आर्मी (Army) कैसे ज्वाइन करें? आर्मी मे भर्ती की तैयारी कैसे करें?

यदि आप इंडियन आर्मी मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो इंडियन आर्मी एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे? (How To Join Indian Army in Hindi?), आर्मी भर्ती (Army) की तैयारी कैसे करें?, आर्मी मे भर्ती होने के लिए क्या करे? (What To Do To Join Indian Army In Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की आर्मी कैसे ज्वाइन करें? और साथ मे यह भी जानेगे की आर्मी मे भर्ती होने के लिए क्या करना पड़ेगा?  इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है? आर्मी के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए? आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता (Physical for Army) क्या चाहिए? आर्मी के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for Army) क्या होती है? आर्मी मे चयन प्रक्रिया (Army Selection Process) क्या है? तो चलिये अब अब जानते है की Army Kaise Join Kare? और Indian Army Join Ki Taiyari Kaise Kare.

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

इंडियन आर्मी क्या है? (What is Indian Army in Hindi)

Army Ki Taiyari Kaise Kareहर देश की सीमा और आंतरिक सुरक्षा के लिए उस देश की सेना होती है, तो ऐसे मे भारत की सुरक्षा के लिए इंडियन आर्मी हमेसा तैनात रहती है, ऐसे मे इंडियन आर्मी यानि भारतीय सेना शब्द को सुनते ही इंडियन आर्मी हमारे आंखो के सामने तस्वीर बनने लगती है, और इंडियन आर्मी को देखते ही हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है, इंडियन आर्मी इस शब्द में ऐसी ताकत है जो बेजान में भी ताकत भर देती है। इंडियन आर्मी जो अपने देश की सीमा पर सुरक्षा करती है और अपने देश को दुश्मनों से सुरक्षा प्रदान करती है। इसलिए इंडियन आर्मी हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इंडियन आर्मी में कैसे भर्ती हो (How to Join Indian Army?)

यदि आप इंडियन आर्मी मे भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते है, और एक सम्मान भरा अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो ऐसे मे इंडियन आर्मी यानि भारतीय सेना को ज्वाइन करने के लिए मुख्यतः तीन परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है। जो की पहली है शारीरिक फिटनेस, परीक्षा दूसरी है लिखित प्रवेश परीक्षा और तीसरी मेडिकल टेस्ट और साक्षात्कार।

  • शारीरिक फिटनेस परीक्षा (Physical Fitness Test)
  • आम प्रवेश परीक्षा (Common Entrance Exam)
  • ऐपटीट्यूड टेस्ट (Aptitude Test) यानि मेडिकल टेस्ट और साक्षात्कार

यदि इन सभी टेस्ट को पास कर लेते है, तो आपके इंडियन आर्मी मे भर्ती होने का सपना साकार कर सकते है, जो की इंडियन आर्मी मे भर्ती होना बहुत ही सम्मान की बात होती है।

आर्मी मे भर्ती होने के लिए योग्यता (Indian Army Join Qualification In Hindi)

यदि आप इंडियन आर्मी में भर्ती होना चाहते है तो आपके लिए ये भी जानना बहुत जरुरी है की आर्मी में जॉइन करने के लिए क्या क्या योग्यता होना जरूरी है, यदि आर्मी मे भर्ती होने के लिए बताए गयी सभी योग्यता आपके पास है, तभी आप आर्मी मे भर्ती होने के लिए आवेदन कर सकते है, तो चलिये आर्मी मे भर्ती होने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये? आइये जानते है-

  • आर्मी मे भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की भारतीय नागरिकता होनी आवश्यक है.
  • आर्मी मे भर्ती के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी है।
  • उम्मीदर को आर्मी मे भर्ती होने के लिए देश की सेवा और देश के प्रति कुछ कर गुजरने की इच्छा होनी चाहिए।

यदि आपके अंदर देश के प्रति आदर और सम्मान की भावना है, तो देश के प्रति समर्पण का भाव रखते है, तो आर्मी मे भर्ती होने के लिए आप मानसिक रूप से एकदम फिट होते है।

आर्मी मे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for Army in Hindi)

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए भिन्न भिन्न पद होते है, ऐसे ऐसे मे अलग अलग पदो के लिए 10वीं, 12वीं पास पढ़ाई पद के अनुसार होना चाहिए लेकिन जो अभ्यार्थी GD से आवेदन करते है उनके लिए 10वीं पास होना ज़रूर होता है साथ ही 10वीं में प्रत्येक विषय अनुसार 45% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

