AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Job Study Teaching Material Study Tips

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने तैयारी कैसे करें

Khand Shiksha Adhikari Kaise Bane

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र से जुड़कर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो शिक्षा के क्षेत्र मे अनेक अवसर है, जिनमे खंड शिक्षा अधिकारी जैसी सरकारी नौकरी एक सुनहारा अवसर है, ऐसे यदि आप खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो खंड शिक्षा अधिकारी एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है,

तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की खंड शिक्षा अधिकारी क्या है? खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने? (How To Become BEO?), खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने? खंड शिक्षा अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करे, खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए क्या करे? (What To Do To Become A BEO In Hindi),

तो इस पोस्ट मे जानेगे की खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For BEO in Hindi) कितनी होती है? खंड शिक्षा अधिकारी के लिए सेलेबस (BEO Exam Syllabus in Hindi) क्या है? खंड शिक्षा अधिकारी की सैलरी (BEO Salary) कितनी होती है?

खंड शिक्षा अधिकारी के तैयारी के लिए सेलेबस क्या है? खंड शिक्षा अधिकारी बनने की योग्यता (BEO Eligibility) क्या है? इसकी खंड शिक्षा अधिकारी की चयन प्रक्रिया (Khand Shiksha Adhikari Selection Process) क्या है? खंड शिक्षा अधिकारी का काम क्या होता है? तो चलिये अब अब जानते है की BEO Kaise Bane और BEO Ki Taiyari Kaise Kare.

Table of Contents :-

खंड शिक्षा अधिकारी क्‍या है

What is BEO in Hindi

Khand Shiksha Adhikari Kaise Baneखंड शिक्षा अधिकारी शिक्षा विभाग से संबन्धित एक ब्लॉक स्तर का अधिकारी होता है, जो की अपने खंड (Block) में शिक्षा से संबंधित कार्य करता है। एक खंड शिक्षा अधिकारी (BEO) का काम शिक्षा के स्तर को बढ़ाना और शिक्षा से जुड़ी सभी समस्याओं को हल करना होता है। यह अधिकारी अपने ब्लॉक में शिक्षा के स्तर में सुधार करने के लिए भी जिम्मेदार होता है। यानि बीईओ ऑफिसर को शिक्षा से संबंधित सभी तरह के कार्य करने की जिम्मेदारी होती है।

यानि BEO Officer अपने ब्लॉक की शिक्षा व्यवस्था का पूरी जिम्मेदारी उठाते हैं, तथा साथ ही यह भी यह भी देखना होता है कि उनके ब्लॉक में जितने भी सरकारी स्कूलों जितने भी विद्यालय हैं वहां पर अच्छे से पढ़ाई हो रही हैं या नहीं, उनकी निगरानी रखना होता है, और साथ ही ब्लॉक स्तर के उन विद्यालयों तक सरकारी परियोजनाओं को लागू करना खंड शिक्षा अधिकारी का ही काम होता है।

यानि BEO एक सरकारी पद की नौकरी होती है, जिस पद की नौकरी पाने के लिए इस पद की भर्ती के निकले आवेदन के पश्चात चयन परीक्षा देना होता है, खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है, इन्हें अपनी ब्लॉक में शिक्षा स्तर को बढ़ाना होता है और सरकार द्वारा लाये गई परियोजना को सुचारू रूप से संचालित करना होता है।

खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने ब्लॉक के अंदर जितने भी विद्यालय हैं सरकारी विद्यालय वहां पर किताबों की और शिक्षकों की अच्छी व्यवस्था उपलब्ध कराएं और सरकार द्वारा शिक्षा के लिए बनाई जा रही नीतियों और व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करें।

इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर कोई भी परीक्षा होती है, तो इस परीक्षा को सुचारु रूप से कराने की जिम्मेदारी भी ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर की होती है। खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) को यह भी अधिकार होता है, की वह अपने ब्लॉक स्तर के किसी भी विद्यालय की आकस्मिक जांच कर सकता है,

और साथ ही उनके ब्लॉक में कोई भी शिक्षा परियोजनाओं को गलत तरीके से तो इस्तेमाल नहीं कर रहा है और उनमें कोई भ्रष्टाचार तो नहीं हो रहा है, इन सब की जांच की जिम्मेदारी में भी ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर की होती है। यानि सरकार द्वारा संचालित शिक्षा परियोजना और ब्लॉक में स्थित विद्यालयों को इन  पर योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए Khand Shiksha Adhikari राज्य सरकार और विद्यालय के बीच की सीढ़ी का काम करते है।

बीईओ का फुल फार्म

BEO Full Form in Hindi

BEO जिन्हे हिन्दी मे खंड शिक्षा अधिकारी कहा जाता है, BEO के Hindi और English Full को जानते है –

BEO Full Form in Hindi – खंड शिक्षा अधिकारी

BEO Full Form in English – Block Education Officer

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने

Block Education Officer Kaise Bane

खंड शिक्षा अधिकारी शिक्षा विभाग (Education Department) में बहुत महत्वपूर्ण पद होता है, जो की विद्यालयों के कुशल संचालन से लेकर सरकार की योजनाओं के क्रियान्विन्त करने जिला शिक्षा प्रशासन और विद्यालय के बीच BEO एक मजबूत कड़ी होते हैं। जो की यह ब्लाक स्तर पर एक प्रतिष्ठित पद होता है| जिसके माध्यम से शिक्षा प्रशासन और विद्यालय के मध्य कार्य की रूपरेखा का निर्धारण किया जाता है,

ऐसे मे खंड शिक्षा अधिकारी अपने ब्लाक के अंतर्गत सभी अध्यापकों, प्रधानाध्यापकों, प्राइमरी तथा जूनियर हाईस्कूल की कभी भी जाँच कर सकता है, तथा जाँच में कमी प्राप्त कर उसमें सुधार के लिए प्रयास करते है,

तो ऐसे मे खंड शिक्षा अधिकारी बनना चाहते है, तो इसके भर्ती के लिए निकले पद के लिए बहुत बहुत ही मन लगाकर तैयारी करना होता है, और साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) बनने के लिए आपको बीईओ भर्ती के लिए आवेदन के लिए अप्लाई करना होगा। और इसके लिए निर्धारित परीक्षा को पास करना होता है, फिर Block Education Officer के Selection के सभी चरणों को पास करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी बन सकते है।

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए योग्यता

BEO Qualification In Hindi

जैसा की जानते है, की खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) एक बहुत ही ज़िम्मेदारी का पद होता है, जिस अधिकारी के ऊपर उस जिले के बच्चो की पढ़ाई का भविष्य निर्भर रहता है, तो ऐसे मे इस पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को कई सारे परीक्षा देना होता है, जिसके लिए बहुत सी योग्यताए होनी चाहिए, तभी इस पद के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते है,

तो चलिये खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए किन किन योग्यताओ का होना जरूरी है, जानते है –

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

BEO Educational Qualification in Hindi

बीईओ बनने के लिए निम्न शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए –

खंड शिक्षा अधिकारी के लिए कम से कम किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय से स्नातक (Graduation) का कोर्स पास करना अनिवार्य है।

अब खंड शिक्षा अधिकारी पद के आवेदन के लिए B.Ed की डिग्री भी होना अनिवार्य कर दिया गया है, ऐसे मे अगर आपके पास B.Ed की डिग्री नही है, तो इस पद के आवेदन के लिये किसी भी सरकारी शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र या किसी ट्रेनिंग कॉलेज से L.T Diploma का कोर्स होना अनिवार्य है।

तो ऐसे मे अगर इन शैक्षणिक योग्यता आपके पास है, तो खंड शिक्षा अधिकारी पद के आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते है।

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा

Age Limit For BEO in Hindi

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष अधिकतम 40 वर्ष होना अनिवार्य है, अलग-अलग राज्यों की भर्ती के अनुसार अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग हो सकती है,

जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (ST/SC) वर्ग को उम्मीदवार को आयु सीमा में कुछ छूट दी जाती है, जिसका विवरण पद के निकले विज्ञप्ति पर दिया होता है, यह राज्यो के अनुसार आयु मे छुट भी अलग अलग हो सकती है।

यदि इन सभी योग्यताओ को पूरा करते है, तो BEO के लिए अप्लाई कर सकते है।

खंड शिक्षा अधिकारी बनने की चयन प्रक्रिया

BEO Selection Process in Hindi

Block education officer (BEO) एक सिविल सर्विसेज पोस्ट होती है, अगर आप यह पद की नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परीक्षा देनी होगी जिसे 3 चरणों में विभाजित किया गया है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3. चिकित्सा परीक्षा (Medical Exam)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा

BEO Preliminary Exam in Hindi

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए तीन चरणों की परीक्षा होती है, जिसमे पहले चरण मे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) की परीक्षा होती है जिसमे 300 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। और जिसको हल करने के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाता है। जो की यह प्रश्न पत्र मे कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं, 2 घंटे में आपको इन सारे सवालों का सही जवाब देना होता है। ये सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न (Objective Type Question) होते हैं यानी आपको हर एक प्रश्न के लिए चार उत्तर के ऑप्शन होते हैं, जिसमे किसी एक सही उत्तर को चुनना होता है।

बीईओ के लिये प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

BEO Preliminary Exam Pattern in Hindi

विषय (Subject) – सामान्य अध्ययन (General Studies)

कुल प्रश्न (Questions) – 120 प्रश्न

निर्धारित अंक (Marks) – 300

अवधि (Duration) – 2 Hours

बीईओ के लिये प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस

BEP Preliminary Exam Syllabus in Hindi

BEO के लिये प्रारंभिक परीक्षा के लिए इन विषयो से प्रश्न पूछे जाते है –

भारतीय इतिहास (Indian History)

भारतीय भूगोल (Indian Geography)

भारतीय अर्थशास्त्र (Indian Economics)

सामयिकी (Current Affairs)

व्यावहारिक बुद्धि (Common Sense)

सामान्य विज्ञान (General Science)

भारतीय जनसंख्या (Indian Population)

तर्क-विचार (Reasoning)

भारतीय कृषि (Indian Agriculture)

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन (Indian National Movement)

भारतीय राजनीति (Indian Politics)

विश्व का भूगोल (World Geography)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए मुख्य परीक्षा

BEO Main Exam in Hindi

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए लिए दूसरे चरण की परीक्षा Mains Exam होती है, जिसमे 2 परीक्षा पेपर देने होते हैं और दोनों परीक्षा पेपर 200-200 अंक के निर्धारित होते हैं। जिसमे पहले परीक्षा पेपर में सामान्य ज्ञान (General Knowledge) और सामयिकी (Current Affairs) से संबन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमे सभी प्रश्न प्रश्न बहुविकल्पीय (Objective Type) प्रश्न होते हैं।

BEO के लिये मुख्य परीक्षा पैटर्न

BEO Main Exam Pattern – Part – 1

विषय (Subject) – सामान्य अध्ययन (General Studies)

कुल प्रश्न (Questions) – 40 प्रश्न

निर्धारित अंक (Marks) – 200

अवधि (Duration) – 3 Hours

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए लिए दूसरे चरण की परीक्षा Mains Exam के दूसरे भाग मे परीक्षा पेपर हिंदी का होता है, जिसमे हिंदी और हिंदी के निबंध के प्रश्न पूछे जाते हैं, और यह परीक्षा पेपर मे कुल 40 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (Long Question) पूछे जाते हैं।

जिस पेपर मे 10 प्रश्न सामान्य उत्तर के होते हैं, जिनमें से आपको  हर एक उत्तर 125 शब्द में देना होता है। 10 प्रश्नों का उत्तर आपको 50 शब्दों में देना होता है और बाकी बचे 20 प्रश्नों का उत्तर आपको 25 शब्दों में देना होता है। इसके अलावा हिंदी में निबंध पूछे जाते हैं और निबंध में 2 तरीके के निबंध पूछे जाते हैं। हर निबंध को 700 शब्दों में लिखना होता है।

जो की पहला निबंध आपको साहित्य ,संस्कृति, राष्ट्रीय विकास योजना, राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय समायिक सामाजिक समस्याओं के ऊपर या उनके निदान के ऊपर लिखना होता है। और जबकि दूसरा निबंध आपको विज्ञान पर्यावरण प्राकृतिक आपदा एवं उनके निवारण कृषि उद्योग और व्यापार के ऊपर लिखना होता है। इसके अलावा हिंदी में पत्र लेखन के प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

BEO के लिये मुख्य परीक्षा पैटर्न

BEO Main Exam Pattern – Part – 2

विषय (Subject) – सामान्य हिंदी और निबंध (General Hindi and Essay)

कुल प्रश्न (Questions) – 40 प्रश्न (Long Type Question)

निर्धारित अंक (Marks) – 200

अवधि (Duration) – 3 Hours

बीईओ के लिये मुख्य परीक्षा दूसरे भाग के पेपर का सिलेबस

BEP Main Exam Syllabus in Hindi

BEO के लिये मुख्य परीक्षा के दूसरे भाग के पेपर लिए इन विषयो से प्रश्न पूछे जाते है –

हिन्दी (Hindi)

अँग्रेजी (English)

विश्व इतिहास (World History)

राजनीति (Politics)

इतिहास (History)

भूगोल (Geography)

सामान्य विज्ञान (General science)

अर्थशास्त्र (Economics)

राष्ट्रीय आंदोलन (National Movement)

सामयिकी (Current Affairs)

भारतीय राज्य (Indian State)

सामान्य कंप्यूटर ज्ञान (General Computer Knowledge)

भारतीय संस्कृति (Indian Culture)

भारतीय शिक्षा प्रणाली और शिक्षा नीति (Indian Education System And Sikhsha Niti)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए चिकित्सा परीक्षा

BEO Medical Exam in Hindi

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए मुख्य परीक्षा पास करने के बाद चिकित्सा परीक्षा (BEO Medical Exam) पास करना होता है, जिसे Medical Exam कहते हैं, यदि Medical Test में भी सफल हो जाते हैं तो आपको BEO Officer के पद के लिए चुन लिया जाता है।

पहले जहा बीईओ बनने के लिए इन परीक्षाओ में उम्मीदवार का साक्षात्कार (Interview) भी लिया जाता था, लेकिन अब खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए इंटरव्यू हटा दिया गया है, जिसके जगह अब उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट लिया जाता जिसमें सफल होने के बाद ही खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए इस पद पर सिलेक्शन किया जाता है।

खंड शिक्षा अधिकारी के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे

How to Apply for BEO in Hindi

खंड शिक्षा अधिकारी के पद के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन और B.Ed पास के छात्र ही आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते है, यदि आपके पास ये दोनों डिग्री है, तो खंड शिक्षा अधिकारी के पद के आवेदन के लिए निकले फॉर्म को भर सकते हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी एक सरकारी पद और इस पद में नौकरी के लिए आपको सरकारी नौकरी परीक्षा देनी होती है बिना परीक्षा के आप इस पद को हासिल नहीं कर सकते हैं।

BEO हमारे देश में हर राज्य में राज्य लोक सेवा द्वारा इस पद की परीक्षा आयोजित कराई जाती है, तो ऐसे मे खंड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा को देने के लिए सबसे पहले जिस राज्य लोकसेवा आयोग से निकले पद के लिए अप्लाई करना चाहते है, उसके उनके लिए उस राज्य की लोक सेवा आयोग की Official Website पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन Apply करना होता है।

खंड शिक्षा अधिकारी की तैयारी कैसे करे

How to Prepare Exam for BEO in Hindi

किसी भी सरकारी पद चाहे वह किसी भी विभाग का पद होता है, उसके लिए लिखित परीक्षा (Written Exam) का आयोजन किया जाता है, जो की ये परीक्षाए सरकारी परीक्षाओ की दृष्टि से काफी कठिन मानी जाती है, ऐसे मे इन परीक्षाओ को पास करने के लिए बहुत पहले से तैयारी करना चाहीये, तभी इन प्रतियोगी परीक्षा मे सफलता प्राप्त करने के अवसर बढ़ जाते है,

तो चलिये खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए BEO Ki Taiyari Kaise Kare जानते है-

BEO के परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे तैयारी करते है, तो आपके तैयारी के लिए काफी अच्छा होता है।

BEO के लिए पिछले साल हुए Question Paper के सवाल को हल करने की कोशिश करे, जिसके लिए पिछले पांच से छ सालो के Question Paper Solve करना चाहिए, ऐसे करने से यह पता चल जाता है, की BSA की परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और कैसे दिये गए समय मे हल सकते है।

BEO की तैयारी मे जनरल नालेज से बहुत ज्यादा प्रश्न पुछे जाते है, तो ऐसे मे अपने सामान्य ज्ञान पर पकड़ मजबूत बनाना चाहिए। साथ ही निबंध की तैयारी भी अच्छे से करना चाहिए।

जैसा की आप सभी जानते है, की किसी भी सरकारी परीक्षा मे लाखो उम्मीदवार भाग लेते है, जिस कारण इन परीक्षाओ मे कंपटीशन बहुत अधिक होता है, तो जिसके तैयारी के लिए भी खूब मन लगाकर पढ़ाई और तैयारी करना चाहिए। ऐसे मे खंड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा के लिए भी खूब मेहनत से पढ़ाई करना चाहिए।

BEO पद के मेडिकल टेस्ट के लिए अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाये। और अपने सेहत का ख्याल रखे, जो की यह बीईओ के तीसरे राउंड यानि मेडिकल टेस्ट (Medical Exam) मे काफी मदद करेगी।

Khand Shiksha Adhikari परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पैटर्न की किताबे काफी अच्छी मानी जाती है, तो ऐसे मे BEO की परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पैटर्न की किताबों से तैयारी करना चाहिए।

खंड शिक्षा अधिकारी के चयन परीक्षा की तैयारी टाइमटेबल बनाना चाहिए, और उसके अनुसार सभी विषयो की तैयारी रोजाना करना चाहिए।

BEO की परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से Current Affairs और अखबार जरूर पढ़ना चाहिए और कुछ समय निकाल कर टीवी मे न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखना चाहिए, जिससे देश की वर्तमान घटनाओ के बारे मे भी जानकारी हो जाती है,

खंड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा काफी कठिन माना जाता है, ऐसे मे परीक्षा मे सफलता पाने के लिए अपने Weak points को पहचानते हुए उन्हें सुधारने की कोशिश करना चाहिए।

खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी करते हुए खुद से अपना ऑनलाइन Mock Test भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आपकी तैयारी कितने अच्छे से हो रही है।

BEO की परीक्षा की तैयारी के लिए Self-Study के साथ साथ किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है। जिससे इस आरटीओ के परीक्षा की तैयारी के अच्छा मार्गदर्शन मिल जाता है।

खंड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट के जरिये Online Course या यूट्यूब विडियो की भी मदद ले सकते है, जहा पर आपको परीक्षा तैयारी के लिए विडियो मिल जाएगे।

खंड शिक्षा अधिकारी की परीक्षा की तैयारी करते हुए हमेशा खुद पर विश्वास बनाए रखे और अपने अंदर सकरात्मकता का भाव बनाए रखना चाहिए, और खुद के अंदर कभी भी Negative सोच नही लानी चाहिए, और ऐसे नकरात्मक लोगो से दूर रहना चाहिए।

तो ऐसे मे यदि इन बताए गए खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी टिप्स BEO की परीक्षा के लिए उपयोग करते है, तो निश्चित ही आप Block Education Officer की परीक्षा मे सफलता पा सकते है।

खंड शिक्षा अधिकारी का वेतन

BEO Salary in Hindi

खंड शिक्षा अधिकारी को ग्रेड पे के साथ अच्छा वेतन प्रदान किया जाता है। एक बीईओ ऑफिसर (Block Education Officer) की सैलरी अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती है। हालांकि BEO का औसतन वेतन प्रतिमाह 9300 से 34800 तक हो सकता है। जिसमे ग्रेड पे 4800 रुपए तक होता है,

इसके अलावा, एक बीईओ अफसर का वेतन उसकी नॉलेज के हिसाब से भी कम ज्यादा होता है। इसके अलावा इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली और सुविधाएं जैसे घर, मंहगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, इलाज, पेंशन आदि बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी दिया जाता हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी के क्या काम होता है

Work of Block Education Officer in Hindi

खंड शिक्षा अधिकारी किसी भी ब्लॉक के लिए शिक्षा का मुख्य अधिकारी होता है, ऐसे मे उसे शिक्षा विभाग के लिए निम्न कार्य करने पड़ते है, जो की इस प्रकार है –

अधीनस्थ निरीक्षक वर्ग, कार्मिक एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के क्षेत्र पंचायत जिले के बाहर स्थानांतरण की संस्तुति करना होता है।

अशासकीय अनुमानित विद्यालयों के विभिन्न अनुदानों के लिए आवेदन पत्र और अतिपूर्ति प्रपत्रों की जांच के बाद उच्च अधिकारियों को प्रेषित करना होता है।

विद्यालयों के लिए ब्लैक बोर्ड और शिक्षा से संबन्धित अन्य सामग्री के अंतर्गत प्राप्त अनुदान से सामग्री उपलब्ध कराना।

विकासखंड / क्षेत्र पंचायत अध्यापको की वरिष्ठता सूची तैयार करना तथा जनपद स्तर पर वरिष्ठता सूची तैयार करानें में बीएसए की मदद करना होता है।

ब्लॉक स्तर के विद्यालयो के अध्यापक / अध्यापिकाओं की प्रोन्नति हेतु अभिलेख एवं प्रस्ताव बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होता है।

छात्र संख्या के मानक के आधार पर अध्यापकों की पद स्थापना हेतु बीएसए को प्रस्ताव भेजना होता है।

विकासखंड/ क्षेत्र पंचायत से सम्बंधित समस्त शैक्षिक सूचनाएं अंकलित एवं आकलन करना।

विकासखंड/ क्षेत्र पंचायत से सम्बंधित विधान सभा परिषद प्रश्नों के उत्तर तैयार करना।

विद्यालय की समस्त छात्रविधियों को सूचित व्यवस्था करना एवं उनके गलत उपयोग को रोकना होता है।

विद्यालयों की मान्यता हेतु बीएसए की आख्या एवं संस्तुति प्रेषित करना।

विकासखंड/ क्षेत्र पंचायत में सबके लिए शिक्षा सुविधा के लिए शैक्षिक नियोजन करना।

समस्त प्रकार की परीक्षाओं की नियमानुसार व्यवस्था करना।

विकासखंड/ क्षेत्र पंचायत से सम्बंधित परिवादों का प्रतिवाद प्रस्तुत करना।

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की BEO Kaise Bane और साथ खंड शिक्षा अधिकारी की तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने BEO कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

खंड शिक्षा अधिकारी क्‍या है? (What is BEO in Hindi)

BEO का फुल फार्म (BEO Full Form in Hindi)

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने? (Block Education Officer Kaise Bane)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए योग्यता (BEO Qualification In Hindi)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (BEO Educational Qualification)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For BEO in Hindi)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने की चयन प्रक्रिया (BEO Selection Process in Hindi)

खंड शिक्षा अधिकारी के लिए सेलेबस (BEO Exam Syllabus in Hindi)

खंड शिक्षा अधिकारी के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for BEO in Hindi)

खंड शिक्षा अधिकारी की तैयारी कैसे करे (How to Prepare Exam for BEO in Hindi)

खंड शिक्षा अधिकारी का वेतन (BEO Salary)

खंड शिक्षा अधिकारी के काम (Work of Block Education Officer in Hindi)

तो इस पोस्ट मे Block Education Officer Kya Hai? BEO Kaise Bane? BEO Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

कैरियर से संबन्धित इन पोस्ट को भी पढे :- 

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

1 COMMENTS

  1. आपने BEO पे बहुत ही अच्छे से जानकारी प्रदान की और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद सभी के सब डॉब्टस ख़तम हो जायेंगे। आज के समय में गोवेर्मेंट जॉब पाना बहुत मुश्किल है लेकिन उससे भी जायदा मुश्किल है किसी भी एग्जाम के बारे में ठीक से सलाह पाना होता है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »