सीबीआई ऑफिसर कैसे बने | सीबीआई परीक्षा की तैयारी कैसे करे

यदि आप सीबीआई ऑफिसर के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो सीबीआई ऑफिसर एक बढ़िया और सम्मान के पद का कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की सीबीआई क्या है? सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है? सीबीआई ऑफिसर कैसे बने? (How To Become CBI Officer?), सीबीआई ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करे, सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करे? (What To Do To Become A CBI Officer In Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की सीबीआई कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? सीबीआई ऑफिसर की सैलरी (Salary) कितनी होती है? सीबीआई ऑफिसर के तैयारी के लिए सेलेबस क्या है? सीबीआई ऑफिसर बनने की योग्यता (Eligibility) क्या है? इसकी सीबीआई ऑफिसर की चयन प्रक्रिया (CBI Officer Selection Process) क्या है? सीबीआई का काम क्या होता है? सीबीआई मे कैरियर का स्कोप क्या है? तो चलिये अब अब जानते है की CBI Officer Kaise Bane और CBI Officer Ki Taiyari Kaise Kare.

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

सीबीआई क्‍या है? (What is CBI in Hindi)

CBI Officer Kaise Bane CBI Officer Ki Taiyari Kaise Kare अगर आप सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते है, तो उससे पहले सीबीआई के बारे मे जान लेना जरूरी होता है की ये सीबीआई क्या है? तो सीबीआई के बारे मे जानते है की –

सी.बी.आई. जिसे हिन्दी मे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो कहते है, जो की भारत सरकार की एक ऐसी जांच एजेंसी है जो सीधे केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अन्दर आती है, ये एक प्रमुख स्वतंत्र जांच एजेंसी है जो भारत की सुरक्षा से जुड़े हुए अलग-अलग मसलों को सुलझाती है.

यानि सीबीआई जब किसी भी मामले की जांच करती तब इसे कोई भी आदेश किसी से भी लेने की जरूरत नहीं पड़ती है यह पूरे स्वतंत्र तरीके से जांच करती है ताकि वह सच्चाई की तह तक जाएं और लोगों को न्याय दिला सकें। यहा तक की सीबीआई को जरूरत पड़ती है तो वह एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर भी जांच करती है। जिसके लिए उसे किसी भी प्रकार से रोका नही जा सकता है।

यानि सीबीआई एक ऐसी ही संस्था है जो कि देश के ऐसे ही बहुत बड़े बड़े मामलों की जांच करता है। जब भी कोई बड़े अपराधिक मामले देश में घटित होते हैं, जिनके बारे मे पूरी सच्चाई लाना जरूरी होता है, तो इनकी जांच सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन को दी जाती है। सीबीआई हाई प्रोफाइल केस यानि बड़े आपराधिक छवि वाले लोगो की भी जांच बिना किसी दबाव मे स्वतंत्र रूप से करती है, जहा कई ऐसे बड़े-बड़े आपराधिक मामले होते है, जिनसे सरकार पर दबाव होता है, तो ऐसे मामले को सुलझाने के लिए सीबीआई (CBI) की मदद ली जाती है।

सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है (CBI full form in Hindi & English)

सीबीआई का फुल फॉर्म हिन्दी मे केंद्रीय जांच ब्यूरो होता है, जबकि English मे Central Bureau of Investigation होता है

  • CBI full form in Hindi – केंद्रीय जांच ब्यूरो
  • CBI full form in English – Central Bureau of Investigation

सीबीआई की स्थापना कब हुई थी (When was CBI established in Hindi)

भारत मे सीबीआई की स्थापना 1 अप्रैल 1963 को डीपी कोहली ने किया था, वर्तमान मे सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के पास सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है।

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने (How to become CBI Officer in Hindi)

अक्सर बचपन से फिल्मों, टीवी मे सीबीआई के बारे मे सुनते और देखते रहते है, तो ऐसे मे लोगो के मन मे सीबीआई बनने के लिए काफी उत्सुकता रहती है,

तो ऐसे मे सीबीआई अधिकारी बनने के लिए दो अलग-अलग एजेंसियां सीबीआई परीक्षा का आयोजन करवाती है, जो कि इनकी परीक्षाए यूपीएससी और एसएससी द्वारा कराया जाता है,

ऐसे मे यदि सीबीआई Group A ग्रेड का ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा पास करना होता है, जबकि सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको SSC की CGL परीक्षा पास करना होता है, यह परीक्षा केंद्रीय जांच ब्यूरो में पुलिस उप-निरीक्षकों के पद के लिए वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है।

सीबीआई ऑफिसर के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for CBI officer)

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए Staff Selection Collection यानि एसएससी की परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है और एसएससी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत 55% अंको के साथ किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा पास होनी जरूरी होता है, तभी वे सीबीआई पद के लिए निकले वेकेंसी के लिए एसएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

फिर जो उम्मीदवार एसएससी सीजीएल की परीक्षा में पास होते है, वही सीबीआई ऑफिसर के सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीबीआई अफसर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For CBI Officer in Hindi)

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर पद के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष रखा गया है। यानि सामान्य वर्ग (General Category) के लिए 20 से 30 वर्ष के आयु के लोग सीबीआई ऑफिसर के लिए आवेदन कर सकते है, जबकि आरक्षित वर्गों के लिए सरकार द्वारा इस परीक्षा में कुछ वर्षों की छूट दी गई है जैसे कि SC/ST के उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट है, एससी और एसटी वर्ग के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष है। जबकि OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 3 वर्ष है। यानि OBC वर्ग के उम्मीदवार 33  वर्ष की आयु तक सीबीआई के पद के लिए अप्लाई कर सकते है।

सीबीआई अफसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Standard for CBI Officer)

सीबीआई अफसर बनने के लिए निम्न शारीरिक योग्यताओ का होना जरूरी है, तभी आप सीबीआई पद के लिए चुने जाते है जो की ये शारीरिक योग्यता इस प्रकार है –

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊँचाई 165 सेमी का होना अनिवार्य है, सीबीआई के लिए महिला उम्मीदवार की लंबाई 150 सेंटीमीटर का होना जरूरी है।
  • पहाड़ी और आदिवासियों के लिए ऊँचाई मे 5 सेमी की छुट दिया जाता है
  • छाती बिना बिना विस्तार के 76 सेमी का होना चाहिए।
  • महिला या पुरुष उम्मीदवार का वजन ऊँचाई और आयु के अनुपात में मेडिकल मानक के अनुसार होना चाहिए।
  • पुरुष और महिला के लिए नेत्र-दृष्टि के लिए दूर की द्रष्टि एक आँख में 6/6 तथा दूसरी आँख में 6/9 तथा निकट की द्रष्टि एक आँख में 0.6 तथा दूसरी आँख में 0.8 होना चाहिये।

सीबीआई अफसर बनने के लिए आवश्यक अन्य योग्यता (Quality for CBI Officer)

सीबीआई अफसर बनने के लिए पढ़ाई मे अच्छे होने के साथ साथ इन व्यक्तिगत गुणो का होना आवश्यक होता है, क्यूकी सीबीआई ऑफिसर का दिमाग अन्य की तुलना मे ज्यादा एक्टिव तरीके से कार्य करता है, तो सीबीआई के लिए इन व्यक्तिगत गुणो को जानते है, जो की इस प्रकार है –

  • शारीरिक फिटनेस
  • सहनशीलता
  • तीव्र, विश्लेषणात्मक मन
  • यात्रा करने की शक्ति
  • लंबे और अनियमित काम के घंटे के अनुकूल कार्य करने की योग्यता
  • दूरस्थ और खतरनाक क्षेत्रों में काम करने की शक्ति
  • मानसिक सतर्कता
  • एकाग्रता का उच्च स्तर
  • अवलोकन की उत्सुक शक्तियां
  • तर्कसंगत, रेशनल और विश्लेषणात्मक सोच

सीबीआई ऑफिसर के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप सीबीआई में ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करना चाहते है, तो सीबीआई अधिकारी बनने के लिए हर वर्ष कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा (सीजीएल) के परीक्षा आयोजित किए जाते है, जिनहे पास करना अनिवार्य होता है तो ऐसे मे एसएससी सीजीएल अधिसूचना प्राप्त करने की आधिकारिक वेबसाइट: http://ssc.nic.in/ जाकर देख सकते है, और वही से CBI की लिए Online Application Form Apply कर सकते है, या फिर ऑफलाइन तरीके से भी इसके लिए आवेदन दिये गए पते पर भेज सकते है, इस प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सीबीआई पद के लिए अप्लाई कर सकते है।

सीबीआई ऑफिसर की चयन प्रक्रिया (CBI Officer Selection Process in Hindi)

सीबीआई ऑफिसर की चयन प्रक्रिया एसएससी की संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा (सीजीएल) के माध्यम से भर्ती किया जाता है, इसके बाद मेडिकल परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार भी देना होता है, इन सभी परीक्षाओ को पास करते हुए सीबीआई ऑफिसर बन सकते है.

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर परीक्षा पैटर्न (CBI Sub Inspector Exam Pattern in Hindi)

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC का सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होगी या एसएससी सीजीएल (SSC CGL) की परीक्षा द्वारा आप सीबीआई के सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। । यह परीक्षा 4 चरणों में पास करना होता है, सभी चरणो को पास करने के बाद ही आप सीबीआई ऑफिसर या सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो आईये इस सीबीआई की SSC CGL के सभी चरणों के परीक्षा के बारे मे जानते है-

प्रथम चरण (First Step)-

SSC CGL के प्रथम चरण की परीक्षा मे 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं सारे बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न (Objective Type Question) होते हैं। जिसको हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा मे इन विषयो से प्रश्न पूछे जाते है, जो की इस प्रकार है –

  • ​सामान्य बुद्धि और रिजनिंग (General Intelligence And Reasoning) से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं
  • जनरल अवेयरनेस (General Awareness) से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं
  • क्वानटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude) से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं
  • अंग्रेजी (English) से 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं

द्वितीय चरण (Second Step) –

SSC CGL के दूसरे चरण की परीक्षा मे वही उम्मीदवार भाग ले सकते है, जो की पहले चरण की परीक्षा को पास कर चुके होते है, इस चरण की परीक्षा मे 400 आँखों के 2 पेपर देने होते है, और दोनों परीक्षा के लिए 2 -2 घंटे का समय दिया जाता है, इस चरण के पहले वाले पेपर में 200 अंकों के Quantitative Eligibility के 100 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं और जबकि दूसरे पेपर में अंग्रेजी के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं।

तृतीय चरण (Third Step) –

तीसरे चरण की परीक्षा मे में वही उम्मीदवार बैठ सकते जो कि पहले दोनों चरणों की लिखित परीक्षा में सफल हो चुके होते हैं। इस तीसरे चरण में इंटरव्यू और Personality का टेस्ट लिया जाता है। और साथ ही इसमें Descriptive Written Test भी लिया जाता है।

चतुर्थ चरण (Fourth Step) –

पहले तीनों चरणों के परीक्षा को को पास करने के बाद इस चौथे चरण में उम्मीदवार का कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (Computer proficiency test) और दस्तावेज Document verification किया जाता है।

सीबीआई के लिए साक्षत्कार (CBI Interview)

सभी चारो चरणों की परीक्षा पास करने के बाद सीबीआई के लिए अंत मे इंटरव्यू लिया जाता है, जिस इंटरव्यू में आपसे आपकी आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है आप के निर्णय लेने की क्षमता और आप को कानून की कितनी अच्छी जानकारी यह देखते हैं। इन सभी चीजों को देखा जाता है। फिर इंटरव्यू मे पास होने वाले उम्मीदवार की अंतिम सूची तैयार की जाती है। फिर जिनका रैंक सबसे ऊंचा होता है, वे सीबीआई ऑफिसर पद के लिए चुन लिए जाते है।

सीबीआई की तैयारी कैसे करे (How to Prepare Exam for CBI in Hindi)

अगर आप सीबीआई ऑफिसर के परीक्षा की तैयारी कर रहे है, तो इसके आपको बहुत मेहनत करना होता है, क्यूकी सीबीआई ऑफिसर की परीक्षा कठिन परीक्षाओ मे से एक परीक्षा मानी जाती है, जिसमे सफलता पाने के लिए लगातार मेहनत और तैयारी करने की जरूरत होती है, तो आइए CBI Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे जानते है –

  1. सीबीआई के परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे तैयारी करते है, तो आपके तैयारी के लिए काफी अच्छा होता है।
  2. जैसा की सभी जानते है, की किसी भी सरकारी परीक्षा मे लाखो उम्मीदवार भाग लेते है, जिस कारण इन परीक्षाओ मे कंपटीशन बहुत अधिक होता है, तो जिसके तैयारी के लिए भी खूब मन लगाकर पढ़ाई और तैयारी करना चाहिए।
  3. सीबीआई ऑफिसर की तैयारी टाइमटेबल बनाना चाहिए, और उसके अनुसार सभी विषयो की तैयारी रोजाना करना चाहिए।
  4. सीबीआई के लिए पिछले साल हुए Question Paper के सवाल को हल करने की कोशिश करे, जिसके लिए पिछले पांच से छ सालो के SSC CGL Question Paper Solve करे, ऐसे करने से यह पता चल जाता है, की सीबीआई की परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और कैसे दिये गए समय मे हल सकते है।
  5. सीबीआई की परीक्षा की तैयारी करते हुए हमेशा खुद पर विश्वास बनाए रखे और अपने अंदर सकरात्मकता का भाव बनाए रखना चाहिए, और खुद के अंदर कभी भी Negative सोच नही लानी चाहिए, और ऐसे नकरात्मक लोगो से दूर रहना चाहिए।
  6. सीबीआई की परीक्षा काफी कठिन माना जाता है, ऐसे मे परीक्षा मे सफलता पाने के लिए अपने Weak points को पहचानते हुए उन्हें सुधारने की कोशिश करना चाहिए।
  7. सीबीआई की परीक्षा की तैयारी के लिए किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है।
  8. सीबीआई परीक्षा की तैयारी करते हुए खुद से अपना ऑनलाइन Mock Test भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आपकी तैयारी कितने अच्छे से हो रही है।
  9. सीबीआई की परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट के जरिये Online Course या यूट्यूब विडियो की भी मदद ले सकते है, जहा पर आपको परीक्षा तैयारी के लिए विडियो मिल जाएगे।
  10. सीबीआई परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पैटर्न की किताबे काफी अच्छी मानी जाती है, तो ऐसे मे आईपीएस की परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पैटर्न की किताबों से तैयारी करना चाहिए।
  11. सीबीआई की तैयारी मे जनरल नालेज से बहुत ज्यादा प्रश्न पुछे जाते है, तो ऐसे मे अपने सामान्य ज्ञान पर पकड़ मजबूत बनाना चाहिए।
  12. सीबीआई की परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से Current Affairs और अखबार जरूर पढ़ना चाहिए और कुछ समय निकाल कर टीवी मे न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखना चाहिए, जिससे देश की वर्तमान घटनाओ के बारे मे भी जानकारी हो जाती है,
  13. सीबीआई ऑफिस पद के इंटरव्यू के लिए अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाये। जो की यह तैयारी सीबीआई के फ़ाइनल राउंड मे काफी मदद करेगी।
  14. तो ऐसे मे यदि इन बताए गए टिप्स आईपीएस की परीक्षा के लिए उपयोग करते है, तो निश्चित ही आप आईपीएस ऑफिसर की परीक्षा मे सफलता पा सकते है।

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी (CBI officer Salary)

वर्तमान मे सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर या सीबीआई ऑफिसर का वेतन पे स्केल के अनुसार 9300-34800 रुपए है जबकि 4200 रूपये का ग्रेड पे और अन्य भत्ते मिलते हैं। जब आप सीबीआई के पद पर जॉइन करते है तो शुरूआत में औसतन 40,000 रूपये सैलेरी दी जाती है, हालांकि यह वेतन अलग-अलग पोस्ट के अनुसार भिन्न हो सकती है। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली और सुविधाएं जैसे घर, मंहगाई भत्ता, यात्रा भत्ता (TA) इलाज, पेंशन भी मिलती हैं।

सीबीआई में पदों की रैंकिंग (Rank in CBI In Hindi)

किसी भी राज्य या केंद्र पुलिस सेवा की तरह सीबीआई में भी कांस्टेबल से लेकर डायरेक्टर ऑफ़ सीबीआई तक की रैंकिंग होती है, जो की इस प्रकार है –

  1. निरीक्षक (Inspector)
  2. सहायक उप निरीक्षक (Assistant Sub Inspector)
  3. सहायक निरीक्षक (Sub Inspector)
  4. सिपाही (Constable)
  5. हेड कांस्टेबल (Head Constable)
  6. अपर पुलिस अधीक्षक (Additional Superintendent of Police)
  7. पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police)
  8. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (Senior Superintendent of Police)
  9. पुलिस उपमहानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police)
  10. अपर निदेशक (Additional Director)
  11. संयुक्त निदेशक (Joint Director)
  12. विशेष निदेशक (Special Director)
  13. निर्देशक (Director)

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की CBI Officer Kaise Bane और साथ इसकी इसकी तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने सीबीआई ऑफिसर कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • सीबीआई ऑफिसर क्या है?
  • सीबीआई का फुल फार्म क्या होता है
  • सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए योग्यता
  • सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता
  • सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा
  • सीबीआई ऑफिसर कैसे बने?
  • सीबीआई ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया
  • सीबीआई में सब इंस्पेक्टर परीक्षा पैटर्न
  • सीबीआई की तैयारी कैसे करें
  • सीबीआई की सैलरी कितनी होती है
  • सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा
  • सीबीआई में पदों की रैंकिंग

तो इस पोस्ट मे CBI Officer Kya Hai? CBI Officer Kaise Bane? CBI Officer Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

अन्य प्रकार के कैरियर से संबन्धित इन पोस्ट को भी पढे :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button