यदि आप Clerk या अन्य पद के लिए आवेदन करते है तो इसके लिए 12वीं पास होना चाहिए और 12वीं की कक्षा में प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए

आर्मी के लिए आयु सीमा (Age Limit For Army in Hindi)

आर्मी मे भर्ती होने के लिए जो उम्मीदवार जीडी के लिए अप्लाई करता है, उसकी आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष के माध्यम होनी चाहिए और क्लर्क उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है। तभी आप Indian Army भर्ती के लिए योग्य तथा आवेदन (Apply) कर सकते है।

भारतीय सेना मे भर्ती होने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़ (Documents Certificate to Join Army)

भारतीय सेना मे भर्ती होने के लिए जगह जगह भर्ती रेलिया निकाली जाती है, जहा पर सबसे पहले आपके Documents Certificate की जांच होती है, ऐसे मे सेना मे भर्ती होने के लिए इन शैक्षणिक दस्तावेज़ (Education Certificate) और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज़ साथ मे होने चाहिए, इसलिए इन्हे भर्ती से पहले से ही तैयार कर लेना चाहिए, जो की इस प्रकार है –

  • Passing Certificate of Class 10th – कक्षा 10 वीं का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र (उस पर जन्म की तारीख)
  • Marks Sheet of 10th & 12th class – (यह आपके post पर depend करता है की आप किस post के लिए apply कर रहे हो)
  • Residence Certificate – राज्य के अधिवास से निवास प्रमाण पत्र
  • Cast Certificate – राज्य के अधिवास से जाति प्रमाण पत्र (कास्ट सर्टिफिकेट),
  • Character Certificate – (छः महीने से पुराना नहीं होना चाहिए)
  • NCC Certificate, Sportsman Certificate and Relationship Certificate – एनसीसी प्रमाण पत्र, रिलेशनल सर्टिफिकेट और उत्कृष्ट खिलाड़ी प्रमाण पत्र जैसे अतिरिक्त दस्तावेजों को एक संबंधित अधिकारी से सत्यापित किया जाना चाहिए।
  • मूल / प्रधानपाठक या राजपत्रित रैंक अधिकारी द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित प्रत्येक दस्तावेज की एक फोटोकॉपी के साथ मूल रूप से आपके पास सभी उपर्युक्त दस्तावेज सत्यापित होने चाहिए।

आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता (Physical test for Join Army)

अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो आपको सबसे पहले फिजिकल फ़िटनेस टेस्ट यानि शारीरिक फिटनेस परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है। जो इस तरह है।

आर्मी मे भर्ती होने के लिए दौड़

आर्मी मे भर्ती होने के लिए पूरी तरह फिट होना जरूरी होता है, जिसके लिए सबसे पहले चरण Physical test मे दौड़ की परीक्षा ली जाती है,

आर्मी में दौड़ पास करने के लिए आपको 1600 मीटर की दौड़ करनी होती है जैसे, ग्रुप A के अंतर्गत शामिल होने के लिए अभ्यार्थीयों को 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होती है, जबकि ग्रुप B के लिए यह दौड़ 5 मिनट 41 सेकंड से लेकर 6 मिनट 20 सेकंड तक पूरी करनी होती है। दौड़ पूरा करने के लिए आपको रोजाना अभ्याश करना होगा नहीं तो 1600m की दौड़ को आप पूरा नहीं कर सकते है. जिसके लिए लगातार अभ्यास की जरूरत पड़ती है, तभी आप इस फिटनेस टेस्ट के दौड़ मे पास हो सकते है।

इसके अलावा जो उम्मीदवार पहाड़ी क्षेत्रों से आते है उनके के लिए दौड़ पूरी करने के लिए कुछ समय ज्यादा दिया जाता है। जैसे कि जो लोग 5000 फीट से लेकर 9000 फीट के बीच रहते हैं। उनको 30 सेकंड अतिरिक्त समय दिए जाते हैं और जो लोग 9000 फीट से लेकर 12000 फीट के बीच वाले क्षेत्रों में रहते हैं। उनको 120 सेकंड अतिरिक्त समय दिया जाता  हैं।

आर्मी मे भर्ती होने के लिए बीम पुश अप्स

यदि आप आर्मी मे भर्ती के लिए जाते है, तो उसमे बीम पुश अप्स लगाना होता है, ऐसे मे 10 पुश अप्स लगाने पर 40 अंक दिए जाते है अगर आप 9 पुश अप्स लगाते है तो आपको 33 अंक दे दिये जाते है और इससे भी कम लगाते हो तो आपको ओर भी कम अंक दिए जाते है। तो ऐसे मे बीम पुश अप्स की तैयारी भी आर्मी भर्ती के लिए महत्वपूर्ण होती है,

