दसवी के बाद क्या करे | 10 Class Ke Bad Kya Kare

5

10 ke baad kya kare Course After 10th Selection Tips in Hindi

10वी के बाद क्या करे | 10th के बाद क्या करे | 10 के बाद क्या करे | दसवी के बाद क्या करें 

आज के समय हर विद्यार्थी पढ़-लिखकर अपने जीवन में कुछ बनना चाहता है जिसके लिए सभी विद्यार्थी अब पहले की तुलना में पढाई में अब ज्यादा ध्यान भी देने लगे है और हम सभी जानते है की पढाई का हम सभी के जीवन में कितना बड़ा महत्व है अगर अच्छे से पढाई और सही से तैयारी कर ली जाती है बाकि बचा पूरा जीवन सफलता के साथ बीतता है लेकिन पढाई के दौरान कई ऐसे में भी क्षण भी आते है जो कठिन निर्णय का समय होता है और यही निर्णय हमारे जीवन की रूप रेखा बनाती है.

पढाई की इसी कड़ी में 10वी क्लास के बाद काफी महत्वपूर्ण क्षण आता है जहा से हमे सही तरीके से आगे की पढाई के लिए निर्णय लेना पड़ता है आगे 10 के बाद किस विषय से हमे पढाई करना है जिससे हमारे आगे की राह आसान हो जाये.

और यही 10 वी के वो सबसे मुश्किल घड़ी होता है जहा पर सही विषय का चुनाव करते समय काफी कन्फ्यूजन हो जाता है और फिर लोगो की देखादेखी अपने भी सब्जेक्ट चुन लेते है जिससे आगे चलकर हम सभी को कई सारी परेशानी भी उठाना पड़ता है और फिर एक ऐसा समय भी आता है की पढाई के क्षेत्र में खुद को कमजोर पाने लगते है,

और फिर एक गलत निर्णय से पूरे जीवन के उम्मीदों पर पानी बिखर जाता है फिर आगे का हमारा जीवन उस दिशा में मुड़ जाता है जिधर हम जाना नही चाहते है और इस तरह एक गलत निर्णय से पूरा जीवन संघर्षमय हो जाता है.

तो चलिए अच्छे से सही सब्जेक्ट के साथ 10वी के बाद किन किन विषयों से हमे पढाई करना चाहिए पूरे विस्तार के साथ जानते है.

10 पास करने के बाद क्या करे, किस सब्जेक्ट से आगे की पढाई करे

10 ke baad kya kare Best Course After 10th Selection Career Tips in Hindi

10वी के बाद क्या करे

जब हम छोटे क्लास में होते है यानि आठवी तक के क्लास में सभी के लिए एक समान विषय होते है लेकिन इसके बाद 9वी या 11वी में हमे मनपसन्द सब्जेक्ट से पढ़ाई करने का अधिकार होता है हम जिस सब्जेक्ट से आगे की पढाई करना चाहते है कर सकते है लेकिन अक्सर यही देखा जाता है इन क्लास में प्रवेश लेते समय हमे कोई अच्छे से गाइडलाइन करने वाला कोई नही होता है जिस कारण से लोगो की देखा- देखी वैसे सब्जेक्ट चुन लेते है जिनमे हम काफी कमजोर भी होते है और आगे के पढाई काफी पीछे भी छुट जाते है,

तो ऐसे में हम सभी के मन में बस यही एक सवाल आता है की 10वी के बाद क्या करे तो चलिए 10 के बाद किस सब्जेक्ट से पढाई करनी चाहिए तो आगे चलकर हम क्या बन सकते है.

1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें | कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे

10वी के बाद क्या करे

10th Ke Baad Kya Kare Career Tips in Hindi

कक्षा 10 के बाद हमे आगे की पढ़ाई के लिए 3 अलग अलग सेक्शन मिलते है जो की इस प्रकार है

1 :- Science :- विज्ञान विभाग – इसमें दो भाग होते है पहला PCM यानि Physics, Chemistry और Maths जबकि दुसरे विभाग में BZC यानि Biology, Zoology और Chemistry.

2:- Art :- कला संकाय – इसमें मुख्यत: History, Geography, Psychology, Politics Science, English, Hindi, English, Sociology, Philosophy, Sanskrit, Art, Maths अदि मुख्य विषय आते है जिनके जरिये हम 10वी के बाद इन विषयों को पढ़ सकते है.

3 :- Commerce :- वाणिज्य संकाय – इसके अंतर्गत Economics, Mathematics, English, Business Study और Accountancy मुख्य विषय होते है.

Best Study Tips in Hindi पढाई की सबसे बेहतरीन टिप्स

तो चलिए अब तीनो संकाय के विषयों के बारे में और इसके Career से सम्बन्धित बातो को जानते है जिनकी जानकारी होने से अपने मनपसंद क्षेत्र की पढ़ाई करते हुए अपना एक बेहतर भविष्य बना सकते है.

