रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने, इसकी तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी

यदि आप रेलवे विभाग मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो रेलवे स्टेशन मास्टर एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने? (How To Become A Railway Station Master?), रेलवे स्टेशन मास्टर बनने की तैयारी कैसे करे, रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए क्या करे? (What To Do To Become A Railway Station Master In Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की स्टेशन मास्टर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? रेलवे स्टेशन मास्टर की सैलरी (Salary) कितनी होती है? स्टेशन मास्टर का सिलेबस क्या है? रेलवे स्टेशन मास्टर बनने की योग्यता (Eligibility) क्या है? इसकी चयन प्रक्रिया (Selection Process) क्या है? तो चलिये अब अब जानते है की Railway Station Master Kaise Bane और Railway Station Master Ki Taiyari Kaise Kare.

रेलवे स्टेशन मास्टर क्या है? What Is A Railway Station Master In Hindi?

Railway Station Master Kaise Baneयदि रेलवे स्टेशन मास्टर (Railway Station Master) की बात की जाय तो तो जो अधिकारी रेलवे स्टेशन में होता है. उसे रेलवे स्टेशन मास्टर कहा जाता है, रेलवे स्टेशन मास्टर के हाथों में पूरे रेलवे स्टेशन के कार्यों की जिम्मेदारी होती है, जिसे रेलवे विभाग के कार्यों के संचालन हेतु नियुक्त किया जाता है. यानि रेलवे स्टेशन मास्टर रेलवे स्टेशन के हर गतिविधि और कार्यो के लिए उत्तरदायी होता है, जो की बहुत ही ज़िम्मेदारी भरा काम होता है,

इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन मास्टर का काम रेलवे स्टेशन में सभी गतिविधियों को सुरक्षित रूप से करवाना होता है, साथ ही रेलवे स्टेशन में जो भी गतिविधियों हो रही है या होती है, वह स्टेशन मास्टर के देखरेख में होती है, यदि साधारण भाषा मे कहे तो स्टेशन मास्टर को रेलवे स्टेशन का प्रबंधक भी कहा जाता है.

और साथ ही रेलवे स्टेशन मास्टर रेलवे स्टेशन की सुरक्षा और कुशल संचालन रखने के लिए भी जिम्मेदार रहता है, यदि एक नजर डाले तो रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे द्वारा लगाये गए सभी अधिकारियों में से सबसे प्रतिष्ठित पद रेलवे स्टेशन मास्टर के रूप में होता है।

रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए योग्यता (Station Master Qualification In Hindi)

यदि आप रेलवे मास्टर बनने की तैयारी कर रहे है, तो रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताए जरूर होनी चाहिए, तभी आप रेलवे स्टेशन मास्टर के पद के लिए अप्लाई कर सकते है, तो चलिये रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, जानते है –

  • रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.
  • यदि आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री है, तो आप रेलवे स्टेशन मास्टर के पद हेतु अप्लाई कर सकते है.
  • रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना अनिवार्य है.

यदि इन सभी योग्यता आपके पास है तो आप रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए अप्लाई कर सकते है।

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Becoming A Station Master In Hindi)

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक होती है। और यदि नीचे दिये आयु सीमा के अंतर्गत आते है, तो रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए अप्लाई कर सकते है –

  • रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 32 वर्ष होनी चाहिए.
  • इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्र सीमा में नियम अनुसार आयु मे कुछ वर्ष की छूट दी जाती है.

रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने? (How To Become A Railway Station Master In Hindi?)

यदि आप रेलवे में रेलवे स्टेशन मास्टर के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो ऐसे मे रेलवे स्टेशन मास्टर (Railway Station Master) पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा, इसके बाद ही रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए तैयारी शुरू कर सकते है, और रेलवे स्टेशन मास्टर के पद के लिए परीक्षा दे सकते है।

जैसा की रेलवे विभाग में प्रतिवर्ष समय-समय पर रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी की जाती है, जिसकी सुचना रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर या विज्ञापन के माध्यम से दिया जाता है. जिसके लिए इस पद के लिए रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा,

रेलवे स्टेशन मास्टर के पद पर आवेदन करने के पश्चात आपको रेलवे स्टेशन मास्टर की तैयारी करनी होगी, जैसा की आप सभी जानते है की हर सरकारी परीक्षा कठिन होती है, तो ऐसे मे रेलवे स्टेशन मास्टर की भी परीक्षा बहुत कठिन होती है, जिसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, जिस पद के लिए हर साल लाखो लोग आवेदन करते है, तो यह रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा मे बहुत ज्यादा Competition भी होता है।

रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) के लिए कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है, जिसे दो चरणों में बांटा गया है, जैसे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) और मुख्य परीक्षा (Main Exam) के रूप में परीक्षा देना होता है, यदि इन दोनों परीक्षाओ को पास कर लेते है, तो फिर रेलवे स्टेशन मास्टर के पद पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जाता है, जहा आपकी योग्यता और आपके दस्तावेजों (Documents) की जांच की जाती है। जो सब कुछ सही होने पर आपको रेलवे स्टेशन मास्टर के पद के लिए चुन लिया जाता है।

रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Procedure For Railway Station Master In Hindi)

रेलवे विभाग में रेलवे स्टेशन मास्टर के नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है, रेलवे चयन प्रक्रिया के तहत रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा से गुजरना होता है, जो की यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है, जो की यह परीक्षा इस प्रकार है –

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

तो रेलवे के इन परीक्षा को पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत और अध्ययन करने की आवश्यकता होती है, तभी रेलवे स्टेशन मास्टर के पद पर चयनित हो सकते है।

तो आइए रेलवे स्टेशन मास्टर के नियुक्ति के प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के बारे में विस्तार से जानते हैं, जो की निम्नलिखित है.

रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले चरण की प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है, जिसमें कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होती है, जो की इन विषयो पर आधारित होती है –

  • अंकगणितीय एबिलिटी (Arithmetic Ability)
  • जनरल नॉलेज (General Knowledge)
  • जनरल इंटेलीजेंस (General Intelligence)
  • जनरल इंग्लिश (General English)

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए इस परीक्षा में सामान्य बुद्धि (Common Sense) और सामान्य अंग्रेजी (General English), सामान्य ज्ञान (General Knowledge), अंकगणित योग्यता (Arithmetic Ability) जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं,  और सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Question) के होते हैं, जिसमें कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसके लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है, और 90 मिनट में आपको 100 अंक के प्रश्नों को क्लियर करना होंगा, और यदि आप गलत उत्तर देते है, तो रेलवे बोर्ड द्वारा आधारित प्रत्येक गलत प्रश्न का 1/3 अंक काट लिया जाता है।

रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए जैसे ही आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते है, तो मेरिट लिस्ट के आधार पर आप मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं, और इस मुख्य परीक्षा में आपको कुल 120 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं, और प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है, जिसमे सामान्य जागरूकता (General Awareness), मैथमेटिक्स (Mathematics) , सामान्य बुद्धि और विचार (Common Sense And Ideas) से आधारित प्रश्न पूछे जाते है।

यदि आप मुख्य परीक्षा (Mains Exam) को भी पास कर लेते हैं, तो आपको आगे इंटरव्यू (Interview) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (Document Verification) के लिए बुलाया जाता है,  ऐसे मे यदि आप इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी क्लियर कर लेते हैं, तो आपको रेलवे स्टेशन मास्टर के पद हेतु चयनित कर लिया जाता है, फिर जिसके बाद आपको रेलवे स्टेशन मास्टर के पद के लिए आवश्यक प्रशिक्षण (Training) के लिये भेजा जाता है। तो इस रेलवे स्टेशन मास्टर के सभी चरणों को पास करते हुए आप रेलवे स्टेशन मास्टर बन सकते है।

रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How To Prepare For Railway Station Master Exam In Hindi)

यदि जो भी उम्मीद्वार Railway में Station Master बनना चाहते है तो उन्हें रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा की तैयारी के लिए एक लक्ष्य बनाना होता है, फिर अपने लक्ष्य के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिये, तभी रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा की तैयारी मे सफलता पा सकते है,

और सबसे पहले रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा की तैयारी के लिए स्टेशन मास्टर एग्जाम पैटर्न समझना जरूरी होता है, Railway में Station Master Exam Pattern समझने के बाद इसके Syllabus अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। Railway में Station Master परीक्षा सिलेबस के आधार पर टॉपिक्स को पढ़ना चाहिए। और साथ ही सभी विषयों के लिए एक निर्धारित टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई और तैयारी करनी चाहिए, तो चलिये रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा की तैयारी के लिए किन किन बातों को ध्यान मे रखना जरूरी होता है, जानते है –