आर्मी मे भर्ती होने के लिए लंबी छलांग

आर्मी मे भर्ती होने के लिए 9 फिट लंबी छलांग लगानी होती है लेकिन इसके लिए कोई Marks नहीं दिए जाते है पर यह पास करना आवश्यक है। जो की यह फिटनेस टेस्ट का हिस्सा होता है,

आर्मी मे भर्ती होने के लिए बॉडी बैलेंस

आर्मी भर्ती होने के लिए बॉडी बैलेंस परीक्षा के अंतर्गत आपको कोई भी Marks नहीं दिया जाता है लेकिन यह भी पास करना आवश्यक है। जो की यह फिटनेस टेस्ट का हिस्सा होता है,

आर्मी मे भर्ती होने के लिए मेडिकल टेस्ट

अब आपको मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा जिसमे आपको आर्मी रैली भर्ती के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ, आँखों की दूर द्रष्टि 6/6 तथा नॉक नी, फ्लैट फुट, गोदना टैटू आदि के बारे में मेडिकल जाँच होती है। जहा सबकुछ सही रिपोर्ट आने पर आर्मी मे भर्ती होने के लिए आपको चुन लिया जाता है।

तो ऐसे मे आर्मी मे भर्ती होने के लिए मेडिकल टेस्ट मे पास होने के लिये हमे इन बातों को ध्यान मे रखना बहुत जरूरी होता है

  • अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे
  • हमेसा नीद पूरा ले
  • पौष्टिक भोजन करे
  • नियमित दौड़ का अभ्यास करे

इंडियन आर्मी में भर्ती की चयन प्रक्रिया (Army Selection Process in Hindi)

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए निम्न चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जो इस प्रकार है –

  • आर्मी में भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आर्मी मे भर्ती होने के मापदंडों के आधार पर उन्हे आर्मी के आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करना होता है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जाँच की जाती है।
  • सभी डॉक्युमेंट्स सही होने पर Physical Fitness Test का आयोजन किया जाता है।
  • फिजिकल टेस्ट मे पास होने के के बाद Physical Measurement Test ली जाती है।
  • फिर शारीरिक परीक्षण मे पास होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाता है।
  • मेडिकल टेस्ट के बाद उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाती है।
  • सभी चरणों को पास करने के बाद पूरा करने के बाद चुने हुए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनायीं जाती है, और उन्हे आर्मी मे भर्ती होने के लिए चुन लिया जाता है।
  • मेरिट लिस्ट के आधार पर आर्मी मे भर्ती होने के बाद प्रशिक्षण केंद्रों के लिए चुने गए उम्मीदवारों का नामांकन कर लिया जाता है और उन्हें अपने केंद्रों में रिपोर्ट करने के लिए भेज दिया जाता है। जहा उन्हे आर्मी ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

आर्मी की तैयारी कैसे करें?

किसी भी सरकारी नौकरी को पाने के लिए पहले हमे खूब मेहनत करना होता है, अच्छे से प्लानिंग किया जाता है, तो ऐसे मे आर्मी मे भर्ती होने लिये तैयारी कैसे करे, इसके बारे मे जानते है – Army Join Ki Taiyari Kaise Kare.

