भारतीय वायुसेना दिवस पर निबंध 8 अक्टूबर Indian Air Force Day Essay in Hindi

0

Indian Air Force Day यानि भारतीय वायुसेना दिवस प्रत्येक वर्ष 8 अक्टूबर को मनाया जाता है, जो की इसी दिन 8 अक्टूबर सन 1932 को भारतीय वायुसेना स्थापना हुआ था, जिस कारण हर साल इस दिन भारतीय वायुसेना दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है, आजादी मिलने से पहले भारतीय वायु सेना को रायल इंडियन एयर फोर्स कहा जाता था।

तो चलिये इस भारतीय वायुसेना दिवस पर हिन्दी निबंध Indian Air Force Day Essay in Hindi को जानते है, जिससे हम सभी भारतीय वायुसेना दिवस के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है, और सभी कक्षा के छात्र अपने क्लास मे भारतीय वायुसेना दिवस पर निबंध Indian Air Force Day Essay लिख सकते है।

भारतीय वायुसेना दिवस पर निबंध

Indian Air Force Day Essay in Hindi

Indian Air Force Dayभारतीय सेना के तीन महत्वपूर्ण अंग जल, थल और वायु सेना है, जो की देश की सुरक्षा मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, जो की वायुसेना देश की सुरक्षा मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है,

भारतीय वायुसेना परिभाषा

Meaning of Indian Air Force in Hindi

भारतीय वायुसेना के मिशन, सशस्त्र बल अधिनियम 1947 के द्वारा परिभाषित किया गया है जो की भारत के संविधान और सेना अधिनियम 1950, हवाई युद्धक्षेत्र में इस तरह कार्य करेगी, जो की इस तरह से परिभाषित किया गया है,

“भारतीय वायुसेना भारत और भारत के हर भाग की रक्षा, उसके बचाव के लिए तैयारी और ऐसे सभी कृत्यों के रूप में अपनी अभियोजन पक्ष और इसके प्रभावी वियोजन को समाप्ति के बाद युद्ध के समय में अनुकूल किया जा सकता है।”

भारतीय वायुसेना दिवस कब मनाया जाता है

Indian Air Force Day Kab Manaya Jata Hai

Indian Air Force Day यानि भारतीय वायुसेना दिवस प्रत्येक वर्ष 8 अक्टूबर को मनाया जाता है, जो की इसी दिन 8 अक्टूबर सन 1932 को भारतीय वायुसेना स्थापना हुआ था, जिस कारण से वायुसेना के स्थापना दिवस को भारतीय वायुसेना दिवस | Indian Air Force Day के रूप मे मनाया जाता है। जो की इस साल 2020 मे भारतीय वायुसेना दिवस गुरुवार के दिन पड़ रहा है।

भारतीय वायुसेना का इतिहास

History of Indian Air Force in Hindi

भारतीय वायुसेना का गठन 8 अक्टूबर 1932 को हुआ था, उस समय इसे रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था, रॉयल इंडियन फोर्स सन् 1945 के द्वितीय विश्व युद्ध में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। फिर आजादी के बाद पूर्ण गणराज्य घोषित होने के बाद इसका नाम बदलकर भारतीय वायुसेना कर दिया,

भारतीय वायु सेना भारत की सुरक्षा की पहरेदारी मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अब तक भारतीय वायुसेना आजादी के बाद सभी युद्दों मे अहम भूमिका निभा चुका है। हर युद्ध मे भारतीय वायुसेना की भूमिका निर्णायक होता है, और इस तरह देश की सुरक्षा और उसके विकास में वायुसेना का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

भारत में लगभग 24000 किलोमीटर अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी वायु सेना बखूबी निभाता है, भारत की सीमा पर जब भी संकट आया है या फिर दूसरे देशों ने आक्रमण किया है तो भारतीय वायुसेना एक दैवीय शक्ति के रूप में नजर आई है, हाल मे ही चीन के साथ डोकलाम विवाद, लद्दाख विवाद मे भी भारतीय वायु सेना अग्रिम भूमिका निभा रहा है।

