे । उससे पहले हम अंग्रेज़ो के अधीन थे, वो अंग्रेज जो हम पर अत्याचार करते थे ।

भारत का स्वतंत्रता दिवस इस महान देश का एक राष्ट्रीय त्यौहार हैं, जिन्हें कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर असम तक सभी भारतीय ख़ुशी के पर्व के रूप में मनाते हैं. भारत को अपनी स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए अंग्रेजों से लम्बा संघर्ष करना पड़ा था. अतः वीर जवानों क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से हमें ये आजादी मिली हैं.

भारत का स्वतंत्रता दिवस इस महान देश का एक राष्ट्रीय त्यौहार हैं, जिन्हें कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर असम तक सभी भारतीय ख़ुशी के पर्व के रूप में मनाते हैं. भारत को अपनी स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए अंग्रेजों से लम्बा संघर्ष करना पड़ा था. अतः वीर जवानों क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से हमें ये आजादी मिली हैं.

कभी वक्त मिले तो 1947 से पहले के भारत के इतिहास के पन्नों को खंगाले तो हमें उन अंग्रेजों के अत्याचारों की कहानियाँ अवश्य पढ़ने मिलेगी. जिन्होंने 200 सालों तक हमारे पूर्वजों का शोषण किया उन्हें तरह तरह से यातनाएं दी जाती थी. धन्य हैं हमारे भाग जो हमें इस स्वतंत्र भारत भूमि पर जन्म मिला.

उस नजारे को देखकर भी भय लगता होगा, जब किसी को फांसी पर लटकाया जाता हैं. वों भारत के इतिहास के दर्दनाक लम्हे ही थे, जब हमारे लोगों की सभा को गोलियों से भून दिया जाता था.

भगतसिंह मात्र 23 साल के थे, जब उन्हें अपने दो अन्य साथियों के साथ फ़ासी दे दी गई थी.

भारत की आजादी का संघर्ष 1857 में ही शुरू हो गया था. मेरठ छावनी के मंगल पांडे ने इसकी शुरुआत की थी. कई बड़े नाम रानी लक्ष्मी बाई तात्या टोपे, आजाद जैसे हजारो लाखों वीरों ने अपने घर को छोड़ भारत माता की स्वतंत्रता के लिए अपनी जिंदगी खफा दी, ऐसे वीरों को आज याद करने का दिन हैं.

अहिंसा व सत्य के पुजारी बापू ने भारत में रहकर अंग्रेजो को चैलेज किया तो हमारे नेताजी शुभाषचन्द्र बोस ने विदेशों में भारतीयों को एकत्र कर वतन की आजादी की खातिर फौज तैयार की थी.

15 august 1947 का वो लम्हा जब नेहरु जी लाल किले पर तिरंगा फहरा रहे थे, तो उन्होंने देश की जनता से दो टुक भाषण किया था, उन्होंने कहा था- “जब आज पूरी दुनिया सो रही हैं मगर हिंदुस्तान अपने आजादी के नये सवेरे के इंतजार में हैं.”

महात्मा गांधी जैसे महापुरुष सदियों में देखने को नही मिलते हैं, आपसी प्रेम भाव तथा समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर वतन की आजादी के लिए लड़ने वाले इन महान देवता की वजह से आज समूचा हिंदुस्तान आजाद हैं.

वर्तमान समय में भारत को देखा जाए तो चाहे आर्थिक क्षेत्र हो शिक्षा का क्षेत्र हो या तकनीक की बात की जाए, हम अनवरत रूप से आगे ही बढ़ रहे हैं. एक औटोमिक पॉवर होने के साथ साथ खेलकूद के मैदान के हर कौने में तिरंगा लहराता देख हर भारतीय का छिना गर्व से चौड़ा होना यही हमारी देशभक्ति हैं.

भले ही हमें आजाद हुए 74 साल ही हुए हो, आज हम दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र में जी रहे हैं.

भारत की आजादी का संघर्ष 1857 में ही शुरू हो गया था. मेरठ छावनी के मंगल पांडे ने इसकी शुरुआत की थी. कई बड़े नाम रानी लक्ष्मी बाई तात्या टोपे, आजाद जैसे हजारो लाखों वीरों ने अपने घर को छोड़ भारत माता की स्वतंत्रता के लिए अपनी जिंदगी खफा दी, ऐसे वीरों को आज याद करने का दिन हैं.

अहिंसा व सत्य के पुजारी बापू ने भारत में रहकर अंग्रेजो को चैलेज किया तो हमारे नेताजी शुभाषचन्द्र बोस ने विदेशों में भारतीयों को एकत्र कर वतन की आजादी की खातिर फौज तैयार की थी.

15 august 1947 का वो लम्हा जब नेहरु जी लाल किले पर तिरंगा फहरा रहे थे, तो उन्होंने देश की जनता से दो टुक भाषण किया था, उन्होंने कहा था- “जब आज पूरी दुनिया सो रही हैं मगर हिंदुस्तान अपने आजादी के नये सवेरे के इंतजार में हैं.”

महात्मा गांधी जैसे महापुरुष सदियों में देखने को नही मिलते हैं, आपसी प्रेम भाव तथा समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर वतन की आजादी के लिए लड़ने वाले इन महान देवता की वजह से आज समूचा हिंदुस्तान आजाद हैं.

वर्तमान समय में भारत को देखा जाए तो चाहे आर्थिक क्षेत्र हो शिक्षा का क्षेत्र हो या तकनीक की बात की जाए, हम अनवरत रूप से आगे ही बढ़ रहे हैं. एक औटोमिक पॉवर होने के साथ साथ खेलकूद के मैदान के हर कौने में तिरंगा लहराता देख हर भारतीय का छिना गर्व से चौड़ा होना यही हमारी देशभक्ति हैं.

भले ही हमें आजाद हुए 74 साल ही हुए हो, आज हम दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र में जी रहे हैं.

भारत की स्वतंत्रता का यह दिवस बार बार हमें अपने कर्तव्य अपने पूर्वजों के बलिदान एवं उनके द्वारा हमें सुपुर्द जिम्मेदारियों और सपनों को पूरा करने का संदेश भी देता हैं. हम स्वतंत्र राष्ट्र के नागरिक होने के नाते हमें न सिर्फ अपने अधिकारों का उपभोग करना चाहिए बल्कि अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करना चाहिए.

धन्यवाद, जय हिन्द ! जय भारत ! वंदेमातरम्

15 August Independence day Poem in Hindi

15 August Independence Day जिसे हम सभी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है स्वतंत्रता दिवस भारत के राष्ट्रिय त्योहारों (National Festival) में एक प्रमुख त्यौहार है अंग्रेजो की गुलामी से आजादी पाने के लिए हमारे देश के लाखो वीरो ने हसते हँसते अपने प्राणों की आहुति दे डाली और तब कही जाकर हमारे भारत देश को 15 अगस्त सन 1947 में आजादी मिली,

किसी भी देश की स्वतंत्रता के खास मायने होते है जो देश आजाद होते है वे अपने नागरिको के लिए विकास की नई राह दिखाते है अंग्रेजो के अत्याचार से तंग आकर हमारे देश के सभी नागरिको ने अंग्रेजो की गुलामी से छुटकारा पाने के लिए अनवरत संघर्ष किये और हँसते हसते देश के लिए कुर्बान हो गये तब आखिर में 15 अगस्त सन 1947 भारत देश को अंग्रेजो ने आजाद घोषित कर दिया फिर इसी 15 अगस्त के दिन को हम सभी धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है.

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ती कविता

Independence Day Poem Kavita in Hindi

तो आईये इसी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व के उपलक्ष्य में हम सभी 15 August Independence Day स्वतंत्रता दिवस के Poem Kavita in Hindi को जानते है जिसे पढ़कर हम सभी के मन में देशभक्ति की भावना प्रबल होगी

आज तिरंगा लहराता है अपनी पूरी शान से।

हमें मिली आज़ादी वीर शहीदों के बलिदान से।।

आज़ादी के लिए हमारी लंबी चली लड़ाई थी।

लाखों लोगों ने प्राणों से कीमत बड़ी चुकाई थी।।

व्यापारी बनकर आए और छल से हम पर राज किया।

हमको आपस में लड़वाने की नीति अपनाई थी।।

हमने अपना गौरव पाया, अपने स्वाभिमान से।

हमें मिली आज़ादी वीर शहीदों के बलिदान से।।

गांधी, तिलक, सुभाष, जवाहर का प्यारा यह देश है।

जियो और जीने दो का सबको देता संदेश है।।

प्रहरी बनकर खड़ा हिमालय जिसके उत्तर द्वार पर।

हिंद महासागर दक्षिण में इसके लिए विशेष है।।

लगी गूँजने दसों दिशाएँ वीरों के यशगान से।

हमें मिली आज़ादी वीर शहीदों के बलिदान से।।

हमें हमारी मातृभूमि से इतना मिला दुलार है।

उसके आँचल की छैयाँ से छोटा ये संसार है।।

हम न कभी हिंसा के आगे अपना शीश झुकाएँगे।

सच पूछो तो पूरा विश्व हमारा ही परिवार है।।

विश्वशांति की चली हवाएँ अपने हिंदुस्तान से।

हमें मिली आज़ादी वीर शहीदों के बलिदान से।।

15 August Happy Independence Day Poem Kavita In Hindi

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा,

झंडा ऊँचा रहे हमारा।

सदा शक्ति बरसाने वाला,

प्रेम सुधा सरसाने वाला

वीरों को हर्षाने वाला

मातृभूमि का तन-मन सारा,

झंडा ऊँचा रहे हमारा।

स्वतंत्रता के भीषण रण में,

लखकर जोश बढ़े क्षण-क्षण में,

काँपे शत्रु देखकर मन में,

मिट जाये भय संकट सारा,

झंडा ऊँचा रहे हमारा।

इस झंडे के नीचे निर्भय,

हो स्वराज जनता का निश्चय,

बोलो भारत माता की जय,

स्वतंत्रता ही ध्येय हमारा,

झंडा ऊँचा रहे हमारा।

आओ प्यारे वीरों आओ,

देश-जाति पर बलि-बलि जाओ,

एक साथ सब मिलकर गाओ,

प्यारा भारत देश हमारा,

झंडा ऊँचा रहे हमारा।

इसकी शान न जाने पावे,

चाहे जान भले ही जावे,

विश्व-विजय करके दिखलावे,

तब होवे प्रण-पूर्ण हमारा,

झंडा ऊँचा रहे हमारा।

15 August Independence Day Shubhkamnaye wishes in Hindi

15 August Independence Day जिसे हम सभी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है स्वतंत्रता दिवस भारत के राष्ट्रिय त्योहारों (National Festival) में एक प्रमुख त्यौहार है अंग्रेजो की गुलामी से आजादी पाने के लिए हमारे देश के लाखो वीरो ने हसते हँसते अपने प्राणों की आहुति दे डाली और तब कही जाकर हमारे भारत देश को 15 अगस्त सन 1947 में आजादी मिली,

किसी भी देश की स्वतंत्रता के खास मायने होते है जो देश आजाद होते है वे अपने नागरिको के लिए विकास की नई राह दिखाते है अंग्रेजो के अत्याचार से तंग आकर हमारे देश के सभी नागरिको ने अंग्रेजो की गुलामी से छुटकारा पाने के लिए अनवरत संघर्ष किये और हँसते हसते देश के लिए कुर्बान हो गये तब आखिर में 15 अगस्त सन 1947 भारत देश को अंग्रेजो ने आजाद घोषित कर दिया फिर इसी 15 अगस्त के दिन को हम सभी धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है.

110+ 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनायें

Happy Independence Day Wishes in Hindi

तो आईये इसी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व के उपलक्ष्य में हम सभी 15 August Independence Day स्वतंत्रता दिवस के Wishes Shubhkamnaye in Hindi को जानते है जिसे पढ़कर हम सभी के मन में देशभक्ति की भावना प्रबल होगी..

ज़माने भर में मिलते हे आशिक कई ,
मगर वतन से खूबसूरत कोई सनम नहीं होता ,
नोटों में भी लिपट कर, सोने में सिमटकर मरे हे कई ,
मगर तिरंगे से खूबसूरत कोई कफ़न नहीं होता..

आओ देश का सम्मान करें…
शहीदों की शहादत याद करे
एक बार फिर से राष्ट्र की कमान,
हम हिंदुस्तानी अपने हाथ धरे,
आओ स्वतंत्रता दिवस का मान करे..

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनायें

मुकम्मल है इबादत और मैं वतन ईमान रखता हूं,
वतन के शान की खातिर हथेली पर जान रखता हूं!
क्यों पढ़ते हो मेरी आंखों में नक्शा किसी और का,
देशभक्त हूं, दिन में हिंदुस्तान रखता हूं!!
हिंदुस्तान जिंदाबाद, जय हिन्द, जय भारत..

जिस देश में पैदा हुए हो तुम, उस देश के अगर तुम भक्त नहीं
नहीं पिया दूध माँ का तुमने और बाप का तुम में रक्त नहीं…।
वन्देमातरम ! स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो !

न मस्जिद को जानते हैं , न शिवालों को जानते हैं
जो भूखे पेट होते हैं, वो सिर्फ निवालों को जानते हैं.
मेरा यही अंदाज ज़माने को खलता है.
की मेरा चिराग हवा के खिलाफ क्यों जलता है……
में अमन पसंद हूँ, मेरे शहर में दंगा रहने दो…
लाल और हरे में मत बांटो, मेरी छत पर तिरंगा रहने दो
Happy Independence Day…

15 August Happy Independence Day Shubhkamnaye wishes in Hindi

चलो फिर से आज वह नज़ारा याद कर ले,
शहीदों के दिल में थी वो ज्वाला याद करले,
जिसमे बहकर आज़ादी पहुंची थी किनारे पे
देशभक्तो के खून की वो धारा याद करले..||

गंगा, यमुना, यहां नर्मदा
मंदिर, मस्जिद के संग गिरजा,
शांति प्रेम की देता शिक्षा,
मेरा भारत सदा सर्वदा.
Happy Independence Day..

15 August Independence day 2 Line Status in Hindi

15 August Independence Day जिसे हम सभी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है स्वतंत्रता दिवस भारत के राष्ट्रिय त्योहारों (National Festival) में एक प्रमुख त्यौहार है अंग्रेजो की गुलामी से आजादी पाने के लिए हमारे देश के लाखो वीरो ने हसते हँसते अपने प्राणों की आहुति दे डाली और तब कही जाकर हमारे भारत देश को 15 अगस्त सन 1947 में आजादी मिली,

किसी भी देश की स्वतंत्रता के खास मायने होते है जो देश आजाद होते है वे अपने नागरिको के लिए विकास की नई राह दिखाते है अंग्रेजो के अत्याचार से तंग आकर हमारे देश के सभी नागरिको ने अंग्रेजो की गुलामी से छुटकारा पाने के लिए अनवरत संघर्ष किये और हँसते हसते देश के लिए कुर्बान हो गये तब आखिर में 15 अगस्त सन 1947 भारत देश को अंग्रेजो ने आजाद घोषित कर दिया फिर इसी 15 अगस्त के दिन को हम सभी धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है.

15 August Independence Day 2 Line Status in Hindi

तो आईये इसी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व के उपलक्ष्य में हम सभी 15 August Independence Day स्वतंत्रता दिवस के 2 Line Status in Hindi को जानते है जिसे पढ़कर हम सभी के मन में देशभक्ति की भावना प्रबल होगी..

यह बात हवाओं को भी बताए रखना, रोशनी होगी चिरागों को जलाए रखना, लहू देकर जिसकी हिफाजत हमने की,

ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाए रखना. स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं….

गंगा यमुना यहाँ नर्मदा, मंदिर मस्जिद के संग गिरजा,
शांति प्रेम की देता शिक्षा, मेरा भारत सदा सर्वदा…

स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देशभक्तों से ही देश की शान है, देशभक्तों से ही देश की शान है,

हम उस देश के फूल हैं यारो जिस देश का नाम हिंदुस्तान है….

तिरंगा हमारा है शान-ए-जिंदगी वतन परस्ती है वफा-ए-जमी, देश के लिए मर मिटना कुबूल है हमें,

अखंड भारत के स्वप्न का जुनून है हमें..!! Happy Independence Day…

15 August Happy Independence day 2 Line Status in Hindi

ना सरकार मेरी है ! ना रौब मेरा है ! ना बड़ा सा नाम मेरा है !

मुझे तो एक छोटी सी बात का गौरव है , मै “हिन्दुस्तान” का हूँ…. और “हिन्दुस्तान” मेरा है…जय हिन्द..

गुलाम बने इस देश को आजाद तुमने कराया है, सुरक्षित जीवन देकर तुमने कर्ज अपना चुकाया है
दिल से तुमको नमन हैं करते, ये आजाद वतन जो दिलाया है….

आन देश की शान देश की, देश की हम संतान हैं,

तीन रंगों से रंगा तिरंगा, अपनी ये पहचान है!

15 August Happy Independence Day Hindi Quotes Best Anmol Vichar

15 August Independence Day जिसे हम सभी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है स्वतंत्रता दिवस भारत के राष्ट्रिय त्योहारों (National Festival) में एक प्रमुख त्यौहार है अंग्रेजो की गुलामी से आजादी पाने के लिए हमारे देश के लाखो वीरो ने हसते हँसते अपने प्राणों की आहुति दे डाली और तब कही जाकर हमारे भारत देश को 15 अगस्त सन 1947 में आजादी मिली,

किसी भी देश की स्वतंत्रता के खास मायने होते है जो देश आजाद होते है वे अपने नागरिको के लिए विकास की नई राह दिखाते है अंग्रेजो के अत्याचार से तंग आकर हमारे देश के सभी नागरिको ने अंग्रेजो की गुलामी से छुटकारा पाने के लिए अनवरत संघर्ष किये और हँसते हसते देश के लिए कुर्बान हो गये तब आखिर में 15 अगस्त सन 1947 भारत देश को अंग्रेजो ने आजाद घोषित कर दिया फिर इसी 15 अगस्त के दिन को हम सभी धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है.

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर अनमोल विचार

Happy Independence Day Quotes in Hindi

तो आईये इसी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व के उपलक्ष्य में हम सभी 15 August Independence Day स्वतंत्रता दिवस के Independence Day Quotes Anmol Vichar in Hindi को जानते है जिसे पढ़कर हम सभी के मन में देशभक्ति की भावना प्रबल होगी…

सदा ही लहराता रहे ये तिरंगा हमारा, सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा

“देशभक्ति का मतलब सिर्फ ध्वज को लहराना नहीं हैं, बल्कि अपने देश को मजबूत और सशक्त बनाने में सहायता करना भी हैं।

वतन की सर बुलंदी के लिए ये दिल क्या, ख़ुशी ख़ुशी मिट जाए ये जिस्म भी हमारा…

देशभक्तों से ही देश की शान है, देशभक्तों से ही देश का मान है..

हम उस देश के फूल हैं यारों, जिस देश का नाम हिंदुस्तान है…

दे सलामी इस तिरंगे को, जिस से तेरी शान हैं,

सर हमेशा ऊँचा रखना इसका, जब तक दिल में जान हैं..!!

इस देश के वासी बखूबी ये जानते हैं की सोने की चिड़िया कहलाता प्यारा देश हमारा..

उस धरती पे मैने जनम लिया, ये सोच के मैं इतराता हूँ, भारत का रहने वाला हूँ, भारत की बात सुनाता हूँ…!!!

15 August Independence Day Quotes Anmol Vichar In Hindi

लड़ें वो वीर जवानों की तरह, ठंडा खून फ़ौलाद हुआ,

मरते-मरते भी मार गिराए, तभी तो देश आज़ाद हुआ.

“भारत माता तेरी गाथा सबसे ऊँची तेरी शान, तेरे आगे शीश झुकाएं दें तुझको हम सब प्रणाम!”

15 August Thoughts Status स्वतंत्रता दिवस पर कुछ अच्छे सन्देश

लंदन देखा पेरिस देखा और देखा जापान, सरे जग में कहीं नहीं है दूसरा हिन्दुस्तान..

कुछ तो बात है मेरे देश की मिट्टी में साहेब, सरहदें कूद के आते हैं यहाँ दफ़न होने के लिए।

कुछ नशा तिंरगे की आन का है, कुछ नशा मातृभुमि की शान का है, फहरा देगे ये तिरंगा हर जगह, ये नशा हिंदुस्तान के सम्मान का है!

15 August Happy Independence Day Quotes Anmol Vichar In Hindi

“आज़ादी कभी मुक्त नही की जा सकती या आज़ादी कभी मुफ्त में नही मिलती।”

इश्क़ तो करता हैं हर कोई, मेहबूब पे मरता हैं हर कोई, कभी वतन को मेहबूब बना कर देखो तुझ पे मरेगा हर कोई……!!!!

15 August Independence Day Text Message Status in Hindi

“अलग हैं भाषा, धर्म जात और प्रान्त, भेष, परिवेश पर हम सब का हैं गौरव राष्ट्रध्वज तिरंगा हैं सबसे श्रेष्ठ”

जिक्र अगर हीरो का होगा, तो नाम हिंदुस्तान के वीरों का होगा।

दे सलामी इस तिरंगे को, जिस से तेरी शान हैं, सर हमेशा ऊँचा रखना इसका जब तक दिल में जान हैं..!!

15 August Independence Day Speech in Hindi

भारत की फ़जाओं को सदा याद रहूँगा,आज़ाद था, आज़ाद हूँ, आज़ाद रहूँगा।

शहीदों के त्याग को हम बदनाम नही होने देंगे, भारत की इस आजादी की कभी शाम नही होने देंगे।

15 August Independence Day Quotes Anmol Vichar In Hindi

“सारे जहासे अच्छा, हिंदुस्थान हमारा, आओं मिलके वादा करे, झेंडा ऊँचा रहे हमारा”

“आज़ाद होने का जोश कभी कम ना होने देंगे, जब भी ज़रूरत पड़ेगी तो देश के लिए जान लुटा देंगे! भारत हमारा देश है, अब दोबारा इस पर कभी कोई आंच ना आने देंगे!”

115+ 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर शायरी Independence Day Shayari

“हम से हैं ये वतन इस वतन से हैं हम, जान तक लूटा देंगें इसके लिए हम!”

वो ज़िन्दगी ही क्या जिसमे देशभक्ति ना हो। और वो मौत ही क्या जो तिरंगे में ना लिपटी हो..

15 August Happy Independence Day Best Quotes in Hindi

लिपट कर बदन कई तिरंगे में आज भी आते हैं,  यूँ ही नहीं दोस्तों हम ये पर्व मनाते हैं।

आज़ादी का मतलब अंधी देशभक्ति और सिमित राष्ट्रप्रेम से नही है।”

स्वतंत्रता दिवस पर 50 नारे स्लोगन 15 August Independence Day Naare Slogan

“देशभक्ति मतलब सिर्फ ध्वज को लहराना नही है बल्कि अपने देश को मजबूत और सशक्त बनाने में सहायता करना भी है।”

मरने के बाद भी जिसके नाम मे जान हैं, ऐसे जाबाज़ सैनिक हमारे भारत की शान है।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर निबन्ध

“यदि आप आज़ादी के आशीर्वाद का अनुभव लेना चाहते है तो आपको देशभक्तों की थकावट को महसूस करना होंगा और उनकी सहायता करनी होंगी।”

उन आँखों की दो बूंदों से सातों सागर हारे हैं, जब मेहँदी वाले हाथों ने मंगल-सूत्र उतारे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here