  1. आर्मी मे जिस पद के लिए तैयारी कर रहे है, उसके बारे में सभी जानकारी पता कर लेना चाहिये, और साथ मे यह भी जानना जरूरी होता है, की उस पद को प्राप्त करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? कौन सी परीक्षा पास करनी होती है आदि। कैसे और कण पद के लिए आवेदन देना होता है? इन सभी के बारे मे अच्छे से जानकरी प्राप्त कर लेना चाहिए।
  2. आर्मी मे किस परीक्षा पैटर्न के आधार पर परीक्षा लिया जाता है, उस पैटर्न को अच्छे से लेना जरूरी होता है, और इन प्रश्न पत्रो मे किन किन विषयों के बारे में पूछा जाता है उनके बारे मे पहले से पता कर लेना चाहिए, जिससे आर्मी भर्ती की तैयारी मे सहायता मिलती है,
  3. आर्मी परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्रो (Old Question Exam Paper) को हल करते रहना चाहिए, और मॉडेल के जरिये भी तैयारी करते रहना चाहिए।
  4. जिन जिन लोगों ने आर्मी परीक्षा पास कर लिया है, और आर्मी जॉइन कर चुके है, उनसे भी विचार विमर्श करके लिखित परीक्षा मे कैसे प्रश्न आते है, कैसे तैयारी किया जाता है, जरूर पूछना चाहिए, जिससे आर्मी भर्ती की तैयारी मे सहायता और तैयारी करने का आइडिया भी मिल जाता है।
  5. सबसे महत्वपूर्ण है जनरल नॉलेज.. कोई भी सरकारी नौकरी की परीक्षा होती है, तो उन सभी परीक्षा में सबसे ज्यादा प्रश्न जनरल नॉलेज से ही प्रश्न पूछे जाते है, तो इसलिए GK की तैयारी इतनी अच्छे से करना चाहिए की किसी भी प्रकार का सामान्य ज्ञान का प्रश्न हो, उसे तुरंत हल कर सके
  6. आप आर्मी की जो भी परीक्षा देने वाले है, उसके सिलेबस के विषयों की पढाई करना भी बेहद जरुरी होता है। 50 प्रतिशत प्रश्न इन्ही सिलेबस में से होते है। इसलिए आर्मी भर्ती के लिए सेलेबस के आधार पर पढ़ाई और तैयारी करे।
  7. शारीरिक परीक्षण की तैयारी करने के साथ साथ लिखित परीक्षा की भी तैयारी करे। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान की तैयारी करने के लिए आप पिछले वर्षों के परीक्षा पेपर इंटरनेट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  8. अगर आप आर्मी की कोई भी परीक्षा पास होना चाहते है तो आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश भी समझनी चाहिए। इसलिए इंग्लिश की भी पढाई करना जरुरी होता है।
  9. इंग्लिश से साथ गणित जो की आर्मी परीक्षा में गणित विषय से भी प्रश्न आते है। इसलिए गणित की भी पढाई करना जरुरी है।
  10. आर्मी परीक्षा बहुत ही कठिन नहीं होती है, इसलिए घबराए नहीं। परीक्षा के पहले या परीक्षा देते समय आत्मविश्वास बनाये रखे। तो निश्चित ही आप सफलता प्राप्त कर सकते है।
  11. आर्मी मे भर्ती होने के लिए जब इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, तो साक्षात्कार के समय आपको बहुत ही एक्टिव रहने की आवश्यकता है। आपको जनरल नॉलेज एवं आर्मी से रिलेटेड सवाल पूछे जा सकते है। इंटरव्यू देते समय घबराना नहीं चाहिए, बल्कि जो सवाल पूछे जाते है, पहले उन्हे समझ ले, फिर उनका सही से जवाब देना चाहिए।

आर्मी मे भर्ती होने के लिए अगर बताए गए इन टिप्स को सही तरीके से फालों करते हुए तैयारी करते है, तो निश्चित ही आपके आर्मी मे भर्ती होने का सपना साकार हो सकता है।

आर्मी दौड की तैयारी कैसे करे

सबसे पहले तो हम बात करते हैं दौड़ की क्योंकि आर्मी में दौड़ को बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है, क्योंकि इसमे बहुत ही कम समय में दौड़ को हमें पूर्ण करना होता है इसलिए सबसे पहले आपको दौड़ की ट्रेनिंग पूरी करनी होगी आपको कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा दौडना होगा इसलिए आपको दौड़ने की सबसे पहले प्रैक्टिस करनी होगी.

यानि आर्मी मे भर्ती होने दौड़ के इसी चरण में बहुत से लोगो को अपने घर वापस जाना पड़ता है क्यूंकि Physical Test के लिए अच्छी अभ्यास होनी चाहिए, जो 1-2 week में काफी नहीं होती.

ऐसे मे आर्मी ज्वाइन करने से पहले आपको 1600m की दौड़ सिर्फ पांच मिनट के अंदर पूरी करनी होती है, दौड़ पूरा करने के लिए आपको रोजाना अभ्याश करना होगा नहीं तो 1600m की दौड़ को आप पूरा नहीं कर सकते है. दौड़ के अभ्यास के लिए जल्दी सुबह या फिर शाम का समय काफी अच्छा माना जाता है, क्यूकी इन समयों मे मौसम ठंडा रहता है, जिससे दौड़ते समय हमारा गला कम सूखता है।

आर्मी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करे (Written Test for Army Recruitment)

आर्मी मे भर्ती होने के लिए लिखित परीक्षा भी देना होता है, जहा लिखित परीक्षा में भी आपको अच्छे मार्क्स हासिल करने होते है तभी आपका चयन इंडियन आर्मी में हो पता है, ऐसे मे लिखित परीक्षा का यह चरण भी कोई ज्यादा कठिन नहीं है अगर इसकी भी आपने अभ्यास की हो तो इसे भी आसानी से पार कर सकते हो.

लिखित परीक्षा पूरी तरह से Objective Type और कुल 100 मार्क्स का होता है. लिखित परीक्षा में 30% सवाल सामान्य ज्ञान, 40% सवाल, सामान्य विज्ञान और 30% सवाल गणित से पूछे जाते है, जो की इस प्रकार है –

50 Question – 100 Marks – 1 Hours

  • सामान्य ज्ञान – 30%
  • सामान्य विज्ञान – 40%
  • गणित – 30%

और सभी सवाल दसवीं कक्षा स्तर के होते है, तो ऐसे मे आर्मी मे भर्ती होने के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए लिखित परीक्षा का सिलेबस और पुराने प्रश्न पत्र इन्टरनेट पर आसानी से मिल जायेगा, तो ऐसे मे सभी जरुरी टॉपिक्स को नोट्स में लिखे और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को ज्यादा से ज्यादा हल करे इससे आपको एग्जाम के बारे में आईडिया मिल जायेगा की किस तरह के सवाल एग्जाम में सबसे ज्यादा पूछे जाते है, जिससे अच्छे से तैयारी करके आर्मी मे भर्ती होने की लिखित परीक्षा को भी आसानी से निकाल सकते है।

क्लर्क, टेक्निकल और अन्य पदो के लिए लिखित परीक्षा (Clerk, Technical Written Test for Army Recruitment)

Indian Army के भिन्न भिन्न पदो जैसे क्लर्क, टेक्निकल और अन्य पदो के लिए लिखित परीक्षा में अलग-अलग प्रश्न पूछे जाते है क्लर्क एग्जाम को दो भागों में विभाजित किया गया है जैसे, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न भाग -I सामान्य विज्ञान, गणित, सीएस कंप्यूटर विज्ञान से प्रश्न पूछे जाते है और भाग -II में सामान्य विज्ञान खंड में 40 Marks जबकि गणित व सीएसी खंड 60 Marks होते है। तो ऐसे मे अगर आप लिखित परीक्षा में भी पास हो जाते है तो आपको देश की सुरक्षा के रूप में Indian Army के लिए चयनित कर लिए जाता है।

ऐसे मे यदि आप आर्मी भर्ती के लिए तैयारी कर रहे है, तो हर समूह के पद के लिए अलग सिलेबस पैटर्न हो सकता है इसलिए आर्मी भर्ती के लिए तैयारी के Indian Army की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इन परीक्षा पैटर्न और सेलेबस को देख सकते है।

इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है (Indian Army Salary)

भारतीय सेना मे भर्ती होने के लिए हर साल अलग अलग पदों के लिए बड़ी संख्या में खाली पदो की नियुक्ति के लिए की घोषणा की जाती है जिसके अनुसार भारतीय सेना का सैलरी सेना के जवानों की रैंक या ट्रेड पर निर्भर करता है। लेकिन भारतीय सेना में 7 वें वेतन आयोग के बाद वेतनमान काफ़ी अच्छा ह गया है, फिर भी एक सामान्य भारतीय सेना सिपाही के लिए वेतनमान 5200-20200 स्तर ग्रेड पे 1800 आदि के हिसाब से लगभग 30,000-40,000 रूपये प्रति महीने मिलते है। जो एक बेहद अच्छी सैलरी मानी जाती है।

अगर देखा जाए तो एक भारतीय सेना के छोटे पद के सिपाही को भी बहुत ही अच्छा  सैलरी मिलता है इसके अलावा अन्य सभी सरकारी सुविधा मिलती है।

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की आर्मी कैसे ज्वाइन करें? आर्मी भर्ती (Army) की तैयारी कैसे करें और साथ इसकी  इसकी तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने आर्मी मे भर्ती होने के लिए के लिए क्या करे के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • भारतीय आर्मी क्या है?
  • आर्मी मे भर्ती होने के लिए योग्यता
  • आर्मी मे भर्ती होने के लिए आयु सीमा
  • आर्मी कैसे ज्वाइन करें
  • आर्मी मे भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया
  • आर्मी मे भर्ती की तैयारी कैसे करें
  • आर्मी मे भर्ती के लिए दौड़ की तैयारी कैसे करे
  • आर्मी मे भर्ती होने के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करे
  • आर्मी मे भर्ती होने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़
  • आर्मी मे भर्ती होने के लिए क्या करना पड़ेगा
  • इंडियन आर्मी की सैलरी (Indian Army Salary) कितनी होती है

तो इस पोस्ट मे India Army Kya Hai? Army me Kaise Join Kare? Army Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

अन्य कैरियर से संबन्धित इन पोस्ट को भी पढे :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button