  • रेलवे स्टेशन मास्टर की तैयारी के लिए टाइम टेबल बनाए और और प्रतिदिन टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए.
  • चूंकि रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा Competitive Exam होते है, तो ऐसे मे जनरल नॉलेज पर अधिक ध्यान देकर तैयारी करनी चाहिए.
  • इसके अलावा रेलवे स्टेशन मास्टर की तैयारी के लिए जनरल इंटेलिजेंस और जनरल इंग्लिश के पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना चाहिए. जो की परीक्षा मे Objective Question के आधार पर प्रश्न पूछे जाते है।
  • रेलवे स्टेशन मास्टर की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान की वृद्धि के लिए प्रतिदिन दैनिक समाचार पत्र पढ़ते रहना चाहिए, जिससे आपके General Knowledge मे वृद्धि होता है।
  • रेलवे स्टेशन मास्टर की तैयारी हेतु आप किसी भी अच्छे कोचिंग संस्थान से जुड़ सकते हैं, और वहा रेलवे स्टेशन मास्टर के परीक्षा की तैयारी कर सकते है.
  • यदि आप अपने आत्मविश्वास और धैर्य को बनाए रखते है और जुनून के साथ तैयारी करते है. तो यकिनन आप रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा पास कर सकते है और रेलवे स्टेशन मास्टर के पद पर अपना कैरियर बना सकते है।
  • रेलवे स्टेशन मास्टर के परीक्षा किस पैटर्न पर होती है, उसकी जानकारी के लिए पिछले 2 से 3 वर्ष या उससे पुराने भी रेलवे स्टेशन मास्टर के प्रश्न पत्र (Old Model Exam Question Paper) को देख सकते है, जिससे आपको रेलवे स्टेशन मास्टर के प्रश्न पत्र का आइडिया लग जाता है, जिससे उन प्रश्न पत्रो को हल करते हुए रेलवे स्टेशन मास्टर की तैयारी कर सकते है
  • आजकल तो इंटरनेट का जमाना है तो ऐसे मे रेलवे स्टेशन मास्टर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट या यूट्यूब का भी उपयोग कर सकते हैं. जहा पर रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा की तैयारी के लिए अनेक विडियो और आर्टिकल मिल जाएगे। जिनकी सहायता से रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकते है।

रेलवे स्टेशन मास्टर का वेतन (Station Master Salary)

यदि हम सरकारी अधिकारी के पद पर रेलवे स्टेशन मास्टर के वेतन की बात करें, तो रेलवे स्टेशन मास्टर के रूप में बहुत ही अच्छा वेतन होता है, वैसे तो किसी भी सरकारी कर्मचारी का वेतन पे-बैंड पर निर्धारित होता है। किसी भी कर्मचारी का वेतन उसके पद अनुसार निर्धारित की जाती है। ऐसे ही रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए निर्धारित पे-स्केल लगभग वेतनमान 5200 से शुरू होकर 20200 रूपये प्रतिमाह होता है। साथ ही, ग्रेड पे 2800 रूपये दिया जाता है। यदि इस तरह देखा जाय तो रेलवे स्टेशन मास्टर की कुल सैलरी औसतन 38000- 42000 रूपये हो सकती है।

इसके अलावा, रेलवे स्टेशन मास्टर को कई तरह के भत्ते भी दिए जाते है जैसे, ट्रांसपोर्ट एलाउंस, हाउस रेंट एलाउंस, कैश मेडिकल बेनेफ़िट, ग्रुप मेडिक्लेम आदि एलाउंस रेलवे द्वारा अलग-अलग स्थिति के आधार पर दिया जाता है, जोकि स्टेशन मास्टर के रूप में वेतन और भत्ते बेहद सम्मानजनक मिलता है। और सभी भत्तों के लिए निश्चित नियम और शर्तें हैं, जो क्षेत्र और शर्त के अनुसार बदलती रहती हैं.

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की Railway Station Master Kaise Bane और साथ इसकी  इसकी तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • रेलवे स्टेशन मास्टर क्या है?
  • स्टेशन मास्टर बनने के लिए योग्यता
  • स्टेशन मास्टर बनने के लिए आयु सीमा
  • रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने?
  • रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए चयन प्रक्रिया
  • रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा तैयारी कैसे करें
  • स्टेशन मास्टर का वेतन कितना होता है
  • स्टेशन मास्टर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा

तो इस पोस्ट मे Railway Station Master Kya Hai? Railway Station Master Kaise Bane? Railway Station Master Exam Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

और भी अन्य कैरियर से जुड़े इन पोस्ट को पढे :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button