AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Festival Health Tips Information Social Work

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर निबंध – World Health Day Essay In Hindi

World Health Day Essay In Hindi

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर निबन्ध

स्वास्थ्य की ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संघटन (WHO) के नेतृत्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day मनाया जाता है, विश्व स्वास्थ्य संघटन द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का मकसद लोगो में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना होता है, इसदिन पूरे विश्व के लगभग सभी देशो में लोगो को इस दिन अच्छे स्वास्थ्य होने का महत्व बतलाया जाता है, तथा साथ में कैसे खुद को स्वस्थ्य रख सकते है इसके बारे में बताया जाता है.

तो चलिए स्वास्थ्य की इसी महत्वता को देखते हुए लोगो में वर्ल्ड हेल्थ डे के प्रति जागरूकता लाने के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस पर निबन्ध | Vishwa Swasthya Diwas par Nibandh | Essay on World Health Day शेयर कर रहे है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर निबन्ध

World Health Day Hindi Essay

World Health Day Vishwa Swasthya Diwasलोगो की अच्छे स्वास्थ्य की महत्वता को देखते हुए पहली बार 7 अप्रैल सन् 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि World Health Organisation (डब्ल्यूएचओ) की स्थापना की गई थी। जिसका मकसद पूरे विश्व के लोगो को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना होता है, जैसा की इस साल World Health Day 2020 जो की विश्व स्वास्थ्य संगठन की 70 वीं भी वर्षगांठ है। और हाल में फैली कोरोना जैसी फैली महामारी को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की महत्ता और भी अधिक बढ़ जाता है.

पहली बार 7 अप्रैल 1948 को डब्ल्यूएचओ ने प्रथम विश्व स्वास्थ्य सभा आयोजित की। जिस कारण से प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day मनाया जाता है,

विश्व में ऐसे अनेको देश है जो अभी विकाशील या उससे भी पिछड़े हुए देश है, जो की ऐसे देश निरंतर विकसित देश बनने के लिए प्रयत्नशील है, ऐसे में इन गरीब देशो में लाखो करोड़ो लोग अनेक प्रकार की बीमारियों, स्वास्थ्य कमजोरियो से जूझ रहे है, जिनमे अनेक भयानक रोग जैसे टीवी, HIV Aids, कैंसर, दिल के बीमारी, अनेक लाईलाज बीमारिया जिनका अभी तक इलाज नही ढूढा जा सका है जो की काफी गम्भीर चिंता का विषय है,

ऐसे में हाल में फैली Corona Virus के संक्रमण की बीमारी ने तो पूरे विश्व के लोगो को झकझोर कर रख दिया है, बड़े बड़े खुद को विकसित कहने वाले देश भी इस कोरोना जैसी महामारी से बच नही पाए है. कोरोना तो इतनी खतरनाक बीमारी है जो की सिर्फ किसी संक्रमित बीमार के सम्पर्क में आने से ये बीमारी फैलती जा रही है, जिसका अभी तक कोई दवा, टीका या वैक्सीन भी नही बन पाया है.

ऐसे में आज के भागमभाग और दौड़ धुप भरी तनावग्रस्त भरी जिन्दगी में लोग अपने ही स्वास्थ्य पर ध्यान नही दे पाते है, ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संघटन द्वारा 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day मनाने का मकसद लोगो में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना होता है, जिस कारण से प्रत्येक वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day मनाया जाता है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day के अवसर पर जगह जगह सार्वजनिक स्थानों पर अनेक तरह के जागरूकता कार्यक्रम मनाये जाते है, जिनमे स्वास्थ्य से सम्बन्धित सांस्कृतिक कार्यक्रम, नाटक, रैली, रंगमंच, कला प्रदर्शन के जरिये स्वास्थ्य से सम्बन्धी स्वास्थ्य चेतना जागरूकता कार्यक्रम मनाये जाते है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day के जरिये स्वच्छता रखना, शरीर की साफ सफाई रखना, समय समय पर स्वास्थ्य जाँच, मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के टिप्स बताया जाता है, और ऐसे में लोगो को अनावश्यक रूप से फैलने वाली गंदगी, गंदे पानी से होने वाली मलेरिया की बीमारी, गंदे पानी पीने से होने वाली बीमारियों, हैजा, चेचक जैसे अनेक खतरनाक बीमारियों के बारे में अवगत कराया जाता है और साथ में इन बीमारियों से दूर रहने के उपायों को भी बताया है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व

Vishwa Swasthya Diwas Ka Mahatva in Hindi

जैसा की हम सभी जानते है की – स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है (Health is wealth), आज के समय में यदि आपके पास आपका अच्छा स्वास्थ्य है तो आप बड़े से बड़े मंजिल और सपनों को आसानी से हासिल कर सकते है, अच्छा स्वास्थ्य होना अच्छे जीवन का आधार है, और ऐसे आज की व्यस्त एवं तनावग्रस्त भरी जिंदगी में इन्सान अपने स्वास्थ्य पर पूर्ण रूप से ध्यान नहीं दे पा रहा है। अधिकतम काम, व्यस्तता और तनाव के कारन मनुष्य के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जिस कारण से लोगो में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने को लेकर के उद्देश्य को लेकर विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व | World Health Day importance Hindi बहुत अधिक बढ़ जाता है.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस कैसे मनाते हैं?