इसके अतिरिक्त आज़ादी के पहले से ही भारतीय वायुसेना पडौसी मुल्क पाकिस्तान के साथ चार युद्धों व चीन के साथ एक युद्ध में अपना योगदान दे चुकी है। अब तक इसने कईं बड़े मिशनों को अंजाम दिया है जिनमें ऑपरेशन विजय – गोवा का अधिग्रहण, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस व ऑपरेशन पुमलाई शामिल है। ऐसें कई विवादों के अलावा भारतीय वायुसेना संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन का भी सक्रिय हिसा रही है।

भारत के राष्ट्रपति भारतीय वायु सेना के कमांडर इन चीफ के रूप में कार्य करते है। वायु सेनाध्यक्ष, एयर चीफ मार्शल (ACM), एक चार सितारा कमांडर है और वायु सेना का नेतृत्व करते है। भारतीय वायु सेना में किसी भी समय एक से अधिक एयर चीफ मार्शल सेवा में कभी नहीं होते।

भारतीय वायुसेना दिवस पर नारे स्लोगन Indian Air Force Day Naare Slogan

भारतीय वायु सेना का मुख्यालय नयी दिल्ली में स्थित है, जिसके पास एक से एक लड़ाकू विमान और मिसाइल मौजूद है, जो की पूरे विश्व मे भारत की अलग पहचान बनाती है, इस तरह भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बडी वायुसेना होने का दर्जा दिलाती है।

सन 1999 मई के महीने में हुए कारगिल के युद्ध में पाकिस्तानी घुसपैठियों को सीमा रेखा के बाहर निकालने के लिए भारतीय थल सेना को विश्व के सबसे ऊंचे भू-भागो  में से एक युद्ध करना पड़ा ऐसे में भी भारतीय वायुसेना भारत के लिए संकट निवारण सिद्ध हुआ, इस तरह Indian Air Force दुर्गम इलाको मे भी दुनिया से अपना सशक्त परीचय कराती है।

भारतीय वायुसेना का उद्देश्य

Aim of India Air Force in Hindi

Indian Air Force Day Essay image photo HD wallpaper downloadभारतीय वायुसेना का मुख्य उद्देश्य भारतीय हवाई सीमाओ की निगरानी करना होता है, और  किसी भी प्रकार के विदेशी घुसपैठ को नेस्तानाबूद करना मुख्य कार्य है। इसके अतिरिक्त जब भी कोई आपदा, विपप्ति का समय आता है, तो सबसे पहले भारतीय वायुसेना खड़ी होती है।

भारतीय वायु सेना अन्य देशों की राहत कार्यक्रमों में भी सहायता प्रदान करता है, जैसा की उसने ऑपरेशन रेनबो (Rainbow) के रूप में श्रीलंका में किया। और नेपाल भूकंप मे भी भारतीय वायु सेना ही मदद के लिए सबसे पहले पहुची थी। इस तरह देखा जाय तो भारतीय वायुसेना भारत ही नही बल्कि विदेशो मे भी मदद के लिए हमेसा आगे रहती है, और भारतीय वायुसेना अपने कठिन और असंभव कार्यो और मदद के जरिये पूरे विश्व मे भारत का मान बढ़ाती है।

इसके अतिरिक्त भारतीय वायु सेना ने 2004 में सुनामी तथा 1998 में गुजरात चक्रवात के दौरान प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए राहत आपरेशनों के रूप में व्यापक सहायता प्रदान की। इसके अतिरिक्त 2013 मे उतराखंड मे भूकंप और बाढ़ से भयंकर तबाही मे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी,

भारतीय वायुसेना के कार्य

Indian Air Force work in Hindi

इस प्रकार, भारतीय वायु सेना के सभी खतरों से भारतीय हवाई क्षेत्र की रक्षा करना, सशस्त्र बलों की अन्य शाखाओं के साथ संयोजन के रूप में भारतीय क्षेत्र और राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा प्राथमिक उद्देश्य है,

भारतीय वायु सेना युद्ध के मैदान में, भारतीय सेना के सैनिकों को हवाई समर्थन तथा सामरिक और रणनीतिक एयरलिफ्ट करने की क्षमता प्रदान करता है। भारतीय वायु सेना एकीकृत अंतरिक्ष प्रकोष्ठ के साथ दो अन्य शाखाओं भारतीय सशस्त्र बल, अंतरिक्ष विभाग भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ अंतरिक्ष आधारित संपत्तियों के उपयोग प्रभावी ढंग से करने के लिए, सैनिक दृष्टि से इस संपत्ति पर ध्यान देंता है।

भारतीय वायु सेना भारतीय सशस्त्र बलों की अन्य शाखाओं थल और जल सेना के साथ साथ मिलकर आपदा राहत कार्यक्रमो में प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री गिराने, खोज एवं बचाव अभियानों, आपदा क्षेत्रों में नागरिक निकासी उपक्रम में सहायता प्रदान करता है।

बारहवी के बाद क्या करे | 12 Class Ke Baad Kya Kare

भारतीय वायुसेना के संगठन

Indian Air Force Organization in Hindi

भारतीय वायुसेना का प्रमुख अधिकारी चीफ ऑफ एअर स्टाफ (Chief of Air Staff) कहलाता है और इसका पद चीफ एअर मार्शल (Air Marshal) का होता है, वायुसेना का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है, जिसके द्वारा संपूर्ण संगठन पर नियंत्रण रखा जाता है, चीफ ऑफ एअर स्टाफ की सहायता के लिए एअर मार्शल तथा वाइस एअर मार्शल (Vice Air Marshal), या एअर कमोडोर (Air Commodore) पद के मुख्य चार स्टाफ अफसर (staff officers) होते हैं। ये ही वायुसेना की प्रमुख शाखाओं पर नियंत्रण रखते हैं।

वायुसेना का मुख्यालय निम्नलिखित चार मुख्य शाखाओं में विभक्त है :

1 :- एअर स्टाफ (Air Staff) शाखा,

2 :- प्रशासनिक शाखा,

3 :- अनुरक्षण (Maintenance) शाखा

4 :- कार्यनीति एवं योजना (Policy and Plans) शाखा.

भारतीय वायुसेना के विभिन्न पद

Various posts of Indian Air Force in Hindi

भारतीय वायुसेना मे अनेक महत्वपूर्ण पद होते है, जो की भारतीय वायुसेना की कमांड संभालते है, जो की इस प्रकार है :-

वायुसेना के विभिन्न पद –

1 :- एयर चीफ मार्शल (Air chief marshal)

2 :- एयर मार्शल (Air Marshal)

3 :- एयर वाइस मार्शल (Air vice marshal)

4 :- एयर कमोडोर (Air Commodore)

5 :- विंग कमांडर (Wing Commander)

6 :- ग्रुप कैप्टन (Group captain)

7 :- स्क्वाडर्न लीडर (Squadron leader)

8 :- फ्लाइंग अफसर (Flying officer)

9 :- फ्लाइट लेफ्टिनेंट (Flight lieutenant)

Indian Air Force Ki Taiyari Kaise Kare एयर फ़ोर्स की तैयारी कैसे करे

भारतीय वायुसेना के अन्य महत्वपूर्ण पद

Other important posts of Indian Air Force in Hindi

उपरोक्त पदो के अलावा भी भारतीय वायुसेना के अन्य महत्वपूर्ण पद होते है, जो की वायुसेना मे अपनी अहम भूमिका देते है, जो की इस प्रकार है :-

1 :- मास्टर वारंट अफसर (Master warrant officer)

2 :- वारंट अफसर (Warrant officer)

3 :- जूनियर वारंट अफसर (Junior warrant officer)

4 :- सार्जेंट (Sergeant)

5 :- कारपोरल (Corporal)

6 :- लीडिंग एयर क्राफ्ट्समैन (Leading Air Craftsman)

7 :- फ्लाइट सार्जेंट (Flight sergeant)

NDA क्या है एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करे

तो आप सभी को वायु सेना के बारे लिखा गया निबंध भारतीय वायुसेना दिवस पर निबंध Indian Air Force Day Essay in Hindi कैसा लगा, कमेंट मे जरूर बताए, और भारतीय वायुसेना दिवस | Indian Air Force Day Essay के बारे मे लोगो तक जानकारी पहुचाने के लिए इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करे..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here