10वी पास करने के बाद विज्ञान विषय लेने के फायदे

Science Career option after 10th Class Tips in Hindi

जैसा की हम पहले ही ऊपर बता चुके है की विज्ञान संकाय के सब्जेक्ट के दो भाग होते है पहला जीवविज्ञान (Biology) और दूसरा गणित (Maths) होता है जिनसे हम डॉक्टर और इंजिनयरिंग जैसे क्षेत्र के सीधे तौर से इन विषयों को चुन सकते है.

गणित सीखने के 10 आसान तरीके Math Kaise Seekhe

और जैसा की हम सभी जानते है सबसे कठिन पढाई Science वालो की ही होती है जिसके कारण से बहुत से छात्र साइंस का नाम लेने से ही डरते है क्युकी विज्ञान के लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत और दिमाग लगाकर पढना पड़ता है तभी इस सब्जेक्ट के जरिये सफलता की सम्भावना रहती है और समाज में भी विज्ञान वर्ग के छात्रो को काफी सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है.

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

विज्ञान विषय के दो भाग होते है.

Science – Maths –

इसके अंतर्गत जो भी छात्र इंजिनयरिंग या विज्ञान के क्षेत्र में जाना चाहते है उन्हें हमेसा साइंस में गणित विषय ही चुनना चाहिए जो पढाई का एकतरह सबसे कठिन लेवल माना जाता है इसके अलावा दसवी के बाद 12 में पास होने के बाद साइंस वर्ग के लिए इंजीनियरिंग के कई सारे कोर्स और डिप्लोमा होते है जिन्हें साइंस गणित के जरिये अप्लाई कर सकते है.

बारहवी के बाद क्या करे | 12 Class Ke Baad Kya Kare

Science – Biology –

इसके अंतर्गत हमे दसवी के बाद 11वी में जब विज्ञान में प्रवेश लेते है तो हमे गणित और जीवविज्ञान के विषय से कोई एक विषय चुनना पड़ता है तो ऐसे में यदि हम अपना कैरियर डॉक्टर के रूप में या उससे सम्बन्धित किसी भी क्षेत्र में जाना चाहते है Science Bio को ही अपना विषय बनाना चाहिए..

विज्ञान के बायो में मुख्यत Biology, Physics, Chemistry, English विषय होते है इसके कुछ और भी सब्जेक्ट होते है जिनमे से किसी को वैकल्पिक विषय के रूप में चुनना पड़ता है.

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

तो अब जान गये होगे की अगर हमे वैज्ञानिक या डॉक्टर से सम्बन्धित क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो हमे साइंस विषय ही चुनना चाहिए.

10वी पास करने के बाद कामर्स यानि वाणिज्य विषय लेने के फायदे

Commerce Career option after 10th Class Tips in Hindi

Commerce यानि वाणिज्य संकाय के जरिये हम बैंकिंग, एकाउंटिंग, फाइनेंस या इकॉनमी सेक्टर में अपना कैरियर बना सकते है जिसके लिए हमारा मुख्य विषय Commerce होना बहुत जरुरी है.

Commerce के अंतर्गत मुख्य विषयों में Commerce, Maths, English, Economics, Accountancy, Business Studies आते है इसके अलावा कंप्यूटर कोर्स भी इस संकाय के लिए काफी मायने रखता है क्युकी आज के इस इन्टरनेट युग में सबकुछ लिखा पढ़ी, हिसाब – किताब कंप्यूटर के जरिये ही होने लगा है.

प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे Entrance Exam Taiyari Tips

इसके अलावा 12वी तक Commerce से पढाई के बाद B.Com, BBA, CA, ICWA, BBM, BMS जैसे महत्वपूर्ण डिग्री होती है जिन्हें Commerce के छात्र पढ़ सकते है.

10वी पास करने के बाद कामर्स यानि कला संकाय के विषय लेने के फायदे

Art Career option after 10th Class Tips in Hindi

सबसे पहले Art को लेकर छात्रो के मन में यह शंका होती है की यह पढाई का सबसे निचला स्तर है और ऐसा सोचते है की इसमें ज्यादा स्कोप नही है और कला संकाय के जरिये बेहतर कैरियर नही बना सकते है तो यह एक वहम है.

अगर Art Section की पढाई से अच्छे से किया जाय तो इसमें बहुत सारे स्कोप है जैसे वकील, कोर्ट के जज, स्कूल टीचर, प्रोफेसर, सिविल सर्विस या अन्य कई सरकारी क्षेत्रो में अपना कैरियर बना सकते है.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

आर्ट्स में मुख्य विषयों में History, English, Geography, Political Science, Psychology, Sanskrit, Sociology, Philosophy जैसे विषयों को चुनना पड़ता है जिनके जरिये इन विषयों के क्षेत्र में भी बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

इसके अलावा 10वी पास के बाद और भी कई सारे आप्शन होते है जिनके द्वारा हम आगे की पढ़ाई या जॉब कैरियर बना सकते है जो इस प्रकार है.

10वी के बाद आईटीआई कोर्स करे

ITI Courses After 10th Class Study Tips in Hindi

अगर दसवी तक अपने साइंस के मैथ्स से पढाई किया है तो इसके बाद आईटीआई के जरिये भी अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है ITI कोर्स में अनेक टेक्निकशियन कोर्स होते है जिनके जरिये अपना स्किल को बढ़ा सकते है और आईटीआई के सीधे दो साल कोर्स के बाद सीधे तौर पर विभिन्न क्षेत्रो में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

आईटीआई कोर्स क्या है कैसे करे ITI Course Full Details in Hindi

आईटीआई में अनेक प्रोफेशनल कोर्स कराये जाते है जैसे Filter, Electrician, Stenographer सबसे ज्यादा प्रचलित विषय है.

लिखावट कैसे सुधारे 10 तरीके Handwriting Improvement Tips

10वी के बाद पालीटेक्निक कोर्स करे

Polytechnic Courses after 10th Class Study Tips in Hindi

अगर दशवी के बाद सीधे तौर से इंजिनयरिंग के क्षेत्र से जुड़े कोर्स करना चाहते है इसके लिए पालीटेक्निक के कोर्स बेहतर विकल्प है पालीटेक्निक करने के बाद आप 50% पूर्ण रूप से इंजीनयर बन चुके होते है जिसके बाद या तो सीधे तौर पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है या फिर स्नातक स्तर के कोर्स जैसे B.Tech के लिए अप्लाई कर सकते है जिसके बाद पूर्ण इंजीनयर बन सकते है.

पालीटेक्निक कोर्स में मुख्य कोर्स में फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर, ऑटो मोबाइल सेक्टर, मैकनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रीकल इंजिनयरिंग होते है इसके अलावा भी पालीटेक्निक में बहुत सारे कोर्स होते है जिनके जरिये अपना कैरियर बेहतर बना सकते है.

10वी के बाद जॉब करे

Job after 10Th Class in Hindi

आज भी हमारे देश में जॉब और आर्थिक समस्या सबसे ज्यादा है लोग अत्यधिक गरीब भी होते है ऐसे में घर को चलाने के लिए जॉब करना बहुत जरुरी होता है ऐसे में अगर 10वी पास करने के बाद जॉब करने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए भी विकल्प मौजूद है.

जिनमे Indian Army, BSF, CRPF जैसे सुरक्षा सेवा से सीधे अप्लाई कर सकते है और अच्छे दौड़ और फिटनेस के जरिये इन क्षेत्रो में अपना कैरियर बना सकते है और देश सेवा में अपना योगदान दे सकते है इसके अतिरिक्त अगर घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नही है छोटे बच्चो को ट्यूशन भीपढ़ा सकते है और इनसे मिलने वाले पैसो से अपनी आगे की पढाई जारी रख सकते है इसके अलावा कंप्यूटर डिप्लोमा करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब पा सकते है जिसमे डाटा एंट्री, Accounting, Tally, ERP, GST आदि के कार्य कर सकते है.

जॉब इंटरव्यू कैसे दे जाने हिंदी में | Job interview tips in Hindi

तो इस प्रकार देखा जाय तो दसवी के बाद पढाई के अनेको ढेर सारे आप्शन मौजूद है हमे जो भी बेहतर लगता है उन कोर्स को कर सकते है अपने मनचाहे कैरियर क्षेत्र में अपना अच्छा भविष्य बना सकते है जिसके लिए मेहनत और लगन दोनों होना बहुत जरुरी है तभी आप अपने निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर सकते है.

तो आप सभी को दसवी के बाद कोर्स करने के लिए यह पोस्ट 10 में पास होने का कौन सा कोर्स करे, कौन से सब्जेक्ट ले बेस्ट कैरियर टिप्स | 10 ke baad kya kare Best Course After 10th Selection Tips in Hindi कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इससे संबधित कुछ भी पूछना है तो जरुर पूछे और इस कैरियर टिप्स को शेयर भी जरुर करे.

इन पोस्ट को भी पढ़े-

5 COMMENTS

  1. Woow sir bahut hi accha but kya 10th ke baad koi course kar saktein hain jiske baad aasaai se job kar sakein.

  2. I really appreciate your article…keep up the good work buddy…
    This tips are very helpful. I do think it is a good way to reach consumers…Thank you for sharing this! It does give a new insight in success….
    Have a nice day…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here