World Health Day celebrate in Hindi

7 अप्रैल यानि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस (World Health Day) के अवसर पर दुनिया भर के देशो में मौजूद स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों सहित सरकारी, गैर-सरकारी संस्‍थाएं और एनजीओ (NGO) कई तरह से स्वास्थ्य कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के इस खास मौके पर कई जगहों पर विशेष हेल्‍थ कैंप (Health Camp) लगाए जाते हैं, जहां लोगों का चेकअप (Check Up) फ्री में किया जाता है.

और सिर्फ सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए कई स्‍थानों पर नुक्‍कड़ नाटकों, सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिये लोगो में जागरूकता फ़ैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है और कला प्रदर्शनी भी लगाई जाती है. जिसमे लोग भाग लेकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते है और दुसरे लोगो को भी जागरूक करते है. जिस कारण से स्वास्थ्य की महत्ता को देखते हुए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस की महत्ता और भी अधिक बढ़ जाता है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम

World Health Day Themes in Hindi

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाने वाला विश्व स्वास्थ्य दिवस एक अलग थीम होता है, तो आईये 2000 अब तक 2020 के थीम को जानते है.

  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2000 थीम- “सुरक्षित खून की शुरुआत मुझसे हुई”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2001 थीम- “मानसिक स्वास्थ्य: बहिष्करण रोकें, उपचार की हिम्मत करें”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2002 थीम- “स्वास्थ के लिये चलें”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2003 थीम- “जीवन के भविष्य को आकार दें: बच्चों के लिये स्वस्थ पर्यावरण”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2004 थीम- “सड़क सुरक्षा”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2005 थीम- “हरेक माँ और बच्चों की गिनती”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2006 थीम- “स्वास्थ्य के लिये एक साथ काम करें”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2007 थीम- “अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2008 थीम- “जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभाव से स्वास्थ्य को बचाना”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2009 थीम- “जीवन बचाएँ, आपात स्थिति में सुरक्षित अस्पताल बनाएँ”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2010 थीम- “शहरीकरण और स्वास्थ्य: शहर को सेहतमंद बनाएँ”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2011 थीम- “सूक्ष्मजीवों विरोधी रोक: आज कोई क्रिया नहीं, कल कोई उपचार नहीं”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2012 थीम- “अच्छा स्वास्थ्य जीवन में और समय जोड़ देते हैं”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2013 थीम- “स्वस्थ दिल की धड़कन, स्वस्थ रक्तचाप”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2014 थीम- “वेक्टर से जन्म लेने वाली बीमारी”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2015 थीम- “खाद्य सुरक्षा” -5 समाधानों के साथ; समाधान 1: हमेशा सफाई रखें, समाधान 2: पके और कच्चे खाने को अलग रखें, समाधान 3: खाने को अच्छे से पकायें, समाधान 4: खाने को सुरक्षित तापमान पर रखें, समाधान 5: सुरक्षित पानी और कच्चे सामानों का इस्तेमाल करें।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2016 थीम- “मधुमेह: रोकथाम बढ़ाना, देखभाल को मजबूत करना और निगरानी बढ़ाना”।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2017 थीम- “डिप्प्रेशन: चलो बात करते हैं” था।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2018 थीम- “यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज: हर कोई, हर जगह” था।
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019 थीम- “सर्वत्र स्वास्थ्य सुरक्षा (यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज)” था।

विश्व स्वास्थ्य दिवस World Health Day से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

तो आईये विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर को जानते है

प्रश्न –1 विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day कब मनाया जाता है ?

उत्तर – प्रत्येक वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस | World Health Day 7 अप्रैल को मनाया जाता है.

प्रश्न –2 विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) का महत्व क्‍या है ?

उत्तर – “स्वास्थ्य ही धन है”. यह कहावत हमारे जीवन में स्वास्थ्य के महत्व को बताती है. जिस कारण से स्वास्थ्य दिवस का हमारे जीवन के लिए विशेष महत्व है.

प्रश्न –3 विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) क्‍या है?

उत्तर – विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानि World Health Organization (WHO) यह शब्‍द कई बार कई जगह सुना है, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization) की स्‍थापना 7 अप्रैल 1948 को की गई थी और यह संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ (United Nations Organization) की एक इकाई ही है. जो की संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के निर्देशों पर स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्य करती है दुनिया भर में से कुल 194 देश ही इसके सदस्‍य हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का मुख्‍यालय (Office) जेनेवा में है.

शेयर करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *