AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Study Teaching Material Study Tips

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

Top Kaise Kare Top 10 Tarike Exam Me Top Krne Ke Liye

परीक्षा मे टॉप कैसे करे

आजकल हर जगह सिर्फ कंपटीशन का माहौल है ऐसे में हर छात्र यही चाहता है की वह अपने परीक्षा में टॉप टॉप करे और परीक्षा में टॉप करना इतना आसान भी नही है जितना की हम आसानी से समझ लेते है, जैसे इस दुनिया में हर चीज के लिए नियम है सो पढाई भी अच्छे ढंग से नियम बनाकर पढ़े तो फिर हमे परीक्षा मे टॉप करने से हमे कोई रोक नही सकता है, तो चलिए परीक्षा मे टॉप कैसे करे इसके बारे में जानते है.

परीक्षा में टॉप करने के सबसे अच्छे दस नियम

Top 10 Tarike Exam Me Top Krne Ke Liye

Top Kaise Kareहर छात्र के मन में यही प्रश्न आता है वह पढाई कैसे करे, क्या पढाई करे, कितना पढाई करे और किस प्रकार पढ़े की परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर लाकर परीक्षा मे टॉप करे, तो आईये आपको परीक्षा मे टॉप करने के सबसे अच्छे 10 तरीके बताते है.

टॉप कैसे करे
नियमित पढाई करना
नियमित रूप से स्कूल क्लास में पढाई करना
अध्ययन के लिए समय सारिणी बनाये
स्वास्थ्य का ध्यान रखना
अध्ययन के बारे में विचार विमर्श करना
परीक्षा में तनाव से दूर रहना
सुबह जल्दी उठकर अध्यन करना
ध्यान एकत्रित करना
अपने से बड़ो की सलाह लेना
अपने पूरे विषय पर फोकस करना

अगर बताए गए दस बातों को अच्छे से फालों करते है, तो निश्चित ही अपने परीक्षा मे टॉप कर सकते है। तो चलिये अब इनके बारे मे विस्तार से जानते है –

First Rule – पहला नियम  –

नियमित पढाई करना

Regular Study

Top Kaise Kare -Regular Studyये एकदम सीधी सी बात है जैसे हम अपने काम नियमित यानि रोज करते है जैसे सूर्य अपने समय पर निकलता है और और अपने समय पर रोज अस्त होता है ठीक उसी प्रकार हमे भी अपनी पढ़ाई भी रोज करनी चाहिए. यानि हम रोज पढ़ायी करते है, तो इसके अनेकों फायदे मिलते है, रोज पढ़ने से हमारे हर विषय के पाठ अच्छे से पढ़ लेते है, और रोज पढ़ने से परीक्षा के समय हमे अतिरिक्त प्रेसर मे पढ़ाई नही करना पड़ता है।

लेकिन बहुत से छात्र रोज न पढ़ते हुए जब परीक्षा जब नजदीक आता है तो वे रात दिन पढने लगते है ऐसा करना ठीक नही है क्यूकी इससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए हमे पढाई नियमित स्तर पर करनी चाहिए. यदि रोज पढ़ेगे, तो एक्जाम के समय मे सिर्फ हमारे पढे हुए विषयो को दोहराना ही पड़ेगा। 

Second Rule – दूसरा नियम  –

नियमित रूप से स्कूल क्लास में पढाई करना

Daily Class Attend for Study

Top Kaise Kare-Daily Class Attendपढाई का मूलमंत्र है रोज स्कूल जाना और स्कूल में अपने अपने सभी विषयो के क्लास में उपस्थित होकर अध्ययन करना, क्यूकी आजकल विद्यार्थियों में सबसे बड़ी यही कमी देखी जाती है की वे नियमित रूप से कॉलेज नही जाते है और यदि जाते भी है तो अपने सारे क्लास मे पढ़ाई नही करते है जो की एक तरह से अपने आप को धोखा देने के बराबर है

और अक्सर विद्यार्थी यही सोचते है की चलो जो हमारा क्लास छूटा है उसे हम अपने ट्यूशन में अच्छी तरह से पढ़ लेंगे,

लेकिन जब यदि हम कक्षा में कोई विषय पढ़ते है फिर उसे घर पर दोबारा और फिर अपने ट्यूशन में भी पढेगे तो तो विषय हमे निश्चित ही बहुत अच्छे से समझ में आ जायेगा और उसे हम कभी नही भूल सकते है इसलिए परीक्षा में अगर टॉप करना है तो हमारा स्कूल का कक्षा की पढ़ाई भी बहुत मायने रखता है, इसलिए हमे बिना समय नष्ट किए रोज स्कूल जाना चाहिए, और वहा खूब मन लगाकर पढ़ना चाहिए। 

Third Rule – तीसरा नियम  –

अध्ययन के लिए समय सारिणी बनाये

To Set Time Table for Study

Top Kaise Kare-To Set Time Table for Studyहर चीज का समय होता है जैसे समय पर खाना खाना, स्कूल जाना, समय पर एग्जाम का होना, समय पर नये क्लास में एडमिशन यानी दुनिया का हर काम के लिए एक समय निश्चित होता है तो हमे अपने पढाई के लिए भी टाइम टेबल सेट करना चाहिए.

टाइम टेबल बनाते समय करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की हम जिस विषय में काफी कमजोर हो तो उसे पढ़ाई के लिए ज्यादा वक़्त, फिर साथ में हर विषय के लिए पढने का समय दे और कभी कभी ऐसा भी होता है की हम सिर्फ एक ही विषय पर ज्यादा ध्यान देते है तो बाकी अन्य विषय पीछे रह जाते है ऐसा कदापि नही करना चाहिए.

और हमे अपने टाइम टेबल में पढ़ाई के साथ साथ लिखने के लिए भी वक्त देना चाहिए क्यू की परीक्षा में परीक्षक के सामने हमारे लिखे हुए हल किए हुए प्रश्न पत्र ही जाते है इसलिए हम जो भी कुछ पढ़ते हो उसे पढने के साथ साथ लिखते रहना भी चाहिए क्यू की लिखने से कोई भी चीज दिमाग में फिक्स हो जाती है और हमारा लिखावट भी सुंदर होती जाती है जो की परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Fourth Rule – चौथा नियम  –

स्वास्थ्य का ध्यान रखना

Always Care of Health

Top Kaise Kare-Care With Healthयदि हम जो भी कुछ पढ़ते हो वो हमारे समझ में जल्दी आ जाए और उसे हम जल्दी से याद कर ले तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है क्यू की अगर हम स्वस्थ्य रहेगे तो हम जो कुछ भी पढेगे तो जल्दी समझ आने के साथ साथ जल्दी याद भी होंगा.

क्यू की जैसा की कहा भी गया है:-

स्वथ्य शरीर स्वस्थ्य मस्तिक का घर होता है

Brilliant Mind always lives in Healthy Body

इसलिए हमे अपने अध्ययन के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है. जैसा की हर कोई जानता है, जो व्यक्ति स्व्स्थय रहता है, वह अपने कार्य मन लगाकर कर सकता है॥

Fifth Rule – पाचवा नियम  –

अध्ययन के बारे में विचार विमर्श करना

Group Study Discussion

जब हम कुछ भी पढ़ते है क्या हमारी जानकारी पूरी तरह से सही है या हमारे द्वारा पढ़ी गये विषय में हम कुछ भूल रहे है तो ऐसी स्थितियो से बचने के लिए हमे अपने सहपाठी के साथ ग्रुप में पढ़ाई के बारे मे डिस्कस करना चाहिए क्यूकी ऐसा करने से हमे अगर जो चीजे नही मालूम रहेगी शायद हमारे सहपाठी जानते हो तो डिस्कस करते हुए हमे भी पता चल जायेगा जिससे की हमारा दिमाग भी क्लियर हो जायेगा, इसलिए हमे आपस में प्रश्न औए उनके उत्तर को हल करते रहना चाहिए.

Sixth Rule – छटा नियम  –

परीक्षा में तनाव

Avoid Exam Tension

जैसा की हम सभी जानते है तनाव में किया गया कोई भी काम अक्सर खराब हो जाता है इसलिए हमे अपने परीक्षा का तनाव कभी नही लेना चाहिए,

बल्कि हमें तो अपना सारा ध्यान विषय को अच्छे से तैयार करने पर फोकस करना चाहिए और नियमित अध्ययन करने से तो हमारे सभी विषय टाइम पर तैयार हो जायेगे और फिर फिर हम अपने एग्जाम में सबसे अच्छे नंबर ला सकते है,

Seventh Rule – सातवा नियम  –

सुबह जल्दी उठकर अध्यन करना

To Early Morning Study

सुबह का समय अध्ययन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है क्यू की यह वह वक़्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है और अध्यन के लिए एक शोरगुलरहित तो सुबह जल्दी उठकर पढने से पढ़ी गयी चीजे जल्दी से याद हो जाती है.

इसलिए हमे सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए और यह प्रश्न उठता है की हमने तो देर रात तक पढाई की तो सुबह जल्दी कैसे उठे.

तो इसके लिए जब हम रात में अध्यन करते है तो हमे देर रात तक पढाई नही करनी चाहिए क्यू की इससे इससे हमारे नीद पर फर्क पड़ता है जिससे आगे चलकर स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है इसलिए हमे देर रात की अपेक्षा सुबह जल्दी उठकर पढने पे जोर डालना चाहिए.

Eighth Rule – आठवा नियम  –

ध्यान एकत्रित करना

Concentrate Of Mind With Attention

आजकल हम सबके साथ सबसे बड़ी यही समस्या है की हम बिना टीवी, मोबाइल, फोन, फेसबूक या व्हाट्सप्प के बिना एक पल नही सकते है जो की कही न कही हमारे पढ़ाई पर भी असर डालता है.

अक्सर देखा जाता है बहुत से लोग पढ़ते हुए उनका ध्यान टीवी, मोबाइल या अन्य जगहों पर होता है जिससे की हमारा ध्यान पूरी तरह पढाई में न होकर इधर उधर भी हो जाता है जिससे की हम जो कुछ भी पढ़ते है उसे या तो समझ नही पाते है या उसे जल्दी से भूल जाते है.

इसलिए हम जब भी अपनी पढाई करे हमारा सारा ध्यान हमारे किताब मे होना चाहिए, इस बात का पालन अच्छी तरह से करना चाहिए.

Ninth Rule – नौवा नियम  –

अपने से बड़ो की सलाह

Senior’s Achhi Advice

किसी भी चीज को पाने के हमे हमे उस दिशा में कार्य करने की बहुत जरूरत होती है और हम जो कुछ भी कर रहे है या करना चाहते है वो एकदम सही है क्या, ऐसी बातो की समस्या के समाधान के लिए हमे अपने से बड़ो की हमेशा सलाह लेती रहने चाहिए.

क्यू की हो सकता है हम अपनी पढ़ाई को लेकर तनाव की वजह से कही कोई गलती तो नही कर रहे है या हमसे कोई कमी तो नही रह रही है इन सब बातो को अपने से बड़ो के साथ शेयर भी करते रहना चाहिए, जिससे की हमारे अध्यन के लिए एक अच्छा मार्ग मिल सके.

Tenth Rule – दसवा नियम  –

अपने पूरे विषय पर फोकस करना

Prepare All Question for Exam

परीक्षा के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण नियम है क्यू हम अपने नये क्लास में प्रवेश करते है तो शुरू में विषयो के पाठ तो बहुत अच्छे से तैयार करते है लेकिन ज्यो ज्यो परीक्षा नजदीक आते है हम अपने सब्जेक्ट के लास्ट चेप्टर अच्छे से पढ़ नही पाते है या कम समय के चलते वे पाठ छुट जाते है.

और जब परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते है तो वे पूरे किताब से पूछे जाते है जिससे की हमारे वे पाठ तैयार न होने से एग्जाम में वे क्वेश्चन छुट जाते है इसलिए हमे अपने पूरे बुक्स की स्टडी पर ध्यान देना चाहिए.

इसके अतिरिक्त यदि परीक्षा के शुरू होने से एक या दो महीने पहले से अच्छे से हर विषय के लिए समय फिक्स करके पढ़ाई करते है, तो निश्चित ही परीक्षा के लिए हमारी अच्छी तैयारी हो जाती है, और विषय के लिए अच्छे से समय दे पाते है, इसलिए टॉप करने के लिए हमे परीक्षा होने के एक दो महीने पहले से इसके परीक्षा की अच्छे से तैयारी करना चाहिए।

तो अगर आप भी परीक्षा मे टॉप करना चाहते है तो ये परीक्षा मे टॉप करने के लिए इन 10 तरीको को जरुर ध्यान दे तो सफलता निश्चित ही आपके कदम चूमेगी.

परीक्षा में टॉप करने के लिए इन 10 महत्वपूर्ण नियमो को इस प्रकार समझ सकते है. –

परीक्षा में टॉप करने के लिए 10 महत्वपूर्ण नियम
नियमित पढाई करना चाहिए
नियमित स्कूल क्लास में पढाई करना चाहिए
अध्ययन के लिए समय सारिणी बनाये
स्वास्थ्य का ध्यान रखे
अध्ययन के बारे में विचार विमर्श करना चाहिए
परीक्षा में तनाव से दूर रहे
सुबह जल्दी उठकर अध्यन करना चाहिए
ध्यान एकत्रित करके पढ़ाई करना चाहिए
पढ़ाई के लिए अपने से बड़ो की सलाह लेना चाहिए
अपने पूरे विषय पर फोकस करना चाहिए

टॉप कैसे करे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

Some important questions and their answers related to Top Kaise Kare (FAQs)

प्रश्न :- क्लास मे फर्स्ट आने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर :- किसी भी क्लास मे फ़र्स्ट आने के लिए हमे नियमित रूप से स्कूल जाना चाहिये, क्लास मे नियमित रूप से पढ़ाई करनी चाहिए, जो विषय या उससे जुड़े सवाल सवाल समझ मे नही आए, उन्हे बिना किसी झिझक के अपने अध्यापक से पूछना चाहिए, और क्लास मे फ़र्स्ट मे आना है, ऐसा खुद से चैलेंज लेकर खूब मन लगाकर पढ़ाई करना चाहिए, तभी हम अपने क्लास मे फ़र्स्ट आ सकते है।

प्रश्न :- टॉपर कैसे पढ़ते है?

उत्तर :- अगर आपको टापर की तरह पढ़ाई करते हुए टॉप करना है, उनकी तरह पढाई मे फोकस करना चाहिए

  • नियमित रूप से जितने घंटे तय किए है, उतना तो जरूर पढ़ाई करे,
  • हमेसा नया सीखना / समझना
  • अपने विषयो का बार बार रीवीजन करें
  • जो प्रश्न न समझ मे आए, उन प्रश्नो को पूछने में कभी संकोच न करें
  • स्मार्ट स्टडी करें
  • अपने विषयो का नोट्स तैयार करें
  • हर टॉपिक को कांसेप्टवाइज समझें
  • टॉप करने के लिए मॉक टेस्ट/मॉडल पेपर सॉल्व करें

प्रश्न :- पढ़ाई में अच्छे कैसे बने?

उत्तर :- अगर पढ़ाई मे अच्छा बनना है, तो अकेले पढ़ाई करने के बजाय आप एक टीम बनाये व सभी मिल कर एक साथ पढ़ाई करे इससे सभी का ध्यान पढ़ाई पर रहैंगा व आपके मन में पढ़ाई का एक जूनून सवार हो जाएगा जिससे आप किसी भी परीक्षा के लिए बहुत अच्छी तैयारी कर पाएंगे, और इस तरह खुद को पढ़ाई मे अच्छा बना सकते है,

प्रश्न :- दसवीं में टॉपर कैसे बने?

उत्तर :- अगर आप दसवी कक्षा के छात्र है, तो दसवी मे टॉप करने के लिए और टापर बनने के लिए इस तरह पढ़ाई करना चाहिए, जो की इस प्रकार है –

  1. अपने क्लास में पढ़ाए जाने वाले हर विषय को ध्यान से पढ़ें …
  2. पढ़ाई करने का टाइम टेबल बनाएं …
  3. साल की शुरुआत से ही पढ़ाई भी शुरू करें …
  4. अपनी लिखावट को सुधारें …
  5. खुद का शॉर्ट नोट तैयार करें …
  6. वीक सब्जेक्ट पर विशेष ध्यान दें …
  7. ऑनलाइन वीडियोस के द्वारा टॉपिक को समझें
  8. ग्रुप बनाकर अध्ययन करे
  9. जो विषय नही समझ मे आए, उसके लिए अतिरिक्त समय दे।
  10. पढ़ाई मे टॉप करना है, इसे अपना मिशन बनाए और उसे पूरा करने मे खुद को लगा दे।

प्रश्न :- बिना पढ़े कैसे पास हो सकते हैं?

उत्तर :- अब कोई कहे की बिना पढे भी पास हो सकते है क्या तो यह एक तुक्का ही है, क्यूकी बिना पढ़ाई किए आप कुछ भी परीक्षा मे नहीं लिख पाएगे। इसमे केवल बहुविकल्पीय शब्दो मे आपका तुक्का काम कर सकता है, लेकिन यह तुक्का हमेसा फिट नही बैठता है। इसलिए बिना पढे पास होना ऐसा सोचना छोड़ दे।

प्रश्न :- 1 महीने में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

उत्तर :- जरा सोचिए पूरे साल की पढ़ाई आप सिर्फ एक महीने मे पढ़कर परीक्षा की तैयारी करना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ विशेष स्टेप लेने होगे, जो इस प्रकार है –

1 सबसे पहले पुराने पेपर और सिलेबस देखें और रिसर्च करें की किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है, ठीक आपको वैसे ही प्रश्नो की तैयारी करना है,

2 जो आपके चैप्टर्स तैयार करने है, उन्हे पूरा करने के लिए एक प्राथमिकता दे और टाइम टेबल सेट करें,

3 पढ़ाई के बीच ज़्यादा ब्रेक न लें और अगर बोर हों तो ग्रुप स्टडी करें

4 पेपर पैटर्न के हिसाब से पढ़ाई करे और परीक्षा की तैयारी करे

5 इतने कम समय मे समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए जो समझ मे ना आए उसे रट कर याद भी कर सकते है ।

उत्तर :- प्रश्न :- पढ़ाई में फर्स्ट कैसे आए?

पढ़ाई मे फ़र्स्ट आना है, तो तुरंत इन चीजों को फालों करे

  • क्लास में ध्यान दे जो पढाया जाये …
  • क्लास में टॉप करने के लिए टाइम टेबल बनाये …
  • नोट्स बनाके पढाई करे अच्छे मार्क्स के लिए …
  • एग्जाम शुरू होने से पहले पढाई शुरू करे …
  • पढाई से ध्यान हटाने वाली चीजों से दूर रहे
  • टाइमपास से दुर रहे
  • आपका एक ही मकसद हो, पढ़ाई मे फ़र्स्ट आना है, बस इसी पर फोकस करके पढ़ाई करे

प्रश्न :- 2022-23 में टॉपर कैसे बने?

उत्तर :- अगर आप इस साल यानि 2023-24 मे टॉप करना चाहते है, तो इन चीजों पर फोकस करे –

  1. आपने Syllabus के बारे में जानना …
  2. Time Table जरूर बनाये …
  3. सभी Subjects पर जरूर ध्यान दे …
  4. पिछले साल के क्वेश्चन पर ज्यादा ध्यान दें …
  5. लिखावट पर ध्यान दीजिए …
  6. मॉडल पेपर जरूर बनाये (Last 5 Years) …
  7. Mobile से खुद को दूर रखे,
  8. नोट्स बनाए
  9. रटने के बजाय समझने पर ज्यादा फोकस करे

प्रश्न :- एक दिन में कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

उत्तर :- एक Student को औसतन 7–8 घंटे पढाई करनी चाहिए पर शरीर के साथ साथ मन और बुध्दि भी पढाई में शामिल होने चाहिए। ऐसा नही की आप किताब लेकर बैठे है, लेकिन आपका मन और दिमाग कही और भटक रहा है, यदि मन और दिमाग लगाकर पढ़ाई करते है, तो यह 7–8 घंटे की पढाई 16–18 घंटे पढाई करने बाले Student पर भारी पङेंगे।

प्रश्न :- पेपर में पढ़ाई कैसे करें?

उत्तर :- पेपर यानि परीक्षा के दिनो मे पढ़ाई पर पूरा फोकस होना चाहिए, पढ़े हुए याद रखने का सबसे आसान रास्ता नोट्स बनाए, अपने टॉपिक के अनुशार नोट्स बनाए आज क्या पढ़ना है, और जो महत्वपूर्ण टॉपिक, जो एग्जाम के दृष्टिकोण से जरुरी हो उसका नोट्स बना कर पढ़ाई करे

प्रश्न :- स्कूल में टॉप कैसे करे

उत्तर :- अगर अपने स्कूल और क्लास में टॉप करना है, तो हमे इन टिप्स को फालों करना चाहिए

क्लास में पढाये गए विषयो को ध्यान से पढ़े, और घर आकर उन्हे दोहराना भी चाहिए,

हमेशा पहले या दुसरे बेंच पर बैठे ताकि आपका ध्यान पढाई से न भटके

स्कूल में पढाये गए चीज़ को घर पर दुबारा पढ़े और समझे और जो समझ नहीं आ रहा है, उसे अगले दिन क्लास मे अध्याप्क से जरूर पूछे।

प्रश्न :- टॉपर अपना टाइम टेबल कैसे बनाते हैं?

उत्तर :- अगर किसी टापर को देखते है, उनके पढ़ने का एक विशेष तरीका होता है, जिसके लिए वे अपना पढ़ाई का टाइमटेबल बनाते है, तो आप भी उनकी तरह टाइमटेबल बनाना चाहते है, तो इन बताए गए टिप्स को फालों करे –

  1. सभी विषयों की उनकी प्राथमिकता के अनुसार लिस्ट बनाएं …
  2. प्रत्येक विषय में आपको क्या पढ़ना है यह जान लें …
  3. अपने स्टडी टाइम टेबल को खण्डों में विभाजित कर लें …
  4. हर रोज़ एक ही समय पढ़ने के लिए बैठने की कोशिश करें
  5. जो विषय जल्दी नहीं समझ मे आता हो, उसके लिए अतिरिक्त समय दे।

तो आपके एक उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ आप सबको धन्यवाद और यदि परीक्षा से संबन्धित तैयारी के बारे में पूछना चाहते है तो आप कमेन्ट बॉक्स में जरुर पूछ सकते है.

पढ़ाई के लिए इन पोस्ट को भी पढ़े :- 

शेयर करे

38 COMMENTS

1 2 3 4

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »