AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Anmol Vachan Anmol Vichar Hindi Quotes Hindi Thoughts Personal Development Success अनमोल वचन अनमोल विचार मनोरंजन

जीवन जीने का जज्बा सीखाती ये फ़िल्मी डायलाग

Inspiration Motivation Dialogues In Bollywood Movies in Hindi

आगे बढ़ने की प्रेरणा देते फ़िल्मी डायलाग

आज के समय में भला कोई ऐसा व्यक्ति न होगा जो फिल्म और फिल्म से जुडी जानकारिया अपने पास न रखता हो, तो आइए आज हम बात करते है कुछ फिल्मो के ऐसे dialogues के बारे में जो हमे अपनी जीवन में खुद को प्रेरित करने में सहायक होती है.

जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते फ़िल्मी डायलाग

Inspiration Motivation Dialogues In Bollywood Movies in Hindi

Motivation Dialogues in Bollywood Movies

  • कामयाबी के पीछे मत भागो, काबिल बनो, कामयाबी तो तुम्हारे फिर झक मार कर आएगी– 3 Idiots.

इस dialogue में कहने का मतलब यही है हमे खुद को किसी भी काम में expert बनना चाहिए,ना की हमें दुसरो के भरोसे खुद को रखना चाहिए, यदि हम खुद को भी field में expert होगे, तो हमे success जरुर मिलेगी.

  • जो काम दुनिया को नामुमकिन लगे, वही मौका होता है हमें करतब दिखाने का – Dhoom3 .

अक्सर देखा जाता है जब कोई काम करना बहुत ही मुश्किल सबको लगता है तो सब लोग उस काम को करने में अपना interest नही दिखाते है. और उस काम को impossible मानकर लोग उस काम को करना छोड़ देते है, तो दोस्तों वही हमारे लिए सबसे best time होता है जब impossible काम को हम possible करके दिखा दे. यही सबसे best होता है.

  • बड़े से बड़ा बिजनेस पैसे से नही, एक बहुत बड़े ideas से होता है- बदमाश company.

हम अक्सर देखते है बड़े से बड़े कम्पनी के मालिक शुरू में बहुत ही गरीब या पैसे से बहुत ही कमजोर होते है. लेकिन उनकी बड़ी सोच और बड़े ideas के बदौलत बहुत बड़े कम्पनी को खड़ा कर लेते है. ऐसा क्यू होता है उनकी बड़ी सोच ही उन्हें इस मुकाम पर ले आती है.

  • मै उठाना चाहता हु दौड़ना हु गिरना भी चाहता हु लेकिन बस रुकना नही चाहता – ये जवानी है दीवानी.

इस dialogue का बिलकुल सीधा मतलब है की हमे कभी भी खुद को एक जगह सिमित नही करना चाहिए.और अगर खुद में हिम्मत हो तो हम कोई भी काम कर सकते है, चाहे हम कितनी बार ही क्यू न unsuccessful हो .बस हमे रुकना नही है.

  • जब तक हार नही होती ना तब तक आदमी जीता हुआ ही रहता है – नमस्ते लन्दन.

जब तक हम खुद आपने आप से खुद को हारा हुआ न मान ले, और हमें अगला हरा न दे. हम उस condition में भी जीते हुए ही रहते है, और इन्सान तब तक नही हारता है जब तक उसका हिम्मत और हौसला जवाब न दे दे .

  • नजदीकी फायदा देखने से पहले हमे दूर का नुकसान को भी सोचना चाहिए –सरकार.

जब हमे कोई बहुत जरुरी और आवश्यक चीज की जरुरत हमे पड जाती है तो हम उन व्यक्तियों से भी समझौता कर लेते है जो हमे उस समय तो हमारा फायदा और मदद होता है, लेकिन यही आगे चलकर ऐसे लोग हमारे मुसीबत का कारण भी बनते है, तो हमे उन व्यक्ति से कभी भी समझौता नही करनी चाहिए, थोड़ी सी मदद आगे चलकर मुसीबत की वजह बन जाती है.

  • वार करना है तो सामने वाले के गोल पर नही, सामने वाले के mind पर करो गोल खुद ब खुद हो जायेगा – चक दे इंडिया.

इसका मतलब यही है की यदि किसी भी विजय को प्राप्त करना है तो हमे अपने सामने वाले के दिमाग पर फोकस करना चाहिए. क्यू की हमारा ध्यान उसके वार को रोकने पर रहेगा तो हम कभी भी success नही हो सकते है .अगर जीत पक्की करनी है ओ हमे उसके mind को ही हराना पड़ेगा.

  • कभी किसी को इतना भी मत डराओ की उसका डर ही खत्म हो जाये – Marry Com.

यदि किसी को अपने प्रति खौफ बनाए रखना है तो हमे उसे एक लिमिट तक ही डरना चाहिए वरना उसका भी हमारे प्रति डर हमेसा के लिए समाप्त हो जायेगा, उदहारण के लिए यदि हमे अपने बच्चो को खूब ज्यादा मारे, पिटे और हमेसा धमकाते रहे तो वो हमारा आदर करना छोड़ देता है और कुछ समय बाद वो भी सोचने लगता है ये तो उनका रोज का काम है चलो थोडा मार खा ही लेंगे इस प्रकार उसका भय हमारे प्रति समाप्त हो जाता है .

  • जो हारता है वही जितने का मतलब जानता है – जन्नत.

अगर हमे कोई भी जीत या सफलता असफलता के बाद मिलती है तो हमे उस जीत का महत्व बहुत अधिक पता चलता है, जैसा की कहा भी गया है की हमे मीठे का स्वाद तभी पता चलता है जब हम कडवे का स्वाद ले चुके होते है, क्यू की कडवे की स्वाद के बाद ही मीठे की स्वाद बहुत अधिक अच्छी लगती है.

  • अगर किसी भी चीज को हम दिल से चाहे तो ये पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिस में लग जाती है – ॐ शांति ॐ.

अगर मन में दृढ विश्वास हो तो हम यदि अपनी जीवन में सफलता को पाना चाहे तो उस समय की सारी परिस्थितया भी हमारे अनुकूल हो जाती है, और हमारे जीतने के सारे अनुकूल परिस्थिति हमारे लिए अपने आप बन जाते है.

  • दुनिया में दो तरह के लोग होते है winner और looser, लेकिन ये जिन्दगी हर looser को एक मौका देती है जीससे वह winner बन सकता है – Happy New Year.

इस दुनिया में कई तरह के लोग होते है जिनमे कुछ लोग अपनी जीवन में बहुत सफल होते है लेकिन बाकी लोग जो खुद को कमजोर और बेबस मानते है उन्हें उनकी जिन्दगी में एक बार आगे बडने का मौका जरुर मिलता है, बस उन्हें इन मौको को सही ढंग से निभाना आना चाहिए सफलता उनके कदम जरुर चूमेगी.

  • रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी – Once Upon A Time in Mumbai.

अगर हमने अपनी मंजिल बना लिया है की हमे अपने जीवन में सफल होना ही है तो फिर हमे सफलता को पाने के लिए बीच रास्तो में आने वाले मुसीबतों से घबराना नही चाहिए. वरना हमारी सफलता भी हमसे उतना और दूर होती चली जाती है.

  • विजय आज भी गिरे हुए पैसो को नही उठाता है –दीवार. 

हमे अपने जीवन में खुद को किसी के सामने इतना भी नीचे नही गिरा देना चाहिए की वे हमारी इज्जत करना ही भूल जाए और कभी भी अपने आत्मसम्मान को किसी के सामने नही झुकने देना चाहिए क्यू की अगर एक बार भी हम किसी के आगे खुद को निचे गिरा दिए तो फिर हमारी आदर करना भूल जाता है .

तो अगर हम film देखने के साथ साथ उन फिल्मो के dialogues से प्रेरणा ले तो हम खुद को अपने आप में inspire करते हुए motivated हो सकते है जो हमे success के रास्ते पर ले जाने में सहायक होगी .

तो आपको हमारे दिए गये पोस्ट में ये प्रेरणा देने वाली फ़िल्मी डायलाग आप सबको कैसा लगा, कमेंट में जरुर बताये. और इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे.

इन पोस्ट को भी पढे : –

शेयर करे

2 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *