एनएसजी कमांडों (NSG Commando) कैसे बने | एनएसजी कमांडों बनने की तैयारी कैसे करे

यदि आप एनएसजी कमांडों बनकर देश और समाज की सेवा करना चाहते है, और एनएसजी कमांडों के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो एनएसजी कमांडों एक बढ़िया और सम्मान के पद का कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की एनएसजी कमांडों कैसे बने? (How To Become NSG Commando?), एनएसजी कमांडों बनने की तैयारी कैसे करे, एनएसजी कमांडों बनने के लिए क्या करे? (What To Do To Become A NSG Commando In Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की एनएसजी कमांडों कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की एनएसजी कमांडों बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? एनएसजी कमांडों की सैलरी (Salary) कितनी होती है? एनएसजी कमांडों के तैयारी के लिए सेलेबस क्या है? एनएसजी कमांडों बनने की योग्यता (Eligibility) क्या है? इसकी एनएसजी कमांडों की चयन प्रक्रिया (NSG Commando Selection Process) क्या है? एनएसजी कमांडों की ट्रेनिंग कैसी होती है? तो चलिये अब अब जानते है की NSG Commando Kaise Bane और NSG Commando Ki Taiyari Kaise Kare.

एनएसजी कमांडों (NSG Commando) क्या होता है? (What is NSG Commando in Hindi)

NSG Commando Kaise Bane - NSG Commando Ki Taiyari Kaise Kareदेश की सुरक्षा मे एनएसजी कमांडों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है, जो की भारत के सर्वश्रेष्ठ कमांडो मे एक कमांडो है, इनकी वर्दी पर काली रंग के बिल्ली का प्रतिक चिन्न भी होता है। जिस कारण से NSG Commando को ब्लैक कैट कमांडो (Black Cat Commando) भी कहा जाता है | देश में आतंकी गतिविधियों से मुकाबला करने के लिए 16 अक्टूबर 1984 को एनएसजी का गठन किया गया था| भारत देश के जितने भी टॉप लेवल के पद होते है, जैसे राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री इन सभी की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी एनएसजी कमांडों के हाथो मे होती है, इनकी ट्रेनिंग इतनी शख्त होती है, की ये किसी भी क्षण किसी भी स्थिति से निपटनें के लिए तैयार रहते है|, इसके अलावा एनएसजी कमांडो प्रत्येक अपने देश की रक्षा करने के लिए यह अपनी जान की बाजी लगा देते हैं। देश की आतंकवाद से सुरक्षा की जिम्मेदारी, आतंकवादी हमलों से बचाने की जिम्मेदारी भी एनएसजी कमांडो की होती है।

यानि एक एनएसजी कमांडो को हर परिस्थिति से निपटनें के लिए प्रशिक्षित किए जाते है, जिसमें आतंकवादियों द्वारा हमला किये जानें पर उन पर नियंत्रण करना, आतंकवादियों द्वारा अगवा या अपहरण किए गए लोगों को मुक्त करानें, आतंकवादियों द्वारा लगाए गए बम को खोजकर उसे डिफ्यूज करना आदि शामिल है, एक एनएसजी कमांडो को आतंकवादियों और बंधक जैसी स्थितियों से निपटने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाता है। यानि एनएसजी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए हमेसा तैनात रहते हैं। एक एनएसजी कमांडो वही बन सकते है जिनमे देश की सेवा में अपनी जान तक न्योछावर करने के लिए तैयार होते हैं। यानि NSG Commando का पद बहुत ही ज़िम्मेदारी और बहदुरी दिखाने का पद होता है।

एनएसजी फुल फार्म (NSG Commando Full Form in Hindi)

एनएसजी फुल फार्म इस प्रकार है –

  • NSG Full Form – National Security Guard
  • एनएसजी फुल फार्म (NSG Full Form in Hindi) – राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड

एनएसजी कमांडों कैसे बने (How to Become NSG Commando in Hindi)

एनएसजी कमांडो बनने के लिए आपको सबसे पहले NSG Commando Training देना होता हा, यदि यह ट्रेनिंग पास कर लेते है, तब आपको एनएसजी कमांडों के लिए चुन लिया जाता है, यानि यह बात जान लेना जरूरी होता है, की एनएसजी कमांडो बनने के लिए कोई भी सीधे भर्ती नहीं होती है।

एनएसजी (NSG) कमांडो बनने के लिए Army Join करना पड़ता है, जहा पहले से देश की सुरक्षा में लगे हुए सैनिकों को शामिल होने का मौका दिया जाता है | एनएसजी कमांडो बनने के लिए भारत की विभिन्न सेनाओ के विशिष्ट जवानों को चुन कर उन्हें कमांडो ट्रेनिंग दी जाती है, जो सैनिक इस कमांडो ट्रेनिंग को पास करते है उन्हें ही एनएसजी कमांडो बनने का मौका मिलता है, यह ट्रेनिंग 90 दिन की होती है, इसमें आधे से अधिक सैनिक बीच रास्ते से ही ट्रेनिंग छोड़ देते केवल कुछ सैनिक ही पास हो पाते है, जिससे इस ट्रेनिंग के स्तर को समझा जा सकता है |

चूंकि एनएसजी में 2 विभाग होते है, पहला एसएजी (Special action Group) और दूसरा एसआरजी (Special Ranger Group) के नाम से जानते हैं। यह दोनों ग्रुप भारतीय सेना की इकाई होती हैं। यदि आप एएसजी विभाग में शामिल होना चाहते हैं तो आपका इंडियन आर्मी में भर्ती होना अनिवार्य है। अगर आप एसआरजी ग्रुप में एंट्री करना चाहते हैं तो आपका पैरामिलिट्री फोर्स में पहले से होना अनिवार्य होता हैं।

एनएसजी कमांडों (NSG Commando) बनने के लिए योग्यता

एनएसजी कमांडों बनने के लिए योग्यता मे सबसे पहले आपका आर्मी यानि फौज मे भर्ती होना जरूरी होता है, ऐसे मे एनएसजी कमांडो के रूप में केवल वही सैनिक को चुने जाते है, जो की एनएसजी कमांडों पद के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ होते है, क्यूकी इनकी ट्रेनिंग को कई स्तरों में विभाजित किया जाता है, जो सैनिक इन सभी में सफल घोषित होता है, उन्हें ही एनएसजी कमांडो के रूप में अंतिम चयन किया जाता है |

एनएसजी कमांडों बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for NSG Commando in Hindi)

कमांडो बनने के लिए सबसे पहले आपको आर्मी में सिपाही या ऑफिसर बनना अनिवार्य है, जिसके लिए 10वीं क्लास या या बारहवीं कक्षा पास करना होता है, और सेना मे भर्ती के लिए जिस चयन परीक्षा का आयोजन किया जाता है, उसमे आवेदन करके भाग लेना होता है, और फिर सेना मे भर्ती होने के बाद एनएसजी कमांडो के लिए चुने जा सकते है, जिसके लिए NSG Commando Training दिया जाता है, जिसमे सभी जाति/श्रेणी के उम्मीदवारों के ट्रेनिंग पास करना होता है, क्योंकि कमांडो बनने के लिए किसी भी जाति के उम्मीदवार को कोई छुट नहीं दिया जाता है।

एनएसजी कमांडों के लिए आयु सीमा (Age Limit for NSG Commando in Hindi)

एनएसजी कमांडों बनने के लिए सबसे पहले भारतीय सेना (Indian Army) जॉइन करना होता है, जिसके लिए आयु 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए। जब आप सेना मे भर्ती हो जाते है, तो आपकी काबलियत को देखते हुए एनएसजी कमांडों के ट्रेनिंग के चुना जाता है।

एनएसजी कमांडों बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Requirement for NSG Commando in Hindi)

एनएसजी कमांडों बनने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए, जिसकी न्यूनतम हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। एनएसजी यानी National Security Guard के रूप में वही सैनिक चुने जाते है, जो की शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ है होते है। फिर एनएसजी कमांडो बनने के उम्मीदवार सैनिक की ट्रेंनिंग को कई भागों में गुजरना पड़ता है, फिर जो सैनिक इस ट्रेंनिंग में पास हो जाता है उसे NSG Commando के पद में चुन लिया जाता है।

एनएसजी कमांडों के लिए आवेदन कैसे करें (Apply Online Application for NSG Commando in Hindi)

एनएसजी कमांडों के बनने के लिए जो भी भारतीय सेना मे भर्ती निकलती है, उसमे अप्लाई करने बाद ही आप सैनिक के रूप मे सेना मे भर्ती होते है, जिसके बाद एनएसजी कमांडों के लिए चुने जाते है।

एनएसजी कमांडों बनने की चयन प्रक्रिया (NSG Commando Selection Process in Hindi)

एनएसजी कमांडों की चयन प्रक्रिया ट्रेनिंग और कुछ टेस्ट के माध्यम से होता है, इनकी ट्रेनिंग दो चरणों में होता है, पहला जो की पहली ट्रेनिंग में कुछ मुश्किलों को पार करना होता है. उसके बाद दूसरी चरण की ट्रेनिंग 3 महीने की होती है. तीन महीने की ट्रेनिंग में जिन्दा कारतूसों को अपनी फायर प्रैक्टिस में इस्तेमाल करना होता है. सभी ट्राइनिग को पूरा करने के बाद ही एनएसजी कमांडो की की चयन प्रक्रिया पूरी होता है, तो चलीये एनएसजी कमांडों बनने की चयन प्रक्रिया को जानते है –

  1. एनएसजी कमांडों बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं या बारहवी कक्षा पास करना होता है.
  2. दसवीं या बारहवी कक्षा पास करने के बाद भारतीय सेना (Indian Army), केंद्रीय पुलिस बल (CRPF) या राज्य पुलिस बल में सिपाही पद के लिए आवेदन करना होगा.
  3. भारतीय सेना, केंद्रीय पुलिस बल या राज्य पुलिस में सिपाही बनने के बाद ही आप एनएसजी कमांडों बन सकते हैं.
  4. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG Commando) बनने के लिए भारतीय सेना या केंद्रीय पुलिस, राज्य पुलिस बल में शामिल होना होता है.
  5. सेना या पुलिस मे भर्ती होने के बाद एनएसजी कमांडों के लिए आवेदन करना होता है.
  6. जो सिपाही एनएसजी के लिए योग्य होते है, उन्हे भारतीय सेना और पुलिस का चयन एनएसजी कमांडों पद के लिए होता है.
  7. फिर जो उम्मीदवार चुने जाते है, NSG Commando Training के लिए भेजा जाता है।
  8. जहा एनएसजी कमांडो बनने के लिए NSG Commando की Training पूरी करनी पड़ती है.
  9. ये NSG Commando Training पूरा होने के बाद आप राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG Commando) बन पाते है।
  10. फिर इसके बाद NSG Commando के लिए चयनित उम्मीदवार की नियुक्ति देश के किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की सुरक्षा गार्ड के रूप में होती है।

एनएसजी कमांडों की ट्रेनिंग (NSG Commando Training in Hindi)

एनएसजी कमांडों की ट्रेनिंग बहुत ही कठिन मानी जाती है। एक एनएसजी कमांडो बनने के लिए ट्रेंनिंग प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में सफलता प्राप्त करना होता है। ट्रेनिंग के पहले दौर   जिसमे जवानों को 26 तरह की मुश्किलों को पार करना होता है| जिसमे ट्रेनिंग में 80 प्रतिशत सैनिक असफल हो जाते हैं और मात्र 15 से 20% सैनिक ही अंतिम दौड़ में पहुँचने में सफल होते हैं। इसके बाद अंतिम दौड़ में आए सैनिकों को 90 दिन यानि लगभग 3 महीने की ट्रेनिंग का आयोजन किया जाता है,

इस 90 दिन के ट्रेनिंग मे एनएसजी कमांडो बनने ट्रेंनिंग के दौरान 50 हजार से अधिक जिंदा कारतूसों को अपनी फायर प्रैक्टिस में इस्तेमाल करना होता है। कई बार तो एक दिन में ही एक कमांडो को 2 से 3 हजार फायर करनी होती है। इस ट्रेनिंग मे कमांडो को पच्चीस सेकेंड के भीतर चौदह अलग-अलग टारगेट हिट करने होते हैं और ये चौदह टारगेट सारे के सारे अलग-अलग तरीके के हो सकते हैं । इसके अलावा एनएसजी कमांडो की मानसिक ट्रेंनिंग भी ली जाती है जो बेहद कठिन होती है, इस ट्रेंनिंग में जवानों को देश के प्रति सबकुछ समर्पित करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

एनएसजी कमांडों की ट्रेनिंग के बाद जवानों का Test लिया जाता है जो सफल हो जाते हैं उन्हें चयन की मुहर दी जाती है। साथ ही कमांडो की ट्रेंनिंग के दौरान कमांडो को आग के गोले, गोलियों की बौछार ट्रेंनिंग प्रदान कराई जाती है, इसमें कमांडो को आग के गोले और गोलियों से बचना होता है। इसके अलावा, एनएसजी कमांडो को बिना हथियार और हथियार के साथ लड़ने की ट्रेंनिंग भी दी जाती है। एनएसजी कमांडों बनने के लिए शादीशुदा जवानों और महिलाओं को ट्रेंनिंग नहीं दी जाती है, और ऐसे जवान एनएसजी कमांडो के लिए आवेदन नहीं कर सकते। जो जवान इन सभी ट्रेनिंग मे सफल होते है, उन्हे एनएसजी कमांडो बनने के लिए चुन लिया जाता है।

एनएसजी कमांडों की वेतन कितना है? (NSG Commando Salary)

एनएसजी कमांडो की मासिक वेतन 84 हजार रुपये से शुरू होकर लगभग 2 लाख 50,000 हजार रुपये प्रति माह तक मिलता है। यदि हम इनकी औसत वेतन की बात करे तो प्रति माह लगभग 1 लाख 50,000 रुपये मिलता है | इसके साथ-साथ इन्हें अनेक प्रकार की सुविधाएँ और भत्ते भी प्रदान किये जाते हैं। एनएसजी कमांडो को उनकी रैंक तथा अनुभव के आधार पर भी वेतन बढ़ाकर दिया जाता है।

इसके अलावा एनएसजी कमांडो को 10 से 15 हजार तक बोनस भी दिया जाता है, इसके अलावा केंद्र सरकार एक एनएसजी कमांडो को Profit Sharing और Commission Pay अलग से देती है, यह Pay अलग-अलग कमांडो का भिन्न होता है जो 2 रूपये से लेकर 1.25 लाख तक हो सकता हैं। इस तरह एनएसजी कमांडो बहादुरी और ईमानदारी के साथ अच्छे सैलरी के पद होता है।

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की NSG Commando Kaise Bane और साथ इसकी  इसकी तैयारी, योग्यता, शारीरिक योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने एनएसजी कमांडों कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • एनएसजी कमांडो क्या है?
  • NSG का फुल फार्म क्या होता है
  • NSG Commando बनने के लिए योग्यता
  • एनएसजी कमांडो बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता
  • एनएसजी कमांडो बनने के लिए आयु सीमा
  • एनएसजी कमांडो कैसे बने?
  • एनएसजी कमांडो के लिए चयन प्रक्रिया
  • NSG Commando की ट्रेनिंग कैसी होती है
  • एनएसजी कमांडो की तैयारी कैसे करें
  • NSG Commando की वेतन कितना है
  • एनएसजी कमांडो बनने के लिए क्या करना पड़ेगा

तो इस पोस्ट मे NSG Commando Kya Hai? NSG Commando Kaise Bane? NSG Commando Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

अन्य कैरियर से संबंधीत इन पोस्ट को भी पढे :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button