AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Job Career Study Teaching Material Study Tips

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने पद के लिए योग्यता – Basic Shiksha Aadhikari Kaise Bane

Basic Shiksha Aadhikari Kaise Bane

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र मे कैरियर बनाना चाहते है, तो उनके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी जैसी सरकारी नौकरी एक सुनहारा अवसर है, ऐसे यदि आप बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो बेसिक शिक्षा अधिकारी एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है,

तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या है? बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? (How To Become BSA?), बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करे, बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए क्या करे? (What To Do To Become A BSA In Hindi),

तो इस पोस्ट मे जानेगे की बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? बेसिक शिक्षा अधिकारी की सैलरी (BSA Salary) कितनी होती है? बेसिक शिक्षा अधिकारी के तैयारी के लिए सेलेबस क्या है? बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने की योग्यता (Eligibility) क्या है?

इसकी बेसिक शिक्षा अधिकारी की चयन प्रक्रिया (Basic Shiksha Adhikari Selection Process) क्या है? बेसिक शिक्षा अधिकारी का काम क्या होता है? तो चलिये अब अब जानते है की BSA Kaise Bane और BSA Ki Taiyari Kaise Kare.

Table of Contents :-

बेसिक शिक्षा अधिकारी क्‍या है

What is BSA in Hindi

Basic Shiksha Adhikari Kaise Bane BSA Tayariबेसिक शिक्षा अधिकारी किसी भी जिले के शिक्षा विभाग में सबसे बड़ा पद होता है। जो की यह बीएसए अधिकारी किसी भी जिले के पुरे शिक्षा विभाग को नियंत्रित और संचालित करता है। शिक्षा से संबंधित सभी कार्य बेसिक शिक्षा अधिकारी के अंतर्गत होते हैं।

BSA अधिकारी का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। किसी भी जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होता है कि जिले में जो भी शिक्षा के कार्य हो रहे हैं वह सही ढंग से हो और सुचारू रूप से चलता रहें। इसके अतिरिक्त बेसिक शिक्षा अधिकारी जिले के सभी अध्यापकों, प्रधानाध्यापकों, प्राइमरी तथा जूनियर हाईस्कूल की जाँच करता है, तथा जाँच में कमी प्राप्त करने पर दंड का निर्धारण करता है,

जो की यह बेसिक शिक्षा अधिकारी का पद विभिन्न राज्यों के शिक्षा विभाग में बेसिक शिक्षा का जिला स्तरीय प्रशासनिक पद होता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, की यह बीएसए अधिकारी का पद प्रशासनिक कार्यों से संबंधित होता है। जो की यह पद ग्रुप (बी) यानी गजेटेड लेवल का पद होता है।

एक बेसिक शिक्षा अधिकारी के रूप मे BSA अपने जिले में शिक्षा से संबंधित परेशानियों को दूर करना होता है, तथा शिक्षा की सभी सुविधाओं को मुहैया कराना बेसिक शिक्षा अधिकारी का मुख्य उद्देश्य होता है। बीएसए अपने जिले में सभी विद्यालयों की देख-रेख करता है, और

किसी स्कूल में किसी भी तरह की कमी पाई जाती है और बच्चों की शिक्षा में किसी भी तरह की ढील दी जाती है तो बेसिक शिक्षा अधिकारी को अधिकार होता है कि वह स्कूल के प्रशासन पर कार्यवाही करें और सही तरह से जांच करके उन्हें दंड दे सकता है, साथ ही यह अधिकारी पुरे जिले की शिक्षा व्यवस्था का संचालन करता है।

बीएसए फुल फार्म

BSA Full Form in Hindi

तो BSA का फुल फार्म क्या है, तो अब बीएसए के हिन्दी और English मे Full Form को जानते है –

BSA Full Form in Hindi – बेसिक शिक्षा अधिकारी

BSA Full Form in English – Basic Shiksha Adhikari

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने

Basic Shiksha Adhikari Kaise Bane

अगर आप बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना चाहते है, तो सबसे पहले इसके लिए 12वीं की पढ़ाई बहुत अच्छे से करना होता है, और फिर 12वीं की पढ़ाई मे में कम से कम 60% अंक लाने होते हैं। तभी इसके आयोजित परीक्षा मे भाग ले सकते है,

तो ऐसे मे राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा हर साल बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद के लिए विज्ञापन जारी किये जाते है| फिर जो उम्मीदवार इस पद के लिए अप्लाई करता है, उसे इस निर्धारित तिथि के अंदर आवेदन करनें के साथ ही राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होना होता है,

State Public Service Commission द्वारा आयोजित इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारो को मुख्य परीक्षा (Main Exam) में भाग लेने के लिए आवेदन जारी किये जाते है,

इसके बाद निर्धारित तिथि में परीक्षा आयोजित की जाती है| इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करनें वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है| इसके बाद साक्षात्कार में सफलता हासिल करनें के बाद उम्मीदवार को इस पर नियुक्ति के लिए नियुक्ति पत्र दिया जाता है | इस प्रकार बेसिक शिक्षा अधिकारी बन सकते है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए योग्यता

BSA Qualification In Hindi

जैसा की जानते है, की बेसिक शिक्षा अधिकारी (Basic Siksha Adhikari) एक बहुत ही ज़िम्मेदारी का पद होता है, जिस अधिकारी के ऊपर उस जिले के बच्चो की पढ़ाई का भविष्य निर्भर रहता है, तो ऐसे मे इस पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को कई सारे परीक्षा देना होता है, जिसके लिए बहुत सी योग्यताए होनी चाहिए, तभी इस पद के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते है, तो चलिये बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए किन किन योग्यताओ का होना जरूरी है, जानते है –

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

BSA Educational Qualification in Hindi

बीएसए बनने के लिए निम्न शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए –

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी सब्जेक्ट में 12वीं कक्षा 60% अंकों से पास करना जरूरी है,

बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Bachelor Degree) अच्छे मार्क्स से पास होना अनिवार्य है। जिसके लिए Graduation की पढ़ाई किसी भी विषय में कर सकते हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा

Age Limit For BSA in Hindi

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष अधिकतम 40 वर्ष होना अनिवार्य है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (ST/SC) वर्ग को उम्मीदवार को आयु सीमा में कुछ छूट दी जाती है, जिसका विवरण पद के निकले विज्ञप्ति पर दिया होता है, यह राज्यो के अनुसार अलग अलग हो सकती है।

यदि इन सभी योग्यताओ को पूरा करते है, तो बीएसए के लिए अप्लाई कर सकते है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने की चयन प्रक्रिया

BSA Selection Process in Hindi

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए इस पद पर उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की परीक्षाओ से होता है,

पहले चरण मे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) देना होता है, फिर जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेता है, फिर उसे दूसरे चरण की परीक्षा यानि मुख्य परीक्षा (Main Exam) से गुजरना होता है, जो की काफी कठिन परीक्षा होती है, फिर जो उम्मीदवार इस परीक्षा को भी पास कर लेते है, फिर उन्हे अंतिम यानि तीसरे चरण साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जाता है, जिस इंटरव्यू को पास कर लेने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद पर जॉइन होने के लिए नियुक्ति पत्र दिया जाता है।

तो इस प्रकार बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए तीन चरण होते है, जो इस प्रकार है –

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3. इंटरव्यू (Interview)

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा

BSA Preliminary Exam in Hindi

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद के लिए पहले चरण की आयोजित परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं। जो की यह परीक्षा को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में दे सकते हैं। जिस परीक्षा को देने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है, जिसमे इन दो घंटे में 300 अंकों के प्रश्न पूछे जाते है।

BSA के इस प्रारंभिक परीक्षा में Negative Marking भी दिया जाता है, यानी एक भी गलत जवाब देने पर आपके कुछ अंक काट लिए जाते हैं। इस परीक्षा में सारे प्रश्न जो पूछे जाते है, वे बहुविल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, यानी हर प्रश्न के चार उत्तर होते है, जिनमे से दिये गए प्रश्न के उत्तर मे किसी एक सही उत्तर को चुनना होता है।

इस बहुविल्पीय परीक्षा में सामान्य विज्ञान (General science), भारतीय इतिहास (Indian History), भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन (Indian National Movement), भारतीय कृषि (Indian Agriculture), वाणिज्य (Commerce) और सामान्य ज्ञान (General knowledge) जैसे विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए मुख्य परीक्षा

BSA Main Exam in Hindi

बेसिक शिक्षा अधिकारी के दूसरे चरण की परीक्षा भी लिखित परीक्षा (Written Exam) होती है। जिस परीक्षा को भी अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में दे सकते हैं। जिनके लिए आवेदन करते समय परीक्षा किस भाषा मे देना है, चुनना पड़ता है।

इस परीक्षा में भी गलत जवाब देने पर Minus Marking के जरिये कुछ अंक काट लिए जाते हैं यानी इस परीक्षा में भी Minus Marking होता है। बीएसए के लिए मुख्य परीक्षा (BSA Main Exam) परीक्षा 3 घंटे का होता है, जिसमे 400 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में भी बहुविकल्पीय प्रश्न यानि Objective Question ही पूछे जाते हैं और साथ ही इस परीक्षा मे Essay Writing यानि निबंध लेखन से प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

इसके अलावा बेसिक शिक्षा अधिकारी के इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और जनरल साइंस Subject से Objective प्रश्न पूछे जाते हैं, और इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान General Science भारतीय इतिहास, भारतीय राजनीति, भूगोल से प्रश्न तो पूछे ही जाते हैं साथ ही साथ कुछ Optional Subject प्रश्न पूछे जाते हैं। जो की ये विषये इस प्रकार है –

कृषि (Agriculture)

बागवानी (Horticulture)

भौतिक विज्ञान (Physics)

रसायन शास्त्र (Chemistry)

अभियांत्रिकी (Engineering)

पशु चिकित्सा विज्ञान (Veterinary Science)

वनस्पति विज्ञान (Botany)

प्राणि विज्ञान (Zoology)

पर्यावरण विज्ञान (Environmental Science)

कंप्यूटर अनुप्रयोग (Computer Application)

गणित (Mathematics)

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए साक्षात्कार

BSA Interview in Hindi

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए मुख्य परीक्षा (BSA Main Exam) को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को तीसरे यानि अंतिम चरण मे साक्षात्कार के लिए बुलावा भेजा जाता है। इसे Personality Test भी पुकारा जाता है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए जो उम्मीदवार इसमें आपके बुद्धि, क्षमता, मूल्यों और गुणों के आधार पर आपके दिमाग की जांच की जाती है, फिर साक्षात्कार (BSA Interview) के दौरान कुछ ऐसे ही प्रश्न आपसे पूछे जायेगे, जिनका आप किस तरह से उनके सवालों के जवाब देते हैं, आपके योग्यता के आधार पर आपको इस पद के लिए चुना जाता है, इस प्रकार साक्षात्कार पास करने के बाद संबंधित उम्मीदवारों को को नियुक्ति पत्र भेज दिया जाता है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे

How to Apply for BSA in Hindi

बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन पास के छात्र ही आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते है, यदि आपके इंटर मे 60% से अधिक है और स्नातक अच्छे नंबरो से पास चुके है, तो बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद के निकले फॉर्म को भर सकते हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी एक सरकारी पद और इस पद में नौकरी के लिए आपको सरकारी नौकरी परीक्षा देनी होती है बिना परीक्षा के आप इस पद को हासिल नहीं कर सकते हैं।

BSA हमारे देश में हर राज्य में राज्य लोक सेवा द्वारा इस पद की परीक्षा आयोजित कराई जाती है और यह परीक्षा हर साल आयोजित होती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा को देने के लिए सबसे पहले जिस राज्य लोकसेवा आयोग से निकले पद के लिए अप्लाई करना चाहते है, उसके उनके लिए उस राज्य की लोक सेवा आयोग की Official Website पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन Apply करना होता है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी की तैयारी कैसे करे

How to Prepare Exam for BSA in Hindi

किसी भी सरकारी पद चाहे वह किसी भी विभाग का पद होता है, उसके लिए लिखित परीक्षा (Written Exam) का आयोजन किया जाता है, जो की ये परीक्षाए सरकारी परीक्षाओ की दृष्टि से काफी कठिन मानी जाती है, ऐसे मे इन परीक्षाओ को पास करने के लिए बहुत पहले से तैयारी करना चाहीये, तभी इन प्रतियोगी परीक्षा मे सफलता प्राप्त करने के अवसर बढ़ जाते है, तो चलिये बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए BSA Ki Taiyari Kaise Kare जानते है-

BSA के परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे तैयारी करते है, तो आपके तैयारी के लिए काफी अच्छा होता है।

जैसा की आप सभी जानते है, की किसी भी सरकारी परीक्षा मे लाखो उम्मीदवार भाग लेते है, जिस कारण इन परीक्षाओ मे कंपटीशन बहुत अधिक होता है, तो जिसके तैयारी के लिए भी खूब मन लगाकर पढ़ाई और तैयारी करना चाहिए। ऐसे मे बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा के लिए भी खूब मेहनत से पढ़ाई करना चाहिए।

BSA के लिए पिछले साल हुए Question Paper के सवाल को हल करने की कोशिश करे, जिसके लिए पिछले पांच से छ सालो के Question Paper Solve करना चाहिए, ऐसे करने से यह पता चल जाता है, की BSA की परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और कैसे दिये गए समय मे हल सकते है।

BSA की तैयारी मे जनरल नालेज से बहुत ज्यादा प्रश्न पुछे जाते है, तो ऐसे मे अपने सामान्य ज्ञान पर पकड़ मजबूत बनाना चाहिए।

BSA पद के इंटरव्यू के लिए अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाये। जो की यह तैयारी BSA के सेकंड राउंड यानि इंटरव्यू (Interview) मे काफी मदद करेगी।

Basic Shiksha Adhikari परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पैटर्न की किताबे काफी अच्छी मानी जाती है, तो ऐसे मे BSA की परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पैटर्न की किताबों से तैयारी करना चाहिए।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के चयन परीक्षा की तैयारी टाइमटेबल बनाना चाहिए, और उसके अनुसार सभी विषयो की तैयारी रोजाना करना चाहिए।

बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा की तैयारी करते हुए हमेशा खुद पर विश्वास बनाए रखे और अपने अंदर सकरात्मकता का भाव बनाए रखना चाहिए, और खुद के अंदर कभी भी Negative सोच नही लानी चाहिए, और ऐसे नकरात्मक लोगो से दूर रहना चाहिए।

BSA की परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से Current Affairs और अखबार जरूर पढ़ना चाहिए और कुछ समय निकाल कर टीवी मे न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखना चाहिए, जिससे देश की वर्तमान घटनाओ के बारे मे भी जानकारी हो जाती है,

बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा काफी कठिन माना जाता है, ऐसे मे परीक्षा मे सफलता पाने के लिए अपने Weak points को पहचानते हुए उन्हें सुधारने की कोशिश करना चाहिए।

BSA की परीक्षा की तैयारी के लिए Self-Study के साथ साथ किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है। जिससे इस आरटीओ के परीक्षा की तैयारी के अच्छा मार्गदर्शन मिल जाता है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी की परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट के जरिये Online Course या यूट्यूब विडियो की भी मदद ले सकते है, जहा पर आपको परीक्षा तैयारी के लिए विडियो मिल जाएगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी करते हुए खुद से अपना ऑनलाइन Mock Test भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आपकी तैयारी कितने अच्छे से हो रही है।

तो ऐसे मे यदि इन बताए गए बेसिक शिक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी टिप्स आरटीओ की परीक्षा के लिए उपयोग करते है, तो निश्चित ही आप Basic Shiksha Adhikari की परीक्षा मे सफलता पा सकते है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी का वेतन

BSA Salary in Hindi

बेसिक शिक्षा अधिकारी को उनके रेंज के आधार पर 9300 से लेकर 34800 तक की सैलरी मिलती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी को हर महीने ग्रेड पे के तौर पर 5400 मिलते हैं। और जिन राज्यों में सातवां वेतन लागू हो चुका है वहां पर इनकी सैलरी कुछ अधिक होती है।

इसके अलावा इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली और सुविधाएं जैसे घर, मंहगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, इलाज, पेंशन आदि बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी दिया जाता हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के क्या काम होता है

Work of BSA in Hindi

बेसिक शिक्षा अधिकारी किसी भी जिले के लिए शिक्षा का मुख्य अधिकारी होता है, ऐसे मे उसे शिक्षा विभाग के लिए निम्न कार्य करने पड़ते है, जो की इस प्रकार है –

जिले के सभी जितने भी प्राइमरी स्कूल है, उन सभी को सही तरह से संचालन करना

किसी भी स्कूल में शिक्षा के प्रति किसी भी तरह के लापरवाही होने पर उस स्कूल पर कारवाई करना

बीएसए को बेसिक शिक्षा निधि का लेखा जोखा रखना होता है,

अपने सभी स्कूलों के छुट्टी को देना सही समय पर यानी कब कौनसी छुट्टी रहेगी ये सारे फैसले करना होता है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी को अपने सभी कर्मचारयों को सैलरी देना होता है।

अपने अधीनस्थ सभी कर्मचारियों के अवकाश पर विचार करना तथा अवकाश प्रदान करना होता है।

सभी प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों पर प्रशासकीय नियंत्रण रखना होता है।

अराजपत्रित अधिकारियों के बीच होने वाले झगड़ों पर जाँच करना और उन पर उचित कार्यवाही करना होता है।

विद्यालय निरीक्षण करना तथा लापरवाही पाने पर उचित कार्यवाही करना |

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की BSA Kaise Bane और साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी की तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने BSA कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

बेसिक शिक्षा अधिकारी क्‍या है? (What is BSA in Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी फुल फार्म (BSA Full Form in Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? (Village Development Officer Kaise Bane)

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए योग्यता (BSA Qualification In Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (BSA Educational Qualification)

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For BSA in Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने की चयन प्रक्रिया (BSA Selection Process in Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for BSA in Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी की तैयारी कैसे करे (How to Prepare Exam for BSA in Hindi)

बेसिक शिक्षा अधिकारी का वेतन (BSA Salary)

बेसिक शिक्षा अधिकारी के क्या काम होता है? (Work of BSA in Hindi)

तो इस पोस्ट मे BSA Kya Hai? BSA Kaise Bane? BSA Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

अन्य कैरियर से संबन्धित इन पोस्ट को भी पढे :-

शेयर करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *