श्री श्री रविशंकर के विचार Art of Living 20 Quotes

0

Sri Sri Ravi Shankar Quotes | Sri Sri Ravi Shankar Art of Living Quotes 

जीवन में हजार तरह की कठिनायिया आती रहती है लेकिन वही इन्सान सब परिस्थितियों में भी सुखी रह सकता है, जो की हर कठिन से कठिन time में भी मुसीबतों से हिम्मत न हारते हुए हमेसा हसकर इन मुसीबतों का सामना करे और हमेसा मुस्कुराते रहे.

श्री श्री रवि शंकर के आर्ट ऑफ़ लिविंग कोट्स

Art of Living quotes

Art of Living Quotes :-1

जीवन में आने वाली हर मुसीबतों के लिए हमेसा हमेसा तैयार रहना चाहिए, क्यू की अगर जीवन में सुख है, तो पक्का ही सुख के बाद दुःख जरुर आएगा. इसलिए हमे इन दुखो का सामना का इंतजाम सुख में ही कर लेना चाहिए .

Art of Living Quotes :-2

हमे जो चीज पसंद हो उसे पाने के लिए अगर हमे अपना पैसा खर्च करना पड़े तो हमे जरुर करना चाहिए, क्यू life एक बार मिलती है, बार बार नही , क्या पता फिर दुबारा अपनी पसंद की इन चीजो के लिए हमारे पास पैसा और time ही न रहा तो .इसलिए हमे अपनी जीवन में हमेसा अपनी चीजो को पाने के लिए हमेसा active रहना चाहिए.

Art of Living Quotes :-3

हमे इतना हसना चाहिए की हसते हसते पेट फूलने लगे, क्यू की हसने से आधी से अधिक बिमारिया और tension automatic खत्म हो जाती है, इसलिए जब भी मौका मिले खूब दिल खोल के हसना चाहिए.

Art of Living Quotes :-4

अक्सर देखा जाता है की लोग बहुत से काम दुसरो की वजह से खुद नही कर पाते है, उनके मन में बस यही ख्याल रहता है की लोग क्या सोचेगे, लोगो को छोडिये अगर हमे नाचना न भी आता है तो भी हमे नाचना चाहिए, क्यू की नाचने से अपने आप को खुशी मिलेगी वो कोई दूसरा तो दे नही सकता ना .

Art of Living Quotes :-5

लोग शर्म के मारे जो कोई फोटो खिचता है तो लोग अक्सर पीछे हो जाते है लेकिन हमे खुद फोटो खीचने के लिए हमेसा आगे आना चाहिए.और फोटो खीचने के लिए एकदम छोटे बच्चो की तरह बन जाना चाहिए और एकदम अलग अलग तरह के पोज देना चाहिए जो की हसने के लिए काफी हो, जब हम इन फोटो को कभी अकेले में देखेगे तो खुद पर हसी जरुर आएगी और जो खुशी मिलेगी शायद वो बड़कर हो.

Art of Living Quotes :-6

हमे life का एक एक पल खुशी से जीना चाहिए, क्यू बेकार में tension लेकर उस हसी खुशी माहौल को भी हम खुद से ख़राब करे. क्यू की हसी खुशी से हमेसा रहने का नाम ही जिन्दगी है.

Art of Living Quotes :-7

जब हमारे पास बहुत ज्यादा काम हो तो हमे घबराना नही चाहिए और और इन कामो को हसते हुए करते रहना चाहिए, क्यू की अगर tension लेकर कोई काम करेगे तो बना हुआ भी काम बिगड़ सकता है.और जब हमे आराम मिले तो भी खुश रहना चाहिए.ना की बस सोच सोच कर खुद को तनाव में डाल ले.

Art of Living Quotes :-8

जब हमारे घर में खाने में अगर पनीर ना हो तो हमे दुखी नही होना चाहिए और ना ही खाने पर गुस्सा दिखाना चाहिए. जो मिले उसी को खाकर हमे खुस रहना चाहिए. चलो पनीर न सही दाल तो मिला ऐसा सोचकर खुश रहे तो हम जरुर अपनी life को जरुर खुद से सुखी बना सकते है.

Art of Living Quotes :-9

अगर हमारे पास बड़े बड़े गाडी और सुख सुविधा वाले साधन न हो तो हमे पैदल चलने में भी खुस रहना चाहिए, दुखी रहने से ये चीजे हमे मिल तो नही जाएगी ऐसा सोचकर हमेसा आगे बढते रहना चाहिए.

Art of Living Quotes :-10

जिसको हम देख नही सकते है या हम जिससे मिल नही सकते है, अगर मिल ना पाए तो कोई बात नही हमे उसकी आवाज़ सुनकर ही खुश होना चाहिए. क्यू की आवाज़ सुनने में एक अलग तरह की ख़ुशी मिलेगी.

Art of Living Quotes :-11 

हम जिस किसी को पा नही सकते है या जो हमारे नसीब में ना हो तो दुखी न होकर उसे हमे अपने पास होकर ऐसा सोच कर खुश रहना सीखे.

Art of Living Quotes :-12

अक्सर देखा लोग अपने बीते हुए कल को भूल जाते है, लेकिन बीते हुए पल को हम याद करेगे तो हमे एक अजब si ख़ुशी मिलेगी इसलिए जो time बीत गया उसे हमे याद करके भी खुश होना चाहिए.

Art of Living Quotes :-13 

आने वाले वक़्त का हमे पता नही रहता है की वो कैसा रहेगा लेकिन हमे आने वाले वक़्त को अच्छा मानकर उसके इंतजार में ही खुस रहना चाहिए.शायद आने वाला time और अच्छा हो ऐसा positive सोचना चाहिए .

Art of Living Quotes :-14 

जो हमारे साथ अभी का वक़्त बीत रहा है उसे हमे खूब achhe से enjoy करते हुए बिताना चाहिए,जो time हमारे साथ चल रहा है, एक बार बीत जाने के बाद दोबारा लौट के नही आता है, इसलिए अपने life के एक एक moment को enjoy करते हुए बिताना चाहिए.

Art of Living Quotes :-15 

life बहुत छोटी होती है हमे अपने हर हाल में खुश होकर इसे बिताना चाहिए. यदि हम इसे अपनी life को सोचते हुए ही बिता दिए तो फिर life जीने का वक़्त ही ना मिलेगा.

Art of Living Quotes :-16 

जिन्दगी में प्यार करना सीखे,, क्यू की अगर लोगो से बिन मतलब ही बैर रखेगे तो हमारी life उनके बुरे होने की कामना में ही बीत जाएगी जो की हम अपनी life के अच्छे पलो को भी हम यु ही खत्म कर लेने.

Art of Living Quotes :-17 

अपना पराया का भाव अपने मन से निकाल दो फिर देखो सारी दुनिया अपनी ही लगेगी. क्यू की ये मेरा है वो तुम्हारा है ऐसा सोचकर जीने से कुछ न फायदा होता है, जब दुनिया से जायेगे तो सारी अपनी परायी सब यही छुट जाती है .

Art of Living Quotes :-18 

हमेसा मन में लोगो के प्रति भलाई की भावना रखे, क्यू की अगर किसी की help के लिये तैयार रहेगे तो हमारे help के लिए खुद लोग पहले आ जायेगे.

Art of Living Quotes :-19 

मन में बदले की भावना कभी न रखे, क्यू की मन में मन में किसी के प्रति अगर गुस्सा रखते है , तो वो गुस्सा हमे ही अन्दर अंदर जलाता रहता है .

Art of Living Quotes :-20 

क्या अमीर क्या गरीब सब एक जैसे ही होते है, ऐसा मन में भाव रखना चाहिए क्यू की time बड़े से बड़े अमीर इन्सान को भी गरीब बना सकता है और गरीब इंसान को अमीर, इसलिए कभी भी किसी को छोटा न समझे .

तो अपनी जीवन में हम इन छोटी छोटी बातो का ध्यान रखे तो जरुर अपनी life को सुन्दर और सुखी बना सकते है

तो आप सबको यह Art of Living की ये बाते आपको कैसा लगा, कमेंट में जरुर बताये और इसे शेयर भी जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here