न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने | न्यूज़ रिपोर्टर के लिए कोर्स, तैयारी, योग्यता और सैलरी

यदि आप पत्रकारिता के क्षेत्र मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो न्यूज़ रिपोर्टर के रूप मे एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यदि न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की न्यूज़ रिपोर्टर क्या है? न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने? (How To Become News Reporter?), न्यूज़ रिपोर्टर बनने की तैयारी कैसे करे, न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे? न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स की तैयारी कैसे करे? न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या करे? (What To Do To Become A News Reporter In Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी (Salary) कितनी होती है? न्यूज़ रिपोर्टर के तैयारी के लिए सेलेबस क्या है? न्यूज़ रिपोर्टर बनने की योग्यता (Eligibility) क्या है? न्यूज़ रिपोर्टर का काम क्या होता है? न्यूज़ रिपोर्टर मे कैरियर का स्कोप क्या है? तो चलिये अब अब जानते है की News Reporter Kaise Bane और News Reporter Ki Taiyari Kaise Kare.

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

न्यूज़ रिपोर्टर क्या है, न्यूज़ रिपोर्टर कौन होते है? (What is News Reporter in Hindi)

News Reporter Kaise Baneन्यूज़ रिपोर्टर को हिंदी भाषा में पत्रकार कहा जाता है, एक न्यूज़ रिपोर्टर के रूप मे अपने आस पास होने वाली घटनाओं को लोगो तक मीडिया के माध्यम से पहुचाता है। यानि इसे सरल भाषा मे समझे तो रिपोर्टर का शाब्दिक अर्थ संवाद करने या लिखने वाले व्यक्ति से होता है। न्यूज़ रिपोर्टर समाचार जगत का एक अहम् व्यक्ति होता है। एक न्यूज़ रिपोर्टर ही जमीनी स्तर पर होने वाली घटनाओ की वास्तविक जानकारी जुटाता है, और फिर लोगो को टीवी, समाचार पत्र के माध्यम से उस घटना की जानकारी से अवगत कराता है।

यानि न्यूज़ रिपोर्टर का मुख्य कार्य होने वाली घटनाओ और समाचारों का संकलन करना होता है। पत्रकारिता की भाषा में इसे समझे तो होने वाली किसी भी घटना के बारें में उसे कम से कम और सरल शब्दों में लिख कर या तैयार कर किसी सम्बन्धित समाचार माध्यम के लिए प्रस्तुत करने को रिपोर्टिंग कहा जाता है, तथा इस रिपोर्ट को तैयार करनें वाले को रिपोर्टर कहते है| रिपोर्ट सरल व कम शब्दों में अधिक बात को समझाने वाली होनी चाहिए। यह न्यूज़ रिपोर्टर की योग्यता पर निर्भर करता है।

एक न्यूज़ रिपोर्टर का बहुत ही निडर ईमानदार और साहसी होना चाहिए, और ऐसे मे आप भी मीडिया जगत मे अपना नाम बनाना चाहते है, तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदे का होने वाला है, एक न्यूज़ रिपोर्टर के रूप मे बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और कभी कभी सही न्यूज़ लोगो तक पहुचाने के लिए बहुत मुश्किल उठानी पड़ती है, ऐसे मे एक न्यूज़ रिपोर्टर का मुख्य काम होता है कि वो ईमानदारी के साथ अपना काम करे और लोगो तक सही खबर पहुँचायें. यानि किसी भी लोकतन्त्र मे पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है।

पत्रकारिता में बहुत शक्ति होती है, न्यूज़ रिपोर्टर ही किसी घटना की सच्ची वास्तविकता को लोगो के सामने ले आते है ऐसे मे न्यूज़ रिपोर्टर किसी भी मुद्दे को समाज और सरकार के बीच लाकर उसका समाधान करा सकती है. ये सभी चीज़े पत्रकारिता पर निर्भर करती है, अब जबकि दुनिया में क्या-क्या चल रहा है इस पर सबकी नजर रहती है जिसके बारे में सभी जानने के लिए उत्सुक रहते है, लेकिन इस उत्सुकता को दूर करने और दुनिया भर की जानकारी लोगो तक पहुंचाने के लिए एक संवाददाता और न्यूज़ रिपोर्टर काफी मेहनत करता है.

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने (How to become News Reporter in Hindi)

आजकल इंटरनेट का जमाना है, ऐसे मे हर किसी के पास देश मे हो रही घटनाओ का लाइव जानकारी होती है, ऐसे मे कुछ युवा न्यूज़ रिपोर्टर बनकर देश मे नाम कमाना चाहते है, और पत्रकारिता के क्षेत्र मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो मे यह प्रश्न उठता है की न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने (News Reporter Kaise Bane), तो ऐसे मे आपका भी सपना न्यूज़ रिपोर्टर बनने का है, तो डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या मास कॉम्युनिकेशन में डिग्री डिप्लोमा कोर्स करके पत्रकारिता के इस क्षेत्र मे न्यूज़ रिपोर्टर बनकर अपना कैरियर बना सकते है,

जिस तरह से किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है, दिन रात मन लगाकर मेहनत से पढ़ाई करना होता है, ठीक वैसे ही न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए मेहनत करने के साथ कम्युनिकेशन स्किल के बारे में अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है, तभी आसानी से न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते है।

ऐसे मे अगर आप एक अच्छा रिपोर्टर बनना चाहते है तो आपको लोगो की बातों को समझ कर उनसे अच्छे से बात करने का तरीका आना चाहिए साथ ही आप किसी खबर को किस प्रकार अपनी बातों में व्यक्त कर लोगो के पास पहुंचाते हैं, न्यूज़ रिपोर्टर के एक एक शब्द की महत्ता होती है, तो यह स्किल भी आपके अंदर होना बहुत जरूरी होता है। और वर्तमान मे सोशल मीडिया का प्रचलन बहुत अधिक बढ़ता जा रहा है जिस कारण से पत्रकारिता में भी प्रतियोगिता बढती जा रही है.

ऐसे मे आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते है, तो विद्यार्थी जिसने 12वीं की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास कर लिया है, तो वह मास कॉम्युनिकेशन कोर्स कर सकता है। और आजकल तो अनेक कॉलेज, यूनिवर्सिटी में Media Course और डिप्लोमा कराये जाते हैं। तो न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए किसी भी अच्छे कॉलेज से इस कोर्स को कर सकते हैं।

मास कॉम्युनिकेशन कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी भी News Channel में Internship करें। इंटर्नशिप करने से आपको News Reporting की शुरुआत के चरण से अच्छी क्षेत्र मे काम करने की जानकारी हो जाती है। क्योकि किसी भी कॉलेज में ज्यादा फोकस थ्योरी पर होता है। किसी भी न्यूज़ चैनल के इंटर्नशिप के दौरान आप उस काम को अपनी आंखों से रियल में होता हुआ देखते हैं और स्वयं करके सीखते हैं। जिससे आपको इस पत्रकारिता के क्षेत्र की वास्तिवक जानकारी हो जाती है। जिसकी वजह से आपको किसी भी TV News चैनल मे  न्यूज़ रिपोर्टर की नौकरी आसानी से मिल जाती है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने की योग्यता ((News Reporter Eligibility In Hindi)

यदि आप न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते तो इसके लिए 12वी की 50% के साथ पास करना अनिवार्य होता है। इसके बाद आप News Reporter Course कर सकते है, इसके अलावा आप चाहे तो स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद भी यह Course कर सकते है। तो चलिये अब न्यूज़ रिपोर्टर के लिए शैक्षणिक योग्यता को जानते है –

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता? (Education Qualification for News Reporter in Hindi)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12वी कक्षा में 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी होता है, तो ऐसे मे 12वी कक्षा पास के छात्र आप अपने वर्ग के अनुसार न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स का चयन कर सकते है, इसके अलावा कोर्सेस स्नातक स्तर के भी होते है, जिन कोर्स को करनें के लिए स्नातक स्तर की डिग्री होना अनिवार्य है|

न्यूज़ रिपोर्टर कोर्सेस (Journalism Courses in India)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कई सारे कोर्स होते है, जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण कोर्स इस प्रकार है –

बैचलर ऑफ़ आर्ट इन जर्नलिज्म (BA in Journalism)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए Bachelor of Art in Journalism कोर्स 12वी की परीक्षा मे पास होने बाद कर सकते है। इस कोर्स में आपको बेसिक एवं जर्नलिज्म के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के लिए आपको 50% के साथ 12वी पास होना आवश्यक है। चूंकि यह कोर्स स्नातक स्तर की डिग्री होती है, तो ऐसे मे इस कोर्स की अवधि तीन वर्ष की होती है।

बैचलर ऑफ़ साइंस इन एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए Bachelor of Science in Animation and Multimedia कोर्स एक टेक्निकल डिग्री कोर्स है। जिस कोर्स को करनें पर न्यूज़ चैनल प्रिंट मीडिया, इन स्थानों पर बड़े पदों पर नौकरी मिल सकती है।

इस कोर्स के अंतर्गत एनीमेशन, मल्टीमीडिया के साथ-साथ विजूअल एडिटिंग, ग्राफ़िक्स, वीडियो मेकिंग आदि सिखाया जाता है। इस कोर्स को भी करने के लिए 12वी कक्षा मे पास होना जरूरी होता है, और साथ मे 12वी कक्षा मे में 50% अंको के साथ पास होना अनिवार्य है, और चूंकि यह कोर्स भी स्नातक स्तर की डिग्री होती है, तो ऐसे मे इस कोर्स की अवधि तीन साल की होती है।

बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन (Bachelor of Journalism & Mass Communication – BJMC)

यदि पत्रकारिता के क्षेत्र मे बेहतर कैरियर बनाना चाहते है, तो यह Bachelor of Journalism & Mass Communication कोर्स पत्रकारिता एवं उससे जुड़े दूसरे विषयों से सम्बन्धित होता है|  जहा पर इस कोर्स के अंतर्गत आपको बेसिक से लेकर एडवांस लेवल की पत्रकारिता की जानकारी दी जाती है।

इस कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ चैनल, प्रिंट मीडिया, रिपोर्टर, एडिटर, एडवर्टाइज़मेंट जैसे पदों की नौकरी पा सकते है। इस कोर्स को भी करने के लिए आपका 50% के साथ 12वी पास होना ज़रुरी है। और साथ मे यह कोर्स भी स्नातक स्तर की डिग्री होती है, तो ऐसे मे इस कोर्स की अवधि तीन साल की होती है।

जर्नलिज्म डिप्लोमा कोर्स की जानकारी (Journalism Diploma Course)

यदि आप न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोई डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है, तो इसके लिए एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म (Executive Diploma in Journalism) कर सकते है। जिसकी डिप्लोमा करने की अवधि एक साल की होती है। इस डिप्लोमा को ग्रेजुएशन के बाद भी किया जा सकता है। जैसे ही डिप्लोमा कोर्स को पूरा करते है, तो बहुत कम समय में ही पत्रकारिता को अच्छे से समझ जाते है, इस प्रकार इन कोर्स और डिप्लोमा को करने के बाद न्यूज़ रिपोर्टर के पद पर अपना कैरियर बना सकते है।

इसके अलावा भी कई अनेक कोर्स और डिप्लोमा होते है, जिन्हे करने के बाद न्यूज़ रिपोर्टर के पद पर अपना कैरियर बना सकते है, जो की इस प्रकार है –

  1. बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन (Bachelor in Mass Communication)
  2. बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म (Bachelor in Mass Communication and Journalism)
  3. बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन (Bachelor in Journalism and Mass Communication)
  4. बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन (BSc in Mass Communication)
  5. बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म (Bachelor in Broadcast Journalism)
  6. डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन (Diploma in Mass Communication)
  7. डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन (Diploma in Journalism and Mass Communication)
  8. डिप्लोमा इन टीवी न्यूज रिपोर्टिंग एंड एंकरिंग (Diploma in TV News Reporting and Anchoring)
  9. मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन (Master in Mass Communication)
  10. मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म (Master in Mass Communication and Journalism)
  11. एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन (MSc in Mass Communication)
  12. एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म (MSc in Mass Communication Advertising and Journalism)
  13. मास्टर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म (Master in Broadcast Journalism)
  14. पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म (PG Diploma in Journalism)
  15. पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म (PG Diploma in Electronic Journalism)
  16. पीजी डिप्लोमा इन न्यूज़ रिपोर्टिंग एंड एंकरिंग (PG Diploma in News Reporting and Anchoring)
  17. मास्टर ऑफ आर्ट (जर्नलिज़्म) (Master of Art -Journalism)
  18. मास्टर ऑफ आर्ट (मास कम्युनिकेशन) (Master of Art – Mass Communication)
  19. पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन (PG Diploma in Journalism and Mass Communication)
  20. पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म (PG Diploma in Broadcast Journalism)
  21. एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म (Executive Diploma in Journalism)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए अन्य योग्यता? (Skills for News Reporter in Hindi)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए इन कोर्स के साथ कुछ और भी Skills होने चाहिए, तभी पत्रकारिता के क्षेत्र मे न्यूज़ रिपोर्टर के पद पर अपना कैरियर बना सकते है, जो की इस प्रकार है –

  1. न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए हमेसा चल रही वर्तमान घटनाओ के बारे जानकारी रखना चाहिए।
  2. न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपकी सोचने की क्षमता अधिक होनी चाहिए|
  3. आपके अंदर साहस एवं धैर्य होना चाहिए | तभी बड़े बड़े हस्तियो के साथ उनसे सवाल जबाव कर सकते है, उनका इंटरव्यू ले सकते है।
  4. सरल और कम से कम शब्दों में लोगों को अपनी बाते समझाने का आपके अंदर गुण होना चाहिए |
  5. न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओँ का ज्ञान होना चाहिए |
  6. न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कंप्यूटर के बारे मे जानकारी होनी चाहिए |
  7. न्यूज़ रिपोर्टर के रूप मे आपके अंदर सवाल करने की कला भी बेहतरीन होना चाहिए। तो ऐसे मे आप जिससे सवाल पूछा रहे है, वह उसका एकदम सही जवाब दे।

पत्रकारिता के विभिन्न प्रकार (Types Of Journalism)

ऐसे मे अगर आप न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते है तो आपको पत्रकारिता के कौन कौन से प्रकार है, उनके बारे मे भी जान लेना जरूरी होता है, फिर इन्ही प्रकार के आधार अपने पसंद के अनुसार पत्रकारिता के जिस फील्ड मे जाना चाहते है, जा सकते है, तो चलिये पत्रकारिता के कितने प्रकार होते है, जानते है –

राजनितिक रिपोर्टिंग (Political Reporting) :-

पत्रकारिता के इस क्षेत्र मे Press Conference, संसद, विधानसभा, मंत्रालय, राजनीतिक पार्टियाँ और उसके नेता तथा दूसरे देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। और उनसे उनके द्वारा बनाए जा रहे नए नए नीतियो पर सवाल जबाव किया जाता है।

व्यापारिक पत्रकारिता (Business Reporting) :-

व्यापारिक और आर्थिक खबरों को लोगों तक पहुँचाना Business Reporting कहलाती है। अर्थव्यवस्था (Economy) से जुड़ी तकनीकी बातें आम जनता से जुड़ी होती है, जिसका लोगों को सही से इन नीतियो का Knowledge नहीं होता है। सरकार का कौन सा आर्थिक कदम जनता के लिए लाभदायक होगा और कौन सा कदम नुकसान पहुँचाने वाला होगा, इसे सरल भाषा में Business और Economic News से जुड़े Reporter के द्वारा जनता तक पहुँचाया जाता है।

खेल रिपोर्टिंग (Sports Reporting) :-

इसमें न्यूज़ रिपोर्टर को Sports जैसे Cricket, Hockey, Football, Tennis, और वर्तमान मे चल रहे अन्तराष्ट्रिय स्तर जैसे लोकप्रिय खेलों की समझ होना चाहिए। न्यूज़ रिपोर्टर को खेलों के तकनीकी शब्दों का भी ध्यान होना चाहिए। इस क्षेत्र के न्यूज़ रिपोर्टर को Active रहने की ज्यादा जरुरत होती है।

अपराध रिपोर्टिंग (Crime Reporting) :-

अपराध की खबर देने वाले न्यूज़ रिपोर्टर को आईपीसी, सीआरपीसी की जानकारी रखना ज़रुरी होती है। इसके साथ ही यह भी ज़रुरी है की Crime Reporting के लिए पुलिस प्रशासन में भी उसकी अच्छी पहचान हो।

फिल्म और सांस्कृतिक रिपोर्टिंग (Film Or Cultural Reporting) :-

फिल्म और सांस्कृतिक ख़बरें ख़ास News Reporter Cover करते है। इस पत्रकारिता में काम करने के लिए ज़रुरी है की न्यूज़ रिपोर्टर को Cinema और Tv से जुड़ी सारी बातों की जानकारी हो। इसके अलावा देश-विदेश के संगीत (Music), नृत्य (Dance) और दूसरी सांस्कृतिक गतिविधियों (Cultural Activities) की जानकारी हो। तभी आप इस फील्ड के लिए न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते है।

न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी (News Reporter Salary)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के बाद इसमें वेतन पद एवं अनुभव पर निर्भर करता है, जब न्यूज़ रिपोर्टर बनते है, तो शुरुआत के दिनों में न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी 15000 से 30000 प्रतिमाह होती है| लेकिन जैसे जैसे अनुभव बढ़ता जाता है, अपने अनुभव के आधार पर न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी बढ़ती जाती है| पत्रकारिता करनें वाले कर्मचारियों को वेतन उनके पदों एवं अनुभवों के आधार पर दिया जाता है।

लेकिन अब कुछ प्रसिद्द टीवी चैनल जैसे कि आज तक, ABP News, Zee News, NDTV India, BBC, News 24, India Tv, The Lallantop इत्यादि चैनलों में शुरुआत से ही अच्छी सैलरी मिल जाता है।

न्यूज़ रिपोर्टर के कार्य (Work Of News Reporter)

  1. न्यूज़ रिपोर्टर का सबसे मुख्य कार्य News तैयार करना होता है। यह अपनी आसपास की घटनाओं पर पैनी नजर रखते है, और इनका मुख्य कार्य न्यूज़ तैयार करना होता है।
  2. न्यूज़ रिपोर्टर News Paper, Television एवं E-news के माध्यम से लोगों तक जानकरी पहुँचाते है।
  3. न्यूज़ रिपोर्टर देश-दुनिया में हो रही घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी के बारे में सूचना प्रदान करते है।
  4. न्यूज़ रिपोर्टर का कार्य अब केवल सूचना और शिक्षा प्रदान करने तक ही सीमित नहीं है, इसका क्षेत्र बहुत विशाल हो गया है। यह लोगों का Entertainment करने के माध्यम के रूप में उभरकर सामने आया है।
  5. पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है, ऐसे मे लोकतन्त्र की सुरक्षा और बचाव पत्रकारिता का सबसे बड़ा माध्यम है। नेता इसके माध्यम से जनता तक पहुँच पाते है। पत्रकारिता के माध्यम से उनके द्वारा किये गए कार्य को जनता तक पहुँचाया जाता है। जो की यह सारे कार्य न्यूज़ रिपोर्टर के द्वारा किया जाता है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए भारत मे सबसे अच्छे कालेज और यूनिवरसिटी (Best Media college in India)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए भारत मे अनेकों कालेज और विश्वविद्यालय है, जो की सभी न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोर्स कराते है, ऐसे मे आइए कुछ सबसे अच्छे और प्रसिद्ध कालेजो और विश्वविद्यालयों के नाम जानते है, जो की इस प्रकार है–

  1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली (Indian Institute of Mass Communication, Delhi)
  2. माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल (Makhan Lal Chaturvedi University, Bhopal)
  3. गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर (Guru Nanak Dev University, Amritsar)
  4. चंडीगड़ यूनिवर्सिटी (Chandigarh University)
  5. गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर छत्तीसगढ़ (Guru Ghasidas University, Bilaspur Chhattisgarh)
  6. सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, पुणे (Symbosis Institute of Mass Communication, Pune)
  7. व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई (Whistling Woods International, Mumbai)
  8. छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर (Chhatrapati Shahuji Maharaj University, Kanpur)
  9. जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली (Jamia Millia Islamia, Delhi)
  10. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)
  11. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University)
  12. इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (Indraprastha University, Delhi)
  13. लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University)
  14. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University)
  15. MJP रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली (MJP Rohilkhand University, Bareilly)
  16. एमिटी यूनिवर्सिटी (Amity University)
  17. एपीजे यूनिवर्सिटी (APJ University
  18. बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी (Bundelkhand University, Jhansi)
  19. लेडी श्रीराम कॉलेज, नयी दिल्ली (Lady Shri Ram College, New Delhi)
  20. एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा (Asian Academy of Film and Television, Noida)
  21. मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल (Manipal University, Manipal)
  22. हैदराबाद यूनिवर्सिटी (Hyderabad University)
  23. मनोरमा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन, केरल (Manorama School of Communication, Kerala)
  24. आंध्र यूनिवर्सिटी (Andhra University)
  25. ISOMES इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली (ISOMES Institute of Mass Communication, Delhi)
  26. NRAI इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली (NRAI Institute of Mass Communication, Delhi)
  27. RK फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, दिल्ली (RK Film and Media Academy, Delhi)
  28. जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली (Jagran Institute of Mass Communication, Delhi)

न्यूज़ रिपोर्टर का कैरियर स्कोप (Career Scope in News Reporting)

आज का समय इंटरनेट का है, ऐसे मे हर कोई हर पल की खबर से अपडेट रखता है, सो ऐसे मे अब हर जगह मीडिया का महत्व काफी बढ़ गया है। हर किसी को मीडिया की चमक- दमक प्रभावित कर रही है। जिस कारण अनेक लोग TV News Reporting में Career बनाने की सोचते हैं। वर्तमान समय मे मीडिया की अहम भूमिका है।

मीडिया समाज मे होने वाली बुराईयों, और अधिकारियों और सरकार के द्वारा किये जाने वाले भ्रष्टाचार को लोगो के सामने लाती है। जिस कारण से लोग गलत काम करने से डरते हैं। क्यूकी मीडिया द्वारा जैसे ही उनकी पोल खुलती है, समाज मे उन्हे बदनामी से देखा जाने लगता है, सो वर्तमान मे मीडिया की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है।

आज के समय मे मीडिया लोगो की जरूरत बन गई है। इस वजह से मीडिया को संचालित करने के लिए एक्सपर्ट मीडिया पर्सन की डिमांड बढ रही है। जिनमे से न्यूज़ रिपोर्टर बहुत महत्वपूर्ण काम करते हैं। तो ऐसे मे अगर न्यूज़ रिपोर्टर के रूप मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो न्यूज़ रिपोर्टर एक बढ़िया कैरियर स्कोप है।

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की News Reporter Kaise Bane और साथ इसकी इसकी तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • न्यूज़ रिपोर्टर मास्टर क्या है?
  • न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए योग्यता
  • न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने?
  • न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोर्स
  • न्यूज़ रिपोर्टर का वेतन कितना होता है
  • न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा
  • न्यूज़ रिपोर्टर के कार्य

तो इस पोस्ट मे News Reporter Kya Hai? News Reporter Kaise Bane? के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

अन्य कैरियर से समम्बंधित इन कोर्स को भी जाने –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button